GLIBS
05-08-2020
सप्तऋषियों के आश्रम सिहावा भी आये थे भगवान श्रीराम,राम वन पथ गमन सर्किट में शामिल होने से होगा विकास

रायपुर। धमतरी जिले स्थित सिहावा पर्वत में प्रभु श्रीराम का वनवास काल में आगमन हुआ था। धमतरी से 80 किलोमीटर की दूरी पर सिहावा पर्वत में सप्त ऋषियों के आश्रम विभिन्न पहाड़ियों में बने हुए हैं। श्रीराम ने मुचकुंद ऋषि, अगस्त्य ऋषि, अंगिरा, श्रृंगि ऋषि, कंकर ऋषि, शरभंग ऋषि और गौतम आदि ऋषियों के आश्रम में जाकर सभी ऋषि-मुनियों से भेंटकर आशीर्वाद प्राप्त किए थे। सिहावा महानदी का उद्गम स्थल है। राम कथाओं में यह वर्णन मिलता है कि भगवान श्रीराम इन स्थानों में निवासरत रहे।

सिहावा की भौगोलिक स्थिति, ऋषि-मुनियों और गुरूकुल परम्परा में अध्यापन करने वाले विद्यार्थियों के लिए अनुकूल है, जहां राम साधु-सन्यासियों एवं मनीषियों के साथ सत्संग किए। सीतानदी सिहावा के दक्षिण दिशा में प्रवाहित होती है। सिहावा से आगे श्रीराम कंकर ऋषि के आश्रम (कांकेर) पहुंचते हैं। छत्तीसगढ़ शासन ने राम वनगमन परिपथ को एक पर्यटन सर्किट के रूप में शामिल कर उनके सौंदर्यीकरण और विकास की योजना तैयार कर ली है। नया पर्यटन सर्किट में प्रभु श्रीराम अपने वनवास काल के समय जहां-जहां से प्रवास किए उन स्थानों या परिपथ को बेहतर सड़क सहित अन्य पर्यटन सुविधाओं के तहत विकसित किए जाएंगे।

 

02-08-2020
धमतरी में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुले रहने के समय में परिवर्तन, कलेक्टर ने दिया आदेश

धमतरी। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने रक्षाबंधन पर्व को ध्यान में रखते हुए प्रतिष्ठानों के बंद करने के समय मे छूट दी है। आज रविवार को दुकानों को बंद करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। दुकानों को 6 बजे बंद नही करना पड़ेगा बल्कि 9 बजे तक समय बढ़ा दिया गया है। वहीं कलेक्टर ने शराब दुकानों के समय मे कोई बदलाव नही किया है। सभी शराब दुकान यथावत 6 बजे ही बंद होंगे।

31-07-2020
चोरी का ट्रक खपाने का प्रयास करते चार आरोपी गिरफ्तार, महाराष्ट्र से लेकर पहुंचे थे धमतरी

धमतरी। चोरी के ट्रक खपाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है,जिसमें 4 युवकों को गिरफ्तार किया गया है, जो कि महाराष्ट्र से ट्रक यहां लाकर खपाने के फिराक में थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को अर्जुनी पुलिस गश्त पर थी। इस दौरान पता लगा कि ग्राम पोटीयाडीह के पास एक ट्रक खड़ी हुई है,जिसके आसपास कुछ युवक भी खड़े हैंं। पुलिस ने जब जाकर मामले की तफ्तीश की तो पता लगा कि वह ट्रक चोरी की है,जिसे मौजूद युवक खपाने के प्रयास में थे। पुलिस ने ट्रक को जब्त कर लिया है। इस संबंध में एएसपी मनीषा ठाकुर ने बताया कि चारों युवकों को गिरफ्तार कर आगे की कार्यवाही की जा रही है बताया गया कि ट्रक खपाने के लिये आये युवको में सुलेमान पिता अब्दुल रहमान नागपुर, प्रफुल्ल पिता गजानन्द राव नागपुर, आकाश पिता बबन राउत नागपुर औऱ अब्दुल नाजिम पिता  अब्दुल रफीक नागपुर शामिल है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से एक कार भी बरामद की गई है।

 

 

31-07-2020
जनपद पंचायत कुरूद के क्षेत्र क्रमांक-25 की अभ्यर्थी का निर्वाचन अवैध एवं शून्य घोषित

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश मौर्य ने पंचायत राज अधिनियम की धारा 122 के तहत जनपद पंचायत कुरूद के निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-25 मड़ेली से जनपद सदस्य के रूप में निर्वाचित शारदा साहू का निर्वाचन शून्य घोषित किया है। इस संबंध में कलेक्टर ने आज जारी आदेश में उल्लेख किया है कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग (पंचायत) के द्वारा 23 दिसम्बर 2019 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई थी तथा प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच एवं आपत्ति के लिए 8 जनवरी 2020 तक समय निर्धारित किया गया था व नामांकन वापसी के लिए 9 जनवरी की तिथि निर्धारित थी। आयोग द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिले के कलेक्टर को निर्वाचन संबंधी विवाद निपटाने के लिए अपील अधिकारी नियुक्त किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन नियम 1995 के नियम 36 के अनुसार जनपद सदस्य के नामांकन पत्र से विवाद के पुनरीक्षण के लिए कलेक्टर को पुनरीक्षण अधिकारी की शक्तियां प्रदान की गई हैं एवं संभागायुक्त को जनपद पंचायत के सदस्य के निर्वाचन के संबंध में अधिकारिता प्रदान नहीं की गई है।

उक्त प्रकरण के संबंध में योगेश्वरी साहू पति ठाकुरराम साहू निवासी ग्राम मड़ेली तहसील कुरूद के द्वारा न्यायालय कलेक्टर धमतरी के समक्ष अनावेदक शारदा साहू, वंदना साहू तथा रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत (तहसीलदार) कुरूद के विरूद्ध आवेदन किया गया था। इसमें यह कहा गया है कि आवेदक एवं अनावेदक ने उक्त निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्धारित अवधि में सक्षम अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया। आवेदक का नामांकन पत्र अदेय प्रमाण पत्र सहित उत्तरवादी रिटर्निंग ऑफिसर के द्वारा बिना किसी आपत्ति एवं सुनवाई का युक्तियुक्त अवसर प्रदान किए बिना ही निरस्त कर दिया गया। उत्तरवादी रिटर्निंग ऑफिसर कुरूद के द्वारा अदेय प्रमाण पत्र नामांकन पत्र के साथ अनुसंलग्नित नहीं होने पर आपत्ति किए जाने पर आवेदक के द्वार जनपद पंचायत कुरूद से अदेय प्रमाण पत्र प्राप्त कर 7 जनवरी 2020 को प्रस्तुत किया गया, जिसे इंकार करने पर अगले दिन 8 जनवरी को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष याचिका प्रस्तुत की गई। इस पर नाम निर्देशन पत्र का एक बार और परीक्षण करने, यदि नाम निर्देशन-पत्र के साथ ग्राम पंचायत का अदेय प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया गया है, को नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश पारित किया गया। संभागायुक्त रायपुर के द्वारा आदेश 9 जनवरी 2020 को पारित करते हुए कलेक्टर धमतरी के आदेश दिनांक 8 जनवरी को निरस्त कर दिया गया। आवेदक द्वारा अपील का आधार यह बताया गया है कि संभागायुक्त को किसी भी प्रकार के अधिकार या पद छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्थापित नहीं किया गया है। यह शक्ति यह शक्ति छ.ग. राज्य निर्वाचन नियम 1995 के नियम 36 के अनुसार जनपद सदस्य के नामांकन पत्र से संबंधित विवाद के पुनरीक्षण के लिए कलेक्टर को पुनरीक्षण के अधिकार की शक्ति प्रदान की गई है।

उक्त प्रकरण के संबंध में कलेक्टर ने प्रकरण की सुनवाई करते हुए आज आदेश जारी किया कि रिटर्निंग आफिसर द्वारा 7 जनवरी 2020 के जिस आदेश के तहत याचिकाकर्ता के नाम-निर्देशन पत्र को अस्वीकृत किया गया था, पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा 36 1(त) के तहत विधि अनुकूल नहीं होने के कारण अवैध एवं शून्य घोषित किया जाता है। अतः न्यायालय आयुक्त संभाग द्वारा पारित आदेश का प्रभाव शेष नहीं रह जाता है, ऐसी स्थिति में उच्च न्यायालय बिलासपुर के प्रकरण अंतर्गत गुण-दोष के आधार पर रिटर्निंग ऑफिसर कुरूद द्वारा नाम-निर्देशन पत्र की संवीक्षा, जिसके तहत योगेश्वरी साहू का नाम-निर्देशन पत्र अस्वीकृत किया गया था, पंचायती राज अधिनियम 1993 की धारा-36 1(त) के तहत विधि अनुरूप नहीं होने के कारण अकृत एवं शून्य घोषित किया जाता है। साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर कुरूद द्वारा कृत कार्रवाई अकृत एवं शून्य घोषित किए जाने से याचिकाकर्ता योगेश्वरी साहू द्वारा प्रस्तुत नाम-निर्देशन पत्र पुनर्जीवित हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप रिटर्निंग आफिसर कुरूद द्वारा जारी (एवं हस्ताक्षरित) प्रारूप 24 नियम 47 निर्विरोध निर्वचन घोषणा सह प्रमाण पत्र को अवैध और शून्य घोषित किया जाता है। फलस्वरूप जनपद कुरूद क्षेत्र क्रमांक 25 मड़ेली से निर्विरोध निर्वाचित प्रत्याशी शारदा साहू का निर्वाचन शून्य घोषित किया जाता है। साथ ही उक्त जनपद क्षेत्र के जनपद सदस्य का पद आदेश पारित होने की तिथि से रिक्त माना जाता है।

 

29-07-2020
जिले में अब तक 528 मिमी औसत वर्षा दर्ज

धमतरी। जिले में एक जून से अब तक 528.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। भू अभिलेख शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जहां सबसे अधिक धमतरी विकासखण्ड में 603.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है, वहीं मगरलोड विकासखण्ड में सबसे कम 453.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड में 534.8 मिलीमीटर और कुरूद विकासखण्ड में 523.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।

28-07-2020
जमीन में गड़े सोने चांदी के आभूषण को अज्ञात चोरों ने किया पार

धमतरी। जिला के ग्राम खरेंगा में एक घर में चोरी का अजीब मामला सामने आया है। जमीन के नीचे गड़े सोने-चांदी के जेवरात पर चोरों ने जमीन खोदकर हाथ साफ कर लिया। अजुर्नी थाना क्षेत्र के ग्राम खरेंगा निवासी लताबाई बारले कल अपने घर में ताला लगाकर बहन के घर धमतरी गई थी। सोमवार दोपहर जब वह अपने घर वापस पहुंची तो वहां का नजारा देख सकते में आ गई। दरवाजे का लॉक टूटा हुआ था, कमरे के समान भी बिखरे थे और जमीन में गड्ढा किया हुआ था। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार महिला अपने घर के कमरे में जमीन के नीचे गड्ढा खोदकर सोने चांदी के जेवरात रखती थी। उसी कमरे में उस जगह पर भगवान की तस्वीर रख कर पूजा भी करती थी। किसी अज्ञात ने वहां पहुंच कर महिला के जेवरात चोरी कर लिए। इस सम्बंध में अजुर्नी थाना प्रभारी उमेन्द्र कुमार टण्डन ने बताया कि जमीन खोदकर किसी अज्ञात ने महिला के जेवर चोरी किए हैं जो कि एक लाख रुपए से अधिक के हो सकते हैं।

पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।बताया गया कि चोरी हुए जेवरात में दो सोने के झुमके, एक सोने का टाप्स, दो सोने की बाली, एक सोने की अंगूठी, एक सोने का हार, एक चांदी की साटी, दो चांदी की पायजेब, दो चांदी की ऐंठी, एक चांदी की करधन व कुछ अन्य जेवर शामिल हैं।

26-07-2020
Video: डाभा जोरातराई रेत खदान मामले का फरार मुख्य आरोपी नागेंद्र चंद्राकर सहित एक अन्य गिरफ्तार

धमतरी। थाना कुरुद क्षेत्र अंतर्गत डाभा जोरातराई रेत खदान में जिला पंचायत सदस्य प्रार्थी खूबलाल ध्रुव एवं उसके साथियों के साथ घटित घटना की रिपोर्ट पर नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर एवं उसके अन्य साथियों के विरुद्ध धारा 395, 392, 294, 323, 506, 147, 148, 149, 342 एवं 3(1)(ड), 3(1)(द), 3(1)(ध), 3(2)(V), एससी/एसटी एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना दौरान 9 आरोपियों को पूर्व में पृथक-पृथक स्थानों से गिरफ्तार किया गया। उक्त घटना के मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर को ड्राइवर तुलसीराम यादव के साथ अपनी रेनॉल्ट कैप्चर कार क्रमांक सीजी 05 एई 8222 से महासमुंद के थाना पटेवा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बावनकेरा में छोड़कर अन्यत्र भाग जाने की सूचना पर उक्त कार को बरामद किया गया, किंतु आरोपी नागेंद्र उर्फ नागु चंद्राकर द्वारा लगातार अपना पता-ठिकाना बदलते रहने से पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया। पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु के निर्देशन पर संयुक्त पुलिस टीम गठित कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे के मार्गदर्शन व उप पुलिस अधीक्षक अजाक सारिका वैद्य के नेतृत्व में मामले के आरोपियों के सकुनत एवं संभावित स्थानों में पता तलाश कर त्वरित कार्यवाही करने निर्देशित किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक रायपुर क्षेत्र, रायपुर द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागूू चंद्राकर की पतासाजी एवं गिरफ्तारी के लिए 20000 एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा 5000 उद्घोषणा की गई है। इस दौरान मामले के मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर एवं उसके ड्राइवर तुलसीराम यादव की पतासाजी कर गिरफ्तारी के लिए तकनीकी संसाधनों के माध्यम से प्राप्त सूत्रों का बारीकी से विश्लेषण करते हुए लाखों संदिग्ध मोबाइल नंबरों को खंगाला गया, साथ ही मुखबिर की सूचना पर आरोपी के हर संभावित स्थानों-रायपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, गरियाबंद, जगदलपुर, कोण्डागांव, महासमुंद व अन्य राज्य ओडिसा में दबिश दी गई, किन्तु कोई उल्लेखनीय जानकारी नहीं मिली। मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर द्वारा छुपाव हासिल करने के लिए कई मोबाइल नंबर एवं मोबाइल सेट का उपयोग करना पाये जाने पर अन्य राज्यों की पुलिस से संपर्क कर सोशल मीडिया के माध्यम से दोनों आरोपियों की फोटो भेजकर पतासाजी की गई, साथ ही अंतर्राज्यीय स्तर पर विश्वसनीय मुखबिर भी लगाया गया। इसी दौरान विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली कि मामले का मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर दिल्ली में छुपा हुआ है,जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में संयुक्त पुलिस टीम को तत्काल दिल्ली रवाना किया गया।

इसी बीच उक्त टीम को सूचना मिली कि आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर दिल्ली से अजमेर (राजस्थान) की ओर निकल चुका है, जिसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को देकर उनके निर्देश पर अजमेर (राजस्थान) पहुंचकर घेराबंदी करते हुए मुख्य आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर उम्र 42 वर्ष एवं उसके ड्राइवर तुलसीराम यादव पिता घुरुवाराम यादव उम्र 45 वर्ष साकिनान ग्राम राखी थाना कुरूद जिला धमतरी को राजस्थान के अजमेर से विधिवत गिरफ्तार किया गया। उसके द्वारा प्रयुक्त स्कॉर्पियो वाहन क्रमांक सीजी 04 एचबी 2300 को जब्त किया गया है। आरोपी नागेंद्र चंद्राकर के द्वारा फरारी के दौरान इस्तेमाल किए गए मोबाइल सेट एवं मोबाइल नंबरों को एक बार उपयोग करने के बाद अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग जगहों में तोड़कर नष्ट कर दिया गया है। इस प्रकार पुलिस अधीक्षक धमतरी के कुशल निर्देशन में फरार इनामी आरोपी नागेंद्र उर्फ नागू चंद्राकर एवं उसके ड्राइवर तुलसीराम यादव को राजस्थान के अजमेर से गिरफ्तार किया गया।

25-07-2020
गौठान परिसर में पौधरोपण करने व खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट तैयार करें: कलेक्टर

धमतरी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की शनिवार को मासिक समीक्षा बैठक हुई। इसमें उन्होंने मनरेगा के विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए ग्रामीण श्रमिकों को मनरेगा के कार्यों में अधिकाधिक सृजित करने पर जोर देते हुए तीन चरणों में कार्यों का मैपिंग तैयार कर मौसम के अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रत्येक पंचायत में एक वित्तीय वर्ष में सात से आठ कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येेक श्रमिक को कम से कम 25 दिवस का काम जरूर मुहैया कराएं मेट ग्रुप तैयार कर गरीबी उन्मूलन कार्यों की चेकलिस्ट तैयार करें। साथ ही उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में लक्ष्य के अनुसार सृजित कार्य में सामुदायिक कार्य के साथ-साथ हितग्राहीमूलक कार्यों को भी विशेष तौर पर फोकस करने के निर्देश दिए। गरवा योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्मित गौठान में पशुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए चैन लिंक फेंसिंग का कार्य कराने तथा इसके लिए चैदहवें वित्त से भी अभिसरण के काय कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अलावा गौठान में नाडेप, भू-नाडेप, वर्मी टैंक निर्माण के कार्य कराकर गौठान के चारों ओर फलदार पौधे लगाने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए।
मनरेगा की बैठक मेें जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत 185 धान चबूतरा निर्माण कार्य जुलाई अंत तक पूर्ण करने के निर्देश सभी जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। इसी तरह नवीन आंगनबाड़ी भवन के कार्यों को भी 15 अगस्त तक पूर्ण करने के लिए भी कहा। उन्होंने इन कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। सीईओ नम्रता गांधी ने पंचायतों में बड़े पैमाने पर तैयार किए जा रहे फलदार पौधों के अंतराल में इंटर क्राॅपिंग प्लानिंग करते हुए उसमें रागी, अरहर, मूंगफली की फसलों को महिला स्वसहायता समूह के द्वारा विशेष प्राथमिकता के साथ लगाए जाने पर जोर दिया। साथ ही विभिन्न प्रजाति के पौधे बांस, खम्हार, आम, नींबू के पौधे लगाए जाने से स्थानीय गौठान समिति के लिए आमदनी का जरिया बनाने पर भी फोकस किया। नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी प्रोजेक्ट के अंतर्गत गोधन न्याय योजना के तहत निर्मित गौठानों में पशुपालकों से गोबर क्रय किए जा रहे गोबर को वर्मी कम्पोस्ट के माध्यम से जैविक खाद के रूप में विकसित करते हुए महिला स्वसहायता समूहों की आय का जरिया बनाने पर भी उन्होंने जोर दिया। साथ ही प्रस्तावित गौठानों में पूर्व से ही टो-वाॅल एवं मुरमीकरण के कार्य करने, सुधार कार्य से गौठान का संचालन करने, गौठानों में मिट्टी का प्रकार सुनिश्चित करते हुए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश सीईओ ने दिए। इसके अलावा प्रवासी श्रमिकों का मनरेगा जाॅब कार्ड बनाकर शत-प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराकर रोजगार दिवस के दौरान बैंक सखी के माध्यम से मजदूरी का भुगतान करने के निर्देश उन्होंने दिए। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

21-07-2020
जिले में अब तक 476 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज...

धमतरी। जिले में एक जून से अब तक 476.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। भू अभिलेख शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जहां सबसे अधिक धमतरी विकासखण्ड में 572.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है, वहीं मगरलोड विकासखण्ड में सबसे कम 413 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। इसी तरह नगरी विकासखण्ड में 477.2 मिलीमीटर और कुरूद विकासखण्ड में 441.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804