GLIBS
01-05-2018
चीफ डी मिशन सिसोदिया मिले प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति से, खिलाड़ी और पदाधिकारी भी थे साथ  

रायपुर। कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद चीफ डी मिशन विक्रम सिसोदिया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। विक्रम सिसोदिया के साथ गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के खिलाड़ी और पदाधिकारी भी साथ थे। 

पीएम ने पदक जीतने पर खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों का जीवन बहुत प्रभावशाली और मजबूत होता है। उन्होंने महिला बॉक्सर एमसी मेरीकॉम का उदाहरण देते हुए कहा कि मेरीकॉम ने राज्यसभा सांसद होने के बावजूद गोल्ड मेडल जीता। इस दौरान खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, आईओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा, चीफ डी मिशन विक्रम सिंह सिसोदिया अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

30-04-2018
देश के खिलाड़ियों ने गोल्ड कोस्ट में रचा जीत का इतिहास: सिसोदिया 

रायपुर। देश के खिलाड़ियों ने इस बार गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में 26 गोल्ड समेत 66 मेडल जीत कर सफलता का इतिहास रच दिया। कॉमनवेल्थ गेम्स के इस बार के चीफ डी मिशन भारतीय ओलिंपिक संघ के संयुक्त सचिव विक्रम सिंह सिसोदिया ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों ने यह साबित कर दिया है कि वे किसी से भी कम नहीं हैं। हमने कॉमनवेल्थ गेम्स में ओवर आॅल लगातार तीसरी बार श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है जरुरत सिर्फ उन्हें सुविधाएं देने की है। सिसोदिया ने आगे कहा कि हमारे खिलाड़ियों ने उम्मीद के अनुरुप प्रदर्शन किया। यह खिलाड़ी अगली बार निश्चित तौर पर देश को स्पोर्ट्स नेशन के तौर पर पहचान दिलाएंगे। वहीं मन की बात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन को यादगार बताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। 

जिम्मेदारी पूरी करने का हर संभव किया प्रयास

सिसोदिया ने आगे कहा ने भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरेन्द्र धु्रव बत्रा और महासचिव मेहता ने चीफ डी मिशन के तौर पर मुझे जो जिम्मेदारी दी थी मैंने उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास किया। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास सदैव खिलाड़ियों को आगे ले जाने का रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में होने वाले 37वें नेशनल गेम्स में खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।   

डॉ. रमन ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सराहा

बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का खूब सराहा व सिसोदिया के नेतृत्व का प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एशियन गेम्स और टोक्यो आलिंपिक में हमारे खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को और आगे ले जाएंगे। हर साल खेल सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। मिल रही सुविधाओं से खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 60 से अधिक मिनी स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। बीजापुर महज 8 महीने पहले खुली खेल एकडमी के खिलाड़ी इंटरनेशनल स्तर तक पहुंच गए जो राज्य व देश के लिए गौरव की बात है। 

15-04-2018
कॉमनवेल्थ गेम्स में  504 मेडल जीतने वाला भारत पांचवा देश 

 

गोल्ड कोस्ट। 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने 26 गोल्ड मेडल सहित 66 पदक हासिल कर नई उपलब्धि हासिल कर ली। इसके साथ भारत पांचवा ऐसा देश है जिसने इस खेल में 504 पदक हासिल किया है। इसके पहले मात्र चार देशों ने ही 500 मेडल जीता है। 
बता दें कि काॉमनवेल्थ गेम्स में आॅस्ट्रेलिया 932 स्वर्ण सहित 2416 मेडल के साथ शीर्ष पर है। इंग्लैंड के खाते में 714 स्वर्ण सहित कुल 2144 पदक हैं, जबकि कनाडा ने अब तक 484 स्वर्ण सहित 1555 पदक जीते हैं। भारत ने 181 स्वर्ण सहित 504 पदक जीते हैं। न्यूजीलैंड 159 स्वर्ण पदक सहित 655 मेडल जीते हैं।
भारत की तुलना में कम स्वर्ण पदक जीतने की वजह से ओवरआॅल पदक तालिक में न्यूजीलैंड पांचवें स्थान पर है, जबकि भारत चौथे स्थान पर है। 

किस देश को कितना पदक 

 आॅस्ट्रेलिया : 932 गोल्ड, कुल पदक 2416
 इंग्लैंड : 714 गोल्ड, कुल पदक 2144
 कनाडा : 484 गोल्ड, कुल पदक 1555
 भारत : 181 गोल्ड, कुल पदक 504
 न्यूजीलैंड : 159 गोल्ड, कुल पदक 655


गोल्ड कोस्ट में भारत के कुल 66 पदक

निशानेबाजी : 7 गोल्ड, 4 सिल्वर, 5 ब्रॉन्ज, कुल 16

कुश्ती : 5 गोल्ड, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज, कुल 12

भारोत्तोलन : 5 गोल्ड, 2 सिल्वर, 2 ब्रॉन्ज, कुल 9

मुक्केबाजी: 3 गोल्ड, 3 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज, कुल 9

टेबल टेनिस : 3 गोल्ड, 2 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज, कुल 8

बैडमिंटन : 2 गोल्ड, 3 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल 6

एथलेटिक्स : 1 गोल्ड, 1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल 3

स्क्वैश : 0 गोल्ड, 2 सिल्वर, 0 ब्रॉन्ज, कुल 2

पैरा पवरलिफ्टिंग : 0 गोल्ड, 0 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, कुल 1
 

14-04-2018
भारत की झोली में फिर बरसा सोना मैरीकॉम, गौरव व संजीव ने हासिल किया गोल्ड

गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की झोली में अब तक 20 गोल्ड मेडल आ चुके हैं। भारतीय मुक्केबाजों ने दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल अपने नाम किया है, वहीं शूटिंग में भी गोल्ड मेडल भारत की झोली में आया है। भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम ने 45-48 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इसके साथ ही मैरी कॉम पहली भारतीय महिला बॉक्सर बन गईं हैं जिन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल मिला है। मैरी कॉम का फाइनल में मुकाबला मॉर्थर्न आयरलैंड की क्रिस्टिना से था। मैरी कॉम के अलावा पुरुषों के 52 किलो कैटेगरी में भारतीय मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

वहीं शूटिंग में भारतीय निशानेबाजों ने फिर गोल्ड पर निशाना साधा है, भारतीय शूटर संजीव राजपूत ने 50 मीटर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इनके अलावा भारतीय बॉक्सर अमित कुमार ने 46-49 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। शनिवार के दिन भारत अब तक 4 मेडल जीत चुका है।

 

11-04-2018
भारत को दिया श्रेयसी ने डबल ट्रैप शूटिंग में 12वां गोल्ड मेडल

गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ गेम्स में श्रेयसी सिंह ने डबल ट्रैप शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत की झोली में यह 12 वां गोल्ड मेडल है। गेम के दौरान श्रेयसी सिंह और ऑस्ट्रेलियाई शूटर एमा कॉक्स के बीच 96 पॉइंट के साथ टाई हो गया जिसके बाद सिल्वर और गोल्ड मेडल के लिए फैसला शूट ऑफ के जरिये हुए जिसमें श्रेयसी ने सीधे गोल्ड पर निशाना साधा। भारत के पास टोटल 35 मेडल आ चुके हैं। जिनमें से 12 गोल्ड मेडल और 23 सिल्वर गोल्ड मेडल है।

 

 

08-04-2018
कॉमनवेल्थ में महिला खिलाड़ियों का जलवा, पूनम ने वेटलिफ्टिंग, मनु ने शूटिंग में दिलाया गोल्ड

गोल्ड कोस्ट। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहा है। रविवार को महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकर और हिना सिद्धू ने दो मेडल भारत के नाम कर दिया।  16 साल की मनु भाकर ने देश के लिए छठा गोल्ड मेडल जीता। वहीं हिना सिद्धू ने दूसरा सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। 

भारत की मनु भाकर ने रविवार को कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड बनाते हुए निशानेबाजी में भारत को 10 मीटर महिला एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक दिलाया। मनु ने 240.9 अंकों के नए कीर्तिमान के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत की हीना सिद्धू 234 अंकों के साथ रजत पदक जीतने में सफल रही।

वहीं भारत की पूनम यादव ने 69 किलो वर्ग कैटिगरी में में भारत की झोली में पांचवा गोल्ड डाल दिया। पूनम ने 69 किलो भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाया। स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में पूनम ने 122 किलो ग्राम वजन उठाया।

04-04-2018
कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी आज

गोल्ड कोस्ट। आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में बुधवार को कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी की शुरूआत होगी। कार्यक्रम दोपहर ढाई बजे से शुरू होगी। विभिन्न खेलों के लिए यहां12 स्टेडियम बनाए गए हैं। जहां पैरा गेम्स समेत 19 खेलों का आयोजन होगा। ट्रैक साइक्लिंग और शूटिंग इवेंट्स ब्रिसबेन तथा बास्केटबॉल के मुकाबले केयर्न्स और ट्राउंसविले में खेले जाएंगे। खेलों के प्रसारण के लिए 350 कैमरे लगाए गए हैं। यहां 29 हेक्टेयर में खेल गांव बनाया गया है। 18 नई बिल्डिंग बनाई गई हैं, जिनमें 1,170 अपार्टमेंट और 82 टाउनहाउस हैं। इनको बनाने में  2,839 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

30-01-2018
विक्रम सिंह सिसोदिया बने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय दल के प्रमुख

रायपुर। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को अपने संयुक्त सचिव विक्रम सिंह सिसोदिया को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय दल का प्रमुख (Chef-de-Mission) बनाया। आईओएने साथ ही तीन प्रबंधकों की भी नियुक्ति की, जो सिसोदिया का सहयोग करेंगे और गेम्स के दौरान उनकी दिन-प्रतिदिन जिम्मेदारी में मदद करेंगे। तीन टीम प्रबंधकों में मॉडर्न पैनथेलॉन फेडरेशन ऑफ इंडिया, महासचिव, नामदेव शिरगांवकर, एशियन सेलिंग फेडरेशन, अजय नारंग, अंडमान एंड निकोबार, ओलिंपिक एसोसिएशन हैं।

आईओए ने एक बयान जारी करते हुए काहा, 'सिसोदिया को बड़े असाइनमेंट के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। वह मौजूदा समय में आईओए के संयुक्त सचिव पद पर हैं। तीन टीम प्रबंधक सिसोदिया की मदद करेंगे और गेम्स के दौरान दिन-प्रतिदिन जिम्मेदारी में उनकी मदद करेंगे।'बता दें कि सिसोदिया छत्तीसगढ़ राज्य टेनिस संघ के अध्यक्ष भी हैं। 21वें कॉमनवेल्थ गैस ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल तक आयोजित होंगे।

30-12-2017
सुशील और समर्थकों पर एफआईआर,रेसलर प्रवीण से की थी मारपीट

नई दिल्ली। पहलवान प्रवीण राणा के साथ हुई मारपीट के मामले में पहलवान सुशील कुमार और उनके समर्थकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। आरोप है कि राणा के साथ मारपीट करने वाले दूसरे भारतीय पहलवान सुशील कुमार के समर्थक हैं। फिलहाल, इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। दिल्ली के केडी जाधव स्टेडियम में भारतीय पहलवानों के बीच शुक्रवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाइंग मुकाबले हुए थे। इन मुकाबलों के 74 किलोग्राम में पहलवान सुशील कुमार अविजित रहते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टिकट कटाने में सफल रहे थे। उन्होंने फाइनल में पहलवान जीतेंद्र कुमार और सेमीफाइनल में प्रवीण राणा को हराया था। इस मुकाबले के बाद सुशील और राणा के समर्थकों के बीच विवाद हो गया था। इसी के चलते शुक्रवार की देर रात सुशील और प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच हुई जोरदार लड़ाई हो गई थी।   

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.