GLIBS
16-04-2021
यूपी में हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान, बगैर मास्क मिले तो 1000 रुपए जुर्माना

रायपुर/यूपी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तरप्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि रविवार को स्वछता, सैनिटाइजेशन और इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा, बिना मास्क पहली बार 1000 रुपए का जुर्माना होगा उसके बाद 10 गुना जुर्माना होगा।

 

 

13-04-2021
उद्धव ठाकरे ने किया कड़े प्रतिबंधों का ऐलान,राज्य में आवाजाही पर पाबंदी,15 दिन बंद रहेंगे सरकारी और निजी कार्यालय

मुंबई। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना संकट से निपटने के लिए कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया है। प्रदेश में बीते साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन नहीं रहेगा, लेकिन सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद रहेंगी और बेवजह निकलने पर रोक होगी। सीएम उद्धव ठाकरे ने 14 अप्रैल को रात 8 बजे से सूबे में धारा 144 लागू करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि यह आपके मन-मुताबिक न हो, लेकिन तब भी ऐसा करना पड़ रहा है। पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संचार बंदी लागू की जाएगी। उन्होंने लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल न करते हुए इसे 'ब्रेक द चेन अभियान' करार दिया। सीएम उद्धव ठाकरे ने साफ किया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारे दफ्तर बंद रहेंगे। ईकॉमर्स, बैंक, मीडिया, पेट्रोल पंप, सुरक्षा गार्ड जैसे लोगों को इसमें छूट दी गई है। रेस्तरां आदि खुले रहेंगे, लेकिन वहां बैठकर खाने पर रोक होगी। सिर्फ होम डिलिवरी और टेक-अवे की सुविधा रहेगी। 

सीएम ने कहा कि इस आंशिक लॉकडाउन के दौरान किसी की रोजी-रोटी पर संकट न आए, ऐसा हमारा प्रयास रहेगा। हमने 3,300 करोड़ रुपये की रकम कोविड के लिए निकाले हैं, जिससे लोगों को मदद दी जाएगी। हमने कुल 5,500 करोड़ रुपये का बजट कोरोना के लिए तय किया है। उन्होंने कहा कि अब हमारे कोई चारा नहीं है, इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं। आरोग्य सुविधाओं और वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए हमने यह फैसला लिया है। पूरे सूबे में आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। सुबह 7 से रात 8 बजे तक जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। सभी दफ्तरों और संस्थानों को 15 दिनों के लिए बंद किया जाएगा। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम कोरोना के पीक तक पहुंचे हैं या नहीं, यह कह नहीं सकते। आंकड़ों में कब तक इजाफा जारी रहेगा, यह भी नहीं कहा जा सकता। ऐसे में हमें कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज करना होगा ताकि आने वाली लहर को कमजोर किया जा सके। हमने पिछली बार आप लोगों की मदद से कोरोना को नियंत्रित किया था, लेकिन इस बार हालात अलग हैं। उद्धव ठाकरे ने नए डॉक्टरों से अपील की कि वे कोरोना के संकट में मदद करें। इसके अलावा उन्होंने रिटायर्ड डॉक्टरों से भी कोरोना संकट में आगे आने की अपील की।

 

21-03-2021
Breaking : भूपेश सरकार ने सातवें वेतनमान के एरियर्स की तीसरी किश्त का किया ऐलान, आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को होली के पहले सरकार ने तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों को 7वें वेतनमान के एरियर्स की तीसरी किश्त के भुगतान का निर्णय लिया है। इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। बता दें कि 6 किश्तों में भुगतान करने की घोषणा की गई थी। पूर्व में दो किश्ते जारी की जा चुकी है। कोविड-19 के कारण आर्थिक गतिविधियों के प्रभावित होने से कर्मचारियों को एरियर्स की तीसरी किश्त का भुगतान नहीं हो पाया था। राज्य सरकार ने तीसरी किश्त की राशि का भुगतान किए जाने का निर्णय लिया है। इस पर लगभग 360 करोड़ का व्यय भार अनुमानित है। राज्य के 181000 से अधिक शासकीय सेवक लाभान्वित होंगे।

20-03-2021
आरएसएस की नई टीम का ऐलान,रामलाल बनाए गए अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख,राम माधव की हुई वापसी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नई टीम घोषित हो गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़ा परिवर्तन हुआ है। अरुण कुमार और राम दत्त नए सह-सरकार्यवाह (ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी) बने हैं, जबकि रामलाल को संघ का अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख बनाया गया है। खास बात है कि भाजपा से राम माधव की संघ में वापसी हुई है। भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राम माधव को संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में स्थान मिला है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शनिवार को दत्तात्रेय होसाबले के सरकार्यवाह(महासचिव) बनने के बाद नई टीम की घोषणा हुई। कुल पांच सह-सरकार्यवाह बने हैं। इसमें डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुंद सीआर, डॉ. मनमोहन वैद्य, राम दत्त, अरुण कुमार हैं। डॉ.कृष्ण गोपाल, मुकुंद और मनमोहन वैद्य इससे पहले भी यही जिम्मेदारी देख रहे थे। अरुण कुमार और राम दत्त को नया सह-सरकार्यवाह बनाया गया है।

जबकि सुरेश सोनी को सह-सरकार्यवाह की जिम्मेदारी से मुक्त कर अखिल भारतीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है। नए सह-सरकार्यवाह बने अरुण कुमार अभी तक अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी देख रहे थे। इससे पहले वह संघ के थिंकटैंक जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र के निदेशक भी रहे। बेंगुलुरु में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधिसभा की बैठक में संघ में और भी कई अहम पदों पर सर्वसम्मति से पदाधिकारियों का चयन हुआ है। सह-संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी देख रहे रामलाल को प्रमोशन देकर अब अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी मिली है। वर्ष 2019 में रामलाल की भाजपा से संघ में वापसी हुई थी। सुनील आंबेडकर को आरएसएस का अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया है। रोमेश पप्पा और आलोक अखिल भारतीय सह-संपर्क प्रमुख बने हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्र प्रचारक की जिम्मेदारी महेंद्र संभालेंगे।

 

19-03-2021
वन-डे सीरीज के लिए भारतीय का ऐलान, कृष्णा, सूर्यकुमार को मिली पहली बार टीम में जगह

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने शुक्रवार की सुबह 18 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा की। तेज गेंदबाज कृष्णा, कुणाल पांड्या और सूर्यकुमार यादव को पहली बार वन-डे टीम में जगह मिली है।
टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली (c), रोहित शर्मा (vc), शिखर धवन , शुभमन गिल , श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, केएल राहुल,चहल,कुलदीप यादव,क्रुणाल पांड्या, सुन्दर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, सिराज  प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर ।

 

01-03-2021
जांजगीर-चांपा के व्यापारियों ने जय व्यापार पैनल को समर्थन देने का किया ऐलान

रायपुर। जय व्यापार पैनल के मुख्य चुनाव संचालक नरेन्द्र दुग्गड, चुनाव सह संचालक गारगी शंकर मिश्रा, चुनाव सह संचालक जितेन्द्र दोशी, छग चैंबर ऑफ़ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, दीपक बल्लेवार, विजय शर्मा और चुनाव सह संचालक विक्रम सिंहदेव ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज चुनाव 2021 के प्रचार अभियान के तहत आज जय व्यापार पैनल ने जांजगीर-चांपा का दौरा कर व्यापारियों से भेंट की। इस दौरान स्थानीय व्यापारियों एवं विभिन्न व्यापारिक संगठनों ने सभी प्रत्याशियों का जोरदार स्वागत करते हुए जय व्यापार के नारे लगाए। व्यापारियों के भव्य और जोशीले स्वागत पर सभी प्रत्याशियों ने उनका अभिवादन करते हुए उनका आभार जताया। इस कड़ी में एक बैठक का आयोजन किया गया,जिसमें सभी व्यापारियों ने इस बार चुनाव में जय व्यापार पैनल को अपना समर्थन देने का ऐलान किया।

सभी व्यापारियों ने कहा कि आज प्रदेश चैंबर अपनी साख बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है इसलिए हम सभी को अब सशक्त प्रत्याशी का चुनाव कर उन्हें संगठन की बागडोर सौंपनी होगी। पैनल के प्रदेश मुख्य चुनाव संचालक नरेंद्र दुग्गड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि चैंबर चुनाव के प्रचार अभियान के क्रम में आज हमारी टीम जांजगीर- चांपा पहुंची। उन्होंने बताया कि बैठक में सभी व्यापारियों ने कोरोनाकाल में अमर पारवानी और उनकी टीम के किये गये कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें अपना समर्थन देने का ऐलान किया। व्यापारियों ने इस बात पर हर्ष जताया कि अब उन्हें ऐसे सशक्त प्रत्याशी को प्रदेश चेम्बर की बागडोर सौंपने का अवसर मिला है जिन्होंने हमेशा ही मुश्किल हालात में व्यापारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनकी समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया। बैठक को संबोधित करते हुए पारवानी ने कहा कि हम सभी व्यापारी हैं और हमारे लिए व्यापारी हित से बढ़कर कुछ भी नहीं। आप सभी व्यापारी साथियों की एकता ही हमारी असली ताकत है और इसी के दम पर हमने व्यापार जगत के सामने आई बड़ी से बड़ी मुश्किलों का डटकर सामना कर जीत हासिल की है।

उन्होंने सभी व्यापारियों से आव्हान किया कि वे इस चुनाव में अपने मत का प्रयोग अवश्य करें और सही का चुनाव कर उसे संगठन की कमान सौंपे। उन्होंने कहा कि हम सदैव व्यापारी हित के लिए कार्य करते रहेंगे क्योंकि हम बिना किसी स्वार्थ के लिए चुनाव में आप सभी के बीच हैं। आप सभी का सहयोग ही हमारी प्रेरणा और हमारी ताकत है। बैठक को महामंत्री प्रत्याशी अजय भसीन और कोषाध्यक्ष प्रत्याशी उत्तम गोलछा ने भी संबोधित किया। इस दौरान मुख्य रूप से प्रकाश अग्रवाल, सुनील साधवानी, विशाल केडिया, सतीश केडिया, अनिल मनवानी, सुनील मनवानी, किशोर मनवानी, तौसीफ मेमन, अमीन मेमन, अली भाई, विनय अग्रवाल, नागंद गुप्ता, मनोज मित्तल, राम खुबवानी, अनिल गुप्ता, कृष्णा देवांगन, राजेंद्र गुप्ता, हरीश वाधवानी, रौनक गुप्ता, राजू चंदानी, सुमित थवानी, मन्नू जेठानी, दिलीप मीरचंदानी, रघु सोनी, सत्यनारायण सोनी, संतोष सोनी, कैलाश सोनी, पंकज गुप्ता, रमेश जालान, अनिल गुलबानी, जितेंद्र शिवानी, अनिल सोनी, संजय अग्रवाल, संजय उपहार, अनिल गुप्ता, केतन पटेल, प्रमोद खुबचंदानी, सालप केडिया, विनोद तिवारी, नन्ना शर्मा, कुलवंत सलूजा, राजीव मिश्रा, राजा चश्मा, पीसी धमेचा, अजु वीरानी, राज अग्रवाल, मन्नू विरानी, ऋषि तहलनि, ऋषि अग्रवाल, गोपाल बजाज, मुरली गुरनानी,  अमन बजाज, अमित जैन, विकेश भोपाल पुरिया, रमेश अग्रवाल, मोनू बजाज, पवन पालीवाल, शरद पालीवाल, प्रमोद सिंघानिया, दीपक सिंघानिया, विक्की बजाज, अशोक बजाज, कमल गुरनानी, आनंद अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, धनराज अग्रवाल, नीलेश अग्रवाल, पवन अग्रवाल, रवि सितलानी सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण उपस्थित थे।

05-02-2021
रक्षा मंत्री ने किया ऐलान, बोले- सैन्य आधुनिकीकरण पर खर्च करेंगे 130 अरब डॉलर

रायपुर/बैंगलोर। बैंगलौर में हो रहे एयरोइंडिया 2021 के वेलिडिक्ट्री सेशन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के आधुनिकीकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम अगले 7-8 सालों में मिलिट्री मॉर्डनाइजेशन के जरिए अपनी सुरक्षा को और मज़बूत करेंगे। रक्षामंत्री ने ऐलान किया कि इसके लिए करीब 130 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि एयरो इंडिया में भाग लेने वाले 45 एमएसएमईएस को पहले ही 203 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिल चुके हैं। यह एक बहुत अच्छी खबर है और मुझे यकीन है कि आने वाले समय में ये और बढ़ेगा। 

 

23-01-2021
मुख्यमंत्री ने किया ऐलान,अधिसूचित क्षेत्र में भूमिहीन आदिवासी परिवार को मिलेगी जमीन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के अधिसूचित क्षेत्र में भूमिहीन आदिवासी परिवार को जमीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि अधिसूचित क्षेत्र का कोई भी आदिवासी परिवार भूमिहीन नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री बघेल शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति शासकीय विकास सेवा संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर उनका स्मरण किया। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज का भी स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आदिवासी समाज के गैंदसिंह नायक, शहीद वीरनारायण सिंह, गुण्डाधुर जैसे अनेक नायकों ने देश की आजादी में अमूल्य योगदान दिया है। छत्तीसगढ़ के उत्तर व दक्षिण आदिवासी बहुल क्षेत्र हैं। यहां जंगल क्षेत्र होने के बावजूद भी सिंचाई के लिए पानी की कमी है। किसानों के खेतो तक पानी पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से नरवा योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत नदी-नालों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। यह काम अब वन विभाग के माध्यम से हो रहा है। इस योजना से यह भी लाभ मिला है कि अब जंगली जानवरों को जंगल में आसानी से पेयजल उपलब्ध हो रहा है, इससे रिहायसी क्षेत्रों में जंगली-जानवरों का आना रूका है। सिंचाई से पानी उपलब्ध होने से जंगलों की हरियाली बढ़ रही है, इससे मधुमक्खी पालन भी बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगल में निवास करने वाले वनवासियों को रोजगार के लिए हमारी सरकार ने वन अधिकार मान्यता पत्र की समीक्षा कर वास्तविक हकदारों को उनके पट्टे उपलब्ध कराए हैं। सामुदायिक दावा पट्टा पर अधिक जोर दिया गया। प्रदेश में अब तक साढ़े 5 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि के सामुदायिक पट्टों का वितरण किया जा चुका है। इस वर्ष जंगल में फलदार वृक्ष लगाए जाएंगे। सरकार की सोच है कि जंगल पर निर्भर रहने वाले वनवासियों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो। उन्होंने कहा कि फलदार वृक्षों के नीचे तिखुर, हल्दी सहित अंतरवर्तीय फसलें लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोदो-कुटकी का भी समर्थन मूल्य दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री  ने का कि बहुउद्देशीय बोधघाट परियोजना पहली परियोजना होगी, जिससे आदिवासियों को सीधा फायदा होगा। बोधघाट परियोजना के लिए देश की सबसे आदर्श पुनर्वास नीति बनाई जाएगी। आदिवासी की पहचान उनकी संस्कृति से है। आदिवासी संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार देवगुड़ी विकास और घोटुल निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालयों में रियायती दर पर समाज को जमीन और सामाजिक भवन निर्माण के लिए सरकार आर्थिक मदद दे रही है। शहीद वीर नारायण सिंह के नाम से जनजातीय संग्रहालय और शोध कार्य के लिए 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है।

05-01-2021
Breaking : मुख्यमंत्री ने जांजगीर में मेडिकल कॉलेज खोलने किया ऐलान,डेयरी विकास के होंगे कार्य

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को जांजगीर के हाईस्कूल मैदान में आयोजित किसान सम्मेलन में जांजगीर-चांपा जिले के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि अगला मेडिकल कॉलेज जांजगीर-चांपा जिले में खुलेगा। विधानसभा चंद्रपुर क्षेत्र की हसदेव परियोजना की तीन नहरों के संवर्धन और संधारण के कार्य कराए जाएंगे। गांव-गांव में किए जाएंगे डेयरी विकास के कार्य। राजीव गांधी किसान न्याय योजना निरंतर जारी रहेगी।

24-12-2020
प्रदेश युवा कांग्रेस की ट्रेनिंग टीम का ऐलान,अशरफ हुसैन को बड़ी जिम्मेदारी

रायपुर। युवा कांग्रेस ने पार्टी की रीति-नीति, विचारधारा, इतिहास समेत अन्य गतिविधियों से कार्यकर्ताओं और प्रदेश के युवाओं को जोड़ने के उद्देश्य से ट्रेनिंग डिपार्टमेंट का गठन किया है। यह जानकारी प्रदेश प्रवक्ता राहुल कर ने दी है। उन्होंने कहा है कि अशरफ हुसैन की अध्यक्षता में ट्रेनिंग डिपार्टमेंट का गठन किया गया है। साथ ही प्रदेश के पांच संभागों के लिए पांच जोनल कॉर्डिनेटर भी नियुक्त किए गए हैं। रायपुर संभाग से राजेश स्वामी, दुर्ग संभाग से अमित जैन, बिलासपुर संभाग से आशीष गोयल, सरगुजा संभाग से अनुपम फिलिप और बस्तर संभाग से सूरज कश्यप को जोनल कॉर्डिनेटर नियुक्त किया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804