GLIBS
19-10-2019
मस्जिद में हुआ धमाका, 60 से अधिक नमाजियों की मौत, लगातार बढ़ रही घायलों की संख्या

नई दिल्ली। पूर्वी अफगानिस्तान में शुक्रवार को एक मस्जिद में हुए बम धमाकों में अबतक 62 नमाजियों की मौत हो गई और100 से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट उस वक्त हुआ जब जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद में बड़ी संख्या में नमाजी पहुंचे थे। इन धमाकों की जिम्मेदारी अभी तक किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है।

विस्फोट में मस्जिद की छत पूरी तरह से ढही

नांगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोग्यानी ने बताया कि हस्का मेना जिले के जाव दारा इलाके की मस्जिद के अंदर कई विस्फोट हुए। विस्फोट में मस्जिद की छत पूरी तरह से ढह गई। नांगरहार की प्रांतीय परिषद के सदस्य सोहराब कादरी ने बताया कि सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें से कई की हालात गंभीर है। ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

मौलाना धार्मिक संदेश दे रहे थे, तभी हुआ धमाका

इलाके के लोगों ने बताया कि मस्जिद पूरी तरह से नष्ट हो गई है। स्थानीय पुलिस के कर्मचारी तेजाब खान ने कहा कि जब मौलाना धार्मिक संदेश दे रहे थे, उसी समय अचानक एक जोर के धमाके के साथ उनकी आवाज बंद हो गई। जब वह घटनास्थल पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि लोग मलबे से शवों और घायलों को निकाल रहे हैं। यह साफ नहीं हो सका है कि वारदात के लिए कौन जिम्मेदार है। समाचार एजेंसी टोलो के अनुसार, तालिबान ने कहा है कि इस जघन्य घटना से उसका कोई संबंध नहीं है।

15-10-2019
नियंत्रण रेखा पर बारुदी सुरंग में विस्फोट, जवान शहीद

श्रीनगर। उत्तर कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर मंगलवार को एक बारूदी सुरंग में विस्फोट से एक जवान की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। इसी बीच पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करके जमकर फायरिंग की। इस फायरिंग में महिला की मौत हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नौगाम सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर सुबह जवानों का एक गश्ती दल पेट्रोलिंग पर था और इसी दौरान वहां हुए जोरदार विस्फोट में दो जवान बुरी तरह घायल हो गए। इन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां एक जवान की मौत हो गई। दूसरे जवान की हालत स्थिर है। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा पर गश्त को तेज कर दिया है। सर्दियों से पहले आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए सुरक्षा बल चौकस हैं। 

28-09-2019
सेना के काफिले पर आतंकियों ने ग्रेनेड से किया हमला

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के बटोट-डोडा रोड पर भारतीय सेना के काफिले पर आतंकी हमला हुआ। जानकारी के अनुसार सेना के जवानों पर ग्रेनेड फेंका गया। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सेना और पुलिस ने धार्मुंड गांव और उसके आसपास के इलाके की घेराबंदी कर ली है, तलाश अभियान अब भी जारी है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-डोडा मार्ग के नजदीक स्थिति एक गांव में विस्फोट और गोलियां चलने की आवाज सुने जाने के तुरंत बाद अभियान शुरू किया गया। मिली जानकारी के अनुसार संदिग्ध आतंकवादियों ने एक ग्रेनेड फेंका और उसके बाद सुरक्षा बलों के त्वरित कार्रवाई दल पर गोलियां चलाईं। इस दल ने कुछ लोगों को जांच के लिए रुकने का इशारा किया था। बहरहाल, वरिष्ठ अधिकारी घटना के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इलाके में अतिरिक्त बल भी भेजा गया है।

20-09-2019
जैश-ए-मोहम्मद ने अब इन चार रेलवे स्टेशनों में विस्फोट करने की दी धमकी

नई दिल्ली। मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु समेत हरियाणा के कई रेलवे स्टेशनों और मंदिरों के बाद पंजाब के भी चार रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की धमकी मिली है। जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन के चार स्टेशनों पर विस्फोट करने की धमकी दी है, जिसके चलते फिरोजपुर और अंबाला डिवीजन के स्टेशनों पर चेकिंग अभियान शुरू किया गया है। फिरोजपुर रेलवे स्टेशन पर वीरवार शाम को जीआरपी और आरपीएफ ने चेकिंग अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन ने आठ अक्टूबर को बठिंडा, अमृतसर, पटियाला और फगवाड़ा स्टेशन को विस्फोट कर उड़ाने की धमकी दी है। जीआरपी थाना फिरोजपुर के प्रभारी सुखदेव सिंह ने कहा कि डिवीजन के स्टेशनों की चेकिंग चल रही है, वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से उन्हें चेकिंग करने के आदेश आए हैं। स्टेशनों और ट्रेनों की चेकिंग की जा रही है। वीरवार को फिरोजपुर शहर और छावनी रेलवे स्टेशन की चेकिंग की गई। ये अभियान लगातार जारी रहेगा। किसी आतंकी की तरफ से धमकी भरा पत्र आया है या नहीं इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों के सतर्क रहने के आदेश हैं। जैश-ए-मोहम्मद के एरिया कमांडर मैसुल अहमद के नाम से रोहतक रेलवे स्टेशन मास्टर को धमकी भरा पत्र मिला है।

रोहतक रेलवे स्टेशन मास्टर यशपाल मीणा को शनिवार की दोपहर डाकिया के माध्यम से दो पत्र मिले। जैसे ही स्टेशन मास्टर ने पहला पत्र खोलकर पढ़ा तो उनके होश उड़ गए। पत्र भेजने वाले ने अपना नाम जैश-ए-मोहम्मद का एरिया कमांडर मैसुल अहमद जम्मू-कश्मीर, करांची पाकिस्तान लिखा था। पत्र में लिखा है कि आठ अक्टूबर को जैश-ए-मोहम्मद अपने जेहादियों की हुई मौत का बदला जरूर लेगा और रेलवे स्टेशनों व मंदिरों में धमाके करेगा। पत्र में लिखा है कि रोहतक, हिसार, कुरुक्षेत्र, महाराष्ट्र के मुंबई सिटी स्टेशन, चेन्नई, बेंगलुरु, जयपुर, कोटा, भोपाल, इटारसी, दुर्ग के स्टेशनों पर बम धमाके होंगे। इसके अलावा राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, हरियाणा व यूपी के स्टेशन पर मंदिरों को निशाना बनाकर उड़ाया जाएगा। स्टेशन मास्टर ने तुरंत मामले की जानकारी दिल्ली मुख्यालय के अधिकारियों को दी। उसके बाद जीआरपी, आरपीएफ की एसआईवी (स्पेशल इंटेलीजेंस विंग), आईबी (इंटेलीजेंस ब्यूरो) और हरियाणा की सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गई। जीआरपी और आरपीएफ के उच्चाधिकारियों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया। जिन-जिन रेलवे स्टेशनों के नाम पत्र में लिखे गए हैं, वहां-वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। मामले की गंभीरता को देख उच्चाधिकारियों का निर्देश मिलने के बाद रोहतक स्टेशन मास्टर यशपाल मीणा ने आरपीएफ से संपर्क साधा और फिर जीआरपी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। जीआरपी ने यह मामला आईपीसी की धारा 124ए, 153ए, 295ए, 505(1) बी में दर्ज करके अंबाला मुख्यालय को सूचित किया। इसकी जानकारी होने के बाद जीआरपी और आरपीएफ मुख्यालयों से रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।

16-09-2019
पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा से लगे गांवों मेें दागे गोले, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

श्रीनगर। बौखलाए पकिस्तान ने एक बार फिर सीज फायर का उल्लघंन किया है। पाकिस्तान की सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा से लगे गांवों और अग्रिम चौकियों पर मोर्टार के गोले दागकर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी सोमवार को दी। भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की चौकियों को भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है। पकिस्तानी सेना द्वारा की गई गोलाबारी में भारतीय सेना के चार जवान घायल हो गए। इन्हें उपचार के लिए सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने रविवार देर रात करीब साढ़े दस बजे मेंधर सेक्टर के बालाकोट क्षेत्र में बिना उकसावे के छोटे हथियारों से गोलीबारी शुरू की और मोर्टार के गोले दागे। भारतीय सेना के जवानों ने इसका माकूल जवाब दिया। अधिकारियों ने बताया कि सेना का एक दल नियंत्रण रेखा पर सतर्क बैठा था, उसी दौरान उनके निकट मोर्टार के गोलों से विस्फोट हुआ, जिससे ‘कुछ सैनिक’ घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को तत्काल सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया और उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है।

 

05-08-2019
काहिरा में गाड़ियों की भिड़ंत में 16 की मौत, 21 घायल

काहिरा। मिस्त्र के काहिरा में सोमवार को कई गाड़ियों की भिडंत से विस्फोट के कारण कम से कम 16 लोगों की मौत हो गयी और अन्य 21 घायल हो गए। मिस्त्र के स्वास्थ मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि एक कार ने दूसरी दिशा से आ रही तीन गाड़ियों को टक्कर मार दी जिसके कारण विस्फोट हो गया। प्रतक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट के कारण गाड़ी में आग लग गयी और उसकी लपटें काफी दूर तक देखी जा रही थी। मंत्रालय ने कहा कि घायलों को तीन अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है।

20-07-2019
चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट, 10 की मौत, 19 घायल

जेंगज्हऊ। मध्य चीन के हेनान प्रांत में गैस प्लांट में हुए विस्फोट के कारण 10 लोगों की मौत हो गई और अन्य 19 लोग घायल हो गए है जबकि पांच लापता हैं। स्थानीय प्रशासन ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है। सनमेनसिया शहर की सरकार के अनुसार यिमा शहर में हेनान कोल गैस लिमिटेड की गैस फैक्ट्री में शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट में विस्फोट हुआ। स्थानीय सरकार के मुताबिक विस्फोट में कई अज्ञात लोग भी इस विस्फोट में घायल हुए हैं और इन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। स्थानीय प्रशासन ने कहा कि बचावकर्मी लापता हुए लोगों की तलाश कर रहे हैं। मामले की जांच जारी है।

19-07-2019
अफगानिस्तान में पुलिस थाना में हमला, 12 लोगों की मौत

कांधार। अफगानिस्तान के दक्षिण कांधार प्रांत में गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में हुए तालिबान के हमले में करीब 12 लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए। हमले के गवाह ने कहा कि यह हमला उत्तरी गेट में स्थानीय समयानुसर 4 बजकर 35 मिनट पर हुआ। विस्फोट के कारण कई राह चलते नागरिकों की भी मौत हो गई है। विस्फोट होने से स्थानीय लोगों में दशहत मच गई और कई दूर तक धुंआ छा गया। इस विस्फोट के कारण आस-पास की कई इमारतें और गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा है। इस हमले में दो पुलिस अधिकारी, आठ नागरिक और दो हमलावरों की मौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक इस हमले में 90 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार हमले में घायल हुए लोगों की संख्या बढ़ सकती है। इस हमले की जिम्मेदारी तालिबान आतंकी संगठन ने ली है। प्रांत में पिछले कुछ महीनों में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के खिलाफ कई अभियान चलाए हैं। लेकिन इसके बावजूद प्रांत में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं।

04-07-2019
पाकिस्तान में विस्फोट से सेना के पांच जवानों की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के सांब सेक्टर में नियंत्रण रेखा से कुछ ही मीटर दूर हुए एक विस्फोट में पांच पाकिस्तान सैनिकों की मौत हो गयी और एक अन्य घायल हो गया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने बुधवार को एक बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की बरनाला तहसील में हुए विस्फोट से पांच सैनिकों की मौत हो गयी और एक अन्य सैनिक घायल हो गया। इस घटना में सूबेदार मोहम्मद सादिक(44) सिपाही मोहम्मद तैयब(26) नायक शेर जमान (36) सिपाही जोहैब (20) और सिपाही गुलाम कासिम (22) की मौत हो गयी। उल्लेखनीय है कि भारत में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुये आत्मघाती आतंकवादी हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना की कार्रवाई के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव कायम है।

27-05-2019
कैदियों के बीच झड़प में 15 की मौत, टूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर किया हमला

साओ पाउलो। उत्तरी ब्राजील के एमेजोनस राज्य की एक जेल में रविवार को कैदियों के बीच हुई झड़प में 15 लोगों की मौत हो गई। राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित जेल में कैदियों की मुलाकात के दौरान यह हिंसा हुई। उन्होंने ट्रूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर हमला किया। कर्नल मार्कोस विनिसियस अलमीदा ने कहा ने मीडिया से कहा कि घटना की वजह पता की जा रही है। अलमीदा ने बताया कि जेल में भारी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं। हिंसा के कुछ ही मिनटों के बाद अधिकारियों ने आवश्यक कदम उठाए। कैदियों की बैरकों में तलाशी ली गई। उनका कहना है कि हालात और न बिगड़ें, इसके लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।  

जेलों में क्षमता से दोगुना कैदी

कैदियों की संख्या के मामले में ब्राजील विश्व में तीसरे नंबर पर है। जून 2016 में यहां 7 लाख 26 हजार 712 कैदी थे। जेल की क्षमता के लिहाज से यहां कैदियों की तादाद लगभग दोगुनी है। कैदियों के बीच यहां गैंगवार होती रहती है। जनवरी 2017 में इसी जेल में कैदियों ने विद्रोह कर दिया था, जिसके कारण 56 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले उत्तर पूर्वी शहर रेसिफे की जेल से 100 से ज्यादा कैदी फरार हो गए थे। उन्होंने जेल की दीवार विस्फोट करके गिरा दी थी। हालांकि, बाद में इनमें से ज्यादातर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

19-05-2019
विधायक के घर के पास विस्फोट, एक की मौत

नई दिल्ली। कर्नाटक के राज्यराजेश्वरी नगर में विधायक के घर पर धमाके की खबर सामने आई है। यहां विधायक मुनिरत्ना के घर के पास व्यालविकल में विस्फोट हुआ है, इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई है और घटना की जांच कर रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नही हो सका है कि यह धमाका किस वजह से हुआ है। घटना की जानकारी देते हुए बेंगलुरू शहर के पुलिस कमिश्नर टी. सुनील कुमार ने बताया कि इस ब्लास्ट में वेंकटेश नाम के व्यक्ति की मौत हो गई है। यह धमाका रविवार सुबह हुआ। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंची और यहां फॉरेंसिक लैब की टीम पहुंच चुकी है और मामले की जांच कर रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804