GLIBS
07-11-2019
आज भी ठप रहेंगे निचली अदालतों के कामकाज, वकील कर सकते है प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली। दिल्ली की जिला अदालतों की कॉर्डिनेशन कमेटी ने बुधवार शाम सभी बार एसोसिएशनों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इसमें अध्यक्षों ने सभी निचली अदालतों में हड़ताल जारी रखने का निर्णय लिया। इससे गुरुवार को भी सभी निचली अदालतों में कामकाज ठप रहेगा। इसके साथ ही जानकारी मिल रही है कि वकील गुरुवार सुबह प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। कॉर्डिनेशन कमेटी के अध्यक्ष महावीर सिंह और धीर सिंह कसाना ने बुधवार को कहा था कि तीस हजारी कोर्ट में वकील को गोली मारने के आरोपी पुलिसकर्मी अब भी खुले घूम रहे हैं। उन्हें पुलिस के अधिकारी गिरफ्तार क्यों नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि बार एसोसिएशन तब तक काम पर नहीं लौटेंगी, जब तक आरोपी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता। इसलिए तीस हजारी, साकेत, द्वारका, पटियाला हाउस, राउज एवेन्यू और कड़कड़डूमा कोर्ट में पूरी तरह काम की हड़ताल रहेगी।

उधर, बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने कहा कि अदालतों के बाहर किसी भी प्रकार की हिंसक गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने साफ कर दिया कि अदालतों के बाहर वकील, पुलिस या किसी अन्य के द्वारा कोई हिंसा होती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने बताया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया इन दिनों हो रही सभी घटनाओं को गंभीरता से ले रहा है। पुलिसकर्मियों सहित वकीलों की गतिविधियों पर भी नजर है। उन्होंने वकीलों से अपील की है कि वे किसी भी हालत में हिंसात्मक गतिविधि में शामिल होने से बचें।

31-10-2019
पेट्रोलिंग ड्यूटी पर गए पुलिसकर्मी के साथ गाली-गलौज और झूमाझटकी

रायपुर। पेट्रोलिंग ड्यूटी पर वारंटी की तलाश करते समय पुलिसकर्मी के साथ गाली-गलौज कर झूमाझटकी की रिपोर्ट पुरानी बस्ती थाने में दर्ज की गई है। जानकारी के अनुसार थाना पुरानी बस्ती निवासी आशीष पांडे ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि प्रेम चिकन सेंटर भाठागांव में पेट्रोलिंग ड्यूटी के वक्त वारंटी की तलाश करते समय अनिल पांडेय ने अपने एक साथी के साथ प्रार्थी को रोककर गाली-गलौज व झूमाझटकी कर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ  धारा 294, 186, 353 के अपराध कायम कर मामला कायम कर लिया है।

 

21-10-2019
पुलिस बनने के शौक में हवालात पहुंचा युवक, जाने क्या है पूरा मामला

जांजगीर-चाम्पा। सक्ति थाना में पुलिस बनने के शौक ने एक युवक को हवालात तक पहुंचा दिया। इस युवक ने शौक के चलते पुलिस की वर्दी पहनी उसमें स्टार भी लगावा लिए और वर्दी का रौब दिखाने सक्ती थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में बाइक से घूमने लगा। ग्रामीणों ने नए पुलिस के जवान को देखा लेकिन उन्हें उसकी हरकतों ने संदेह होने लगा। इसके बाद ग्रामीणों ने इस पुलिसकर्मी के बारे में सूचना सक्ती थाने में दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सिंगल स्टार पुलिस वर्दी में युवक को हिरासत लिया और पूछताछ कर रही है।

दरसअल आरोपी युवक ने बताया कि उसका नाम रामेश्वर पटेल है और वह पुलिस बनने का शौक रखता है, जब उसकी हसरत पूरी नहीं हुई तब वह नकली वर्दी पहनकर थोड़ा रौब दिखाने की चाहत से घूमने निकल गया। आरोपी रामेश्वर पटेल बाराद्वार थाना क्षेत्र के परसदा गांव का रहने वाला है और वह जांजगीर के कॉलेज से पीजी की पढ़ाई कर रहा है। आरोपी ने जांजगीर के ही किसी दुकान से यह नकली वर्दी खरीदी थी। इस मामले की भी जांच पुलिस कर रही है। आरोपी ने एएसआई अविनाश साहू नाम का नेम प्लेट अपनी वर्दी में लगवाया हुआ था। बहरहाल अरोपी युवक को अपने पुलिस बनने की चाहत के चलते हवालात का मुँह देखना पड़ गया।

05-10-2019
शराब के नशे में हंगामा, रोकने गए पुलिस वालों से बदसलूकी, आरोपी गिरफ्तार

कोरबा। नवरात्र के मौके पर पूरा शहर मां दुर्गा की आराधना में लीन है। लेकिन धर्म और आध्यात्म के इस रंग में कुछ हुड़दंगियों ने भंग डालने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक़ मानिकपुर चौकी के एसबीएस कॉलोनी से सूचना मिली की पास के ही दुर्गा पंडाल में कुछ हुड़दंगी नशे की हालत में हंगामा मचा रहे हैं। इस पर पुलिस ने एक आरक्षक को तत्काल मौके का वीडियो बनाने भेजा। पुलिसकर्मी वहां पहुंचा ही था की हंगामा करने वाले युवकों ने आरक्षक के साथ ही धक्का-मुक्की शुरू कर दी। पुलिस का दावा है की उन्होंने गाली-गलौच करते हुए उनके शासकीय वाहनों पर भी तोड़-फोड़ की। मौके की नजाकत को देखते हुए जिला एसपी व एएसपी के निर्देशन में टीम रवाना की गई। पुलिस ने वहां से करीब सात हंगामा करने वाले आरोपियों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई शुरू की। सीएसपी राहुल देव के मुताबिक़ सभी सात आरोपियों के खिलाफ हंगामा करने, मारपीट व बदसलूकी, शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुँचाने के आरोपों में भादवि की धारा 147, 341, 342, 294, 186, 353, 323 व 427 के तहत मामला दर्ज करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है।

 

22-09-2019
दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के पास पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के पास रविवार सुबह पुलिस दल और 4 अज्ञात बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई। सफेद रंग की कार में सवार करीब चार अज्ञात हमलावरों ने दिल्ली पुलिस की गाड़ी पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्यवाही करते हुए बदमाशों की कार पर गोलियां दागीं। अक्षरधाम मंदिर के पास दिल्ली पुलिस टीम ने जब इन बदमाशों को कार रोकने के लिए कहा तो उन्होंने पुलिस की गाड़ी पर हमला कर दिया। पुलिस को जवाबी कार्रवाई करते देखकर बदमाश मौके से फरार हो गए। खबर है कि अज्ञात बदमाश अक्षरधाम से गीता कॉलोनी की तरफ भागे। फिलहाल इस घटना में किसी पुलिसकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। दिल्ली पुलिस घटना की जांच में जुटी है।

29-08-2019
पुलिस स्‍टेशन में किया दंपति ने आत्मदाह, पुलिसकर्मी सस्पेंड

नई दिल्ली। मथुरा से दिल दहला लेने वाला वाकया सामने आया है, जहां पुलिस स्‍टेशन के भीतर एक दंपति ने खुद को आग लगा ली। दंपति ने पुलिस पर अपनी शिकायत को लेकर तत्‍परता नहीं दिखाने और इस दिशा में कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसके बाद तीन पुलिसकर्मियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है। दंपति आग में बुरी तरह झुलस गए है, जिसके बाद उन्‍हें नई दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।
मामला सुरीर पुलिस थाना क्षेत्र का है, जहां दंपति ने खुद को आग लगा ली। इसका वीडियो सामने आया है, जिसमें वे आग से झुलसने के कारण चीखते-चिल्‍लाते देखे जा रहे हैं, जबकि सादी वर्दी में तैनात पुलिसकर्मी आग की लपटों को बुझाने की कोशिश करते दिख रहे हैं। पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारण दंपति करीब 60 फीसदी तक झुलस गए। उन्‍हें पहले स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जहां से उन्‍हें नई दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल भेज दिया गया। 
आरोप है कि सुरीरकलां गांव के कुछ दबंग पीड़‍ित दंपति की जमीन पर कब्‍जा करने की कोशिश कर रहे थे। उन्‍होंने उन लोगों से कई बार मारपीट भी की थी। पीड़‍ितों ने इस बारे में पुलिस को शिकायत दी थी, लेकिन उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई, बल्कि पुलिस ने हर बार उन्‍हें ही डरा-धमकाकर वापस भेज दिया। इन सबसे निराश दंपति ने पुलिस स्‍टेशन में खुद को आग लगा ली, जिसमें वे बुरी तरह झुलस गए। बताया जाता है कि वे अपने घर से ही खुद पर मिट्टी का तेल डालकर थाना पहुंचे और वहां आत्‍मदाह का प्रयास किया।
दंपति ने जैसे ही खुद को आग लगाई, वहां मौजूद पुलिसकर्मी उन्‍हें बचाने दौड़े, लेकिन तब तक वह बुरी तरह झुलस चुके थे। आग की लपटों के बीच पीड़ित दंपति को यह कहते सुना गया कि उसने कई बार शिकायत की, लेकिन किसी ने उनकी नहीं सुनी। यहां तक कि दारोगा और 'बड़े साहब' ने भी उसे डांटकर भगा दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए इस सिलसिले में तीन पुलिसकर्मियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है। इस मामले में पीड़‍ितों की शिकायत पर पुलिसकर्मियों की उदासीनता व लापरवाही की जांच की जा रही है।

05-08-2019
पुलिसकर्मी ने अपने ही साथियों पर बरसाईं  गोलियां, 7 की मौत

काबुल। अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में एक पुलिसकर्मी ने अपने सहकर्मियों पर गोलियां चलाईं, जिसमें सात पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। अफगान पुलिसकर्मियों या सैनिकों के अपने हथियारों का इस्तेमाल कर अफगान बलों या अंतरराष्ट्रीय सैनिकों पर हमला करने की यह ताजा घटना है। प्रांतीय प्रवक्ता जमाल नासेर बारेकजाई ने कहा कि शाह वली कोट जिले में गोलीबारी कर हमलावर फरार हो गया। उन्होंने बताया कि मामले की जांच जारी है। इस बीच तालिबान के प्रवक्ता कारी युसूफ  अहमदी ने कहा कि हमलावर ने तालिबान का हाथ थाम लिया है। तालिबान ने देश में अपने हमले बढ़ा दिए हैं।

 

11-07-2019
पाकिस्तान में ट्रेन दुर्घटना में 10 की मौत, 50 घायल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्वी शहर रहीम यार खान में गुरुवार को एक यात्री ट्रेन के मालगाड़ी से टकराने के कारण 10 लोगों की मौत हो गयी और 50 अन्य घायल हो गये। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक लाहौर से क्वेटा जा रही यात्री ट्रेन ‘अकबर एक्सप्रेस’ पंजाब प्रांत के रहीम यार खान शहर में वाल्हार रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी से टकरा गई। दुर्घटना के कारण अकबर एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गये। हादसे की सूचना मिलते ही बचाव दल एवं पुलिसकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गये तथा घायल यात्रियों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराना शुरू कर दिया। चिकित्सकों के मुताबिक कई घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। इस हादसे के बाद प्रभावित लाइन पर रेल यातायात बाधित है।

04-07-2019
अयोध्या हाइवे पर तेल से भरा टैंकर पलटा, लगी भीषण आग

बारांबकी। बाराबंकी सिटी इलाके में गुरुवार सुबह लखनऊ-अयोध्या एचएच-28 हाइवे पर रिलायंस का एक तेल से भरा टैंकर बेकाबू होकर पलट गया। हादसे की सूचना पर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और क्रेन की मदद से टैंकर को सीधा करने लगे। इस दौरान घर्षण होने से टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई। हादसे में कई लोग झुलस गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आग काफी विकराल थी। जिसमें सीएफओ आरके तिवारी, एफएसओ प्रभाकर पांडेय समेत करीब 12 लोग झुलस गए। सभी का अस्पताल में इलाज हो रहा है।

सीओ सदर बाराबंकी राजेश यादव के मुताबिक, उन्हें जानकारी मिली कि एक तेल से भरा टैंकर लखनऊ से फैजाबाद जा रहा था। जिसके पलटने से आग लग गई है। कोतवाल धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि हादसे से करीब तीन घंटे यातायात बाधित रहा, लेकिन अब सिटी के अंदर और हाइवे पर एक साइड के वाहनों को निकाला जा रहा है।

20-06-2019
किसी को अंदाजा तक नहीं था कि टीशर्ट-लोअर पहना शख्स डीजीपी होगा 

 

भागलपुर। बिहार में एक ओर अपराधी बेखौफ हैं तो वहीं पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी से नदारद पाए जा रहे हैं। इन्हीं शिकायतों के मद्देनजर बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे ऐसे ही थानों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को डीजीपी ने भागलपुर में ड्यूटी में गड़बड़ी करने के आरोप में बड़ी कार्रवाई करते हुए पूरे थाने को निलंबित कर दिया। बताया जा रहा है कि गुरुवार को डीजीपी पांडे जब थाना का निरीक्षण करने पहुंचे तो उन्हें भारी गड़बड़ी मिली। अधिकतर पुलिसकर्मी ड्यूटी के गायब थे और फाइलों में भी अनियमितताएं मिलीं। इसी आधार पर डीजीपी ने सख्त एक्शन लेते हुए थाना अध्यक्ष प्रमोद शाह समेत सभी पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। बता दें कि किसी को भनक न लग सके इसलिए डीजीपी ने ये सारी कार्रवाई सिविल ड्रेस में की।

बताया जा रहा है कि नौगछिया स्टेशन पर उतरने के बाद टी शर्ट और पायजामे पहने डीजीपी पैदल ही सबसे पहले नौगछिया के टाउन थाना पहुंचे, फिर महिला थाना और एससी-एसटी थाना का उन्होंने निरीक्षण किया। इन तीनों ही थाने में स्टेशन डायरी पेंडिंग पाई गई। इसी दौरान जब नौगछिया की एसपी को डीजीपी के आने की जानकारी मिली तो वो भी मौके पर पहुंच गईं। वहां से डीजीपी और एसपी रंगरा थाना गए तो यहां थानाध्यक्ष समेत सभी पुलिसकर्मी ड्यूटी से गायब थे। तब डीजीपी ने एक्शन लेते हुए सस्पेंशन की कार्रवाई की। इसके बाद नौगछिया एसपी और पुलिस जिला के अधिकारियों के साथ डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने बैठक की। इस दौरान डीआईजी विकास वैभव भी उनके साथ मौजूद थे। मीटिंग के बाद डीजीपी ने भागलपुर में एसएसपी कार्यालय में कई मामलों का रिव्यू किया और पुलिस की कार्यशैली में सुधार लाने के आवश्यक निर्देश दिए।

20-06-2019
अवैध वसूली पर यातायात प्रभारी सहित अन्य पुलिसकर्मी लाइन हाजिर 

धमतरी। रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक डॉ आनंद छाबड़ा को यातायात पुलिस धमतरी द्वारा अवैध वसूली किए जाने की शिकायत मिली थी जिस पर प्रारंभिक जांच करवाई गई। जांच में शिकायत सही पाये जाने पर यातायात प्रभारी उपनिरीक्षक भावेश शेंडे, सहायक उपनिरीक्षक  चंद्रशेखर देवांगन व प्रधान आरक्षक ध्रुव कुमार सिन्हा को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर किया गया। इसमें दो आरक्षक एवं दो नगर सैनिकों की भी संलिप्तता पाई गई है। पुलिस अधीक्षक धमतरी ने उक्त शिकायत के बारे में विस्तृत जांच के लिए उप पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल को निर्देशित किया है।

 


 

12-05-2019
जौनपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिसकर्मी के साथ की मारपीट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के छठें चरण के दौरान जौनपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की। खबर आ रही है कि इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव भी किया। हंगामें और पथराव की सूचना पर मौके पर पुलिस बल पहुंचा और स्थित काबू में बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, जौनपुर जिले के शाहगंज अकबरपुर के बूथ नंबर 369 पर वोटिंग के दौरान हंगामा हो गया। बताया जा रहा है कि बूथ पर भाजपा का झंडा लगा हुआ था। इसे एक पुलिसकर्मी ने वहां से हटाया दिया। इस दौरान पुलिसकर्मी के हाथ से झंडा नीचे गिर गया। तभी भाजपा कार्यकर्ता की नजर उस पर पड़ गई। कार्यकर्ता का आरोप है कि पुलिसकर्मी पार्टी के झंडे से अपनी जूता साफ कर रहा था। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने पकड़ कर पुलिसकर्मी की पिटाई कर दी। अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अनिल कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम अकबरपुर के खुटहन मतदान केंद्र पर पुलिसकर्मी एक पार्टी का झंडा हटा रहा था। इसी दौरान झंडा नीचे गिर गया। तभी पार्टी के लोगों ने उससे वाद विवाद करना शुरू कर दिया। उन्हें ऐसा लगा की पुलिसकर्मी झंडे से जूता साफ कर रहा है, जबकि ऐसा नहीं था। सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। फिलहल केंद्र पर मतदान जारी है। सुरक्षा व्यवस्था जैसी कोई समस्या नहीं है। वहीं इस मामले का चुनाव आयोग ने भी संज्ञान लिया है।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804