GLIBS
03-10-2018
IND vs WI : वेस्टइंडीज से हारे तो छिन सकती है टेस्ट से भारतीय टीम की बादशाहत

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 1-4 से करारी हार के बाद भी भारत की बादशाहत बरकरार है। लेकिन टीम इंडिया को इंग्लैंड से मिली हार को भुनाकर नंबर-1 रैंकिंग कायम रखने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा। भारतीय टीम को गुरुवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसे जीतना या ड्रॉ करना टीम के लिए जरूरी होगा क्योंकि अब वे अगर इस बार विफल होते हैं तो टेस्ट में भारत की बादशाहत छिन सकती है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान सीरीज से ही तय हो सकेगा की टेस्ट में अगली नंबर-1 टीम कौन होगी। हालांकि अगर वेस्टइंडीज भारत से यदि यह सीरीज जीतता भी है तो उसे इसका ज्यादा फायद नहीं मिलेगा। वह 8वें नंबर पर ही काबिज रहेगी।

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो भारत 115 अंकों के साथ पहले पायदान पर है। वहीं दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया 106-106 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे-तीसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड 105 अंकों के साथ चौथे, न्यूजीलैंड (102) पांचवें, श्रीलंका  (97) छठे और पाकिस्तान  88 पॉइंट्स के साथ सातवें नंबर पर बना हुआ है। वहीं टेस्ट में वेस्टइंडीज का 8वां स्थान है।

भारत को 2-0 की जीत पर मिलेगा 1 अंक

भारत अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीत लेता है तो उसे एक अंक का फायदा होगा। ऐसा दोनों टीमों के बीच रेटिंग अंक के ज्यादा अंतर के कारण होगा। दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज 2-0 से सीरीज जीत ले, तो भारत के सिर्फ 108 अंक रह जाएंगे। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया भी पाकिस्तान को 2-0 से हरा दे तो वह 109 अंक के साथ टॉप पर पहुंच जाएगा। हालांकि, मौजूदा फॉर्म और रिकॉर्ड के लिहाज से यह असंभव जैसा है कि वेस्टइंडीज की टीम सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804