GLIBS
02-06-2020
देश के लिए तीन युद्ध लड़ चुके वीर सैनिक का हुआ निधन

धमतरी। कहा जाता है कि वीर कभी मरते नहीं इस कहावत को सिद्ध करने वाले बहादुर सैनिक शिवलाल साहू का कुरूद में निधन हो गया। पूर्व सैनिक सेवा परिषद के सदस्यों ने अपने इस वीर बहादुर सैनिक को तिरंगे के साथ अंतिम विदाई दी। नायक शिवलाल साहू का जन्म जुलाई 1938 को धमतरी जिले के कुरुद में हुआ था। देशभक्ति का जज्बा उनके अंदर कूट कूट कर भरा था। इसी कारण शिवलाल साहू ने 1957 में थलसेना में भर्ती हो गए और 1972 में सेना से सेवानिवृत्त हुए। इन्होंने 16 वर्ष तक सेना में रहते हुए भारत माता की सेवा की। इस दौरान उन्होंने 1962 का भारत चीन युद्ध, 1965 का भारत पाक युद्ध और 1971 का भारत पाकिस्तान युद्ध लड़ा। 1971 में इनके सीने में तीन गोली लगने के कारण ये घायल हो गए थे। इस तरह से ये वीर बहादुर सैनिक को तीन गोली लगने के बाद भी 50 वर्ष तक जीवित रहे।ऐसे वीर सैनिक जो हमेशा हम सब के प्रेरणाश्रोत थे। ऐसे वीर सैनिक शिव लाल साहू को पूरा देश सलाम करता है। पूर्व सैनिकों ने हर वर्ष दिसंबर में विजय दिवस के अवसर पर इनके  वीरता को सम्मान करते हैं। जैसे ही पता चला तो धमतरी जिले के पूर्व सैनिक अपने इस योद्धा को अंतिम विदाई देने निकल पड़े। नायक शिवलाल साहू जैसे वीर योद्धा को तिरंगे के साथ सम्मान देते हुए अंतिम विदाई दी गई। इस अवसर पर पूर्व सैनिक सेवा परिषद जिला धमतरी के अध्यक्ष केपी साहू, सचिव मुरारीलाल साहू, पूर्व सैनिक प्राणसिंह सिन्हा,पूर्व सैनिक गंगापुरी गोस्वामी और पूर्व सैनिक प्रेमलाल निर्मलकर उपस्थित थे।

 

02-06-2020
नाबालिग को शादी का झांसा देकर दैहिक शोषण करने वाला युवक गिरफ्तार

धमतरी। सिहावा थाना पुुुलिस ने एक नाबालिग बालिका से दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना सिहावा क्षेत्रांतर्गत एक नाबालिग बालिका के घर से बिना बताए कहीं चले जाने तथा उसके परिवार वालों द्वारा आस-पड़ोस, रिश्तेदारों एवं उसकी सहेलियों से पता करने पर भी कोई पता नहीं चलने तथा अपनी नाबालिग पुत्री को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा बहला-फुसलाकर अपहरण कर ले जाने की आशंका जताते हुए परिजनों ने 29 मई को थाना सिहावा रिपोर्ट दर्ज करवाई। इसपर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 363 भादवि के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया। अपराध की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक धमतरी ने अपहृत नाबालिग बालिका एवं अज्ञात आरोपी की तत्काल पतासाजी कर वैधानिक कार्यवाही करने थाना प्रभारी सिहावा को निर्देशित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी नितीश ठाकुर के मार्गदर्शन में अपहृत नाबालिग बालिका व अज्ञात आरोपी की पता तलाश किया जा रहा था। इस दौरान पता चला कि थाना नगरी अंतर्गत ग्राम मोदे निवासी छन्नुलाल कश्यप के द्वारा नाबालिग बालिका को बहला-फुसलाकर, शादी करने का प्रलोभन देकर अपने साथ भगाकर ले गया है। इसकी सूचना पर सिहावा पुलिस टीम के द्वारा उसके घर में दबिश देने पर अपहृत नाबालिग बालिका उसके घर पर मिली। इसे बरामद कर पूछताछ किया गया,जिसके द्वारा बताया गया कि छन्नुलाल कश्यप उसे बहला-फुसलाकर शादी करने का झांसा देकर अपने साथ भगाकर ले जाकर अपने घर में रखा और दैहिक शोषण किया। पीड़िता के कथन एवं उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर मामले में धारा 376 भादवि एवं लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 4 जोड़ते हुए आरोपी छन्नुलाल कश्यप उम्र 25 वर्ष को गिरफ्तार कर आगे की कार्यवाही में पुलिस जुट गई है। साथ ही नाबालिग बालिका को उसके परिजनों को सुपुर्द किया गया है। 

 

 

01-06-2020
धमतरी में कोरोना मरीज बढ़ने के बीच राहत, 70 वर्षीय महिला हुई एम्स से डिस्चार्ज

धमतरी। जिले में एक ओर जहां कोरोना के मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है, वहीं दूसरी ओर एक राहत की खबर भी सामने आई है। एक 70 वर्षीय महिला महज एक हफ्ते के इलाज से एम्स से स्वस्थ हो गई, उसे डिस्चार्ज किया गया है। उक्त महिला की रिपोर्ट करीब एक सप्ताह पहले पॉजिटिव आई थी,  महिला डीसीएच में रहने वाली बतायी जा रही है। एम्स की मेडिकल बुलेटिन में धमतरी की महिला के डिस्चार्ज होने की पुष्टि की है।

01-06-2020
धमतरी जिले में कोरोना की चौथी दस्तक, बिरेतरा का रहने वाला बुजुर्ग निकला पॉजिटिव

धमतरी। छत्तीसगढ़ में पैर पसार रहे कोरोना वायरस ने धमतरी जिले को भी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। दस दिन के कम अंतराल में कोरोना का चौथा मामला सामने आया है। एम्स से आई रिपोर्ट में बिरेतरा के एक बुजुर्ग के पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई है। धमतरी स्वास्थ विभाग व अर्जुनी पुलिस बिरेतरा के लिए रवाना हो गई है। बताया गया है कि पीड़ित की उम्र करीब 70 साल है,जो किडनी की बीमारी से ग्रसित है। इसके पूर्व धमतरी में दो व कुकरेल में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। सीएमएचओ डॉ डीके तुर्रे का कहना है कि बिरेतरा में एक कि रिपोर्ट पॉजिटिव आई है,उसे ट्रेस किया जा रहा है।

01-06-2020
रायपुर के शातिर चोर को कुरुद पुलिस ने किया गिरफ्तार

धमतरी। रायपुर को शातिर चोर कुरूद पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी से चोरी की गई एक एक्टिवा वाहन भी बरामद की गई। बता दें कि 29-30 मई की दरमियानी रात्रि थाना कुरूद अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 30 स्थित शारदा पेट्रोल पंप में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा चोरी करने की नीयत से जबरन पेट्रोल पंप के ऑफिस को खोलकर अंदर प्रवेश कर ऑफिस के दराज को खोलकर चोरी करने का प्रयास किया। पेट्रोल पंप के अटेंडेंट की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना कुरुद में अपराध धारा 457 भादवि पंजीबद्ध किया गया । पुुलिस की ओर से घटनास्थल से तकनीकी एवं भौतिक साक्ष्यों को एकत्रित कर अज्ञात आरोपी की पता तलाश की जा रही थी कि बीती रात मरौद ढाबा के पास एक व्यक्ति काले रंग की होंडा एक्टिवा वाहन में संदिग्ध अवस्था में घूमते मिला। इससे उसका नाम,पता व वाहन के दस्तावेज दिखाने और देर रात्रि घूमने का कारण पूछने पर संतुष्टिप्रद जवाब नहीं मिलने के साथ-साथ उसकी गतिविधियां संदिग्ध लगने पर अभिरक्षा में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई। इस पर उसने अपना नाम जितेंद्र मसीह उम्र 24 वर्ष निवासी तेलीबांधा रायपुर बताया और उक्त काले रंग की एक्टिवा वाहन क्रमांक CG 04 DR 8513 को शैलेंद्र नगर नवकार हॉस्टल के पास रायपुर से चोरी कर उसी एक्टिवा वाहन से कुरूद आकर शारदा पेट्रोल पंप में चोरी करने की नीयत से ऑफिस में घुसना स्वीकार किया। इसके कब्जे से एक काले रंग की एक्टिवा को वैधानिक कार्यवाही करते हुए जब्त किया गया है। आरोपी जितेंद्र मसीह को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमांड प्राप्त किया गया है। आरोपी जितेंद्र मसीह से जब्त एक्टिवा वाहन के संबंध में पतासाजी करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त वाहन के चोरी होने की रिपोर्ट थाना सिटी कोतवाली रायपुर में पंजीबद्ध होने से पृथक से सूचना भेजी गई है। 

30-05-2020
कलेक्टर ने कंटेनमेंट जोन का किया दौरा, कहा-कोरोना से डरें नहीं

धमतरी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने शनिवार को नगरी विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कुकरेल में कंटेनमेंट जोन तथा वहां हायर सेकण्डरी स्कूल परिसर में स्थापित किए गए क्वारेंटाइन सेंटर का दौरा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान स्थानीय सरपंच को समझाइश दी कि कोरोना वायरस के लक्षण सर्दी, खांसी, बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के समान ही हैं तथा इससे भयभीत होने या घबराने के बजाय लोगों को सतर्कता व सावधानी बरतने के लिए जागरूक करें।
इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत नगरी के सीईओ को ग्रामीणों को जागरूक करने तथा ग्रामीणों को जागरूक करते हुए ज्यादातर समय घर पर ही रहने व बहुत ही जरूरी होने पर मास्क का उपयोग करते हुए सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीके तुर्रे सहित अधिकारी उपस्थित थे।

 

29-05-2020
धमतरी में मुंबई से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव, तीसरा मामला आया सामने

धमतरी। धमतरी जिले में कोरोना ने तीसरी दस्तक दे दी है। शुक्रवार की देर शाम एक युवक के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई है, जो कि हाल ही में मुम्बई से आया है। बताया गया है कि युवक बेलरगांव का रहने वाला है,जो कुकरेल के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। इस संबंध में पुष्टि करते हुये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.तुर्रे ने बताया कि एम्स से आई रिपोर्ट में एक युवक पॉजिटिव है,जो कि नगरी विकासखंड क्षेत्र का है,जो हाल ही में मुंबई से लौटा था। वापसी के बाद से उसे क्वारेंटाइन में रखा गया था,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसे रायपुर भेजने की तैयारी की जा रही है। इधर कोरोना का जिले में तीसरा मामला मिलने से हड़कंप मच गया है।

29-05-2020
फ्लू और सर्दी-खांसी के लक्षण वाले मरीजों को पृथक् से चिन्हांकित कर किया जाएगा उपचार

धमतरी। जिले के नवपदस्थ कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने कार्यभार ग्रहण करने के दूसरे दिन शुक्रवार को डीसीएच (बठेना) अस्पताल तथा जिला चिकित्सालय के समीप तैयार किए गए डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। सबसे पहले उन्होंने डीसीएच में स्थापित किए कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया, जहां पर पूर्व में की गई व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। साथ ही उन्होंने जिला अस्पताल में आने वाले फ्लू, सर्दी-खांसी जैसे सामान्य लक्षण वाले मरीजों का पृथक् से चिन्हांकन कर उनका उपचार करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने यह निर्देशित किया कि मुख्यमार्ग से कोविड सेंटर तक पहुंच मार्ग की बेरिकेटिंग कर रास्ता बंद किया जाए, जिससे कि अनावश्यक आवाजाही न हो। इसी तरह यहां भर्ती रहने वाले मरीजों को आपूर्ति की जाने वाली आवश्यक दवाइयां, पानी और भोजन आदि की व्यवस्था वार्ड के भीतर ही हों, जिससे कि वहां ड्यूटीरत चिकित्सा स्टाफ बाहर के लोगों से जहां तक संभव हो, सम्पर्क में आने ना पाएं। कलेक्टर ने सेंट्रल माॅनीटरिंग के माध्यम से मरीजों को सेवाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीके तुर्रे को दिए। इसके अलावा 60 बिस्तरयुक्त मेल एवं फीमेल वार्ड में सैनिटाइजिंग का कार्य सतत् करने तथा वहां पर रखी गई वस्तुओं से यथासंभव सीधे सम्पर्क में नहीं आने के प्रयास करने पर बल दिया। इसके बाद वे जिला अस्पताल गए, जहां पर एकलव्य छात्रावास के रिक्त भवन में बनाए जा रहे केयर सेंटर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने यहां पर चल रहे निर्माण कार्यों को आगामी दस दिनों के भीतर पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को दिए। उक्त सेंटर में ऐसे मरीजों को रखने के निर्देश दिए, जो कोरोना संक्रमित है तथा कोविड सेंटर में दाखिल किए जाने के उपरांत स्वस्थ हो जाएंगे अथवा जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई हो, उन्हें कुछ दिन तक एकलव्य छात्रावास भवन स्थित सेंटर में चिकित्सकीय निगरानी में रखे जाएंगे। इन मरीजों के लिए ड्यूटीरत स्टाफ के लिए उसी परिसर में ही आवासीय सुविधाएं विकसित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा क्रमवार जरूरी सुविधाएं आगामी दस दिनों में मुहैया कराने के लिए कहा। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि कोविड-19 वायरस से डरने के बजाय सकारात्मक सोच के साथ प्रशासनिक तैयारियां सुनिश्चित करें, जिससे कि इसे लेकर लोगों में जागरूकता आए। इस अवसर पर जिला पंचायत की सीईओ नम्रता गांधी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डीके तुर्रे, सिविल सर्जन डाॅ.मूर्ति, एसडीएम धमतरी मनीष मिश्रा, नगर निगम के कमिश्नर आशीष टिकरिहा उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804