GLIBS
16-02-2020
बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत की लौटी फॉर्म, अभ्यास मैच हुआ ड्रा

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ पहली पारी में क्रमशः 1और 0 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरी पारी में इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी फॉर्म को हासिल कर लिया। शॉ ने दूसरी पारी में 39 रन तो मयंक ने 81 रनों की शानदार पारी खेली। हैमिल्टन के सेडेन पार्क में न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ मैच खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर हाथ खोलें और पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल व ऋषभ पंत ने अपनी खोयी हुई शानदार लय हासिल कर ली। इसके चलते मैच ड्रा पर समाप्त हुआ, जबकि गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खूब छकाया।   

मैच की बात करें तो पहली पारी में 78.5 ओवर में 263 रन पर ढेर होने वाली भारतीय टीम ने मेजबान कीवी टीम को 74.2 ओवर में 235 रन पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद मैच के तीसरे और आखिरी दिन भारत ने 48 ओवर बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 252 रन बनाए। इसी के कारण ये मैच ड्रॉ हो गया। मैच की पहली पारी में भारत की ओर से हनुमा विहारी ने 101 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 93 रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में पहली पारी में सबसे ज्यादा तीन विकेट मोहम्मद शमी, 2-2 विकेट बुमराह, यादव और सैनी के नाम रहे। जबकि एक विकेट स्पिन गेंदबाज आश्विन के नाम रहा। 
 

05-01-2020
न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर ने लगाए एक ओवर में 6 छक्के

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर ने रविवार को इतिहास के पन्नों पर अपना नाम लिखवा लिया। वह एक ओवर में छह छक्के जमाने वाले दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं। कार्टर ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के घरेलू ट्वंटी 20 टूर्नमेंट सुपर स्मैश में नॉर्दर्न नाइट के खिलाफ अपनी टीम कैंटरबरी किंग्स की जीत के दौरान हासिल की। 25 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने स्पिनर एंटन देवसिच के एक ओवर में छह छक्के लगाए। वह 29 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे उनकी टीम ने 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की। कार्टर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर सभी प्रारूपों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए। यह उपलब्धि हासिल कर वह गैरी सोबर्स,शास्त्री,हर्शल गिब्स,युवराज,वारेस्टरशर के रॉस वाइटले और अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई की सूची में शामिल हो गए। कार्टर टी 20 क्रिकेट में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। टी20 में यह उपलब्धि हासिल करने वाले अन्य बल्लेबाज भारत के युवराज (2007), वाइटले (2017) और जजई (2018) हैं।

27-11-2019
वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज नहीं खेल पाएंगे शिखर धवन

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी 3 मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को धवन की जगह टीम में शामिल किया गया है। शिखर धवन बाएं घुटने की चोट से उबर रहे हैं,जो उन्हें इस महीने की शुरुआत में दिल्ली के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 खेल के दौरान लगी थी। धवन के बाएं घुटने पर एक गहरा कट लगा था और इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। बीसीसीआई ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि "धवन को सूरत में महाराष्ट्र के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान बाएं घुटने पर गहरी चोट लगी थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उनके घाव के उपचार की समीक्षा करने के लिए उनका आकलन किया। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने सुझाव दिया है कि धवन को ठीक होने के लिए कुछ और समय चाहिए। बयान में आगे कहा गया है कि "ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने टी-20 सीरीज़ के लिए धवन की जगह संजू सैमसन का नाम दिया है। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मैच छह दिसंबर होगा।

27-11-2019
आईसीसी टेस्ट रैंकिग : स्मिथ के करीब पहुंचे विराट, मयंक अग्रवाल को मिली टॉप-10 में जगह

नई दिल्ली। युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता में खेले गए डे-रात टेस्ट मैच में लगाए शतक के दम पर रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से अंकों के अंतर को कम कर लिया है। कोहली और स्मिथ के बीच पहले 25 अंकों का अंतर था,जो अब तीन अंकों का रह गया है। अग्रवाल ने जहां 700 अंकों के साथ 10 वें स्थान पर छलांग लगाई। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 136 रनों की पारी के बाद विराट  928 अंकों के साथ दूसरा स्थान पर बरकरार है। टॉप-10 लिस्ट में अन्य भारतीय बल्लेबाजों में, चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों ईशांत शर्मा और उमेश यादव को भी रैंकिंग अंकों में फायदा हुआ है। ईशांत के 716 अंक हैं, जो उनके करियर में अभी तक सबसे ज्यादा हैं, लेकिन वह 17वें स्थान पर हैं।

10-11-2019
भारत बनाम बांग्लादेश : इतिहास रचने से दो छक्के दूर हिटमैन रोहित, इस क्लब में होंगे शामिल

नई दिल्ली। भारत बनाम बांग्ला देश के दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 85 रन की शानदार पारी खेलकर भारत की झोली में जीत डाली थी। रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 6 छक्के लगाए थे, जिसमें छक्कों की हैट्रिक भी शामिल थी। पिछले दो साल से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा के पास बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी ट्वेंटी-ट्वेंटी में इंटरनेशनल क्रिकेट के बेहद ही खास क्लब में शामिल होने का मौका है। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 398 छक्के लगाए हैं। अगर आखिरी ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में रोहित शर्मा दो छक्के और लगाते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले इंडिया के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा से पहले 400 छक्के लगाने का करिश्मा सिर्फ क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ने किया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए रोहित शर्मा ने वनडे में 232 छक्के मारे हैं, जबकि टेस्ट में 51 छक्के लगाए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने टेस्ट, वनडे और ट्वेंटी-ट्वेंटी मिलाकर 534 छक्के लगाए हैं। 476 छक्कों के साथ शाहिद अफरीदी इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज 10 नवंबर को खेला जाना है। बांग्लादेश ने सीरीज का पहला मैच जीतकर इस फॉर्मेट में टीम इंडिया पर पहली जीत दर्ज की थी। हालांकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया सीरीज को 1-1 से बराबर करने में कामयाब रही। अब आखिरी मुकाबले के साथ सीरीज का विजेता भी तय होगा।

 

22-09-2019
धोनी की नई चमचमाती एसयूवी, देश में नहीं है किसी के पास ये कार, इतनी है कीमत..

नई दिल्ली। कार और बाइक के शौकीन बल्लेबाज एमएस धोनी अपनी पत्नी साक्षी के साथ रांची में अपनी नई लाल रंग की चमचमाती एसयूवी जीप ग्रैंड चेरोकी ट्रैकहॉक को ड्राइव करते नजर आए। साक्षी परिवारवालों और दोस्तों समेत रांची एयरपोर्ट पर धोनी को रिसीव करने पहुंचे थे, जहां वह मुंबई से लौट रहे थे। धोनी इसके बाद एयरपोर्ट से घर तक इस कार को खुद ड्राइव करके लेकर गए। पिछले महीने धोनी की पत्नी साक्षी ने अपनी इस नई कार की तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की थी और लिखा था, घर में आपका स्वागत है रेडबीस्ट! आपका खिलौना आ गया है माही, आपको मिस कर रही हूं। इसकी नागरिकता का इंतजार कर रही हूं क्योंकि ये भारत की पहली और एकमात्र कार है!'

ये भारत में इस ब्रैंड की पहली कार है। जीप इंडिया ने इस गाड़ी को खासतौर पर एमएस धोनी के लिए आयात किया है। अमेरिका में इसकी कीमत 62 लाख रुपये है, लेकिन भारत में आयात शुल्क और अन्य टैक्सों के बाद इसकी ऑन रोड कीमत करीब 1.2 से 1.6 करोड़ रुपये के आसपास बैठती है। एमएस धोनी कई बेहतरीन गाड़ियों के मालिक हैं, जिनमें फेरारी 599 GTO, हमर H2 और GMC सियेरा शामिल हैं। वहीं बाइकों के सेगमेंट में धोनी के पास कावासाकी निंजा H2, कंफेडरेट हेलकैट,  BSA, सुजुकी हायाबुशा और नोर्टन विंटेज के अलावा कई अन्य बाइक्स शामिल हैं।

14-09-2019
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने लगाया लगातार 10वां अर्धशतक, रचा इतिहास

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिेकेट में नया रिकार्ड बनाया है। ओवल में खेले जा रहे पांचवें एशेज टेस्ट में स्मिथ ने 80 रन की शानदार पारी खेली। स्मिथ ने फिर एक रिकॉर्ड बना दिया है। इसके साथ ही वह किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा बार लगातार पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में लगातार 10वीं बार 50 का आंकड़ा पार किया। स्मिथ ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इंग्लैंड के ही खिलाफ लगातार 9 पारियों में 50+ का स्कोर बनाया था। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 2017-19 के बीच खेली गईं 10 टेस्ट पारियों में पांच शतक ( दो दोहरे शतक शामिल) के अलावा पांच अर्धशतक लगाए। स्टीव स्मिथ इस एशेज सीरीज में दमदार फॉर्म में हैं और अब तक छह पारियों में ही तीन शतकों और तीन अर्धशतकों की मदद से 751 रन बना चुके हैं। उनके शानदार फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 80 रन का स्कोर उनका इस सीरीज का सबसे कम स्कोर है।

एक ही टीम के खिलाफ टेस्ट में लगातार दस 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

1. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) vs इंग्लैंड - 10
2. इंजमाम उल हक (पाकिस्तान) vs इंग्लैंड - 9
3. क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज) vs इंग्लैंड - 8
4. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) vs पाकिस्तान – 8
5. कुमार संगकारा (श्रीलंका) vs बांग्लादेश – 8  

 

07-09-2019
पाकिस्तान के गुगली किंग अब्दुल कादिर का हुआ निधन

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व स्पिन दिग्गज अब्दुल कादिर का शुक्रवार को 63 साल की उम्र में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि उनका निधन कार्डियक अटैक के कारण हुआ है। अब्दुल कादिर वह गेंदबाज जो पाकिस्तान क्रिकेट में चमकते तेज गेंदबाजों के दौर में अपनी वैरायटी से स्पिन गेंदबाजी की नई परिभाषा गढ़ गया। कादिर कलाई से गेंद को घुमाने वाले स्पिनर थे, आक्रमकता ऐसी की तेज गेंदबाज इस मामले में पीछे छूट जाए। कादिर को गुगली का किंग कहा गया। एक ओवर में छह अलग-अलग तरीके की गेंद फेंकते, उनके फ्लिपर के कहर से शायद की कोई बल्लेबाज अपना विकेट बचा ले, कादिर ने स्पिन का जलवा तब बिखेरा था, जब शेन वार्न का उदय नहीं हुआ था। 

03-07-2019
बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से लिया संन्यास

नई दिल्ली। भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास का ऐलान कर दिया है। अंबाती रायुडू ने ये कदम भारत की वर्ल्ड कप टीम में चोटिल विजय शंकर की जगह मयंक अग्रवाल को शामिल किए जाने के बाद उठाया है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्ल्ड कप की स्टैंड बाय लिस्ट में शामिल रायुडू पहले शिखर धवन और फिर विजय शंकर के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में शामिल होने की कतार में थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने पहले ऋषभ पंत और फिर मयंक अग्रवाल को मौका देते हुए रायुडू को नजरअंदाज किया। 
2013 में जिम्बाव्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने वाले अंबाती रायुडू ने अपना आखिरी वनडे इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेला है। 
उन्होंने भारत के लिए 55 वनडे में 47.05 के औसत से 1694 रन बनाए, जिनमें तीन शतक और 10 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने छह टी20 इंटरनेशनल मैचों में 42 रन बनाए। रायुडू को भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला।
पिछले साल अंबाती रायुडू ने वनडे और टी20 पर फोकस करने के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लिया था। रायुडू ने इसके साथ ही अपने 17 साल लंबे प्रथम श्रेणी करियर का पटाक्षेप किया था, जिसमें उन्होंने 97 मैचों में 6151 रन बनाए थे।

11-06-2019
 टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, बाहर हुआ ये बल्लेबाज, जानिए कौन...

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप में लगातार दो मैच जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण तीन हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण तीन हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। धवन अब तीन हफ्ते तक कोई मैच नहीं खेल पाएंगे। यानी 13 जून को न्यूजीलैंड और 16 जून को पाकिस्तान से होने वाले बड़े मैचों के पहले ही टीम इंडिया को यह झटका लगा है।
बता दें कि रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में भारत की जीत के हीरो धवन को तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद लगी थी, लेकिन वह दर्द के बावजूद खेले थे। काफी दर्द होने के बावजूद धवन ने 109 गेंद में 117 रन की पारी खेली।
धवन के टीम से बाहर होने के बाद टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी जा सकती है, जो अब तक मिडल ऑर्डर में खेल रहे थे। वहीं टीम में मिडल ऑर्डर में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक को मौका दिया जा सकता है। भारत का अगला मुकाबला 13 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। 16 जून को उसका सामना पाकिस्तान से होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804