GLIBS
04-12-2019
सूडान में भयानक धमाके ने ले ली 18 भारतीयों की जान, मोदी ने जताया शोक

खारतूम। अफ्रीकी देश सूडान की राजधानी खारतूम की एक फैक्ट्री में एक भीषण हादसा हुआ। यहां पर फैक्ट्री में एलपीजी टैंकर में धमाका हुआ। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई। इसमें 18 भारतीय शामिल हैं। हादसे में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। ये हादसा मंगलवार को हुआ लेकिन हादसे की पुष्टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की। इस फैक्ट्री में करीब 50 भारतीय काम करते हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उत्तरी खारतूम में  इस चीनी मिट्टी फैक्ट्री में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया। ये धमाका काफी शक्तिशाली था। धमाके के बाद कंपाउंड में खड़ी कारों में भी आग लग गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल 23 लोगों की मौत हुई है और 130 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। प्राथमिक जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे। साथ ही आग पकडऩे वाले मैटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था। यही कारण था जब ब्लास्ट हुआ तो उस मैटेरियल ने भी आग पकड़ ली। सरकार ने जांच शुरू कर दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सूडान में हुए धमाके के बाद ट्वीट किया है कि सूडान के चीनी मिट्टी के कारखाने में हुए विस्फोट को लेकर बहुत दुखी हूं, जहां कई भारतीय मजदूर मारे गए और कुछ घायल भी हो गए हैं। मेरी सांत्वना उनके बहादुर परिवारों के साथ जबकि घायलों के साथ मेरी दुआएं हैं। दूतावास ने हादसे में घायल और लापता भारतीयों की लिस्ट जारी की है। घायल और लापता लोगों में ज्यादातर यूपी, बिहार, हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात से हैं।

02-12-2019
भूपेश बघेल से तमिलनाडु के किसानों ने की मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सोमवार को उनके निवास कार्यालय में तमिलनाडु के तंजावूर, तिवारूर और नागपट्टनम जिले से आए किसानों ने सौजन्य मुलाकात की और शाल तथा नारियल का पौधा भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। किसानों ने मुख्यमंत्री से कहा कि धान का 2500 रूपए प्रति क्विंटल कीमत देकर देशभर में किसानों के नए रोल मॉडल के रूप में उभर रहे है। धान से इथेनाल बनाने के लिए प्लांट लगने से उनकी कीर्ती देश-दुनिया में फैलेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से छत्तीसगढ़ में ग्रामीण अर्थव्यवस्था हो मजबूती देने के लिए सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम की प्रसंशा की और पारम्परिक खेती-किसानी के संबंध में किसानों का बड़ा सम्मेलन आयोजित कराने का भी आग्रह किया, जिससे देशभर के किसान अपने अनुभव साझा कर सके। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान किसानों ने कहा कि देशभर में आप पहले मुख्यमंत्री है, जिन्होंने किसानों को अपने वादे के अनुरूप फसल का सही दाम दिलाने का वादा पूरा किया है। इन किसानों ने कहा कि आप स्वयं किसान है इसलिए किसानों का दर्द समझते है। जन घोषणा पत्र में आपने जो वादा किया था, उसके अनुरूप किसानों को 2500 रूपए प्रति क्विंटल धान की कीमत दे रहे है। देश के कई हिस्सों में पहले भी किसानों से इस प्रकार का वादा किया था, लेकिन इस वादे को कभी पूरा नहीं किया गया। 

 मुख्यमंत्री को किसानों ने बताया कि रायपुर जिले के सारागांव धान खरीदी केन्द्र का आज भ्रमण किया। जहां उन्होंने किसानों से भी बातचीत की। यहां धान खरीदी की पूरी व्यवस्था कम्प्यूटरीकृत है। किसानों को तत्काल आनलाईन भुगतान किया जाता है। इसके अलावा पूरी व्यवस्था पारदर्शी है। जबकि तमिलनाडु में 3 से 15 दिन का समय लग जाता है। इसके अतिरिक्त वहां दलालों से भी किसानों को दिक्कत होती है। धान खरीदी केन्द्र में भ्रमण के दौरान पता चला कि धान की अच्छी कीमत मिलने के बाद बड़ी संख्या में यहां किसान धान बेचने आते है। जबकि तमिलनाडु में कई बार किसानों को व्यापारियों को धान बेचना पड़ जाता है। तमिलनाडु से आए किसान मुख्यमंत्री की सरलता और सहजता से बड़े प्रभावित हुए। इन किसानों ने बताया कि उनके राज्य में मुख्यमंत्री से मुलाकात इतनी सरल नहीं होती। किसानों ने बताया कि जब छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की कीमत 2500 रूपए की घोषणा हुई थी तब उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम पर तावंजूर में किसानों को मिठाई बांटकर खुशियां जाहिर की थी। मुलाकात के दौरान किसानों ने बताया कि आल इंडिया किसान संघर्ष के बैनर तले जब दिल्ली गए थे, तब सभी लोग 2500 रूपए किसानों को धान की कीमत देने की तारीफ कर रहे थे। 

चर्चा के दौरान किसानों ने बताया कि कावेरी-डेल्टा के आसपास गन्ने की भी अच्छी फसल होती है। कई बार गन्ना खरीदी में विलंब होने से किसानों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ने से इथेनाल बनाने का काम भी किया जा सकता है। पेट्रोल में 20 प्रतिशत बायोफ्यूल मिलाया जा सकता है। वर्तमान में 6 प्रतिशत बायोफ्यूल मिलाया जा रहा है। इसमें 14 प्रतिशत का गैप इसकी पूर्ति बायोफ्यूल से की जा सकती है। इस अवसर पर तंजावूर, तिवारूर और नागपट्टनम के अध्यक्ष चेयरन, कावेरी किसान संघ के सचिव विमलनाथन, कुंभकोडम तहसील इकाई के खलियापेरमाल और स्वामीनाथन नागपट्टनम के सरगोपन, तिरूवारूर के आर.एस. बालाजी और तंजावूर के विश्वनाथन उपस्थित थे।

02-12-2019
पानी ने मचाया हाहाकार, दीवार गिरने से हुई 15 लोगों की मौत

नई दिल्ली। तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण एक दीवार गिर गई और तीन घर बर्बाद हो गए हैं। इस दुर्घटना में 15 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हैं। यह घटना सोमवार सुबह मेट्टुपालयम के नादूर कन्नप्पन लेआउट में घटित हुई। घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है। पुलिस ने बताया कि हादसे के समय इन घरों में 15 लोग थे। भारी बारिश के कारण पूरी तरह कमजोर पड़ चुकी निजी परिसर की दीवार गिर गई। पुलिस ने बताया कि बचाव कर्मियों ने अभी तक नौ शव बरामद किए गए हैं।

02-12-2019
पानी-पानी हुआ तमिलनाडु, अगले 24 घंटे तक और हो सकती है बारिश

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्व मानसून के कारण तमिलनाडु के कई हिस्सों और पड़ोसी राज्य पुडुचेरी में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई। चेन्नई में बारिश से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने का पुर्वानुमान जताया है। तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पुडुचेरी के स्कूलों में कल के लिए अवकाश घोषित किया है। भारी वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए मद्रास विश्वविद्यालय और अन्ना विश्वविद्यालय में कल होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एन पुविरासन ने संवाददाताओं से कहा कि ऊपरी वायु प्रवाह के कारण राज्य में भारी बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि अगले 24-48 घंटे में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।

लेकिन रामनाथपुरम, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन, वेल्लोर, तिरुवल्लुर, तिरुवन्नमलाई जिलों में अगले 24 घंटों में भारी वर्षा हो सकती है। उन्होंने अरब सागर में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण वायु गति बढ़ने की संभावना को देखते हुए मछुआरों को केप कोमोरिन और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में न जाने की सलाह दी है। इस बीच शहर के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथन ने चेन्नई में स्थिति का जायजा लिया और भारी वर्षा के बाद उपायों की समीक्षा की। विश्वनाथन ने कहा कि स्थित को देखते हुए सभी विभागों को सतर्क रहने के लिए कह दिया गया है।

01-12-2019
यह ट्रेन करती है सबसे लंबा मार्ग तय, गुजरती है 9 राज्यों से होकर....

नई दिल्ली। देश की ट्रेनें जम्मू में हिमालय से शुरू होती हैं और मुख्य भूमि के दूसरे सिरे पर तमिलनाडु के लाकादीव सागर में कन्याकुमारी में समाप्त होती हैं। इसी कड़ी में विवेक एक्सप्रेस सबसे लंबा मार्ग तय करती है। रेलवे के अनुसार, डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक का सफर तय करने वाली विवेक एक्सप्रेस दूरी और समय के मामले में भारतीय रेलवे के सबसे लंबे मार्ग की यात्रा करती है। यह दुनिया में 9वां सबसे लंबा मार्ग भी है। डिब्रूगढ़ से ट्रेन शनिवार रात 11.05 पर निकलती है और कन्याकुमारी बुधवार सुबह 9.55 पर पहुंचती है। विवेक एक्सप्रेस 82 घंटे और 50 मिनट में 4230 किलोमीटर का सफर तय करती है। यह 9 राज्यों को कवर करते हुए अपनी यात्रा के दौरान 4 दिन 10 घंटे और 50 मिनट का समय लेती है। गंतव्य स्थान पर पहुंचने से पहले अपनी यात्रा के दौरान ट्रेन 56 स्टेशनों पर रुकती है। विवेक एक्सप्रेस के बाद दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन हिमसागर एक्सप्रेस है, जो माता वैष्णो देवी कटरा से कन्याकुमारी तक की यात्रा करती है। ट्रेन 72 घंटे और 30 मिनट की अपनी यात्रा में 3,785 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जिसका मतलब है कि तीन दिन और 30 मिनट में यह अपने गंतव्य पर पहुंच जाती है। ट्रेन सोमवार रात 9.55 बजे कटरा से चलकर गुरुवार रात 10.55 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है।

23-11-2019
जयललिता के किरदार में कंगना, रिलीज हुआ फर्स्ट लुक

मुंबई। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की जिंदगी पर बॉलीवुड में फिल्म बनाई जा रही है ये फिल्म जयललिता की बायोपिक होगी। इस फिल्म में कंगना रनौत दिवंगत जयललिता के मुख्य किरदार को निभाएंगी। फिल्म से जयललिता का फर्स्ट लुक रिलीज किया गया है। इसमें कंगना को पहचान पाना मुश्किल है। कंगना रनौत हूबहू हरी साड़ी में जयललिता की तरह ही लग रहीं है। बता दें कि जयललिता के निधन को तीन साल होने वाले हैं। जयललिता तमिलनाडु की मुख्यमंत्री थीं। वो दक्षिण भारतीय राजनैतिक दल ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्ना द्रमुक) की महासचिव थीं। जयललिता ने फिल्मी दुनिया से निकलकर अपना राजनीतिक सफर तय किया। जयललिता की जिंदगी से कई रोचक चीजें जुड़ी रही। जयललिता का अभिनेत्री से मुख्यमंत्री बनने तक का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा, जिसे जानने के लिए हमेशा लोगों में दिलचस्पी रही। जयललिता अपनी मौत के साथ भी कई रहस्य छोड़ गई। 

 

09-11-2019
तमिलनाडु से पांच बंधुआ मज़दूरों को कराया गया मुक्त

नारायणपुर। जिले के पांच युवक संतलाल, शंकर, बलिराज, जयलाल और  रजमन जो की तमिलनाडु के नामक्कल जिले में मदलैपट्टी में बोरवेल मशीन पर काम करते थे। जहाँ उन्हें बंधुआ मजदूर के रूप में काम कराया जा रहा था। वहां के जि़ला प्रशासन को सामाजिक कार्यकताओं से जानकारी मिलने पर त्वरित कारवाई कर इन्हें मुक्त कराया। मुक्त मज़दूरों द्वारा निवासी होने की जानकारी देने पर नामक्कल जि़ला प्रशासन ने नारायणपुर कलेक्टर पीएस एल्मा से संपर्क किया। कलेक्टर ने प्रकरण पर तुरंत संज्ञान लेते हुए महिला बाल विकास अधिकारी को तत्काल उचित कारवाई करने को कहा। प्रशासन और महिला बाल विकास ने संबंधित मज़दूरों द्वारा दी गई जानकारी की तहकिकात कराई जो सही निकली आज तमिलनाडु से जिले के अधिकारी बंधक मज़दूरों को साथ लेकर आए। मुक्त मज़दूरों की कलेक्टर से मुलाक़ात करवाई गई। इस दौरान तहसीलदार आशुतोष शर्मा और सरिता वंजारी उपस्थित थीं। चूंकि मुक्त सभी मज़दूरों की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होने के कारण कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी रविकांत ध्रुर्वे एवं बाल संरक्षण अधिकारी अजीत सिंह को मामला श्रम विभाग को ट्रांसफर करने के निर्देश दिए।

 

07-11-2019
वार्डन ने माता-पिता से की शिकायत तो छात्र ने उठाया खौफनाक कदम  

नई दिल्ली। तमिलनाडु में वॉर्डन ने इंजीनियरिंग के एक छात्र के घर वालों से उसकी शिकायत कर दी कि वह ज्यादातर समय कॉलेज में अनुपस्थित रहता था और छात्रावास में भी नहीं आता, जिससे गुस्साए छात्र ने वॉर्डन की चाकूओं से गोद कर हत्या कर दी। पुलिस ने इस बात की जानकारी दी। यह घटना तमिलनाडु के त्रिरुचिरापल्ली में हुई। जब 45 वर्षीय जी वेंकटारमण को एक छात्र ने चाकुओं से उनके पेट और गले पर हमला किया, जिसके बाद अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार, आरोपी छात्र ने कॉलेज जाना बंद कर दिया था और हाल ही में वह अधिकारियों को बिना बताए चार दिनों के लिए छात्रावास से गायब था। इसके बाद वार्डन ने छात्र की शिकायत उसके माता-पिता से कर दी। माता-पिता को जब अपने बेटे की इस हरकत का पता चला तो उन्होंने उसकी जमकर डांट लगाई। जिससे गुस्साए छात्र ने पहले तो वॉर्डन से लड़ाई की और इसके बाद चाकुओं से गोद कर उसकी हत्या कर दी।

02-11-2019
कुत्ते के प्यार में पागल युवती ने उठाया खौफनाक कदम, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली। तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक युवती को अपने कुत्ते से इतना ज्यादा प्यार था कि उससे जुदा होने की बात को वह बर्दाश्त नहीं कर पाई और खुदकुशी कर ली। जानकारी के मुताबिक 24 वर्षीय कविता नाम की एक निजी सेक्टर की कर्मचारी को उसके पिता ने अपने पालतू कुत्ते से अलग होने के लिए कहा था। मगर वह अपने पालतू कुत्ते को इतना प्यार करती थी कि उससे यह बात बर्दाश्त नहीं हुई और इतना बड़ा कदम उठा लिया। कविता का पालतू सीजर पिछले दो साल से उसके साथ रह रहा था।

पड़ोसियों को कुत्ते के भौंकने से थी परेशानी

बुधवार रात को तेज बारिश और बिजली कड़कने की वजह से कुत्ता इतना ज्यादा डर गया कि वह तेज-तेज भौंकने लगा। लगातार भौंकने की वजह से पड़ोसी शिकायत करने के लिए पहुंच गए। अगले दिन कविता के पिता ने उसे डांट लगाई और कुत्ते को कहीं दूर छोड़कर आने के लिए कह दिया।

कुत्ते से अलग होना बर्दाश्त नहीं था

पिता की डांट और कुत्ते को दूर छोड़कर आने का आदेश कविता को नागवार गुजरा। गुरुवार देर शाम उसने अपने कमरे में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। पुलिस को कमरे से एक पत्र भी मिला है, जिसे कथित तौर पर कविता द्वारा लिखा गया बताया गया है। इस पत्र में उसने अपने माता-पिता, दादी और भाई को अपने कुत्ते की देखभाल करने को कहा है। अपने कदम पर माफी मांगते हुए उसने परिजनों को हर हफ्ते मंदिर जाने के लिए भी कहा है। 

 

30-10-2019
तमिलनाडु : बारिश के कारण 15 जिलों में अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद

चेन्नई। तमिलनाडु के तिरुनेलवेल्ली, तूतीकोरिन, थेनी, विरुधुनगर,वेल्लोर और रामनाथपुरम में सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ मौसम विभाग ने 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां लगातार बारिश हो रही है। प्रशासन ने मछुआरों को भी सतर्क रहने की सलाह दी है। चेन्नई में भारतीय मौसम विभाग के दक्षिण क्षेत्र प्रमुख बालाचंद्रन ने बताया कि अगले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु में व्यापक रूप से बारिश होने की उम्मीद है। कन्याकुमारी और मदुरै सहित 16 जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। तमिलनाडु के अलावा मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। तेलंगाना, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। क्यार तूफान की वजह से कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान तमिलनाडु और उसके आसपास के इलाकों में भारी वर्षा की संभावना जताई है। इसके मुताबिक इस दौरान कन्याकुमारी, मदुरै समेत राज्य के 16 जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

27-10-2019
बोरवेल में 100 फीट की गहराई पर अटका बच्चा, रेस्क्यू जारी

नई दिल्ली। तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले में स्थित नादुकट्टुपट्टी में 25 अक्टूबर को बोरवेल में गिरे दो साल का बच्चे सुजीत विल्सन को बाहर निकालने का बचाव अभियान रविवार को भी जारी है। बचाव के इस कार्य में अधिकारियों को उस समय झटका लगा जब बच्चा और अंदर फिसल गया। शुक्रवार शाम को अपने घर के पास खेलते समय बोरवेल में गिर गया सुजीत विल्सन शुरू में 35 फीट की गहराई पर अटका हुआ था, लेकिन कल शाम शुरू हुए बचाव के प्रयासों के वह 70 फीट से अधिक नीचे चला गया। शाम 5.30 बजे से फंसे लड़के को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। वर्तमान में बच्चा करीब 100 फीट की गहराई में फंसा हुआ है। बच्चे के बचाव कार्य के लिए बोरिंग मशीन को बुलाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक बचाव अभियान में छह टीमें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि पहले हम बच्चे को रोते हुए सुन पा रहे थे लेकिन अब हम उसे सुन नहीं पा रहे हैं। लेकिन हमें लगता है कि बच्चा सुरक्षित है और सांस ले रहा है।

19-10-2019
सोना तस्करों को एयरपोर्ट में कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा, रह गए हैरान...

चेन्नई। तमिलनाडु के चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्‍टम विभाग के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने सोने की तस्करी करने के जुर्म में शनिवार को दो यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों यात्री दुबई से आ रहे थे, जिन्होंने अपने मलाशय (गुदा) के अंदर सोना छिपा रखा था। तस्‍करों से जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 36 लाख रुपये है। हाल के दिनों में ऐसी घटनाओं में इजाफा हुआ है। कस्टम विभाग के कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया, ‘सोने की तस्करी के आरोप में पकड़े गए दोनों यात्रियों की पहचान मो.यासिन और शेख अब्दुल्लाह के तौर पर हुई है। दोनों ही दुबई से शनिवार को चेन्नई पहुंचे।’ खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने इन तस्‍करों को धर दबोचा। उन्होंने बताया, ‘शक होने पर दोनों से एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई। तलाशी लेने पर 909 ग्राम का सोना बरामद किया गया, जिसका मूल्य 36 लाख रुपये था। आरोपियों ने अपनी गुदा में सोने को छिपा रखा था।’ सोना तस्‍करों से अधिकारियों की पूछताछ जारी है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804