GLIBS
08-10-2019
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे फ्रांस, लाएंगे पहला राफेल जेट

पेरिस। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार देर रात तीन दिवसीय दौरे पर पेरिस पहुंचे। रक्षा मंत्री इस यात्रा के दौरान 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान प्राप्त करेंगे। वह आज राफेल में उड़ान भी भरेंगे। वहीं इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैंक्रो  के साथ बैठक करेंगे। संभावना है कि इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों पर चर्चा होगी। राजनाथ सिंह ने सोमवार को पेरिस पहुंचने पर ट्वीट किया, फ्रांस पहुंचकर खुशी हुई। यह महान देश भारत का अहम सामरिक साझेदार है और हमारा विशेष संबंध औपचारिक संबंधों के क्षेत्र से परे जाता है। फ्रांस की मेरी यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच के वर्तमान सामरिक साझेदारी का विस्तार करना है। राजनाथ सिंह बाद में फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोर्डोक्स जाएंगे जहां वह एक कार्यक्रम में पहला राफेल जेट विमान प्राप्त करेंगे। इस कार्यक्रम में राफेल जेट निमार्ता दसॉ एविएशन के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहेंगे। अधिकारियों के मुताबिक जेट प्राप्त करने के बाद सिंह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और फिर विमान में उड़ान भरेंगे। राफेल जेट विमान को सौंपने का कार्यक्रम बोर्डोक्स के मेरीग्नैक में दसॉ एविएशन के परिसर में होगा। यह स्थान पेरिस से करीब 590 किलोमीटर दूर है। सिंह मंगलवार को 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान मंगलवार को प्राप्त कर लेंगे लेकिन चार विमानों का पहला खेप अगले साल मई तक ही भारत आएगा। दिन में बाद में राजनाथ सिंह पार्ले के साथ वार्षिक रक्षा वार्ता भी करेंगे जिस दौरान दोनों पक्ष रक्षा एवं सुरक्षा संबंध को और मजबूत करने के तौर तरीके खंगालेंगे।

07-10-2019
मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे से शादी करेगी सानिया मिर्जा की बहन अनम

नई दिल्ली। भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अफवाहों पर लगाम लगाते हुए इसकी पुष्टि कर दी है कि उनकी बहन अनम मिर्जा अजहरुद्दीन के बेटे असद से निकाह करने जा रही हैं। कई दिनों से इस बात की चर्चा थी की पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे से सानिया मिर्जा की बहन की शादी होने वाली है। हालांकि इसपर खुले तौर पर कोई भी कुछ कहने से बच रहा था। लेकिन अब खुद सानिया मिर्जा ने इसकी पुष्टि कर दी है। सानिया मिर्जा ने कहा है, 'मेरी बहन दिसंबर में निकाह करने जा रही है। हम हाल ही में पेरिस से बैचलर पार्टी मनाकर लौटे हैं और हम बेहद उत्साहित हैं।' सानिया मिर्जा की बहन अनम मिर्जा पेशे से फैशन स्टाइलिस्ट हैं और उनके निकाह की चर्चा तब शुरू हुई जब अनम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर असद के साथ तस्वीर शेयर करते हुए लिखा 'फैमिली'। अब सानिया ने भी इस बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि उनकी बहन मोहम्मद अजहरुद्दीन के बेटे असद से दिसंबर में निकाह कर लेंगी।

16-04-2019
पेरिस में सैकड़ो साल पुरानी नोट्रे डेम कैथेड्रल ईमारत में लगी भीषण आग

पेरिस। फ्रांस के पेरिस में सोमवार को सैकड़ो साल पुरानी नोट्रे डेम कैथेड्रल इमारत में भीषण आग लग गयी जिसे काबू में करने के लिए दमकलकर्मी अभी भी प्रयास कर रहे हैं। आग स्थानीय समय अनुसार करीब दोपहर पांच बजे लगी। पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो ने ट्वीट कर कहा, ‘नोट्रे डेम कैथेड्रल ईमारत में सोमवार को भीषण आग लग गयी और दमकलकर्मी आग को काबू में करने की कोशिश कर रहे है। मैं सभी लोगों से सुरक्षा मानकों का पालन करने का अनुरोध करती हूं।’ स्थानीय मीडिया के अनुसार नोट्रे डेम कैथेड्रल की पूरी इमारत में आग फैल चुकी है और आग के चलते इमारत का उपरी हिस्सा भी ध्वस्त हो गया है। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सामाजिक विद्रोह को शांत करने के उपाय को बताने के लिए करीब 6 बजे देश को संबोधित करना था लेकिन नोट्रे डेम कैथेड्रल में आग लगने की वजह से संबोधन को स्थगित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि नोट्रे डेम कैथेड्रल सैकड़ो वर्ष पुरानी ईमारत है और हर वर्ष इस ईमारत को देखने लाखों पर्यटक आते हैं।
पेरिस अभियोजक कार्यालय ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804