GLIBS
26-11-2019
विदेशी मेम को पसंद आया जयपुर का छोरा, साथ रहने की खाई कसम

जयपुर। विदेशी दुल्हनों को जयपुर के दूल्हे खूब पसंद आ रहे हैं। मंगलवार को मोरक्को की सारा ने जयपुर के रितेश के साथ विवाह रचाया और हमेशा के लिए एक दूजे के रहने की कसम खाई। मोरक्को की ट्रैवल एजेंट सारा मंगलवार को जयपुर के रितेश बत्रा के साथ शादी के बंधन में बंधी। दोनों ने कोर्ट में शादी की और एडीएम अशोक कुमार से विवाह का सर्टिफिकेट लिया। इसके साथ ही आजीवन साथ रहने की सौगंध खाई। दूल्हे की मां ने कहा कि बहू को बेटी बनाकर रखेंगे। उसे सात समंदर पार का होने का अहसास नहीं होने देंगे। बता दें कि हिंदुस्तानी दूल्हों की विदेश में मांग बढ़ रही है। जयपुर के लड़के इसमें बाजी मारते दिख रहे हैं। जयपुर में इसी साल सात समंदर पार से आई 10 युवतियां यहां के युवकों के साथ परिणय सूत्र में बंध गईं। विदेशी बालाओं को भारतीय लड़कों के रास आने का सिलसिला हाल में तेजी से बढ़ा है। सारा की ही तरह इंग्लैंड, फ्रांस, अल्जीरिया से लेकर लातिविया तक की लड़कियों को जयपुर के छोरे पसंद आए हैं।

03-11-2019
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीता रग्बी विश्वकप, मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रग्बी विश्वकप का खिताब जीतने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को रविवार को बधाई दी। दक्षिण अफ्रीका ने जापान में खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में एकतरफा मुकाबले में शनिवार को इंग्लैंड को 32-21 से हराकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। मोदी दक्षिण अफ्रीका की रग्बी टीम को टैग करते हुए ट्वीट किया कि रग्बी विश्व कप में तीसरी बार चैम्पियन बन कर रिकार्ड की बराबरी करने पर स्प्रिंगबोक्स (दक्षिण अफ्रीकी रग्बी टीम) को बधाई। मोदी ने टीम के प्रदर्शन को शानदार बताते हुए कहा कि यह दक्षिण अफ्रीका और वहां के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

15-10-2019
टी 20 विश्व कप 2020 में शामिल होने क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भिड़ेंगी 14 टीमें, 6 टीमों का होगा सलेक्शन

नई दिल्ली। टी 20 विश्व कप 2020 में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में चौदह टीमें भाग ले रही हैं। इन 14 टीमों को दो ग्रुप में बांटा  गया है। ग्रुप ए और ग्रुप बी। ग्रुप ए में स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्या और बरमूडा हैं। ग्रुप बी में मेजबान यूएई, आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया हैं। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर और 2 नवंबर के बीच दुबई और अबू धाबी में आयोजित किया जाएगा। ग्रुप ए का खेल दुबई में हैं, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में और दो आईसीसी अकादमी ग्राउंड में। ग्रुप बी का खेल शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम और टॉलरेंस ओवल में अबू धाबी में हैं। ICC मेन्स टी 20 विश्व कप 18 अक्टूबर 2020 से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा। इसके पहले दौर में बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ये 6  क्वालीफायर शामिल होंगे। इसमें से 4 टीम का चयन सुपर 12 में खेलने के लिए किया जायेगा। कुल मिलाकर ये कहा जाये की सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और अफगानिस्तान का चयन हो चूका है और 4 टीमों का चयन किया जाना है। इसके लिए श्रीलंका और बांग्लादेश को भी अपना दमखम लगाना होगा।

 

14-10-2019
रक्षा मंत्री का आरोप, कांग्रेस नेता इंग्लैंड जाकर कश्मीर का कर रहे अंतरराष्ट्रीयकरण

मुंबई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। ठाणे में जनसभा को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत आए और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक बैठक की। उन्होंने कहा कि  पीएम मोदी ने जिनपिंग के साथ कश्मीर पर चर्चा नहीं की। आपके नेता इंग्लैंड जाते हैं, हमारे कश्मीर के आंतरिक मामले का अंतरराष्ट्रीयकरण करने का साहस करते हैं और आप इसकी निंदा भी नहीं कर रहे हैं। राजनाथ ने आगे कहा कि दुनिया मानती है कि भारत अब कमजोर देश नहीं है। भारत ऐसा देश नहीं है जो अपने घुटनों पर खड़े होकर किसी से बात करे। भारत आज अपने पैरों पर खड़े होकर और पूरी ताकत से बात करने की स्थिति में है। अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस द्वारा सवाल उठाए जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस पांच साल से हमारे प्रधानमंत्री के खिलाफ आरोप लगा रही है, फिर भी हमारी पार्टी सुपरसोनिक स्पीड से ऊपर जा रही है और कांग्रेस सुपरसोनिक स्पीड से नीचे आ रही है।

 

 

10-10-2019
जब टीवी पर पहली बार बुमराह को देखकर रो पड़ी थी उनकी मां, जसप्रीत ने सुनाई आपबीती....

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा समय भी देखा है जब उनके पास केवल एक जोड़ी जूते और टी-शर्ट हुआ करता था। भारतीय क्रिकेट के पोस्टर ब्वाय बनने से पहले बुमराह ने पांच साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था और उसके बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। बता दें कि बुमराह कमर के निचले हिस्से में लगी चोट के कारण टीम से बाहर हैं और इलाज के लिए इंग्लैंड गए हैं। आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन्स ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें बुमराह और उनकी मां दलजीत बुमराह ने संघर्ष के दिनों को याद किया। दलजीत ने कहा, ‘जब यह पांच साल का था, तब मैंने अपने पति को खो दिया।’ बुमराह ने कहा, ‘उसके बाद हम कुछ खरीदने की स्थिति में नहीं थे। मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। मेरे पास एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करती थी । मैं उसे हर दिन धोता था और बार-बार इस्तेमाल करता था।’
उन्होंने कहा, ‘बचपन में आप ऐसी कहानियां सुनते है कि कुछ लोग आते हैं और आपके खेल से प्रभावित होते हैं और आपका चयन हो जाता है। लेकिन मेरे साथ यह वास्तव में हुआ है।’ बुमराह ने पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में 2013 में अपनी पहचान बनाई और छह साल के अंदर वह एकदिवसीय में दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज बन गए। मां दलजीत बुमराह ने कहा, ‘पहली बार जब मैंने टीवी पर उसे आईपीएल मैच में देखा, तो मैं खुद को रोने से रोक नहीं पाई। इसने मुझे आर्थिक और शारीरिक रूप से भी संघर्ष करते देखा है।’ इलाज के लिए इंग्लैंड पहुंचे तेज गेंदबाज बुमराह ने कहा, ‘ये कठिन समय आपको मजबूत बनाते हैं क्योंकि आपने पहले संघर्षपूर्ण दिन देखे हैं।’

 

08-10-2019
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: हिट मैन रोहित शर्मा पहुंचे 17वें स्थान पर, शमी, अश्विन की रैकिंग में इजाफा

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोंका था। रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल को 38 पायदान का फायदा हुआ है। वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गए। उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे।
पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए। तेज गेंदबाज मो. शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए और वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं। वहीं रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। उसने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं।

30-09-2019
यहां की जाती है खुर्सी और फर्नीचर की खेती, 11 लाख तक होती है मेज की कीमत

नई दिल्ली। आज तक अपने कई प्रकार की खेती के बारे में सुना होगा, लेकिन हम आज आपको जिस खेती के बारे में बताने जा रहे है उसे पढ़कर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे। इंग्लैंड में रहने वाले पति-पत्नी गेविन और एलिस मुनरो का कहना है कि  '50 साल पुराने किसी पेड़ को काटकर फर्नीचर बनाने से बेहतर है कि पौधों को फर्नीचर के आकार में ही उगाया जाए'। ये दंपति सालों से फर्नीचर के आकार में ही पौधे उगा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो अब तक 50 मेज, 100 लैंप और 250 कुर्सियां उगा चुके हैं। गेविन ने पौधों को फर्नीचर के आकार में उगाने की शुरुआत साल 2006 में की थी। उस समय उन्होंने कुल कुर्सियां उगाईं थी। इसके बाद तो उनके अंदर इस काम को करने का जुनून ही सवार हो गया। साल 2012 में गेविन ने एलिस से शादी कर ली। उसके बाद उन्होंने मिलकर एक कंपनी खोली और अपने आइडिया को एक कारोबार का रूप दे दिया।

हालांकि पहली बार जब उन्होंने फर्नीचर उगाया तो उनकी फसल बर्बाद हो गई थी। गेविन बताते हैं कि उन्हें फर्नीचर के आकार के पौधा उगाने का आइडिया तब आया था, जब उन्होंने एक बोनसाई के पौधे को देखा था, जो बिल्कुल किसी कुर्सी की तरह लग रहा था। पौधों को फर्नीचर की तरह बनाने में बहुत समय लगता है। इसके लिए पौधों की डालियों को उसी हिसाब से मोड़ना पड़ता है, जिस तरह का फर्नीचर बनाना हो। गेविन और उनकी पत्नी एलिस अब इस काम में माहिर हो चुके हैं। गेविन के मुताबिक, इस तरह उगाई गई एक कुर्सी आठ लाख रुपये में बिकती है। वहीं मेज की कीमत 11 लाख रुपये तक है, जबकि एक लैंप 80 हजार रुपये में बिकता है। जानकारी के मुताबिक, पौधे वाली एक कुर्सी बनाने में 6-9 महीने का समय लगता है, जबकि यह सूखने में भी इतना ही समय लेता है। इसके बाद ही यह बिकने के लिए तैयार होता है।

 

 

21-09-2019
एक ग्राम की मछली को हुआ ट्यूमर, मालिक ने ऑपरेशन में खर्च किये नौ हजार

नई दिल्ली। इंग्लैंड के ब्रिस्टस स्थित वेट्स वेटरनरी अस्पताल में डॉक्टरों ने एक ऐसी मछली के पेट से ट्यूमर निकाला है, जिसका वजन मात्र एक ग्राम था। लगभग 40 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने ट्यूमर को निकाल दिया। इसी के साथ ये मछली सर्जरी कराने वाली दुनिया की सबसे छोटी मरीज बन गई है। यह मछली मोली प्रजाति की गोल्ड फिश है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस छोटी मछली की कीमत महज 89 रुपये है, लेकिन इसके ऑपरेशन में लगभग 9000 रुपये खर्च हुए। इस मछली का जिस अस्पताल में ऑपरेशन हुआ, उसमें इससे पहले गिरगिट, छिपकली, सांप और मगरमच्छ जैसे जीवों की भी सर्जरी हो चुकी है। अस्पताल में काम करने वाली सोन्या माइल्स के मुताबिक, इस गोल्ड फिश के मालिक को उसके पड़ोसी ने कुछ हफ्ते पहले ही उसे तोहफे में दिया था। पहले तो सब ठीक लगा, लेकिन कुछ दिनों के बाद ही मछली के पेट के निचले हिस्से में एक गांठ बन गया। इसके बाद उसका मालिक उसे लेकर अस्पताल पहुंचा, जहां तत्काल उसका ऑपरेशन किया गया। सोन्या माइल्स ने ऑपरेशन के बारे में बताते हुए कहा कि पहले मछली को एक कंटेनर में डाल दिया गया। उसके बाद जब वो शांत हो गई तो उसे ऑपरेशन थियेटर में ले जाया गया और पेट में मौजूद ट्यूमर को मुंह की नली से निकाल दिया गया। इसके बाद उसके पेट को वाटरप्रूफ पेस्ट से बंद कर दिया गया और कुछ देर के बाद उसे ऑक्सीजन युक्त पानी में डाल दिया गया। सबकुछ ठीक-ठाक रहने पर उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। 

 

 

14-09-2019
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने लगाया लगातार 10वां अर्धशतक, रचा इतिहास

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिेकेट में नया रिकार्ड बनाया है। ओवल में खेले जा रहे पांचवें एशेज टेस्ट में स्मिथ ने 80 रन की शानदार पारी खेली। स्मिथ ने फिर एक रिकॉर्ड बना दिया है। इसके साथ ही वह किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा बार लगातार पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में लगातार 10वीं बार 50 का आंकड़ा पार किया। स्मिथ ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने इंग्लैंड के ही खिलाफ लगातार 9 पारियों में 50+ का स्कोर बनाया था। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 2017-19 के बीच खेली गईं 10 टेस्ट पारियों में पांच शतक ( दो दोहरे शतक शामिल) के अलावा पांच अर्धशतक लगाए। स्टीव स्मिथ इस एशेज सीरीज में दमदार फॉर्म में हैं और अब तक छह पारियों में ही तीन शतकों और तीन अर्धशतकों की मदद से 751 रन बना चुके हैं। उनके शानदार फॉर्म का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 80 रन का स्कोर उनका इस सीरीज का सबसे कम स्कोर है।

एक ही टीम के खिलाफ टेस्ट में लगातार दस 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

1. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) vs इंग्लैंड - 10
2. इंजमाम उल हक (पाकिस्तान) vs इंग्लैंड - 9
3. क्लाइव लॉयड (वेस्टइंडीज) vs इंग्लैंड - 8
4. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) vs पाकिस्तान – 8
5. कुमार संगकारा (श्रीलंका) vs बांग्लादेश – 8  

 

09-09-2019
एशेज टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को दी मात, बनाई 2-1 की बढ़त

नई दिल्ली। एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को 185 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। इस जीत के बाद अब एशेज ऑस्ट्रेलिया के पास ही बरकरार रहेगा। इंग्लैंड अब अगर पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच जीतता भी है तो वह केवल सीरीज 2-2 से बराबर ही कर सकती है, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया से एशेज नहीं छीन सकती है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 497 के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 301 ही बना पाई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को उसके पहली पारी में 196 रनों की बढ़त हासिल हुई। पहली पारी में बढ़त हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 186 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को उसके दूसरी पारी में जीत के लिए 383 रनों का विशाल लक्ष्य दिया।

इंग्लैंड की टीम इस लक्ष्य के जवाब में 91.3 ओवरों में 197 रनों पर ऑलआउट हो गई और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से चौथा टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया। इससे पहले इंग्लैंड ने टी-ब्रेक के बाद छह विकेट पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया। मेजबान टीम ने बटलर के रूप में अपना सबसे कीमती विकेट खो दिया। बटलर को जोश हैजलवुड ने बोल्ड किया। बटलर ने 111 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 34 रन बनाए। बटलर का विकेट 172 के स्कोर पर गिरा। बटलर के आउट होने के बाद मेजबान टीम ने 173 के स्कोर पर जोफरा आर्चर(1) के रूप में आठवां, 196 के स्कोर पर जैक लीच (12) के रूप में नौंवा और 197 के रूप में क्रैग ओवर्टन (21) के रूप में अपना 10वां विकेट खो दिया। मेजबान इंग्लैंड के लिए उसकी दूसरी पारी में जोए डेनली ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। उनके अलावा जेसन रॉय ने 31, जॉनी बेयरस्टो ने 25 और बेन स्टोक्स के साथ जोफरा आर्चर ने एक-एक रनों का योगदान दिया। ओपनर बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स और कप्तान जोए रूट खाता खोले बिना आउट हुए। मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

 

18-06-2019
विश्व कप 2019: इंग्लैंड और अफगानिस्तान में मुकाबला आज, विजयी क्रम बनाए रखने उतरेगी इंग्लैंड 

 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की टीम मंगलवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के एक अहम मैच में यहां ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में मेजबान इंग्लैंड का सामना करेगी। 
अफगानिस्तान अपनी पहली जीत के खोज में है तो वहीं मेजबान अपने विजयी क्रम को बनाए रखना चाहेगी। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जेस रॉय मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टीम से बाहर हैं।
इंग्लैंड किसी भी सूरत में अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेगी। बेशक अफगानिस्तान ने उस तरह की क्रिकेट अभी तक नहीं खेली जिस तरह की खेलने के लिए वह मशहूर है, लेकिन इंग्लैंड की कमजोरी स्पिन हैं और यहां अफगानिस्तान के पास राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे स्पिनर हैं। इंग्लैंड को अगर खतरा है तो यहीं है। 
अफगानिस्तान की बल्लेबाजी इंग्लैंड के सामने टिक पाती है या नहीं इस पर निगाहें होंगी। वैसे जिस तरह के फॉर्म में जोफ्रा आर्चर हैं उससे अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के संभल कर खेलने और विकेट बचा कर रखने की जरूरत होगी। 

संभावित टीमें
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंसे, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।


अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर)। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804