GLIBS
Nageshwara Temple:अंतिम सोमवार में कांवरियों का उमड़ा सैलाब

धमतरी। सावन माह के चौथे और अंतिम सोमवार को शिवालयों में जलाभिषेक करने के लिए कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा। सभी मंदिरों में लंबी-लंबी कतारें दिखाई दी। सबसे पहले कांवरिया महानदी के तट पर स्थित रुद्रेश्वर मंदिर पहुंचे जहां महानदी का जल लेकर रुद्रेश्वर महादेव को चढ़ाया गया।

हर सोमवार की तरह इस बार महानदी की महाआरती की गई । जिसमें सैकड़ों कांवरिया शामिल हुए । रुद्रेश्वर से कांवरियों का जत्था विंध्यवासिनी मंदिर पहुंचा । वहां से मुख्य मार्गो से होते हुए बटुकेश्वर मंदिर नागेश्वर मंदिर। बुढ़ेश्वर मंदिर पहुंचे। इस दौरान जगह-जगह विभिन्न संस्थाओं के द्वारा प्रसाद वितरण किया गया। साथ ही  कृत्रिम बारिश से भी स्वागत किया गया । बोल बम कांवरिया संघ के द्वारा पिछले कई वर्षों से कांवर यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।

Dengue Effect : धमतरी में भी दिखा डेंगू का असर 3 मरीज भर्ती दो की हुई छुट्टी

धमतरी। पड़ोसी जिले दुर्ग में डेंगू का कहर का असर धमतरी में भी देखने को मिल रहा है। 3 मरीज धमतरी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हुए। जिसमें 2 की छुट्टी कर दी गई है।

भिलाई में डेंगू के कहर से इन दिनों 14 की मौत हो चुकी है। जिससे पड़ोसी जिले भी प्रभावित होने लगे हैं ।धमतरी जिले में भी इस के मरीज पाए गए हैं ।जिसमें से एक मरीज धमतरी जिले के ग्राम भेंड्रा निवासी है और 2 मरीज भिलाई से धमतरी के अस्पताल में इलाज करवाने पहुंचे थे। चारामा की डाली मांझी और मुड़ खसरा बालोद जिले के हीरा राम साहू वर्तमान में भिलाई में निवास करते हैं। दोनों को डेंगू होने पर वह धमतरी के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती हुए थे। दोनों का प्लेटलेट्स काउंट काफी कम था जिसमें चार दिनों के बाद प्लेटलेट काउंट में सुधार होने पर उनकी छुट्टी कर दी गई।

नर्सिंग होम के डॉ अनिल रावत ने बताया कि दोनों का प्लेटलेट काउंट एक लाख के ऊपर हो गया और दोनों में डेंगू NS1 पॉजिटिव पाया गया था। तबीयत में सुधार होने के बाद दोनों की छुट्टी कर दी गई। इसी तरह एक भेंड्रा की छात्रा इन दिनों जिला अस्पताल में भर्ती है। जिसका इलाज चल रहा है। डॉ अखिलेश देवांगन ने बताया कि 6 तारीख से यह छात्रा भर्ती है। अब इसके स्वास्थ्य में काफी सुधार आया है। इसकी जल्दी छुट्टी कर दी जाएगी। नगर निगम आयुक्त रमेश जायसवाल ने बताया कि वार्ड में लगातार मेलाथियान और नुआन का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

Mineral Department : रेत से भरे 16 ट्रैक्टर और 3 हाईवा पर खनिज विभाग ने की कार्रवाई

धमतरी। ग्राम कोलियारी अछोटा के बीच महानदी रेत से अवैध उत्खनन के मामले में खनिज विभाग ने आज बड़ी कार्यवाही की है। जिले में चोरी से रेत उत्खनन का मामला थम ही नहीं रहा है। खनिज विभाग की टीम को शिकायत मिलने पर आज पुल के नीचे दबिश दी गई जहां 16 ट्रेक्टर व 3 हाईवा को रेत से भरी हालत में पकड़ कर पीटा पास चेक किया गया। लेकिन उनके ओस से पास नहीं मिला। खनिज विभाग ने 16 ट्रेक्टर व 3 हाईवा पर कार्यवाही करते हुए उसे रुद्री थाना के अभिरक्षा में रखा गया है।

पिछले दिनों लगातार शिकायतें आ रही थी कि पुल के नीचे रेत खनन अवैध रूप से जारी है। जिला खनिज अधिकारी हेमंत नायडू ने कहा कि कलेक्टर के निर्देश पर जिले के सभी इलाकों में अवैध खनिज उत्खनन निकासी पर नजर रखी जा रही है। शुक्रवार को उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

Labor organization : सीटू ने किया कलेक्ट्रेट के सामने जमकर प्रदर्शन

धमतरी। सीटू के बैनर तले विभिन्न मजदूर संगठनों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट के सामने जमकर प्रदर्शन किया। जिसे देखते हुए भारी पुलिस बल लगाया गया था।

जिले के मध्यान भोजन मज़दूर एकता यूनियन बीड़ी श्रमिक एवं अन्य मजदूर संगठनों के हजारों लोग रैली की शक्ल में कलेक्ट्रेट पहुंचे और बाहर जमकर नारेबाजी की। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिसमें बीड़ी श्रमिकों ने कहा कि राज्य सरकार ने 24 नवंबर 2017 को प्रस्तावित 20% बीड़ी श्रमिकों की मजदूरी दर को लागू किया जाए।

इसके अलावा अन्य मांगे मध्यान्ह भोजन बनाने में लगे मजदूरों ने 10 सूत्रीय मांग राखी। डेड़ घंटे के आदेश को 6 घंटे का आदेश जारी किया जाए। मिड डे मील वर्करों को चौथे दर्जे का कर्मचारी घोषित किया जाए। नियमित किए जाने तक 12 महीने तक न्यूनतम मजदूरी दिया जाए। शहर के स्कूलों में एनजीओ के दिया जा रहा मध्यान्ह भोजन को बंद कर स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बनवाई जाए जैसे मांगे थी। आंदोलन के बाद गिरफ्तारी देने की घोषणा भी मजदूरों ने की।

Health Department : पड़ोसी जिले में डेंगू के कहर से धमतरी भी सतर्क

धमतरी। जिले के पड़ोसी जिला दुर्ग के अंतर्गत भिलाई में डेंगू के कहर के बाद धमतरी स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

इन दिनों भिलाई में डेंगू का कहर जमकर दिखाई दे रहा है। पिछले कुछ ही दिनों में वहां 5 मौतें हो चुकी है ।जिसे देखते हुए धमतरी स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डी के तुर्रे ने बताया कि जून में ही हमारी तैयारी हो गई थी ।प्रत्येक गांव का दौरा किया जा रहा है।

मितानिन एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। अभी विशेष निर्देश सभी को दे दिए गए हैं। यह एडिस मच्छर के काटने से होता है जो जिले में नहीं पाया जाता है। फिर भी जरूरी ऐतियातिक कदम उठाए गए हैं। लोगों से अपील की गई है वह खाली जगह में जहां पानी भरे होते हैं वहां सतर्क रहें। तेज बुखार उल्टी दस्त लगने पर निकट के स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें। जिले में 31 टीम तैनात कर दी गई है।

Rain in Dhamtari : बारिश के चलते नगरी इलाके के गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूटा

धमतरी। जिले मे बुधवार को अच्छी बारिश हो रही है। बारिश होने से किसानों के लिए खुशी की खबर है। लेकिन ये बारिश नगरी इलाके अदंरूनी गांवों के रहवासियों के लिये आफत साबित हो रही है। बीते दो दिनो से हो रही रूक रूक कर बारिश से नगरी सिहावा ईलाके नदी नाले के ऊपर पानी बह रही है।

जिसके चलते इलाके इलाके के करीब आधा दर्जन गांवो का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। रिसगांव, भैसामुडा, बोडरा और कट्टीगांव साथ ही कुछ और भी गांवो का संपर्क जिला मुख्यालय का संपर्क टूटा है।नदी नालो मे तेज बहाव के चलते लोगो को आवाजाही मे काफी परेशानी हो रही है। वही ज्यादा बारिश के चलते सिहावा और बोरई मार्ग मे बने पुल मे पानी उपर आ जाने से ये रास्त बंद हो गया है।

बता दे की बोरई इलाके के करीब दर्जन भर गांव के लोग इस पुल को तोड उपर करने की मांग कर रहे है। लेकिन शासन प्रशासन ग्रामीणो की मांग को लेकर संजीदा नही है। कट्टीगांव के ग्रामीणो ने बताया की उनके गांव मे जो राशन दुकान बना है वे काफी जर्जर हो गया है। जिसके चलते राशन उनके गांव से सात किलोमीटर दूर बिरोली गांव के राशन दुकान मे रखा जाता है। ऐसे ग्रामीण और स्कूली बच्चों को भूखा रहना पड सकता है। इस मामले में SDM नगरी जितेंद्र कुर्रे ने बताया कि रात तक पुल के ऊपर पानी बह रहा था। जो अब सवेरे होते होते नीचे आने लगा है गांव में संपर्क टूटने के मामले में कहा कि इसकी जानकारी लगातार ली जा रही है। ज्ञात हो कि धमतरी जिले में 1 जून से अब तक आवश्यक बारिश 583 mm की हो चुकी है जिसमें सबसे अधिक मगरलोड क्षेत्र में 621 mm और सबसे कम नगरी क्षेत्र में 541.2 mm की बारिश हुई है।कुरुद  में 611.5 और धमतरी में 559.3 मिलीमीटर बारिश हुई है ।आज  जिले में औसत बारिश 46.2mm हुई है जिसमें सबसे अधिक नगरी में 98.2 एमएम बारिश हुई है।

 

Assembly Elections : धमतरी जिला में कांग्रेस दावेदारों की फेहरिस्त लंबी

धमतरी। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के द्वारा जो दावेदारों से आवेदन मंगाए गए थे उसकी अवधि अब समाप्त हो गई है। अंतिम दिन बड़ी संख्या में दावेदारों ने अपने फॉर्म जमा किए। जिसमें कई बड़े दिग्गज शामिल हैं। कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार 1 से 7 अगस्त तक कांग्रेस दावेदारों के फॉर्म जमा किया गया ।

धमतरी में तीनों विधानसभा में अलग-अलग ब्लॉक अध्यक्षों के द्वारा लिए गए। अंतिम दिन बड़े-बड़े दिग्गजों के साथ कार्यकर्ताओं ने भी अपने फॉर्म जमा किए ।धमतरी विधानसभा में शहर ब्लॉक अध्यक्ष नरेश जसूजा योगेश लाल ग्रामीण निशु चंद्राकर ने बताया कि धमतरी विधानसभा क्षेत्र से जिन दावेदारों के आवेदन अब तक जमा हुए हैं उनमें प्रमुख रूप से विधायक गुरुमुख सिंह होरा पीसीसी कोषाध्यक्ष राम गोपाल अग्रवाल पूर्व विधायक हर्षद मेहता लेख राम साहू निशु चंद्राकर मोहन लालवानी पंकज महावर हरमीत होरा आनंद पवार निखिलेश देवान जैसे लोग शामिल हैं ।

इसी तरह सिहावा विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री माधव सिंह अंबिका मरकाम लक्ष्मी ध्रुव टेश्वर ध्रुव प्रीटी नेताम जैसे लोग हैं। कुरूद विधानसभा से पूर्व विधायक लेख राम साहू नीलम चंद्राकर बसंत साहू राजकुमारी दीवान तपन चंद्राकर देवराज साहू राजकुमार अग्रवाल लक्ष्मीकांता  साहू हेमंत साहू आदि लोगों ने फॉर्म जमा किए हैं। किसी जगह पिता-पुत्र ने तो किसी जगह चाचा-भतीजा ने फॉर्म भरा है। इन आवेदनों को पीसीसी के पास भेजा जाएगा ।उसके बाद कमेटी के द्वारा छटनी कर दावेदार सामने आएंगे। हालांकि आवेदन पत्र में यह स्पष्ट लिखा है कि पार्टी जिसे अधिकृत उम्मीदवार घोषित करेगी उसे सभी को समर्थन देना है। अब देखना होगा कि तीनों विधानसभा में कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार चुनती है।

Arrested : छात्रा से छेड़खानी मामले में प्राचार्य गिरफ्तार

धमतरी। सिहावा के स्कूल में हुए छेड़खानी के मामले में शिक्षक विजय के बाद अब प्राचार्य को भी सह आरोपी बनाते हुए गिरफ्तार कर लिया गया है।

सिहावा थाना प्रभारी संतोष मिश्रा ने बताया कि प्राचार्य संतोष प्रजापति को छेड़खानी की जानकारी होने के बाद उन्होंने उच्च अधिकारियों और पुलिस को जानकारी नहीं दी इस वजह से धारा 21  2 पाक्सोएक्ट के तहत गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया गया।

दरअसल पूरा मामला शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहावा का है। जहां गुरू पूर्णिमा के दिन शिक्षक ने नाबालिग छात्रा  के साथ छेड़खानी करने किया था। पीड़िता ने इसकी शिकायत अपने परिजनो को दी थी थाना में शिकायत के बाद शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिहावा के शिक्षक विजय कुमार साहू के  शिक्षक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इस पूरे मामले मे जिला शिक्षाधिकारी  ने आरोपी शिक्षक विजय साहू को सस्पेंड कर दिया है। साथ स्कूल के प्रचार्य संतोष प्रजापति को वहां से हटाकर घुटकेल स्कूल भेज गया था।

politics : छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिव अरुण उरांव एक दिवसीय दौरे पर धमतरी पहुंचे

धमतरी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और छत्तीसगढ़ के प्रभारी सचिव अरुण उरांव आज एक दिवसीय दौरे पर धमतरी जिला पहुंचे । वे नगरी धमतरी और कुरूद विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर पदाधिकारियों से जमीनी हकीकत की जानकारी ली ।सुबह पहुंचने के बाद सबसे पहले वह नगरी पहुंचे ।

वहां से दोपहर बाद धमतरी कांग्रेस भवन पहुंचे ।जहां उन्होंने सभी प्रमुख पदाधिकारियों से मुलाकात की एवं सुझाव लिए। सुझाव में प्रमुख बात यह आई कि विधायक के आवेदन के लिए जो कोषाध्यक्ष से एनओसी लेना है उसे हटाया जाए,एक पदाधिकारी ने कहा कि धमतरी जिला में अध्यक्ष इस्तीफा दे चुके हैं तो जल्द से जल्द यहां जिला अध्यक्ष की नियुक्ति हो,पीसीसी सचिव आनंद पवार यह मांग की कि इस वक्त जो भाजपा सरकार के द्वारा मोबाइल वितरण किया जा रहा है उस पर अटैक किया जाए ।

जितने भी योजनाओं का प्रचार प्रसार कर रहे हैं कांग्रेस वहां पहुंचकर अपना प्रदर्शन करें फिर यह प्रक्रिया बाद में अपनानी चाहिए। इस तरह से कई सुझाव आए गए ।पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां की लड़ाई के पूर्व की जायजा लेने पहुंचे हैं ।आज सकारात्मक चर्चा हुई है लोगों के सुझाव आए हैं। उन्होंने तीसरी शक्ति के रूप में उभर रहे अन्य पार्टियों को नकारते हुए कहा कि हमेशा से ही भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई रही है इस बार भी वैसी ही होगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। टिकट के मामले में कहा कि अभी दावेदारी लोगों की आएगी उसके बाद फिर संगठन निर्णय लेगा। धमतरी में गुटबाजी को उन्होंने सिरे से नकार दिया। इस दौरान विधायक गुरमुख सिंह होरा लेख राम साहू हर्षद मेहता मोहन लालवानी पंकज महावर आनंद पवार सहित एनएसयूआई यूथ कांग्रेस एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Crime : 60 किलो गांजा के साथ 5 तस्कर गिरफ्तार

धमतरी। पुलिस को गांजा तस्करों को पकड़ने में एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली है। वाहन चेकिंग के दौरान दो गाड़ियों में 60 किलो गांजा के साथ 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सूचना मिली कि उड़ीसा की ओर से इनोवा और हुंडई कार में आरोपी गांजा की तस्करी हो रही है। गाड़ियों को चेकिंग के लिए वाहन को रोका गया लेकिन आरोपी गाड़ी रोकने के बजाय फरार होने की कोशिश करने लगे। जिसे घेराबंदी कर जांच में रोका गया।

इनोवा में 3 आरोपी और हुंडई कार में 2 आरोपी बैठे थे। गाड़ियों की तलाशी लेने पर 60 किलो गांजा बरामद किया गया। जिसकी कीमत 3 लाख बताई जा रही है। पकड़े गए आरोपी में पवन कुमार, अखिलेश यादव, राकेश यादव, पंकज यादव सुनील यादव सभी आरोपी उत्तर-प्रदेश के मूल निवासी है। पुलिस ने 5 आरोपी के खिलाफ 20 ख एनडीपीएस एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।

 

 

 

 

 

 

Killing : महिला ने लड़ी आबरु की जंग, जान गंवा कर बचाई ईज्जत, आरोपी गिरफ्तार 

धमतरी। हवस में अंधे एक शराबी युवक से अपनी ईज्जत बचाने के संघर्ष में विधवा महिला को अपनी जान गंवानी पड़ी। आरोपी जब अपने मंसूबों पर कामयाब नहीं हुआ तो महिला की गला दबाकर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। 

 पुलिस के मुताबिक सिहावा थानाक्षेत्र के घटुला गांव में शराब में धुत्त कविलाश एक विधवा महिला के घर घुस गया। वह महिला की आबरु लूटना चाह रहा था। महिला ने आरोपी का विरोध किया। इससे नाराज आरोपी ने महिला का गला दबा दिया। इससे महिला की दम घुटने से मौत हो गई।  इसके बाद आरापी मौके से फरार हो गया। 

ASP केपी चंदेल ने प्रेस वार्ता में बताया कि 28 जुलाई को सिहावा थाना को सूचना मिली कि खोलपारा घटूला में एक महिला अनुसुइया बाई दान संदिग्ध अवस्था में पड़ी हुई है। सूचना मिलने पर नगरी एसडीओपी रितेश चौधरी और सिहावा थाना प्रभारी संतोष मिश्रा जब मौके पर पहुंचे तो वहां महिला की लाश पड़ी थी। मृतिका का काले रंग का खाली पर्स मोबाइल टूटा हुआ बिना बैटरी के पड़ा हुआ था।शराब की बोतल गिलास भी रखे हुए थे।मृत्यु संदेहास्पद प्रतीत होने पर पुलिस जांच में जुट गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मृतिका के हत्या होने का संदेश आया ।जांच में यह पता चला कि मृतिका के घर कविलास कुंजाम नामक एक युवक की आना जाना रहता था। पकड़कर पूछताछ की गई तो उसने सब कुछ बोल दिया ।उन्होंने बताया कि 27 जुलाई को के मृतिका के घर बैठकर शराब पिया उसके बाद गलत नियत रखते हुए उसके साथ दुष्कर्म करने की कोशिश की ।इस दौरान महिला विरोध भी करने लगी लेकिन कविलास दुष्कर्म करते हुए उसके मुंह और नाक को चादर से दबा दिया ।जिससे उसकी मौत हो गई ।आरोपी युवक पर्स में रखे ₹2000 को ले गया और मोबाइल के सिम को कहीं छुपा दिया ।आरोपी के पास से बैटरी और सिम को जप्त कर लिया गया है ।आरोपी कविलास कुंजाम उम्र 32 वर्ष को धारा 302 376 201 के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.