GLIBS
12-04-2020
मुख्यमंत्री ने गुरू तेग बहादुर की जयंती पर किया नमन

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरू तेग बहादुर की जयंती पर उन्हें नमन किया है। भूपेश बघेल ने कहा है कि सत्य और धर्म के लिए तेग बहादुर ने अपना सर्वोच्च बलिदान कर दिया था। मानवीय मूल्यों के लिए उनके स्थापित सिद्धांत और आदर्श हमें सदा राह दिखाते रहेंगे।

07-04-2020
शामली की मस्जिद में छुपे मिले 6 बीमार, क्या ये धर्मस्थलों पर सवाल खड़ा करने की साज़िश नहीं? क्यों छुप रहे है लोग?

रायपुर। शामली की एक मस्जिद में छुपे 6 लोगों को बाहर निकाला गया। हैरानी की बात ये है कि छह के छह बीमार निकले। अब उनकी जांच की जाएगी उनके मस्जिद में छुपे रहने से एक बड़ा सवाल यह सामने आता है कि क्या जानबूझकर धर्मस्थलों की आड़ लेकर एक खास धर्म को बदनाम करने की साजिश रची जा रही है? क्या इसमें विदेशी और अलगाववादी ताकतों का हाथ है? क्या वे नहीं चाहते कोरोना के खिलाफ जंग में सारा देश एक साथ एकजुट होकर लड़े? क्या वे ऐसे कठिन दौर में भी जात-पात का जहर बोने की साजिश रच रहे हैं? सवाल बहुत हैं, बड़े हैं और गंभीर हैं। आखिर उनके छुपने का मकसद क्या है? जब यह साबित हो चुका है कि कोरोना लाइलाज है। तेजी से फैल रहा है। तब उस रोग को छुपाने की जरूरत क्या है? उसका इलाज कराने की जरूरत क्यों महसूस नहीं की जा रही? क्यों कोरोनाग्रस्त लोगों को बचाकर छुपा कर रखा जा रहा है। 70000 लोगों से ज्यादा लोगों की जान ले चुकी इस वैश्विक महामारी से लड़ने की बजाय उसे फैलाने की कोशिश क्यों की जा रही है? समय आ गया है तमाम तुष्टिकरण की नीतियों को त्याग कर कठोर से कठोर कदम उठाने का ताकि इस तरह कोरोना से लुका छुपी का खेल पूरी तरह खत्म हो सके।

17-02-2020
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिखाए बागी तेवर, कहा- कांग्रेस को वचन करना होगा पूरा, नहीं तो उतरूंगा सड़क पर  

नई दिल्ली। एक बार फिर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ही सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरने वाले बयान को दोहराया है। ज्योतिरादित्य के बागी तेवर कम नहीं हो रहे हैं। वे ‘सड़क पर उतरने’ वाले अपने बयान पर आज भी कायम हैं। उन्होंने बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस जिन मुद्दों को अपने वचन पत्र यानी घोषणा पत्र में शामिल की थी, उसे अगर लागू नहीं करती है तो हमें सड़क पर उतरना होगा।

सिंधिया ने आज ग्वालियर में कहा, 'मैं जनता का सेवक हूं। जनता के मुद्दों के लिए लड़ना मेरा धर्म है। हमें सब्र रखना होगा। जिन मुद्दों को हमने अपने वचन पत्र में शामिल किया है, उन्हें पूरा करना ही होगा। अगर ऐसा नहीं होगा तो हमें सड़क पर उतरना ही होगा।' मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में घोषणापत्र के वायदे पूरे नहीं होने की स्थिति में सिंधिया ने यह बयान दिया है।

10-02-2020
बजट सत्र के शुरु होते ही दी जाएगी समर्थन मूल्य की शेष राशि: रविन्द्र चौबे

गरियाबंद। राजिम माघी पुन्नी मेला में धर्म, अध्यात्म और संस्कृति के संगम के साथ ही विभिन्न सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। मेले के दूसरे दिन सोमवार को विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। राजिम पुन्नी मेला के बदले हुए स्वरूप पर खुशी जताते हुए कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप जिला प्रशसन ने बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा की हमारी सरकार किसानों के साथ हमेशा खड़ी है। किसानों के हित के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने बताया की समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, किसानों का कर्ज माफ और अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से 37 हजार करोड़ रूपये किसानों के हित में खर्च किये है। कृषि मंत्री ने बताया की आने वाले बजट सत्र के आरंभ होते ही समर्थन मूल्य की अंतर की राशि 685 रूपये प्रति क्विंटल किसानों के खातों में डाल दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि इंद्रावती, पैरी, अरपा, हसदेव, आदि नदियों के पानी को किसानों के खेतों तक पहुंचाया जायेगा। इसके लिए सरकार योजना लागू कर रही है। उन्होंने बताया की आने वाले समय में महात्मा गांधी के नाम से उद्यानिकी विश्वविद्यालय खोेला जायेगा। सम्मेलन की अध्यक्षता अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने किया।




 

08-02-2020
मनोज तिवारी के हनुमान जी को अशुद्ध करने वाले बयान पर संजय सिंह ने किया पलटवार

नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव में राजनीति के साथ-साथ धर्म का मुद्दा भी काफी गरमा गया है। बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हनुमान मंदिर जाने को लेकर सवाल उठाए। इससे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से बयानबाजी का दौरा शुरू हो गया है। मंदिर जाने को लेकर दिल्ली प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केजरीवाल पर सवाल उठाए तो वहीं अरविंद केजरीवाल और आप के नेता संजय सिंह ने इस मामले पर पलटवार किया।

मनोज तिवारी का सवाल,

कनॉट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर जाने को लेकर मनोज तिवारी ने पूछा, ''वह पूजा करने गए थे या हनुमान जी को अशुद्ध करने गए थे? एक हाथ से जूता उतारके, उसी हाथ से माला लेकर क्या कर दिया? जब नकली भक्त आते हैं न तो यही होता है। मैंने पंडित जी को बताया, बहुत बार हनुमान जी को धोए हैं।''

अरविंद केजरीवाल ने कहा,

मनोज तिवारी के इस बयान के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''जब से मैंने एक TV चैनल पे हनुमान चालीसा पढ़ी है। बीजेपी वाले लगातार मेरा मज़ाक़ उड़ा रहे हैं। कल मैं हनुमान मंदिर गया। आज बीजेपी नेता कह रहे हैं कि मेरे जाने से मंदिर अशुद्ध हो गया। ये कैसी राजनीति है? भगवान तो सभी के हैं। भगवान सभी को आशीर्वाद दें, बीजेपी वालों को भी।'' इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कनॉट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर गए थे। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके भी दी थी।

संजय सिंह का बयान

वहीं आप के नेता संजय सिंह ने कहा, ''अरविंद केजरीवाल को अछूत मानती है मनोज तिवारी कह रहे हैं। केजरीवाल ने हनुमान जी की पूजा करके भगवान बजरंग बली को अशुद्ध कर दिया उनको धोना पड़ा। केजरीवाल से इतनी नफ़रत और घृणा क्यों? दिल्ली की जनता से अपील है आपके बेटे केजरीवाल को अछूत मानने वाली बीजेपी को जवाब दें।''


 

 

25-01-2020
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मंत्रालय में अधिकारियों-कर्मचारियों ने ली शपथ

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार देश में 25 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर आज यहां मंत्रालय महानदी भवन के पिरामिट गेट पर मंत्रालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शपथ दिलायी कि 'हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।'

15-01-2020
मकर संक्रान्ति पर श्रद्वालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

पेंड्रा। धर्म, पर्यटन, आस्था और माँ नर्मदा की जन्मस्थली अमरकंटक में बुधवार को मकर संक्रान्ति के अवसर पर लगभग बीस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने नर्मदा उदगम कुंड में आस्था की डुबकी लगायी। अमरकंटक में तापमान लगभग 1 महीने से 10 डिग्री पर न्यूनतम पर है। इस ठंड में आस्था भारी दिखाई देती हुई दी। कुभ में नही जा पाने वाले लोगों की आस्था अमरकंटक के नर्मदा उदगम में ही देखने को मिली। मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न प्रांतो से आए लोगों ने आज कड़ाके की ठंड के बावजूद अमरकंटक में ब्रम्हमुहूर्त से लेकर सूर्योदय तक सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी। भगवान सूर्य को अर्घ अर्पित किया। लोगों ने यहां तिल और दीप दान किया। श्रद्धालुओं के अमरकंटक पहुंचने और नर्मदा स्नान का सिलसिला लगातार जारी रहा। नर्मदा उदगम में मकर संक्रान्ति के अवसर पर हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। आज यहां मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ ही उड़ीसा और बंगाल से श्रद्धालु भी डुबकी लगाते नजर आए। 

 

14-09-2019
‘ड्रीम गर्ल’ ने की धमाकेदार ओपनिंग, फिल्म में कॉमेडी का भरपूर डोज.....

मुंबई। आयुष्मान खुराना और नुसरत भरूचा स्टारर फिल्म ड्रीम गर्ल सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई और पहले ही दिन इसने धमाकेदार ओपनिंग की है। फिल्म को राज शांडिल्य ने डायरेक्ट किया है। फिल्म ड्रीम गर्ल में आयुष्मान खुराना एक पढ़े-लिखे बेरोजगार का किरदार निभा रहें है। वे एक ऐसे लड़के का किरदार निभा रहे हैं, जो लड़कियों की आवाज में दूसरे पुरुषों से बात करता है। आयुष्मान पैसों की तंगी के चलते अपने टैलेंट का इस्तेमाल करता है और कॉल सेंटर में ‘पूजा’ बनकर काम करने लगता है। करम कॉल सेंटर में पूजा बनकर बातें करना शुरू करता है तो लोगों को उसकी बातें इतनी पसंद आ जाती हैं कि वो ‘पूजा’ के प्यार में पड़ने लगते हैं। पूजा से बात करने के बाद उसके कॉलर्स आशिक बन जाते हैं, जो उसे पाने के लिए अपनी जान दे सकते हैं, बीवी को छोड़ सकते हैं और यहां तक कि अपना धर्म भी बदल सकते हैं। दरअसल, पूजा ही इस फिल्म की ‘ड्रीम गर्ल’ है जिसे हर कोई पाना चाहता है। आगे की कहानी जानने के लिए आपको ये फिल्म देखनी होगी। फिल्म में कॉमेडी का भरपूर डोज है। 

18-08-2019
धर्म और विज्ञान एक दूसरे के खिलाफ नहीं : विद्या बालन 

 

नई दिल्ली। 'डर्टी पिक्चर' और 'भूल भुलैया' जैसी सफल कारोबारी फिल्मों में प्रमुख निभा चुकीं चर्चित अभिनेत्री विद्या बालन का मानना है कि धर्म और विज्ञान एक दूसरे के खिलाफ नहीं हैं बल्कि वे सहअस्तित्व में रह सकते हैं। उनका मानना है कि एक इंसान की कई पहचान हो सकती हैं लेकिन समस्या तब आती है जब धर्म की व्याख्या वैसी की जाती है जैसी आज की जा रही है। उन्होंने राष्ट्रवाद और सिनेमा के रिश्ते पर पूछे गए सवाल पर कहा कि यह भावना (राष्ट्रवाद) सिनेमा में हो सकती है और न कि सिनेमाहॉल में। हमें राष्ट्रगान के अवसर पर सिनेमाहॉल में खड़े होने की जरूरत नहीं है। वह हाल में रिलीज हुई बॉलीवुड की फिल्म 'मिशन मंगल' में अपने निभाए गए चरित्र को लेकर बात कर रही थीं। यह चरित्र एक महिला वैज्ञानिक का है जो ईश्वर से डरती है। उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से धर्म के बारे में बताया जाता है, उसमें समस्या है। वह ऐसे कई लोगों को जानती हूं जो खुद को धार्मिक कहलाने में शर्म महसूस करते हैं और वह खुद उनमें से एक हैं। वह हमेशा यह महसूस करती हैं कि उन्हें यह कहना नहीं चाहिये कि वह धार्मिक हैं।

15-04-2019
हम किसी धर्म व जाति को लेकर राजनीति नहीं करते हमारे लिए सभी एक समान : टीएस सिंहदेव 

फिंगेश्वर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को फिंगेश्वर के राजमहल परिसर में कांग्रेस प्रत्याशी धनेंद्र साहू के पक्ष में प्रचार किया। उन्होंने सभा को संबोधित किया। टीएस सिंह ने कहा, हम किसी धर्म व जाति को लेकर राजनीति नहीं करते हमारे लिए सभी एक समान है। 

मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने भी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक अमितेश शुक्ल , जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश बंछोर, अनिल चंद्राकर,भावसिंग साहू,जितेंद्र सिंह ठाकुर, रामकृष्ण तिवारी,रामगुलाल साहू, जगन्नाथ साहू, प्रभा जैन,चंद्रकांता सिन्हा उपस्थित थीं। 

 

27-08-2018
धमतरी का मामला: धर्म बदलकर शादी करने वाले इब्राहिम की पत्नी ने कहा- बहकाकर की थी शादी, SC ने की याचिका खारिज 

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में धर्म बदलकर शादी करने वाले इब्राहिम सिद्धीकी को सुप्रीम  कोर्ट से बड़ झटका मिला है। सुप्रीम कोर्ट ने उसकी याचिका खारिज कर दी है। दरअसल इस मामले में  सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को पेश हुई लड़की ने कोर्ट को बताया कि इब्राहिम ने उसे बहलाकर शादी की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इब्राहिम सिद्दीकी की याचिका खारिज कर दी है। सिद्दीकी का कहना था कि उसने शादी करने के लिए हिंदू धर्म अपनाया था, लेकिन लड़की के परिवार और कट्टरपंथी समूह ने उन्हें अलग कर दिया था। जिसके बाद से वह अपनी पत्नी से दूर रह रहा है। दरअसल, छत्तीसगढ़ में 23 साल की एक हिंदू लड़की से शादी करने के लिए मुसलमान से हिंदू बन गये 33 वर्षीय इब्राहिम ने अपनी प्रेमिका को उसके माता-पिता के कब्जे से आजाद कराने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। पिछली सुनवाई में सीजेआई दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने छत्तीसगढ़ सरकार से जवाब मांगा था और याचिका की प्रति राज्य सरकार के वकील को देने का निर्देश दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के पुलिस अधीक्षक को प्रतिवादी नंबर 4, अशोक कुमार जैन की बेटी अंजलि जैन को 27 अगस्त, 2018 को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया था। पीठ ने अदालत के अधिकारियों को इस आदेश की प्रति पुलिस अधीक्षक को भेजने का निर्देश दिया था। बता दें कि हिंदू बनकर आर्यन आर्य नाम अपना चुके मोहम्मद इब्राहिम सिद्दीकी ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी और कहा था कि हाईकोर्ट ने उसकी पत्नी के परिवार को  उसे मुक्त करने का आदेश देने से इनकार कर गलती की है। 

इब्राहिम के मुताबिक उसकी और उसकी पत्नी अंजली की जान को अंजली के परिवार से खतरा है।  उसकी पत्नी को उसके माता-पिता उसकी मर्जी के विरुद्ध स्वतंत्रता से वंचित कर रहे हैं। उसे भी उसकी पत्नी के घरवाले और समाज के कुछ अन्य कट्टरपंथी तत्व धमकी दे रहे हैं। उसने कहा कि उसकी पत्नी ने उच्च न्यायालय में कहा कि वह 23 साल की है और बालिग है तथा अपनी मर्जी से उसने उससे शादी की है। उच्च न्यायालय ने उसे अपने माता-पिता के साथ रहने या छात्रावास में उसके रहने का इंतजाम कराने का निर्देश दिया। दोनों ने 25 फरवरी, 2018 को रायपुर में एक आर्य समाज मंदिर में शादी की थी। 

 

इस पूरे मामले में युवक की बातों को युवती ने नकार दिया। उसने कहा कि आरोपी युवक ने उसे अपने जाल में फंसाया। उसे बहकाकर शादी की। युवक की तमाम दलीलों को युवती ने झुठला दिया। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद युवती के पक्ष में फैसला देते हुए इब्राहिम सिद्धकी की याचिका को खारिज करने का फैसला सुनाया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804