GLIBS
17-01-2019
कॉलेज बालोद का, धमतरी में लग रही 180 छात्रों की कक्षाएं

बालोद। जिला बनने के बाद से ही बालोद में उच्च शिक्षा की मांग की जा रही थी। सरकार ने फरियाद सुनी लेकिन अधूरी। यहां के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज तो मिल गया लेकिन उसके लिए जमीन नहीं मिल पाई। यही कारण है आज भी बालोद जिले के नाम पर धमतरी जिले के भोपाल राव पावर पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में कक्षाएं संचालित हो रही हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि पूर्ववर्ती सरकार ने शराब दुकान के लिए तो जमीन दी लेकिन कॉलेज की जरूरत पर ध्यान नहीं दिया गया। 

बालोद जिले के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के नोडल अधिकारी लोकेंद्र सिंह ने इस संदर्भ में बताया कि बालोद जिले के नाम पर 180 विद्यार्थी धमतरी रुद्री पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययन कर रहे हैं। यहां भवन तलाशा जा रहा है परंतु अभी तक सफलता नहीं मिली है। ग्लिब्स डॉट इन को फोन पर श्री सिंह ने बताया कि कॉलेज के लिए जमीन देखने हम आज बालोद आए हैं। हम जगह देख रहे हैं जैसे ही जगह स्पष्ट होती है हम आपको बताएंगे। बता दें, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय बनाने के लिए यहां बार-बार जगह को बदला गया है। परंतु अब तक कोई भी एक जगह चयनित नहीं हो पाई है। जिसका खामियाजा स्थानीय विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है 

फिर से जमीन देखने आया हूं-

पॉलिटेक्निक महाविद्यालय भवन के लिए जमीन देखने हम फिर से बालोद आएं हैं। यह बता सच है कि शहर के 180 बच्चे धमतरी में पढ़ रहे हैं।

लोकेंद्र सिंह ,नोडल अधिकारी पॉलीटेकनिक बालोद

11-01-2019
Paddy Trading : अवैध धान व्यापार करने वाले बिचौलियों पर 79 प्रकरण बना की गई कार्रवाई

धमतरी। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के तहत् जिले के सभी 84 धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी का कार्य अंतिम चरण की ओर है। धान उपार्जन व्यवस्था में कोचियों और बिचौलियों द्वारा अनुचित लाभ लिए जाने की आशंका को ध्यान में रख जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तरों में निगरानी रखी जा रही है। कलेक्टर डॉ सीआर प्रसन्ना के निर्देश पर जिले के सभी कृषि उपज मंडी समितियों ने खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ अलग-अलग स्थानों पर अवैध धान का व्यापार करने वालों के विरूद्ध अब तक 79 प्रकरण बनाकर कार्रवाई की गई है।
 खाद्य अधिकारी बीके कोर्राम ने बताया कि विगत वर्षों की तुलना में अधिक खरीदी करने वाले केन्द्रों में नोडल अधिकारियों के साथ जिले के सभी उपार्जन केन्द्रों में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों एवं सहायक कृषि विस्तार अधिकारियों को संबंधित केन्द्रों से जारी टोकनों के रैण्डम भौतिक सत्यापन करने कहा गया है। इसी कड़ी में जिले के सिंगपुर उपार्जन केन्द्र में नोडल अधिकारी एवं खाद्य निरीक्षक मगरलोड ने छः किसानों को जारी टोकनों का भौतिक सत्यापन करने पर केवल एक किसान का टोकन अनुसार सही मात्रा में धान विक्रय के लिए संग्रहित पाया गया। बाकी पांच किसानों के पास जारी टोकन की तुलना में धान की कम मात्रा पाई गई। जिले के सभी उपार्जन केन्द्रों के प्रभारियों को खरीदी की अंतिम तिथि तथा सभी निर्देशों का पालन करते हुए पूरी सजगता के साथ धान खरीदी करने के लिए कहा गया। बताया गया है कि किसी भी उपार्जन केन्द्र में नियम विरूद्ध खरीदी कार्य पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

10-01-2019
Dhamtari district: धमतरी जिले की सभी रेत खदानों को बंद करने के निर्देश 

धमतरी। खनिज विभाग ने कलेक्टर के निर्देशों का हवाला देते हुए जिले की  सभी पंचायतों को रेत खदान तत्काल बंद करने कहा है। धमतरी जिले में राज्य एवं जिला स्तरीय समिति द्वारा 86 रेत खदानों को स्वीकृति मिली है जिसमें से अधिकांश रेत खदानों से उत्खनन पूरा हो चुका है। कुछ खदानों का उत्खनन का समय एक-दो माह में खत्म हो जाएगा। राज्य में कांग्रेस की सरकार आते ही उत्खनन में लगे लोग भी अब बदलने शुरू हो जाएंगे। राज्यस्तरीय समिति में अलग-अलग 3 जिले के मेंबर और अधिकारियों द्वारा स्वीकृति प्रदान की जाती है। वहीं जिला स्तर की समिति में शामिल जिले के अधिकारियों द्वारा किसे दिया जाना है यह तय किया जाता है। जिले में संचालित होने वाले सभी पंचायतों को नोटिस जारी निर्देश दिया है कि उनके कार्य को तत्काल बंद कर पिट पास जमा कराएं। इसके बाद लोगों में हड़कंप मच गया है। इस संबंध में कलेक्टर डॉ सीआर प्रसन्ना ने बताया कि जिन खदानों की सीमा समाप्त हो गई है वे निर्धारित सीमा से बाहर उत्खनन कर रहे हैं। जिसे परमिशन नहीं है वे भी मशीन से उत्खनन कर रहे हैं। संचालक बदलकर काम कर रहे हैं। ऐसी खदानों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। सभी खदानों की जांच कराई जाएगी जो नियम का पालन करेगा, उन्हीं पंचायतों को रेत उत्खनन का परमिशन दिया जाएगा।

26-12-2018
Strike : धमतरी में बैंक कर्मियों की हड़ताल से 2.5 सौ करोड़ से अधिक के लेनदेन प्रभावित

धमतरी। जिले में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर बैंक कर्मियों की हड़ताल की वजह से आज लगभग ढाई सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले राष्ट्रव्यापी हड़ताल में धमतरी के बैंक कर्मी भी शामिल हुए। जिले के लगभग 40 से अधिक राष्ट्रीय कृत बैंक के कर्मचारी एक दिवसीय हड़ताल पर रहे।

बैंक कर्मचारियों की प्रमुख मांगे :

बैंक के कर्मचारियों ने बताया कि वेतन विसंगति जो कि नवंबर 2017 से बाकी है। इसके अलावा अनुकंपा नियुक्ति दी जाए और बैंकों का संविलियन जो बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक व विजया बैंक का संविलियन हो रहा है उसका विरोध किया गया। बताया गया कि 1 दिन की हड़ताल से जिले भर में लगभग ढाई सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ है। सुबह भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के सामने हड़ताल में शामिल सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

मांगें नहीं मानी तो होगी हड़ताल:

सरकार सहित मैनेजमेंट के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया गया। चेतावनी दी गई है यदि उनकी मांगें नहीं मानी गई तो आगे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को मजबूर होंगे। प्रदर्शन में मुख्य रूप से शंकर साहा, प्रदीप गुप्ता एमवी सिंह,शत्रुघ्न धीवर, स्मिता दीक्षित सहित अन्य कर्मचारी शामिल थे।

13-12-2018
विधायक निर्वाचित होते ही जनपद अध्यक्ष की कुर्सी खाली

धमतरी। जनपद पंचायत धमतरी की अध्यक्ष रंजना साहू के विधायक निर्वाचित होने के बाद अध्यक्ष पद स्वमेव समाप्त हो गया है। अब जनपद पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर काबिज होने के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गई है। भाजपा के लिए यह सीट सुरक्षित रखना चुनौती होगी। पंचायती राज अधिनियम में यह प्रावधान है कि यदि किसी जनपद पंचायत का अध्यक्ष या उपाध्यक्ष संसद के किसी सदन या सदस्य, राज्य विधानसभा का सदस्य, किसी सहकारी सोसायटी का सभापति या उपसभापति होता है तो उसके बारे में यह समझा जाता है कि उसने यथास्थिति अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के रूप में अपना पद उस तारीख से रिक्त कर दिया है। विधायक रंजना साहू ने प्राधिकार जनपद पंचायत धमतरी को पत्र प्रेषित कर कहा है कि जनपद पंचायत के अध्यक्ष रहते हुए विधानसभा चुनाव में विधायक के रूप में निर्वाचित हुई हूं। नियम के तहत सदस्य के रूप में निर्वाचित होने पर जनपद अध्यक्ष का पद रिक्त हो जाएगा। अत: विधि अनुसार कार्यवाही हेतु आवेदन प्रेषित है।

11-12-2018
Ajay Chandrakar: कुरुद से अजय चंद्राकर ने 12317 वोटों से हासिल की जीत

धमतरी। विधानसभा चुनाव में धमतरी जिले के कुरुद विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान विधायक व मंत्री अजय चंद्राकर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 12317 वोट से विजयी हुए हैं। उन्हें 72922 वोट मिले हैं जबकि दूसरे स्थान पर निर्दलीय नीलम चंद्राकर रहे, जिन्हें 60605 वोट मिले।

कुरुद में तीसरे स्थान पर कांग्रेस की लक्ष्मीकांता साहू रहीं जिन्हें 26483 वोट मिले हैं। पत्रकारों से चर्चा  करते हुए मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि अब तक पूरे 90 सीटों के परिणाम आए नहीं हैं इसलिए वे कुछ नहीं कहेंगे। पूरे परिणाम आने के बाद ही कहेंगे। 

10-12-2018
Brahmakumari : हमारे बोल ही परिचय देते हैं हमारे व्यक्तित्व का : ब्रह्माकुमारी डॉ. प्रभा दीदी 
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि की भखारा स्कूल में लगी कार्यशाला
08-12-2018
Crime : करोड़ों रुपए की ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

धमतरी। धमतरी पुलिस ने करोड़ों रुपए की आॅनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है। गिरोह के पांच सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया है। बताया जाता है कि इस गिरोह के सदस्य मोबाइल के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं और बंद हो गए बीमा की राशि को वापस दिलाने का झांसा देकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया करते थे। सभी आरोपी दिल्ली,पश्चिम बंगाल और बिहार के रहने वाले बताए जा रहे है, जो दिल्ली में एक गिरोह के रूप में काम कर रहे थे। 

पुलिस के मुताबिक धमतरी के सुभाष चंद जैन ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उनके 2009 और 2010 में कराए गए बीमा जो बंद हो चुकी है। उनकी राशि वापस दिलाने की बात कहकर अंजान लोगों के द्वारा फोन कर विभिन्न खातों में 85 लाख रुपए  जमा कराया था। जब प्रार्थी को ठगे जाने का अहसास हुआ उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस में कर दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस की विशेष टीम आरोपियों की पतासाजी में जुट गई।  पुलिस ने जाल बिछाकर 31 अक्टूबर को आरोपी आशीष रंजन, संजय कुमार गुप्ता,ज्योजित सरकार,शक्ति पवार राजीव शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन मुख्य आरोपी और गिरोह मास्टरमाइंड पुलिस के डर से भागे-भागे फिर रहा था। पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी दिल्ली में घूम रहा है। धमतरी पुलिस ने अपनी टीम भेजकर आरोपी प्रदीप को गिरफ्तार किया। आरोपी के कब्जे से एक स्कोडा कार एटीएम पैन कार्ड और मोबाइल जब्त किया गया है।

 इधर एएसपी केपी चंदेल ने बताया कि आरोपी प्रदीप की पत्नी ने पति की किडनेपिंग एवं फिरौती की मांग करने की शिकायत दिल्ली के थाना मौर्या में दर्ज कराई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस के 3 कर्मचारियों ने आरोपी की पत्नी से 25 लाख का डिमांड किया था, जिसमें वह 2 दिसंबर को 10 लाख दे चुकी थी। बाकी 15 लाख रुपए 4 तारीख को देना तय हुआ था। थाना रन्हौला के स्टॉफ ने एक एएसआई दो कांस्टेबल और एक सिविलियन  सचिन वर्मा को फिरौती की रकम लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल पुलिस आरोपी प्रदीप के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्यवाही में जुट गई है।

 

08-12-2018
Dhamtari Wrestling : दिल्ली में धमतरी के पहलवान दिखाएंगे दमखम

धमतरी। 64वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता दिल्ली में 14 से 19 दिसंबर तक आयोजित की गई है, जिसके अंतर्गत कुश्ती अंडर 14 वर्ष एवं अंडर 17 वर्ष का आयोजन किया गया है। जिसमें शिव सिंह वर्मा, आदर्श शासकीय उमा विद्यालय धमतरी के सुरेन्द्र राजपूत पिता श्यामसिंह राजपूत का चयन अंडर 14 बालक वर्ग में एवं संदीप बंजारे पिता खेमू बंजारे का चयन अंडर 17 बालक वर्ग राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता के किया गया है।

अगस्त में आयोजित राज्यस्तरीय कुश्ती धमतरी में आयोजित की गई थी ।जिसमें अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन कर गोल्ड मैडल जीतकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु अपना चयन सुनिश्चित किया।खिलाड़ीयों के चयन पर प्राचार्य बी०मैथ्यू ने बताया कि विद्यालय में पिछले सत्र में मेहुल का चयन राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता हेतु हुआ, उसकी सफलता से प्रेरित होकर उसके सहपाठी संदीप व सुरेन्द्र ने इस साल जी तोड़ मेहनत कर राज्यस्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में अपना लोहा मनवाया। वहीं विद्यालय के व्यायाम शिक्षक जे०पी०देव ने बताया कि धमतरी में विभिन्न अखाड़ा संचालित ह,जिसमें उस्तादों द्वारा कुश्ती के दांव पेंच बारीकियों से सीखते हैं वहीं कुछ वरिष्ठ खिलाड़ीयों द्वारा भी इन नए पहलवानों को अपने अनुभवों से अवगत कराकर मैच की प्रतिकूल परिस्थितियों में किस प्रकार विपक्षी खिलाड़ी को हराया जा सके।

 
 
 
06-12-2018
Athletics Competition : राज्य स्तरीय ग्रामीण-महिला खेल कुंभ: बेहतरीन प्रदर्शन कर बालोद, धमतरी ने जीता मेडल 

रायपुर। स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा में जारी राज्य स्तरीय ग्रामीण- महिला खेल कुंभ में बालोद ने सर्वाधिक 47 अंक अर्जित किए। खेल कुंभ के दूसरे दिन गुरुवार को एथलेटिक्स स्पर्धा में बालोद के खिलाड़ी ने दो मेडल जीते। इसमें तेजेश्वरी और दामिनी ने रेस के 3-3 स्तर में विजयी रहीं। धमतरी के निखिल धालेंद्र 100 मीटर, 200 मीटर रेस और शॉट पुट में अव्वल रहे। गुरुवार को 3000 मीटर,200 मीटर, 800 मीटर रेस, ऊंची कूद, रिले रेस में 400 मीटर और 100 मीटर की प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान रहे खिलाडिय़ों को पुरस्कार प्रदान किया गया। खेल कुंभ में खिलाडिय़ों के लिए कार्यशाला का आयोजन स्टेडियम में किया गया। 1 घंटे की कार्यशाला में एथलीट संघ के सचिव आरके पिल्ले और जिला खेल अधिकारी सुशांत पाल ने एथलेटिक्स से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी खिलाडिय़ों को दी। 

05-12-2018
Electricity Bill : समय पर बिजली बिल जमा नहीं करने वाले 444 उपभोक्ताओं के कटे कनेक्शन

धमतरी। धमतरी संभाग में समय पर बिजली बिल जमा नहीं करने वाले 444 उपभोक्ताओं पर कनेक्शन काट दिया। विभाग द्वारा पिछले सप्ताह विशेष अभियान चलाया गया था। इस अभीयान में उनसे 18 लाख की बकाया राशि की वसूली की गई। ऐसे बकायेदारों की सूची तैयार की गई है जिन्होंने निर्धारित अवधि के बाद भी बिजली बिल जमा नहीं किया है। सूची लेकर अलग अलग टीम उपभोक्ताओं से संपर्क कर उन्हें तुरंत बिजली बिल जमा करने कहा जा रहा है। चेतावनी के बाद भी जो बिजली बिल जमा नहीं कर रहे हैं उनका कनेक्शन काटा जा रहा है ।टीम ने 1 सप्ताह में 1413 उपभोक्ताओं से संपर्क किया जिसमें 969 उपभोक्ता ने तुरंत बिजली बिल जमा किया बाकी लोगों के कनेक्शन काट दिए गए।

कार्यपालन अभियंता सतीश किंडो ने बताया कि बकाया वसूली के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं अभी 9 करोड़46लाख रु छोटे बड़े उपभोक्ताओं पर बकाया है ।उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे उपभोक्ता बड़ी संख्या में जिन्होंने कनेक्शन लेते समय भार कम दर्शाते  है और अभी ज्यादा भार का उपयोग कर रहे हैं ।ऐसे लोगों पर भी टीम नजर रख रही है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा

Advertise, Call Now - +91 76111 07804