GLIBS
15-01-2020
कैंसर पीड़िता ने हारमोनियम में जीता पुरस्कार,राज्य सरकार के प्रति जताया आभार

रायपुर। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के हिरमी निवासी और पेशे से शिक्षक आम्रपाली बनर्जी कैंसर पीड़ित होने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में हारमोनियम प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने प्रदेश में युवा महोत्सव के अयोजन के लिए राज्य सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रतियोगिता के लिए उम्र मायने नहीं रखती है। उन्होंने 40 वर्ष आयु वर्ग के लिए हारमोनियम प्रतियोगिता में भाग लिया और विजयी हुईं। 

उन्होंने बताया कि कैंसर के साथ-साथ उन्हें कमर में भी काफी तकलीफ है। हारमोनियम रियाज के लिए ठीक से बैठ नहीं पाती हैं। उसके बावजूद हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने युवा महोत्सव के इस आयोजन में भाग लिया। हारमोनिययम प्रतियोगिता में उन्होंने तीनों सप्तक में छोटे-छोटे तीन टुकड़े प्रस्तुत किए। उनकी रचना को जजों ने सराहा और वे पुरस्कार भी जीती। आम्रपाली बनर्जी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को युवाओं की प्रतिभा को निखारने उन्हें मंच प्रदान करने के लिए आयोजित युवा महोत्सव के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से युवाओं को अपने हुनर को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास पैदा होता है। इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए।

02-01-2020
VMate के साथ सनी लियोनी का नए साल का कैंपेन हुआ वायरल, #SunnyKaNewYearCall को 72 घंटों में 5.5 लाख व्यू मिले

नई दिल्ली। क्या आपको भी सनी लियोनी ने वीडियो कॉल करके आपके नए साल के प्लान के बारे में पूछा और अकेले नया साल मनाने का अपना दर्द बताया? आपने कई लोगों को सनी से अपने फोन पर बात करते देखा होगा या फिर सोशल मीडिया पे अपने दोस्त और सनी के बीच वीडियो चैट के स्क्रीनशॉट देखे होंगे। सामान्य कैमरा फोन वाले हर व्यक्ति को सनी लियोनी के साथ डेट पर जाने का अवसर मिल सकता है।

VMate का #SunnyKaNewYearCall भारतीय यूज़र्स के बीच वायरल हो रहा है। इस कैम्पेन के लिए सनी के सोशल मीडिया को लगभग 7.5 लाख व्यू मिल चुके हैं। नये साल का धमाका अभियान #SunnyKaNewYearCall का मकसद साल  २०२० का  स्वागत गर्मजोशी  के साथ करना है। इसमें भाग लेने के लिए आप गूगल प्ले से VMate निशुल्क डाउनलोड करें और ऐप के ट्रेंडिंग सेक्शन में जाकर न्यू ईयर धमाका कैम्पेन पर टैप करें। सनी लियोनी के वीडियो कॉल स्टिकर के साथ रचनात्मक वीडियो बनाएं एवं इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके लाईक्स प्राप्त करें और 8 जनवरी, 2020 को सनी के साथ डेट पर जाने का अवसर प्राप्त करें।

अपने शुरुआती चरण में कैंपेन पे 30,000 से ज्यादा वीडियो  बन  चुके हैं तथा यूज़र्स पर्सनलाईज़्ड वीडियो बनाने के लिए उसे अपना खुद का टच दे रहे हैं। भाग लेने के अलावा यूज़र्स को ये वीडियो बहुत ज्यादा पसंद भी आ रहे हैं, क्योंकि इसे 72 घंटों में  5.5 लाख से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं। कैम्पेन में अभी १ हफ्ते का समय बाकी है, कई यूट्यूबर्स, जैसे आशीष चंचलानी, आरवीजेसी मीडिया एवं फंचो आदि ने इस पर रोचक वीडियो बनाना शुरू कर दिया है। ये वीडियो भी वायरल हो गए हैं और सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं।   आने वाले समय में इस अभियान में प्रतिभागिता और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है।

VMate की एसोसिएट  डायरेक्टर, मिस निशा पोखरियाल ने कहा, ‘‘लॉटरी सिस्टम ने हर फैन एवं VMate यूज़र को ‘सनी लियोनी’ के साथ डेट पर जाने का मौका जीतने का एक सुनहरा अवसर दिया है।’’ इस कैंपेन में १ हफ्ते से ज्यादा का वक़्त है और इस दौरान कोई भी Mr. V बन के उभर सकता है, ये एक और वायरल कैंपेन बनने के अच्छे संकेत हैं । "

बड़ी संख्या में क्रिएटर्स सनी लियोनी के वीडियो कॉलिंग इंटरैक्टिव स्टिकर्स का उपयोग करके इस कैम्पेन का आकर्षण बढ़ा रहे हैं। नए साल के अवसर पर सनी लियोनी के Mr. V के साथ डेट पर जाने के इस कैम्पेन को बहुत लोकप्रियता मिली। जब पता चला कि वह  Mr. V   VMate है, जो अपने हर यूज़र को असली जिंदगी में सनी के साथ डेट पर जाने वाले  Mr. V   बनने का मौका दे रहा है, तो VMate के यूज़र्स एवं सनी के फैंस का उत्साह बहुत ज्यादा बढ़ गया। वीडियो बनाने के अलावा यूज़र्स को इस प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों को आमंत्रित करने पर, इससे जुड़ने वाले हर दोस्त के लिए पुरस्कार मिलता है। VMate पूरे देश के युवाओं का जुनून बन गया है। इसने ऐसे आकर्षक सोशल मीडिया अभियान प्रस्तुत किए हैं, जिनमें भाग लेकर यूज़र्स कार, स्कूटी, लेटेस्ट स्मार्टफोन आदि जैसे अनेक बंपर पुरस्कार जीत सकते हैं। हाल ही में VMate ने अपने #VMateFilmistan अभियान का समापन किया, जिसमें 7.8 लाख से ज्यादा लोगों ने 2.65 करोड़ रु. के पुरस्कार जीते। इससे पहले भी VMate ने नच बलिए सीज़न 9, दीवाली कैम्पेन आदि के साथ जुड़कर अद्वितीय अभियान प्रस्तुत किए हैं। VMate के अनेक क्रिएटर्स आम लोग  हैं और VMate पर वीडियो बनाकर आय अर्जित कर रहे हैं तथा अपने सपनों को पूरा कर अपनी जिंदगी में परिवर्तन ला रहे हैं।

31-12-2019
पांच दिवसीय माता परमेश्वरी महोत्सव और महापुराण कथा का आयोजन

मुंगेली। देवांगन समाज मुंगेली द्वारा 1 से 5 जनवरी तक पांच दिवसीय माता परमेश्वरी महोत्सव एवं महापुराण कथा का आयोजन राजेंद्र वार्ड देवांगन मोहल्ला में किया जा रहा है। महोत्सव में 1 जनवरी को सुबह 9 बजे से कलश यात्रा, मूर्ति स्थापना, घट स्थापना, पुराण शोभायात्रा, कथा परिचय एवं सेवा गीत का आयोजन किया जाएगा। 2 जनवरी को सृष्टि उत्पत्ति, कथा व सात दानव वध कथा, दीपचंद, माता हरणी, जन्म एवं विवाह, 3 जनवरी को गोत्र उत्पत्ति कथा, महिषासुर जन्म-वध कथा, गर्भ चरित्र कथा, सुबह रंगोली वं मेहंदी प्रतियोगिता, शाम आरती थाली सजावट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। 04 जनवरी को बड़की, मंझली, छोटकी माता जन्म कथा, सुबह अतिथि का सम्मान एवं पुरस्कार वितरण किया जाएगा। 5 जनवरी को सुबह बाइक रैली, सहस्त्रधारा, हवन, भव्य कलश शोभायात्रा, मूर्ति विसर्जन एवं भोग भण्डारा का आयोजन किया गया है। प्रतिदिन आरती पूजा प्रातः 9 बजे एवं संध्या 7 बजे, परमेश्वरी पुराण प्रवचन प्रातः  9.30 बजे से 1 बजे तक एवं दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तककिया जाएगा। महिला सेवा मण्डली द्वारा सेवा गीत प्रतिदिन दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक किया जाएगा। कथावाचक किशनराव (चांपा वाले) है।  

21-12-2019
सुंदर पिचाई के वेतन में हुई इतनी बढ़ोत्तरी, आप जानकर हो जाएंगे हैरान...

नई दिल्ली। गूगल की पैरेंट कंपनी एल्फाबेट इनक के नए सीईओ को अगले तीन में 24 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवॉर्ड दिए जाने की घोषणा हुई है। ये राशि उन्हें अपना टारगेट पूरा करने पर ही मिलेगी। उन्हें अगले साल से 20 लाख डॉलर का सालाना वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही अगर एल्फाबेट के शेयरों का प्रदर्शन एस एंड पी 100 सूचकांक में बेहतर रहता है, तो उन्हें अलग से 9 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त स्टॉक ग्रांट मिलेगा। प्रदर्शन के आधार पर स्टॉक पुरस्कार ऐसा पहली बार हो रहा है जब कंपनी प्रदर्शन के आधार पर स्टॉक पुरस्कार दे रही है। गूगल के को-फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 47 वर्षीय पिचाई को इसी महीने इस शीर्ष पद के लिए चुना गया था। पिचाई को केवल अभी ही नहीं बल्कि लंबे समय से भारी वेतन मिल रहा है। इससे पहले साल 2015 में उन्हें 20 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवॉर्ड मिला था। पहले स्वीकार नहीं किया था स्टॉक अवॉर्ड बीते साल भी उन्होंने स्टॉक अवॉर्ड ये कहते हुए स्वीकार करने से इनकार कर दिया था कि उन्हें पहले ही अच्छी खासी सैलरी मिल रही है। ब्लूमबर्ग पे इंडेक्स के मुताबिक पिचाई को 2018 में 19 लाख डॉलर का वेतन मिला था। भारतीय मूल के पिचाई ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वारटन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से उच्च शिक्षा हासिल की है। 2015 में एल्फाबेट को होल्डिंग कंपनी बनाया वह गूगल के कुछ लोकप्रिय प्रोडक्ट जीमेल, क्रोम ब्राउजर और एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे प्रोडक्ट्स पर काम कर चुके हैं।

18-12-2019
शशि थरूर को मिला उनकी किताब 'एन ऐरा ऑफ डार्कनेस' पर साहित्‍य अकादमी अवॉर्ड

नई दिल्‍ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा में योगदान के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 दिए जाने की घोषणा की गई है। कांग्रेस सांसद को ये पुरस्कार उनके द्वारा ब्रिटिश काल पर लिखी गई एन ऐरा ऑफ डार्कनेस के लिए मिला है। ये किताब 2016 में रिलीज हुई थी। थरूर के अलावा जाने-माने कवि एवं नाटककार नंद किशोर आचार्य समेत 23 लेखकों को इस बार साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा। ये 23 लेखक अलग-अलग भाषाओं में योगदान के लिए चुने गए हैं। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, असमिया, बांग्ला समेत अन्य 23 भाषाएं शामिल हैं। साहित्य अकादमी कार्यकारी परिषद ने बुधवार को अपनी बैठक में इन पुरस्कारों को मंजूरी दी।

इस बार नेपाली भाषा के लिए पुरस्कारों की घोषणा बाद में होगी। इन लेखकों को पुरस्कार स्वरूप एक-एक लाख रुपए, प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिंहन आदि मिलेंगे। 25 जनवरी को एक समारोह में उन्‍हें इस पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा। बता दें कि शशि थरूर के एन ऐरा ऑफ डार्कनेस किताब लिखी थी। इसकी शुरुआती 6 महीने में ही 50 हजार से अधिक कॉपियां बिक गई थीं। इस किताब में शशि थरूर ने भारत में हुए ब्रिटिश राज के बारे में लिखा है, जिसमें उनपर तंज भी है, इतिहास का हिस्सा भी है। किताब में 1857 क्रांति, 1919 का जलियांवाला बाग, ईस्ट इंडिया कंपनी का भारत में आना और फिर अंग्रेजों का भारत से चले जाना, पूरे किस्से के बारे में बताया गया है।

16-12-2019
नैमेड में 10 दिवसीय जिला स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

बीजापुर। दंतेश्वरी क्रिकेट कल्ब नैमेड के तत्वावधान में जिला स्तरीय शीतकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन रविवार को नैमेड के मैदान किया गया। जिसमें जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर एवं कांग्रेस के प्रदेश सचिव अजय सिंह ठाकुर ने मैदान में फीता काटकर क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार विधायक विक्रम शाह मंडावी की ओर से 41,001 रू एवं ट्राफी एवं द्वितीय पुरस्कार जिला सदस्य उपाध्यक्ष शंकर कुडियम की ओर से 21,001 रू नगद एवं ट्राफी प्रदत्त। दस दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता में कुल 32 टीमों ने भाग लिया। जिसमें  ए, बी, सी, डी चार ग्रुप है। चारों  ग्रुप में 8 -8 टीमें है।  टीम तोयनार, गंगालूर, दूधेडा एवरग्रीन, मद्देड, चेरपल्ली, माटवाडा, फरसेगढ, भोपालपटनम ,उसूर बोरजे ईलमिडी, आवापल्ली, समरवीरा, भट्टीगुडा, भैरमगढ, पापनपाल, पामगल, गोटाईगुडा, कुटरू, नैमेड, सेन्ड्रापल्ली ,चिकटराज बीजापुर जांगला, संकनपल्ली स्टार बायज, मददेड, स्टारबायज भोपालपटनम एवं गुदमा की टीम है। उदघाटन मैच तोयनार एवं गंगालूर टीम के बीच हुआ। तोयनार की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 12  ओवर मे 7 विकेट खोकर 104 रन बनाया। तोयनार की टीम की ओर से शैलू ने 11 रन, किशोर 7 रन एवं सोनू ने सर्वाधिक  50 रन का योगदान दिया। गंगालूर की ओर से सर्वाधिक 4 विकेट नेहाल ने लिए। तोयनार की टीम ने गंगालूर की टीम को 105 रन का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गंगालूर की टीम 12 ओवर में 7 विकेट खोकर 97 रन ही बना सकी और तोयनार की टीम 8 रन से मैच जीत लिया। गंगालूर की ओर से अजय ने  27 रन , कमलेश ने  11 रन,  राजा ने 13 रन,  दंतू  ने 11 रन का योगदान  दिया। तोयनार की टीम की ओर से सर्वाधिक 2 विकेट सोनू ने लिया।  सोनू को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मुख्यातिथि के हाथों दिया गया।  दूसरा मैच दुधेड़ा एवं एवरग्रीन बीजापुर के बीच हुआ जिसमें दुधेड़ा की टीम ने 10 ओवर में 67 रन बनाये और एवरग्रीन की टीम को 68 रनों का  लक्ष्य दिया। एवरग्रीन ने 9 ओवर में 7 विकेट खोकर 68 रन बना लिए और एवरग्रीन ने 3 विकेट से मैच जीत लिया। वासू के बेहतरीन आलरांउडर प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच मुख्यातिथि के हाथों दिया गया। कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव ने दोनों टीमों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि दोनों टीम के खिलाड़ी अनुशासित बनाये रखे एवं खेल को खेल भावना से खेले। कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष लालू राठौर ने दोनो टीमो को बधाई देते कहा कि दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन जीत तो किसी एक टीम की होती है हारे हुए टीम को निराश नहीं होना चाहिए आगे अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए। पढ़ाई के साथ साथ खेलों को भी महत्व देना चाहिए ताकि हमारे जिले से राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकले और देश का प्रतिनिधित्व करते हुए अच्छा प्रर्दशन कर जिले का नाम रोशन करे।

इस अवसर पर जिला सदस्य उपाध्यक्ष शंकर कुडियम, लच्छू ओयाम जनपद सदस्य, सुरटी गीता, सरपंच नीला ओयाम, ओमेश्वरी देवांगन, कमेटी के सदस्यगण उमाशंकर जुमडे, दयाशंकर पटेल, इकबाल खान, आनंद राव, दीपक कोरसा, पुरुषोत्तम झाडी, सोमेन्द्र सिंह भदौरिया, प्रफुल्ल सलाम, सखाराम मौर्य, संजय देवांगन, योगेन्द्र सिन्हा, तुलसी राव, शंकर लाल सेन्ड्रा, नागेश निषाद, शंकरिया राव, सुरेन्द्र कुडियम, फागु उरसा, राज सिन्हा, संदीप सकनी, अशोक अवलम, विजय जंगम, राजू राव, मिठ्ठू कश्यप, सूरज उप्पल, दिलीप कोरसा, अखिलेश उप्पल, धरणीन्द्र यादव,  पुजारी, इन्द्रपाल, सुजीत सुनील कुडियम,  भैरमदेव आटोपार्टस राज टेंट एवं नैमेड के समस्त ग्रामीणवासी मौजूद थे।

 

16-12-2019
रामकृष्ण शांति मिशन को मिला सम्मान

रायपुर। बेलुड मठ में रामकृष्ण शांति मिशन की 11वीं वार्षिक आम बैठक हुई। बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने प्रस्तुत की गई विषय वस्तु की संक्षिप्त जानकारी दी। यह जानकारी स्वामी देवभवानंद ने देते हुए बताया की बैठक के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वालों के लिए सम्मान समारोह भी हुआ। इसमें भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा रामकृष्ण मिशन दक्षिण अफ्रीका में उनके उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया।

01-12-2019
फैशन आइकन ऑफ छत्तीसगढ़ का ऑडिशन रायपुर में 5 को, विजेताओं को मिलेंगे नगद पुरस्कार

रायपुर। आर्या क्रिएशन द्वारा मिस्टर, मिस एंड मिसेज फैशन आइकन ऑफ छत्तीसगढ़ 2019-20 ऑडिशन 5 दिसंबर को पंडरी स्थित होटल लैंडमार्क में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक लिया जा रहा है। आयोजनकर्ता फैशन डिजाइनर मृदु राय ने बताया कि जो मॉडलिंग के क्षेत्र में रुचि रखते हैं उनके लिए यह बड़ा प्लेटफार्म है। ऑडिशन लेने के लिए सुहेल अमीन जो कि मिस्टर आर्या फैशन वीक 2019 के विजेता रह चुके हैं व लक्की डांसर अस्मिता चौधरी, टिकटोक स्टार व अक्षय कुमार फिल्म डायरेक्टर एंड प्रोड्यूसर फोर जी म्यूजिक एंड आर्या पिक्चर मॉडलिंग की बारीकियों को देखते हुए रायपुर से फिनाले के लिए प्रतिभागियों का चयन करेंगे। सभी मॉडल्स जो टॉप टेन में सेलेक्ट होते है उन्हें बॉलीवुड म्यूजिक एल्बम में काम करने का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही फिनाले जितने वाले टॉप 3 प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार के साथ-साथ कंपनी टैग व एल्बम में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। साथ ही फोटोजेनिक व चार्मिंग फेसेस को आर्या क्रिएशन की ओर से शूट पर काम दिया जाएगा। ऑडिशन के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए मोबाइल नं. 6268829098 पर सम्पर्क कर सकते है।

आयोजनकर्ता मृदु राय ने बताया कि वे लगातार कई वर्षों से छत्तीसगढ़ की प्रतिभा को सामने लाने का काम कर रही है व चाहती है कि वे हुनर को तराश कर छत्तीसगढ़ के बच्चों का भविष्य देश व विदेश में रोशन करे। एल्बम के माध्यम से वे सिंगिंग, अदाकारी, डांसिंग व मॉडलिंग के क्षेत्र में सामने आने वाले कलाकारों को मौका दे रही है व दुनिया के सामने अपना हुनर साबित करने में मदद कर रही है। फैशन डिज़ाइनर मृदु राय शो के टॉप 10 चयनित प्रतिभागियों के लिए ड्रेस भी खुद ही डिज़ाइन करती है व आज के युवा वर्ग की मांग के अनुसार अपनी कला को कपड़ो पर उतारने की कोशिश करती है।

 

13-11-2019
 मुख्यमंत्री ईद-मिलादुन्नबी कार्यक्रम में शामिल हुए

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को रायपुर के शहीद स्मारक में आयोजित ईद-मिलादुन्नबी समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने मुस्लिम भाईयों सहित सभी नागरिकों को ईद-मिलादुन्नबी की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुस्लिम समाज के मेघावी स्कूली बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए। मदरसा और स्कूल के बच्चों ने अनेक मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्यमंत्री ने बच्चों का हौसलाफजाई करते हुए उनकी शानदार प्रस्तुति के लिए बधाई दी। 
 मुख्यमंत्री ने ईद-मिलादुन्नबी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सर्वधर्म सद्भाव तथा सभी मिलजुलकर रहते हैं। यहां पर सभी धर्मावलम्बी एक दूसरे के त्यौहारों का हमेशा से ही आदर सम्मान करते हैं। हाल ही में गुरूनानक जी की जयंती प्रकाश पर्व, पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन ईद-मिलादुन्नबी सहित अन्य त्योहार सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाए गए। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ में शांति और सौहार्द का जो वातावरण सभी ने बनाए रखा इसके लिए मुख्यमंत्री ने सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने महापुरूषों, संतों को याद करते हुए कहा कि समाज में व्याप्त समस्याओं, बुराई से उठने वाले सवालों के जवाब देने के लिए महापुरूषों का प्रार्दुभाव होता है जो समाज को जीवन जीने का सही रास्ता दिखाते हुए दुनिया में शांति, उदारता और भाईचारा की सीख देते हैं। उन्होंने मोहम्मद साहब, अमीर खुसरो, रसखान, कबीर, गुरूनानक की शिक्षाओं के साथ ही श्रीमद भागवत गीता के उपदेशों का भी उल्लेख किया। कार्यक्रम में फाउण्डर मेंबर शहर सीरतुन्नबी के पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

27-10-2019
टीआई मनीष सिंह को पंडित लखनलाल मिश्र सम्मान

रायपुर। राजधानी के उरला थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार को राज्य सरकार की ओर से पंडित लखनलाल मिश्र सम्मान दिया जाएगा। राज्य के सर्वश्रेष्ठ अनुसंधानकर्ता अधिकारी को उत्कृष्ट अनुसंधान क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष राज्य स्तरीय पंडित लखनलाल मिश्र सम्मान दिया जाता है। वर्ष 2019 में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले निरीक्षक के तौर पर उरला थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार को इस सम्मान के लिए चयनित किया जाता है। उन्हें सम्मान और 25 हजार नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

24-10-2019
अकोलीकला स्कूल में दीया व रंगोली बनाओ प्रतियोगिता का  आयोजन

आरंग। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला अकोलीकला(भाऊ) में दीपावली उत्सव बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। बच्चों में छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए मिट्टी से दीया बनाओ, रंगोली बनाओ एवं दीपावली पर निबंध लिखो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बालिकाओं ने सुआ नृत्य भी प्रस्तुत किया क्योंकि दीपावली के पूर्व बालिकाएं एवं महिलाएं सभी घरों में घूम-घूमकर सुआ नृत्य कर शुभ आशीष देती हैं। दीया बनाओ प्रतियोगिता में  लक्ष्मी साहू प्रथम एवं नेहा साहू द्वितीय स्थान पर, निबंध प्रतियोगिता में डेमन यादव प्रथम एवं हर्ष कोशले द्वितीय स्थान पर रहे। रंगोंली बनाओ प्रतियोगिता में  योगेश्वरी धीवर प्रथम, डाली साहू द्वितीय, भैरवी धीवर तृतीय स्थान पर रही। सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लक्ष्मी जी के छायाचित्र पर पुष्पहार पहनाकर व पूजन कर दीपोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में संस्था प्रमुख बाली राम पटेल, शिक्षक सोमनाथ साहू, पन्ना लाल खुंटे सहित स्कूल के सभी बच्चे उपस्थित थेे।

13-10-2019
छत्तीसगढ़ को मिला उत्कृष्ट सहकारी राज्य का पुरस्कार

रायपुर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल कोआपरेटिव ट्रेड मेले में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट सहकारी राज्य के पुरस्कार से नवाजा गया है। इस पुरस्कार को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन मर्यादित संघ को प्रदान किया। 11 से 13 अक्टूबर तक आयोजित तीन दिवसीय मेले में छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन मर्यादित संघ ने अपने उत्पादों के स्टॉल लगाए थे। इस सहकारी मेले में विदेशों से भी खरीददार काफी संख्या में आए थे। मेले में छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और मार्कफेड ने भी स्टॉल लगाया था। मेले में आए आगंतुको ने छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक रंगो से बने कोसे की साड़ी को हाथों-हाथ लिया। इस मेले में 35 देशों की करीब 150 सहकारी समितियों ने हिस्सा लिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804