GLIBS
11-05-2020
फेड कप हार्ट पुरस्कार से सम्मानित हुईं सानिया मिर्जा, सीएम रिलीफ फंड में दान की राशि

नई दिल्ली। स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को एक और पुरस्कार मिला है, हालांकि इस बार ये कोर्ट पर कोई टूर्नामेंट जीतने के लिए नहीं बल्कि मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी के लिए दिया गया है। उन्हें 'फेड कप हार्ट' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सानिया को इस पुरस्कार के साथ 2 हजार डॉलर की इनामी राशि भी मिली जिसे उन्होंने कोरोना महामारी से जंग के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (तेलंगाना) में दान कर दिया है। सानिया मिर्जा को एशिया-ओशियाना क्षेत्र के लिये फेड कप हार्ट पुरस्कार दिया गया है। उन्हें कुल 16985 में से दस हजार से अधिक वोट मिले और विजयी साबित हुईं। फेड कप हार्ट पुरस्कार के विजेता का चयन प्रशंसकों के वोट के आधार पर होता है। इसके लिये वोटिंग एक मई से शुरू हुई। सानिया को कुल वोट के 60 प्रतिशत मिले। इस स्टार भारतीय खिलाड़ी ने पुरस्कार जीतने के बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ द्वारा जारी बयान में कहा, ‘फेड कप हार्ट पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनना गर्व की बात है। मैं पूरे देश और अपने प्रशंसकों को ये पुरस्कार समर्पित करती हूं। भविष्य में देश के लिये और उपलब्धियां हासिल करने की कोशिश करूंगी।’

सानिया मिर्जा ने चार साल बाद फेड कप में वापसी की थी और इतिहास में पहली बार भारत ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी। अपने बेटे इजहान को अक्टूबर 2018 में जन्म देने के बाद सानिया इस साल जनवरी में कोर्ट पर लौटीं और नादिया किचेनोक के साथ होबार्ट इंटरनेशनल खिताब जीता। सानिया ने इससे पहले भी कोरोना वायरस से जंग में अपना योगदान दिया है। उन्होंने 1.25 करोड़ रुपये जुटाते हुए हजारों जरूरतमंद परिवारों को भोजन मुहैया कराया था। उन्होंने एक लाख लोगों की मदद की शपथ ली थी।

23-04-2020
ग्राम पंचायत कान्हाभैरा को मिला राष्ट्रीय बाल मित्र पुरस्कार

कवर्धा। राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2020 के तहत राज्य से कबीरधाम जिले के विकासखण्ड कवर्धा के ग्राम पंचायत कान्हाभैरा का चयन बाल मित्र पुरस्कार (चाइल्ड फ्रेन्डली अवार्ड) के लिए केन्द्र सरकार द्वारा किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य से यह पुरस्कार प्राप्त करने वाला ग्राम पंचायत कान्हाभैरा एकमात्र ग्राम पंचायत है। स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, बेहतर वातारण, स्वच्छता एवं दस्तावेजीकरण के आधार पर केन्द्र सरकार द्वारा यह पुरस्कार ग्राम पंचायत को दिया जाएगा।मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम  विजय दयाराम के. ने बताया कि राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के मानक तय किए गए है, जिसकी पूर्ती करने पर यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है। केन्द्र सरकार ने पत्र जारी कर पुरस्कार के लिए चयनित ग्राम पंचायत की सूची जारी किया है।विजय दयाराम के. ने आगे बताया कि जिला कबीरधाम से पूर्व में जनपद पंचायत लोहारा ने दो बार राष्ट्र स्तरीय पंचायत पुरस्कार प्राप्त कर अपनी पहचान बना ली है। यह प्रथम अवसर है जब कबीरधाम जिले के किसी ग्राम पंचायत को राष्ट्र स्तर का यह यह सम्मान पुरस्कार के रूप में प्राप्त हो रहा है।

ग्राम पंचायत द्वारा पुरस्कार के लिए नामांकन दाखिल किया गया था, जिसमें ग्राम पंचायत द्वारा अपने क्षेत्र में विकास के लिए किए गए कार्यो का विवरण अभिलेखों सहित दिया गया था। जिसके आधार पर राज्य सरकार ने ग्राम पंचायत का चयन कर राज्य स्तर के अधिकारी से इसका भौतिक परीक्षण कराया, जिसके आधार पर अब केन्द्र सरकार ने यह पुरस्कार वितरण कि घोषणा की है। आंगनबाड़ी से लेकर सभी स्तर के स्कूलों के लिए ग्राम पंचायत को यह पुरस्कार आठ श्रेणियों में किये गए बेहतर कार्य के आधार पर मिला है। बच्चों का टीकाकरण, स्कूलों में बच्चों का पंजीयन और उनकी प्रतिदिन उपस्थिति, स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थित, शाला त्यागी बच्चों का कम होना, ग्राम पंचायत का खुले में शौच मुक्त होना, बच्चों एवं ग्राम में स्वच्छता के प्रति जागरूकता, स्कूलों में मध्यान भोजन वितरण तथा बच्चों में पोषण जैसें महत्वपूर्ण कारकों को सत्प्रतिशत पूर्ण करने के कारण ग्राम पंचायत कान्हाभैरा को यह पुरस्कार मिला है। पुरस्कार के रूप में ग्राम पंचायत को केन्द्र सरकार द्वारा राशि एवं प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार का वितरण केन्द सरकार द्वारा नई दिल्ली में किया जाना है।

 

01-03-2020
इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ हुए सलमान खान के फॉलोवर्स, दंबग खान ने कही यह बात...

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दंबग खान सलमान के सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 3 करोड़ फोलोवर्स हो गए हैं, जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। सलमान ने इसके लिए अपने चाहने वालों का शुक्रिया अदा किया है और अपने चाहने वालों के लिए एक 'थैंक यू' वीडियो साझा किया है, जिसका नाम है 'ऊई मां 3 करोड़! सभी का शुक्रिया'। सलमान खान का ये वीडियो काफी सुर्खियां बटोर रहा है। बता दें कि हाल ही में सलमान खान अपने उस वीडियो के लेकर खासे चर्चा में थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'मुझे लगता है कि जिन लोगों को खुद पर विश्वास नहीं है, वही पुरस्कार लेने जाते हैं। मैं फिल्मफेयर या ऐसे किसी स्टुपिड पुरस्कार को लेने नहीं जाऊंगा। अगर राष्ट्रीय अवॉर्ड मिले तो वो गौरव की बात है। तब मैं जाऊंगा और पुरस्कार लूंगा।

 

29-02-2020
करण जौहर को मिला दशक के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक पुरस्कार, निर्मला सीतारमण ने काम के लिए सराहा

मुंबई। फिल्म निर्देशक करण जौहर को दशक के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक का खिताब मिला है। कारण दर्शकों को अपनी फिल्मों से मनोरंजित करते रहे हैं। इस नए पुरस्कार के साथ करण जौहर को उनके काम के लिए सराहना करने वालों की सूची में एक और नाम जुड़ गया है। इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स में फिल्म निर्माता करण जौहर को आईकॉनिक एंटरटेनमेंट लीडर ऑफ द डिकेड (दशक के सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक) का पुरस्कार दिया गया। राजी, केसरी, गुड न्यूज जैसी फिल्मों के रचयिता करण जौहर को यह पुरस्कार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया। पुरस्कार समारोह में करण जौहर ने अवार्ड मिलते समय जनता, अपने साथ काम कर रहे लोगों और जूरी के सदस्यों का दिल से धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, 'मेरा यह दशक बहुत ही बेहतरीन गुजरा है। इसके लिए मैं अपने यहां काम कर रहे सभी लोगों का शुक्रगुजार हूं। मैं भारत की जनता का भी धन्यवाद करना चाहता हूं, जिसने हमें इतना प्यार दिया। मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिसने मुझे और मेरी कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस को आगे बढ़ाने में योगदान दिया। आशा करता हूं कि आगे भी हमें ऐसे ही प्यार मिलता रहेगा और हम ऐसे ही अपनी कहानियों को पर्दे पर उतारते रहेंगे।' आगे कहा कि मेरे दिमाग में अब भी बहुत कहानियां चल रही हैं, जिन्हें मैं पर्दे पर कहना चाहता हूं। आशा है कि मैं अपने डर पर जीत पाकर इन कहानियों को जल्द ही पर्दे पर उतारने की हिम्मत जुटा लूंगा।

 

19-02-2020
मैराथन दौड़ : पुरुष वर्ग में संतोष और महिला वर्ग में संगीता राजवाड़े ने मारी बाजी

कोरिया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग कोरिया के तत्वाधान में जिला स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन मिनी स्टेडियम रामानुज हायर सेकेंडरी स्कूल मैदान में आयोजित किया गया। जिला स्तरीय मैराथन दौड़ में मुख्य अतिथि विधायक गुलाब कमरो,अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जायसवाल, कलेक्टर डोमन सिंह, सांसद प्रतिनिधी प्रदीप गुप्ता, राकेश जायसवाल की गरिमामयी उपस्थति में कार्यक्रम हुआ। जिला स्तरीय मैराथन दौड़ पुरुष वर्ग के लिए 20 किमी व महिला वर्ग के लिए 10 किमी निर्धारित की गई थी। इसमे पुरूष वर्ग में संतोष राजवाड़े सोनहत प्रथम एवं महिला वर्ग में संगीता राजवाड़े सोनहत प्रथम स्थान पर रही। इन्हें मुख्य अतिथि द्वारा 5-5 हज़ार की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार दूसरे से दसवें स्थान पर रहे दोनों वर्गों के प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि, ट्राफी व मेडल अतिथियों के द्वारा प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया। कलेक्टर डोमन सिंह ने अपने सम्बोधन में सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं प्रेषित की व इस आयोजन के सभी प्रतिभागियों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि गुलाब कमरो ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के इस आयोजन की प्रशंसा की। इस आयोजन में एसडीएम बैकुंठपुर एएस पैकरा, एस डीएम सोनहत कौशल तेंदुलकर, डिप्टी कलेक्टर नयन तारा सिंह तोमर, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी देवेश जायसवाल, नायब तहसीलदार अंकिता पटेल, भीष्म पटेल व बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे। 

 

19-02-2020
महाशिवरात्रि पर चौसर प्रतियोगिता का आयोजन

रायपुर। महाशिवरात्रि के अवसर पर सतबिहनिया खेल कल्याण समिति लाखे नगर वार्ड की ओर से राधा-कृष्ण व्यायाम शाला में चौसर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम 22 फरवरी को शाम 7 से शुरू होगी। प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को प्रथम पुरस्कार 7 हजार, द्वितीय पुरस्कार 5 हजार, तृतीय पुरस्कार 2 हजार एवं चतुर्थ पुरस्कार 1 हजार रूपए दिया जाएगा।  

 

10-02-2020
शाहीन बाग़ प्रदर्शन और नवजात की मौत के मामले में सुनवाई आज, दायर हुई है कई याचिकाएं

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में करीब दो महीने से शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई दिल्ली चुनाव की वजह से टाल दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली में शनिवार को मतदान को प्रभावित नहीं करना चाहता। न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की पीठ ने कहा था कि हम इस बात को समझते हैं कि वहां समस्या है और हमें देखना होगा कि इसे कैसे सुलझाया जाए। हम सोमवार को इस पर सुनवाई करेंगे। तब हम बेहतर स्थिति में होंगे। पीठ ने याचिकाकर्ताओं से कहा था कि वह सोमवार को इस बात पर बहस करने के लिए तैयार होकर आएं कि इस मामले को दिल्ली हाई कोर्ट को वापस क्यों नहीं भेजा जाना चाहिए।

नवजात की मौत मामले में भी होगी सुनवाई

शाहीन बाग में चल रहे धरने के दौरान चार माह के नवजात बच्चे की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को स्वत: संज्ञान लिया था। इस दर्दनाक घटना के बाद मुंबई की वीरता पुरस्कार विजेता बच्ची द्वारा लिखे गए पत्र के आधार पर शीर्ष अदालत ने सुनवाई करने का निर्णय लिया है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ प्रदर्शनों में बच्चों और नवजातों की भागीदारी रोकने के मसले पर आज सुनवाई करेगी। वीरता पुरस्कार विजेता 12 वर्षीया जेन गुनरतन सदावरते ने मुंबई से चीफ जस्टिस बोबडे को पत्र लिखकर भेजा था।

बता दें कि भाजपा नेता ने सुप्रीम कोर्ट से शाहीन बाग से प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग संबंधी याचिका पर तत्काल सुनवाई की अपील की थी। तब सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने संबंधी भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग की याचिका पर सुनवाई की तारीख जानने के लिए संबद्ध अधिकारी के पास जाने को कहा था। भाजपा नेता नंद किशोर गर्ग ने अदालत से दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाले अहम मार्ग पर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन से लोगों को आ रही समस्या पर गौर करते हुए अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया था। प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि आप याचिका का उल्लेख करने वाले अधिकारी के पास जाएं। इसके साथ ही 35 छात्रों ने हाईकोर्ट में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया है कि प्रदर्शन के चलते बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में काफी परेशानी आ रही है। बच्चों की इस याचिका पर फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया था कि कालिंदी कुंज-शाहीन बाग का जो रास्ता बंद है, पुलिस उस पर ध्यान देकर एक्शन ले ताकि छात्रों को परेशानी न हो। जस्टिस नवीन चावला ने मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस को निर्देश दिया था कि सरिता विहार रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन बातों पर गौर करे और उसका समाधान करें।

08-02-2020
बच्चों की रंगारंग प्रस्तुति से बंधा समां, टॉपर्स का हुआ सम्मान

रायपुर। लक्ष्मी नारायण कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन शुक्रवार शाम रंग मंदिर में हुआ। स्कूल के बच्चों ने राष्ट्रभक्ति के साथ-साथ शिक्षा व सामाजिक सुधार पर कार्यक्रम की प्रस्तुुति दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर एजाज ढेबर थें। वार्षिक उत्सव समारोह में सबसे पहले छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत की प्रस्तुति दी। बच्चों ने एकांकी के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि पर लोगों को जागरूक किया। बच्चों ने पंजाबी डांस, एकल गीत और छत्तीसगढ़ी डांस पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर समां बांधा। संस्था की सचिव शोभा खण्डेलवाल ने कहा कि वर्षिक उत्सव में बच्चो ने उत्साहपूर्वक भाग देकर अपनी प्रस्तुति दी। विद्यालय की प्रिंसिपल राजश्री चौहान ने कहा कि बच्चों के मन में पढ़ाई के प्रति रुचि बनाये रखने के लिए समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। विद्यालय की टीचर कल्पना शुक्ला ने कहा कि बच्चों को इंतजार रहता है, अपनी कला का प्रदर्शन करने का उत्सव के माध्यम से बच्चों को आगे बढ़ने का भी मौका मिलता। अच्छे अंक लाकर विद्यालय का नाम रोशन करने वाले छात्राओं को पुरुस्कार वितरण कर सम्मानित किया गया।

05-02-2020
एनआईटी की टीम ने किया 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का अविष्कार

रायपुर। एनआईटी की टीम रिकवरस ने किया 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का अविष्कार किया है। इसके लिए टीम रिकवरस को पुकार फेस्ट और विज्ञानं फेस्ट  में प्रथम पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के तीन छात्रों की टीम 'रिकवरस' ने कॉर्न स्टार्च का उपयोग करके 100प्रतिशत बायो डिग्रेडेबल प्लास्टिक का अविष्कार किया है। निखिल वर्मा, कृष्णेंदु और निहाल पांडे ने मिलकर यह अविष्कार किया है। टीम ने बताया की यह अविष्कार  प्रयोगशाला परीक्षणों पर प्रमाणित है। यह प्लास्टिक 100प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल है और यह सामान्य प्लास्टिक से बिलकुल अलग है। ये प्लास्टिक पोलयूशन फ्री है। इसकी विशेषता यह है की सामान्य प्लास्टिक को डिकम्पोज़ होने में लगभग 100 साल का समय लग जाता है। लेकिन 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक साल भर के भीतर डिकम्पोज़ हो जाया जयेगा। सामान्य प्लास्टिक को हम दुबारा यूज़ नहीं कर सकते पर ये प्लास्टिक रीयूसेबल है।

यामिनी दुबे की रिपोर्ट 

03-02-2020
मध्य प्रदेश सरकार वहीदा रहमान को करेगी 'किशोर कुमार सम्मान-2018' से सम्मानित 

मुंबई। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान 'किशोर कुमार सम्मान-2018' से नवाजी जाएंगी। मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ द्वारा 4 फरवरी को सम्मानित करेंगी। सिंगर किशोर कुमार के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि निर्णायक मंडल द्वारा वहीदा रहमान को यह सम्मान देने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है। वहीदा को यह सम्मान पिछले साल 13 अक्टूबर को खंडवा में किशोर कुमार की 32वीं पुण्यतिथि पर हुए कार्यक्रम में दिया जाना था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कारणों से वह उस दिन इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकी थीं।
संस्कृति मंत्री साधौ मुम्बई में 4 फरवरी की साढ़े तीन बजे वहीदा को उनके मुंबई के बांद्रा (पश्चिम) स्थित आवास पर जाकर सम्मान स्वरूप दो लाख रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति पट्टिका प्रदान करेंगी। 

02-02-2020
गणित की लोकप्रियता बढ़ाने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् द्वारा विज्ञान एवं गणित की लोकप्रियता बढ़ाने के लिये महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन एवं प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. चन्द्रशेखर वेंकट रमन की जीवनी पर आधारित पहेली (गणित/विज्ञान), पोस्टर, रंगोली, भाषण, निबंध प्रतियोगिता का जिला स्तरीय आयोजन किया गया। विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर शासकीय आशीबाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महासमुन्द में कलेक्टर सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में किया गया। समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर थींं प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को विज्ञान एवं गणित विषय के प्रति अभिरूचि जागृत कर नये नये नवाचार प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता से पूर्व यह सभी प्रतियोगिताए विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर की गई। चयनित प्रतिभागी 24 जनवरी को विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिये। विकासखण्ड से चयनित 2-2 प्रतिभागियों को जिला स्तर के इस आयोजन में भाग लेने का मौका मिला।

विज्ञान परिषद् के मार्गदर्शक आरके श्रीवास्तव ने महान गणितज्ञ एवं प्रख्यात वैज्ञानिक के जीवन परिचय एवं इनके द्वारा किये गये शोध तथा गणितीय विश्लेषण संबंधी जानकारी दी  तथा हेमेन्द्र आचार्य ने रमन इफेक्ट एवं गणितीय प्रमेय संबंधी जानकारी दी।
जिला उद्यमिता विकास अंतर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिता भारत सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई -विकास संस्थान, रायपुर द्वारा उद्योगों के प्रचार प्रसार के लिये निबंध व चित्रकारी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें जिला स्तर पर चयनित छात्र छात्राओं को प्रथम पुरस्कार 10,000,द्वितीय पुरस्कार 7500 एवं तृतीय पुरस्कार 5000 डीबीटी माध्यम से प्रदान किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी योगेश कुमार उपस्थित थे। विद्यालय स्तर के कक्षा 9वीं से 12वीं की विभिन्न प्रतियोगिता और महाविद्यालय स्तर में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी छात्र, छात्राओं को पुरस्कार वितरण एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जिला स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर में प्रतिनिधित्व का मौका मिलेेगा।  

30-01-2020
लोकसभा निर्वाचन में उत्कृष्ट कार्य करने पर बीजापुर को सर्वश्रेष्ठ जिला का सम्मान

बीजापुर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के मौके पर विगत दिवस राजधानी रायपुर के पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रेक्षागृह में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रदेश के 10 अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया। लोकसभा निर्वाचन 2019 में निर्वाचन कार्यो के समग्र रूप से संपादन में उत्कृष्ट कार्य के लिए बीजापुर को सर्वश्रेष्ठ जिला सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार ठाकुर ने बीजापुर जिले की तरफ से यह पुरस्कार ग्रहण किया। मुख्य सूचना आयुक्त एमके राऊत के मुख्यआतिथ्य, राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह के विशिष्ट आतिथ्य,पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.केएल वर्मा की अध्यक्षता तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की मौजूदगी में गौरवशाली ढंग से आयोजित इस समारोह में जिले को मिली इस उपलब्धि पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केडी कुंजाम ने निर्वाचन में लगे सभी अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804