GLIBS
20-03-2020
15 मार्च को विमान संख्या AI-651 से रायपुर आने वाले यात्रियों से होम आइसोलेशन में रहने की अपील

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग ने 15 मार्च को एयर इंडिया के विमान संख्या AI-651 से सवेरे 11:45 बजे मुम्बई से रायपुर पहुंचने वाले यात्रियों से होम आइसोलेशन में रहने की अपील की है। इस विमान से यात्रा करने वाली एक यात्री कोविड-19 से  पाजिटिव्ह पाई गई हैं। विभाग ने कोरोना वायरस प्रभावित देशों चीन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोरिया, फ्रांस, इंग्लैंड, जर्मनी, स्पेन, इटली, ईरान, फिलीपींस, अफगानिस्तान, मलेशिया इत्यादि देशों से लौटने वाले ऐसे यात्री जो रायपुर के अलावा किसी अन्य एयरपोर्ट पर उतरकर ट्रेन, बस या अन्य साधनों से छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं, उनसे भी होम आइसोलेशन में रहने की अपील की है।

स्वास्थ्य विभाग ने यात्रियों से खुद के एवं जन स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से होम आइसोलेशन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने कहा है। ऐसे व्यक्ति अपने घर के एक ही कमरे तक रहें। आइसोलेटेड व्यक्ति को घर का एक ही सदस्य मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतते हुए जरूरी समान प्रदान करें। विभाग ने आइसोलेशन में रह रहे व्यक्ति को अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचने की अपील की है। आइसोलेशन के दौरान यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई दें, तो ऐहतियात के तौर पर अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क कर अपनी प्रारंभिक जांच करवाएं एवं अपने संबंध में पूरी जानकारी दें। किसी भी प्रकार की समस्या और शंका के समाधान के लिए अपने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी या टोल-फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर सूचित करें।

 

08-03-2020
महिला दिवस और कप्तान हरमनप्रीत का जन्मदिन विश्व कप फाइनल को बना रहें खास  

नई दिल्ली। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का खिताबी मुकाबला आठ मार्च रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खेला जा रहा है। भारतीय महिला टीम पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंची है। 31 वां जन्मदिन के मौके पर हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेंगी। इनके करियर में यह पहला मौका होगा जब उनके माता-पिता मैच देखेंगे। इसके लिए हरमनप्रीत के मात-पिता ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके है। बारिश की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ रद्द हुए सेमीफाइनल के बाद खुद हरमन ने बताया था कि उनके माता-पिता दोनों पहली बार उनका मैच देखेंगे। 

 

05-03-2020
कप्तान विराट कोहली सहित दिग्गज क्रिकेटरों ने भारतीय महिला टीम को दी बधाई 

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहली बार महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश मिल गया है। भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। इस वजह से महिला टीम फ़ाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई। इसके बाद विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर टीम इंडिया को पहली बार फ़ाइनल में जाने पर बधाई सन्देश भेजा है। विराट ने ट्वीटर पर लिखा कि भारतीय महिला टीम को टी-20 विश्वकप के फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई करने पर, बधाई। हमें आप सभी पर गर्व है और फ़ाइनल के लिए हमारी शुभकामनाएं। इसके अलावा क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी महिला टीम इंडिया को बढ़ाई दी है। बता दें कि फाइनल में भारत का सामना साउथ अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया से होगा, इनके बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जायेगा।

12-02-2020
तैमूर अली खान मुंबई में करेंगे पढ़ाई, स्कूल की तलाश जारी...

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान और सैफ अली खान के लाडले बेटे तैमूर अली खान इन दिनों अपने स्कूल की पढ़ाई के चलते चर्चा में हैं। बीते कुछ दिनों से एक के बाद कई खबरे सामने आ रही हैं। पहले कहा जा रहा था कि तैमूर अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इंग्लैंड में बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने जाएंगे। अब इस बारे में फिल्म क्रिटिक सुभाष के.झा ने जानकारी दी। एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि पटौदी परिवार में हमेशा से ऐसा ही रहा है। मंसूर अली खान पटौदी पढ़ने के लिए इंग्लैंड गए थे। उन्हीं के पदचिन्ह पर उनके बेटे सैफ और बेटियां सबा व सोहा गए। सैफ की पहली शादी से दोनों बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम अली खान भी बोर्डिंग स्कूल गए थे। अब तैमूर की बारी है। तैमूर जल्द ही बोर्डिंग स्कूल जा सकते हैं, लेकिन ये सच नहीं है। उन्हें 12-13 साल की उम्र से पहले बोर्डिंग स्कूल नहीं भेजा जाएगा। सैफ अली खान नहीं चाहते हैं कि तैमूर को पढ़ने के लिए बाहर भेजा जाए, पर करीना इस बात पर अड़ी हुई हैं। करीना चाहती हैं कि एक उम्र के बाद तैमूर को बोर्डिंग स्कूल में भेजा जाए। फिलहाल तैमूर के लिए मुंबई में किसी बड़े स्कूल की तलाश की जा रही है। इसमें सबसे पहला नाम धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का है।

29-01-2020
टीम इंडिया का तीसरे टी-20 मैच के साथ सीरीज जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली। टीम इंडिया बुधवार को तीसरे मैच के लिए न्यूजीलैंड में पहली टी-20 सीरीज जीतने का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरेगी। फिलहाल भारत टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी। न्यूजीलैंड अभी छठवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं। भारत ने आकलैंड में पहले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: छ: और सात विकेट से जीत दर्ज की। वह पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। टी-20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है।

27-01-2020
क्विंटन डीकॉक ने इतिहास, तोड़ा एडम गिलक्रिस्ट का यह बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डीकॉक ने इतिहास रच दिया। विकेट के पीछे 'दोहरा शतक' यानी बतौर विकेटकीपर 200वां शिकार पूरा करते ही डीकॉक ने ऑस्ट्रेलिया दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोहांसबर्ग के वॉन्डरर्स मैदान पर दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में क्विंटन डीकॉक ने यह कीर्तिमान स्थापित किया। 27 वर्षीय इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पेसर नॉकिया की गेंद पर ऑली पोप का अपना 200वां शिकार बनाया। क्विंटन डीकॉक ने 45वें टेस्ट मैच में 200 शिकार पूरे किए, जबकि गिलक्रिस्ट को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 47 टेस्ट लगे थे।

गिलक्रिस्ट के बाद एक और कंगारू विकेटरकीपर ब्रैड हैडिन का नंबर आता है, जिन्होंने 50वें टेस्ट में 200 शिकार पूरे किए थे। फिर पाकिस्तानी कामरान अकमल और दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज मार्क बाउचर (52-52 टेस्ट) आते हैं। इस मैच में डीकॉक अपने बेहतरीन खेल से फैंस का जमकर मनोरंजन कर रहे हैं। पहली पारी में उन्होंने तीन शिकार तो दूसरी पारी में चार शिकार किए। मौजूदा सीरीज में बल्ले से भी उनका दमदार खेल जारी है। डीकॉक ने टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक चार अर्धशतकों के साथ अबतक पारियों में 48.71 की औसत से 341 रन बनाए हैं।

16-01-2020
सुपरफैन' चारूलता पटेल का निधन, बीसीसीआई ने जताया शोक, कहा, रहेगीं हमेशा हमारे दिलों में

नई दिल्ली। पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप से नजरों में आई भारतीय क्रिकेट टीम की 87 साल की महिला प्रशंसक चारूलता पटेल का निधन हो गया। उनके इंस्टाग्राम से मिली जानकारी के मुताबिक उनका निधन 13 जनवरी को हुआ। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से गुरुवार को उनके निधन पर शोक जताया। बीसीसीआई ने लिखा, भारतीय टीम की सुपरफैन चारूलता पटेल हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी। उनका खेल के प्रति जुनून हमेशा हमें प्रेरित करता रहेगा। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। चारूलता बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश का मैच देखने पहुंची थीं और तभी उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था। इस पूरे मैच के दौरान उन्होंने पूरे जोश से भारतीय टीम की हौसलअफजाई की थीं।

भारत ने इस मैच में 28 रनों से जीत हासिल की थी। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा चारूलता से मिले थे। चारूलता ने कहा था कि उनकी ख्वाहिश लॉडर्स मैदान पर खेले जाने वाले विश्व कप के फाइनल में भारत को खिताब उठाता देखने की है। मैच के बाद कोहली ने भी ट्वीट करते हुए लिखा था, हमारे सभी प्रशंसकों का शुक्रिया, खासकर चारूलता पटेलजी का। वह 87 साल की हैं और मैंने अपनी जिंदगी में उनसे ज्यादा जुनूनी प्रशंसक नहीं देखा। उम्र महज आंकड़ा है। जुनून आपको काफी दूर तक ले जाता है। 

 

15-01-2020
आईसीसी पुरस्कार: रोहित चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे प्लेयर, कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवार्ड

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को साल 2019 के लिए आईसीसी पुरस्कारों की घोषणा की। आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान (सीमित ओवरों के फॉर्मेट) रोहित शर्मा को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। वहीं कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड देने का ऐलान किया। पिछले साल इंग्लैंड में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान विराट कोहली ने मैदान पर बैठे लोगों खासकर भारतीय दर्शकों से स्टीव स्मिथ की हूटिंग करने की बजाय उनकी हौसलाअफजाई करने की मांग की थी।

पिछले साल रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन की बात करें तो यह काफी शानदार रहा था। उन्होंने किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे। ओवरऑल उन्होंने पिछले साल कुल 7 वनडे शतक लगाए थे। हालांकि, आईसीसी ने साल के सबसे बड़े पुरस्कार इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को चुना है। साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी जाती है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज दीपक चहर ने टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। ऑस्ट्रेलिया के मारनस लबस्सचगने को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया है। वहीं स्कॉटलैंड के काइल कोएत्जर एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने पुरस्कार जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं हैं।

 

 

08-01-2020
नीलाचल इस्पात को बेचने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बुधवार को दो बड़े फैसले हुए हैं। कैबिनेट ने नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को बेचने की मंजूरी दे दी है। वहीं पूर्वोत्तर के 8 राज्यों में गैस ग्रिड तैयार करने का फैसला हुआ है। रेलवे के लिए इंग्लैंड के साथ एनर्जी को लेकर समझौते को भी कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में 9,265 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रही 1,656 किलोमीटर लंबी गैस ग्रिड के निर्माण के लिये 5,559 करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा देगी।
वहीं नीलाचल इस्पात में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी। कैबिनेट ने कोल माइनिंग में कमर्शियल माइनिंग का रास्ता साफ कर दिया है। इसके लिए एमएमडीआर एक्ट में बदलाव किया जाएगा, जिसके लिए कैबिनेट ने अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। आज कैबिनेट ने जो फैसला लिया उसके मुताबिक देश शाम या कल तक इस अध्यादेश को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलेगी और 24 घंटे के भीतर ये सारे बदलाव लागू हो जाएंगे। कैबिनेट के फैसले के बाद अब नीलाचल इस्पात में सरकार अपनी पूरी 100 हिस्सेदारी बेचेगी। नीलाचल इस्पात में एमएमटीसी की हिस्सेदारी 49.08 फीसदी,एनएमडीसी की हिस्सेदारी 10.10 फीसदी, मेकॉन और भेल की हिस्सेदारी 0.68 फीसदी है। 

 

26-11-2019
विदेशी मेम को पसंद आया जयपुर का छोरा, साथ रहने की खाई कसम

जयपुर। विदेशी दुल्हनों को जयपुर के दूल्हे खूब पसंद आ रहे हैं। मंगलवार को मोरक्को की सारा ने जयपुर के रितेश के साथ विवाह रचाया और हमेशा के लिए एक दूजे के रहने की कसम खाई। मोरक्को की ट्रैवल एजेंट सारा मंगलवार को जयपुर के रितेश बत्रा के साथ शादी के बंधन में बंधी। दोनों ने कोर्ट में शादी की और एडीएम अशोक कुमार से विवाह का सर्टिफिकेट लिया। इसके साथ ही आजीवन साथ रहने की सौगंध खाई। दूल्हे की मां ने कहा कि बहू को बेटी बनाकर रखेंगे। उसे सात समंदर पार का होने का अहसास नहीं होने देंगे। बता दें कि हिंदुस्तानी दूल्हों की विदेश में मांग बढ़ रही है। जयपुर के लड़के इसमें बाजी मारते दिख रहे हैं। जयपुर में इसी साल सात समंदर पार से आई 10 युवतियां यहां के युवकों के साथ परिणय सूत्र में बंध गईं। विदेशी बालाओं को भारतीय लड़कों के रास आने का सिलसिला हाल में तेजी से बढ़ा है। सारा की ही तरह इंग्लैंड, फ्रांस, अल्जीरिया से लेकर लातिविया तक की लड़कियों को जयपुर के छोरे पसंद आए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804