GLIBS
16-09-2020
वायरलेस हेलमेट पहनने पर ही स्टार्ट होगी बाइक, चोरी होने पर रेंज के बाहर जाते ही बाइक हो जाएगी बंद

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के बचेली के एक युवा प्रेम भारद्वाज ने सेंसर लगा एक वायरलेस हेलमेट बनाया है, जिसके पहनने पर ही बाइक स्टार्ट होगी। साथ ही वाहन के सुरक्षा के लिए भी कारगर होगा। प्रेम के प्रयोगों से बचेली के लोग बेहद खुश हैं। प्रेम ने भांसी के आईटीआई से वर्ष 2016-17 में पढ़ाई पूरी की है। प्रेम भारद्वाज ने बताया कि बचेली पुलिस के अधिकारियोंं ने सुझाव दिया था कि ऐसा कुछ डिवाइस भी तैयार करो, जिससे वाहन चोरी न होने पाए। उन्होंने बताया कि रिले सेंसर से जुड़े हेलमेट-वाहन को किसी जगह पार्क कर हेलमेट को अपने साथ रखकर जाते हैं तो हेलमेट में लगा सेंसर जब तक एक सीमित रेंज में नहीं आएगा, जब तक बाइक स्टार्ट नहीं होगी।

सीमित रेंज में हैं और चोर बाइक को स्टार्ट कर चोरी कर ले जाता है तो रेंज के बाहर जाते ही बाइक बंद हो जाएगी। इसमें लगा सिस्टम बैटरी से ऑपरेट होता है। मोबाइल के चार्जर से ही फुल चार्ज होकर एक से डेढ़ महीने तक चलेगी। यह वायरलेस हेलमेट नार्मल हेलमेट की तरह ही दिखता है। इसके पहले भी प्रेम कबाड़ से जुगाड़ कर 4-स्ट्रोक डीजल इंजन मॉडल, इमरजेंसी मोबाइल चार्जर, दोपहिया वाहन में साइड स्टैंड डिवाइस भी बना चुका है। इसके लिए तत्कालीन कलेक्टर सौरभ कुमार ने सम्मानित किया था। इसके अलावा भी एनएमडीसी, विधायक व 26 जनवरी के मौके पर भी प्रेम इन प्रयोगों के लिए सम्मानित हो चुका है।

13-09-2020
फेसिंग वायर चोरी करने वाले आरोपियों को पुलिस ने चंद घंटों में किया गिरफ्तार

भिलाई। पाटन थाना क्षेत्र स्थित ग्राम तर्रा से चोरी हुए फेसिंग वायर के आरोपियों को पुलिस ने चंद घन्टो में गिरफ्तार कर लिया है। विभाग के वनपाल ने 12 सितम्बर को थाना पाटन में रिपोर्ट दर्ज कराई कि रोड पर लगाने वाले फेसींग वायर 6 बंडल कीमती 15हजार को अज्ञात चोर ले गए हैं। प्रार्थी की रिपोर्ट पर धारा 457, 380 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया एवं घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। पुलिस अधीक्षक दुर्ग प्रशांत सिंह ठाकुर द्वारा जिले में हो रही चोरियों पर सतत निगाह रखने के निर्देश दिए गए है। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रज्ञा मेश्राम मार्गदर्शन मे पुलिस टीम गठित कर प्रकरण में निराकरण करने निर्देशित किया गया। मुखबीर की सूचना पर आरोपी शिवकुमार बरहरे उर्फ भोला,रूपेश दास मानिकपुरी, हेमराज साहू व विक्की चन्द्राकर को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया जो घटना में फेंसिंग वायर चोरी करना बताएं। आरोपियों से 6 बंडल फेंसिंग वायर कीमती ₹15000 जब्त किया गया एवं आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा।

12-09-2020
शक पर पुलिस ने की पूछताछ, 67 लाख रुपए की चोरी की गु्त्थी सुलझी

रायपुर। शहर के मौदहापारा थाना क्षेत्र स्थित शहीद स्मारक कॉम्प्लेक्स स्थित शॉप में 67 लाख की चोरी मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक तीनों आरोपी बादल उर्फ (झनक), गोपाल और रमेश महानंद पहले से ही चोरी की घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। घटना का मास्टर माइंड बादल है। साथ ही गोपाल के खिलाफ कोतवाली थाने में पहले से ही कई अपराध दर्ज है।

बता दें कि तीनों आरोपी को यह जानकारी नहीं था कि पैसा कौन से दुकान में है। यहीं कारण था कि आरोपियों ने आसपास की दो दुकानों का भी ताला तोड़ा था। जहां एक दुकान से करीब 3 हजार और कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामान ले गए। वहीं दूसरे दुकान से 1500 रुपए चुरा लिए। जबकि तंबाखू गुटखा डिस्ट्रीब्यूटर पुनीत काबरा के हरिओम एजेंसी की शटर का सेंट्रल लॉक तोड़कर नगदी 67 लाख रुपए उड़ा ले गए। घटना के 12 घंटे बाद तक पुलिस टीम ने एक आरोपी गोपाल को शक के अंदेशा में उठाया। तीनों आरोपी पहले मौदाहपारा इलाके में रहते थे। बस्ती हटने के बाद वे तीनों कबीरनगर चले गए थे।

12-09-2020
Video: लॉकडाउन के दौरान चोरी करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार, सवा लाख के जेवरात बरामद

दुर्ग। लॉक डाउन में जब पूरा शहर कोविड-19 से लड़ने के लिए घर में रहकर प्रशासन के नियमों का पालन कर रहा था। तब ये शातिर चोर चोरियों को अंजाम दे रहे थे। लॉकडाउन के दौरान जयंती नगर दुर्ग में मार्च से अप्रैल महीने में चोरियां होने की सूचना दर्ज कराई गई थी। इस दौरान हुर्ई चोरियों को ध्यान में रखते हुए टीम द्वारा बारीकियों से नजर रखी जा रही थी। मोहन नगर थाना प्रभारी बृजेश कुशवाहा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि मुंबई आवास उरला के कुछ संदिग्ध युवक चोरियों को अंजाम दे रहे हैं। इस पर तीन आरोपियों को आज शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार चोरों से 1 लाख 25 हजार के सोने-चांदी के जेवरात जब्त किया गया। पकड़े गए आरोपियों में सुरेंद्र यादव 23 वर्ष,ईश्वर साहू 20 वर्ष और एक नाबालिग शामिल है। इन आरोपियों के खिलॉफ धारा 457 380 धारा 34 के तहत अपराध कायम कर लिया है।




 

 

11-09-2020
टीआई की चोरी हुई कार को लावारिस छोड़कर भागे चोर, पुलिस कर रही जांच

कोरबा। बीते दिन मुड़ापार स्थित गैरेज से चोरी की गई टीआई की वैगनार वाहन को ग्राम तरदा मार्ग में लावारिस हालत में छोड़कर चोर भाग निकले।उक्त वाहन लावारिस हालत में मिलने की सूचना मिलने पर वाहन मालिक टीआई सहित पुलिस मौके पर पहुंची।  इस चोरी की रिपोर्ट 10 सितम्बर को मानिकपुर पुलिस सहायता केंद्र में दर्ज कराई गई थी। पुलिस द्वारा वाहन को बरामद करने के साथ अन्य आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

26-08-2020
धर्म से धर्म को लड़ाने की साजिश, घटना सामने आने पर मूर्ति चोरों पर होगी कड़ी कार्रवाई : शैलेश

रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस संचार प्रमुख शैलेश नितिन त्रिवेदी ने जवाब दिया है। त्रिवेदी ने कहा है कि,जशपुर में और प्रदेश में किसी भी स्थान पर मूर्ति चोरी की कोई घटना प्रकाश में आती है, तो छत्तीसगढ़ सरकार उसकी जांच कराएगी। मूर्तिचोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। त्रिवेदी ने मूर्ति चोरी की घटना का लाभ उठाकर धर्म से धर्म के बीच वैमनस्यता फैलाने के प्रयासों की कड़ी निंदा की है।

शैलेश नितिन त्रिवेदी ने मांग की है कि, भ्रम और झूठ का सहारा लेकर धर्म से धर्म को लड़ाने की कोशिश करने के लिए भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह पर मामला दर्ज किया जाए। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जनहित में लोकहित में किसान हित में और छत्तीसगढ़ हित में लागू की जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं और इन योजनाओं की सफलता से भाजपा बौखला गई है। अब भाजपा ने सांप्रदायिकता फैलाने के अपने राष्ट्रीय एजेंडे पर छत्तीसगढ़ में भी अमल करना शुरू कर दिया है। भाजपा ने नफरत फैलाने की अपनी नीति पर काम करना शुरू कर दिया है। छत्तीसगढ़ शांत प्रदेश है। छत्तीसगढ़ के वातावरण को दूषित करने और वैमनस्यता फैलाने की अनुमति किसी को भी नहीं दी जानी चाहिए।

26-08-2020
दुकान से नगदी रकम चोरी करने वाला नाबालिग गिरफ्तार

धमतरी। शहर के मकेश्वर वार्ड आठवानी गली के पास एक अनाज दुकान व इलेक्ट्रिकल्स में 19-20 अगस्त की दरमियानी रात अज्ञात चोर ने दुकान में चोरी कर लिया। प्रार्थी विनय जैन की रिपोर्ट पर थाना सिटी कोतवाली में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 457, 380 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त हुलिया, सूचना व संदेह के आधार पर संदेही बालक से उसके परिजन के समक्ष पूछताछ करने पर उसने चोरी करना स्वीकार किया। आरोपी से रकम भी जब्त की गई। अपचारी बालक को ​गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है।

24-08-2020
शराब के नशे में दोस्तों के साथ जा रहे थे मुर्गा लेने, करंट की चपेट में आएं दो की मौत...

रायपुर/बिलासपुर। शहर के सिरगिट्टी थाना क्षेत्र के कोरमी निवासी परमेश्वर यादव, नंद कुमार मरकाम, विकास यादव और सूरज धु्रव शनिवार की रात शराब पी रहे थे। मुर्गा खाने की इच्छा होने पर चारों रात 12 बजे गांव के एक घर में जा रहे थे। वे गांव के जंगली धुरी के खेत पहुंचे थे। इसी दौरान परमेश्वर और नंदकुमार कटीले तार में प्रवाहित करंट की चपेट में आ गए। साथियों ने इसकी जानकारी परिजन को दी। इसके बाद परिजनों ने दोनों को सिम्स पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। 

सूचना पर सिरगिट्टी थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मृतक के साथियों से अभी शुरूआती पूछताछ हुई है। इसमें विकास और सूरज ने बताया है कि वे रात को शराब पीने के बाद गांव के एक मकान में मुर्गा चोरी करने जा रहे थे। खेत के पास दोनों साथी करंट की चपेट में आ गए। खेत के मालिक से भी इस संबंध में पूछताछ की जाएगी।

20-08-2020
Video: शहर में फिर हुई चोरी,चोर ने किया अनाज दुकान पर हाथ साफ

धमतरी। कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत मकेश्वर वार्ड स्थित नवकार ट्रेडर्स में अज्ञात चोर ने चोरी की वारदात अंजाम दिया है। चोर ने दुकान से नकदी रकम पर हाथ साफ कर दिया। नवकार ट्रेडर्स के विनय जैन ने बताया कि उनकी अनाज एवं इलेक्ट्रॉनिक की दुकान है। बुधवार की शाम अपनी दुकान बंद करके घर चला गया था, गुरुवार सुबह जब दुकान खोली तो देखा गल्ले का सामान फैला हुआ था और टीन की छत की परत मुड़ी हुई थी। गल्ला से करीब 15 हजार रुपए गायब थे। कोतवाली प्रभारी भावेश गौतम ने बताया कि चोरी की सूचना मिली है,जिसमें जांच पड़ताल की जा रही है और दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरा में आए फुटेज को खंगाला जा रहा है। सीसीटीवी फुटेज में चोर की छवि नजर आ रही है,जल्द ही चोर को पकड़ लिया जाएगा। फिलहाल पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804