GLIBS
20-11-2020
अब अमित जोगी पहुंचे केन्द्री,कहा-ऐसी घटनाओं को रोकने हेल्पलाइन नंबर करेंगे शुरू

रायपुर। राजधानी के समीप अभनपुर के केन्द्री गांव में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत का मामला सियासी तुल पकड़ चुका है। मामले में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। गुरुवार को पीड़ित परिवार के परिजनों से मिलने भाजपा नेताओं का प्रतिनिधिमंडल केन्द्री पहुंचा था। मामले के सभी पहलुओं को खंगाला गया। प्रदेश सरकार से न्यायिक जांच की मांग की। आज जेसीसीजे के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के साथ पार्टी के अन्य नेता केन्द्री पहुंचे। अमित जोगी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के इतिहास की ऐसी पहली घटना है जब किसी ने न केवल अपनी जान बल्कि अपनी मां, पत्नी और दो नन्हें बच्चों की भी जान ले ली। कोई व्यक्ति ऐसा तभी करता है जब उसका स्वयं,समाज और सरकार,तीनों से विश्वास उठ जाता है। महामारी में आर्थिक तंगी और मानसिक डिप्रेशन वैश्विक समस्या बन चुकी है। अमित जोगी ने दोनों राष्ट्रीय पार्टियों से अनुरोध किया है कि ये समय राजनीति करने का नहीं है। आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति से बाहर निकलकर जेसीसीजे समाज के प्रति अपनी जवाबदेही का निर्वहन करेगी। कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक और मानसिक रूप से डिप्रेशन का शिकार हो रहे लोगों के लिए हेल्पलाइन 9425203333 की शुरुआत करेगी। इसमें लोग अपनी समस्याओं पर खुलकर बात कर सकें, ताकि केन्द्री जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

09-10-2020
कोविड हॉस्पिटल के मरीज अब कर सकेंगे परिजनों से बात, जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

कोरबा। अब कोविड हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती मरीज के परिजन मोबाइल से जानकारी के अलावा बात भी कर सकते हैं। यह सुविधा इसलिए चालू की गई हैं कि मरीज हॉस्पिटल में अपने को अकेला न समझे और उसका मनोबल भी बढ़ा रहे।
टॉप इन टाउन होटल को कोविड हॉस्पिटल चलाने की अनुमति शासन से मिली हैं और शासन के दिशानिर्देश के अनुसार इसे सम्पूर्ण सुविधा लेस 100 बेड हॉस्पिटल बनाया गया हैं। इस हॉस्पिटल में इलाजरत मरीज व उनके परिजनों के मध्य सतत संवाद हो सके इसके लिए कोविड हॉस्पिटल में मैनेजर की नियुक्ति भी की गई है,जो मरीज और उनके परिजन के बीच होने वाले कन्फ्यूजन को दूर करेंगे। जारी नम्बर 24 घण्टे चालू रहेगा,नम्बर पर परिवार का कोई भी सदस्य कभी भी मरीज अथवा हॉस्पिटल स्टॉफ से मरीज के स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता हैं।

यह सुविधा इसलिए चालू की गई हैं क्योंकि अक्सर यह सुनने को मिलता हैं कि कोविड हॉस्पिटल में भर्ती मरीज पूरी तरह से अपने परिवार से कट जाते है न तो कोई उनसे मिल सकता न ही बात कर सकता हैं। स्थिति ऐसी बन जाती हैं कि मरीज दहशत में आ जाते हैं और इसका असर उनके मन में भी पड़ता हैं। इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए होटल टॉप इन टाउन कोविड हॉस्पिटल ने हेल्पलाइन नम्बर 6232033233 और मैनेजर का नम्बर 6232033266 जारी किया हैं। कोरबा में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनकेएच हॉस्पिटल की ओर से टेलीफोन और मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर घर बैठे कॉल कर इमरजेंसी, होम आइसोलेशन और एंबुलेंस की सेवा ले सकेंगे। वही एनकेएच हॉस्पिटल की इमरजेंसी सेवाओं के लिए आपातकालीन नंबर 8602599122 पर तबीयत खराब होने या अन्य जानकारी के लिए कॉल किया जा सकता है। वहीं होम आइसोलेशन के लिए 6232033244 संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा एक आपात कालीन नंबर 6232033300 जारी किया गया है। सभी विभागों में इस नंबर से सम्पर्क किया जा सकता है।

 

31-08-2020
जेईई व नीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र आने जाने के लिए फ्री मिलेगी सुविधा, हेल्पलाइन नंबर जारी

बालोद। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा (जेईई, नीट) में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने एवं वापस लाने के लिए निशुल्क वाहन की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है। इस कार्य के सुचारू एवं सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए जिला कलेक्टर बालोद द्वारा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शिल्ली थामस बालोद (7805928971) को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी एवं रविंद्र ठाकुर जिला परिवहन अधिकारी बालोद(8717876963) को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। परीक्षा के लिए जिला प्रशासन बालोद द्वारा परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन पंजीयन के लिए लिंक भी जारी किया है। इसमें JEE Main Balod÷ के लिए https//forms.gle/5PlcUcrsXV8eaNcp6। वही
NEET Exam balod÷ के लिए https//forms.gle/9sZjFBaoJUlmiYX87 जारी किया गया है। निशुल्क वाहन सुविधा के लाभ के लिए जिला बालोद के विद्यार्थी उपरोक्त अनुसार लिंक पर अपनी जानकारी दर्ज कर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

26-08-2020
आधार केंद्र पर करा रहे सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क के बिना प्रवेश निषेध

रायपुर। आधार केंद्र पर कोरोना वायरस से लाभार्थियों को बचाने के लिए केंद्र द्वारा शारीरिक दूरी का पालन और भीड़ नियंत्रित करने के लिये टोकन के द्वारा प्रवेश दिया जा रहा है । केंद्र पर पहुंचने पर सुरक्षा साथी लाभार्थियों का टेंपरेचर लेकर और हाथों को सैनिटाइजर से सैनिटाइज करवाते हैं। उसके बाद ही केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। क्षमता से अधिक लोग होने पर लोगों को बाहर ही रोक कर रखा जाता है और दूरी बनाएं रखने को कहा जाता है। श्याम प्लाजा स्थित आधार केंद्र के ऑपरेशन मैनेजर मोहम्मद अमीन अंसारी कहते हैं कोविड- 19 के दौर में आधार केंद्र को अब अनलॉक कर दिया गया है। नियमित रूप से लोगों का आना हो रहा है । प्रतिदिन 150 से 175 लोग आधार कार्ड के लिए आते हैं । उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा साथी के द्वारा ताप मशीन के माध्यम से उनका ताप लिया जाता है । सुरक्षा साथी उनके हाथों को सैनिटाइज करवाता है साथ ही जो साथी मास्क के बगैर आते हैं उन्हें मास्क पहनकर आने की निवेदन किया जाता है । अंदर जाने से पूर्व उन्हें शारीरिक दूरी बनाए रखने का कहा जाता है जैसे ही लाभार्थी परिसर में प्रवेश करता है उसकी आवश्यकतानुसार फॉर्म प्रदान किया जाता है । फॉर्म भर कर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए वह अपना टोकन नंबर लेता है । टोकन नंबर के उपरांत उसके कार्य के अनुरूप जो पेमेंट लिया जाना है उसके बारे में जानकारी देकर उसे पेमेंट काउंटर पर भेज दिया जाता है एवं वहाँ पर भी शारीरिक दूरी बनाए रखने एवं मास्क लगाए रहने की हिदायत दी जाती है । 

आधार कार्ड के लिए जो प्रक्रिया की जाती है उस समय भी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है जैसे फिंगरप्रिंट लेते समय मशीन को सैनिटाइज किया जाता है। साथ ही हाथों को सैनिटाइज करके ही मशीन पर फिंगरप्रिंट लिया जाता है। इसी प्रकार रेटीना मार्किंग की मशीन का भी इस्तेमाल किया जाता है । मोहम्मद अंसारी कहते हैं कि परिसर में बैठने के लिए भी गाइड लाइन के अनुसार व्यवस्था की गई है साथ ही उन्होंने कहा कि मैं उन माताओं से भी अपील करना चाहता हूं जो आधार केंद्र पर अपने काम से आ रही है तो छोटे बच्चों को साथ में ना लाएं इसके अलावा जो भी अपने आधार कार्ड के लिए आता है वह मास्क लगाकर आए, सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई गाइडलाइन है का पालन करें । 

क्या कहते हैं लाभार्थी
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर की त्रुटि सुधार के लिए आई सोनम दुबे बताती हैं कि मात्र आधे घंटे में मेरा काम हो गया टोकन मिलने के बाद मेरा दसवां नंबर था मैं अपने स्थान पर बैठी रही टोकन नंबर की आवाज दी मैं वहां गई और 5 से 10 मिनट में मेरी सारी प्रक्रिया पूरी हो गई ।

निवेदन कर करवा रहे हैं शारीरिक दूरी का पालन
बाहर एवं परिसर में एक जगह एकत्रित हो रहे लोगों को शारीरिक दूरी का पालन के लिये निवेदन किया जाता है। लोगों को भी इसके प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना हैं। वहां ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा साथी की बात को सुनने को लोग तैयार नहीं होते हैं तो उनको हाथ जोड़कर निवेदन भी किया जाता है और सहयोग के लिए निवेदन भी किया जाता है ।

क्या कहते हैं केंद्र के कर्मचारी
आधार केंद्र में त्रुटि सुधार के लिए नियुक्त मनीषा साहू कहती है कोरोना वायरस काल में लोगों को बर्दाश्त करने की क्षमता अपने अंदर विकसित करनी होगी । क्योंकि कोई भी प्रक्रिया एक निश्चित समय में पूर्ण होती है । हम लोग भी जब एक साथी को बुलाकर उसकी आधार की प्रक्रिया करते हैं तो उस प्रक्रिया में एक समय लगता है जब तक वह प्रक्रिया पूर्ण नहीं होगी तो हम दूसरे साथी को नहीं बुला सकते । लोग अपने टोकन का इंतजार नहीं करते हैं और बार-बार आकर पूछते रहते हैं । मेरा उन सभी  लोगों से निवेदन है कि वह कहीं भी जाएँ  तो अपने समय का इंतजार करें । 

सुरक्षा साथी अमन सिंह कहते हैं कि लोग आते हैं तो उनको लगता है कहीं मेरा काम आज नहीं हुआ तो क्या होगा जबकि सबका काम यहां हो ही जाता है । लोग अपनी बारी का इंतजार नहीं करते हैं उनको लगता है कहीं मेरा काम नहीं हुआ तो क्या होगा हम भी उनको पूरा आश्वासन देते हैं कि आपका काम आज ही पूरा हो जाएगा आप इंतजार करें हड़बड़ी ना करें भीड़ लगाने से बचें सुरक्षित रहें ।

इन वचनों का करें पालन 
वचनों का पालन कर कोरोना संक्रमण की करें रोकथाम- सतर्कता कोरोना से बचाव का बेहतर उपाय है। इसके लिए विशेष सावधानी एवं सतर्कता जरुरी है जैसे- मास्क लगाने व 2 गज की शारीरिक दूरी बनाए रखें, सार्वजनिक स्थल हो, किसी ऑफिस के कमरे में अन्य व्यक्तियों के साथ हों या फिर सर्दी, जुकाम हो तो बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं, छींकते या खांसने समय रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें, बहुत अधिक इस्तेमाल होने वाली सतहों दरवाजे के हैंडल, या ऐसी जगहों का नियमित सफाई जरूरी है, सार्वजनिक या खुले स्थानों पर नहीं थूकें, ऐसा करना दंडनीय अपराध है, बहुत जरूरी हो तभी यात्रा करें, कोवि़ड- 19 संक्रमित या उसके परिवार वालों से भेदभाव नहीं करें सहानुभूति से पेश आएं, अपने स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करें, कोविड-19 को लेकर होने वाली चिंताएं या मानसिक दबाव के लिए 08046110007 फ्री हेल्पलाइन नंबर पर बात कर मनोचिकित्सक से सलाह आवश्यक लें।

09-05-2020
चेंबर ऑफ कॉमर्स भिलाई इकाई ने छावनी पुलिस का किया स्वागत                 

भिलाई। छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज भिलाई इकाई द्वारा सर्कुलर मार्केट व्यापारी संघ ने कोरोना वारियर्स पुलिस विभाग छावनी का सम्मान किया गया। छावनी सीएसपी विश्वास चंद्राकर व छावनी टीआई विनय सिंह बघेल को सर्कुलर मार्केट में सभी दुकानदारो ने अपनी दुकानों से बाहर निकलकर उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए दोनों अधिकारियों पर पुष्पवर्षा की। 45 दिनों के बाद आज बाजारों में सभी ट्रेड की दुकानें खुली। बाजारों के खुलते ही आज भिलाई चैम्बर के संयोजक अजय भसीन व प्रदेश उपाध्यक्ष गार्गीशंकर मिश्रा के नेतृत्व में चैम्बर की टीम सेक्टर 6 लक्ष्मी मार्केट सुपेला आकाश गंगा लिंक रोडए सर्कुलर मार्केट में व्यापारियों से मिले। अजय भसीन व गार्गी शंकर मिश्रा ने बताया कि दुकानदर इस परिस्थिति में व्यापार करने के तरीकों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करते देखे गए।

सोशल डिस्टेंस का पालन पहले से बेहतर किराना दुकानों और सब्जी बाजार में देखने को मिला साथ ही आज अन्य सभी दुकानदारों ने भी सोशल डिस्टेंस का पालन एक जिम्मेदारी के रूप में किया। उन्होंने बताया  कि सभी व्यापारी अपने दुकानों से होम डिलीवरी की व्यवस्था दुरूस्त कर रहे हैं और हेल्पलाइन नंबर जारी कर अपने ग्राहकों से प्राप्त लिस्ट के समान को होम डिलीवरी कर रहे हैं। सर्कुलर मार्किट के एक जूता दुकान में ग्राहक को जूता पहनने से पूर्व एक पोलोथिन उनके पैरों में पहनने दिया जाता है और वह पॉलीथिन सिर्फ एक बार ही उपयोग में लाई जाती है साथ ही सैनिटाइजर स्वयं भी व ग्राहकों को भी उपयोग के लिए दी जा रही है। सामाजिक दूरी का पालन कराने में 1 बड़ी समस्या का निदान दुकानदारों ने ऐसा निकाला ग्रीन मैट लगाकर ग्राहकों के लिए दूरी में बैठने की व्यवस्था की। सभी दुकानों में सामाजिक दूरी के साथ-साथ व्यापारी स्वयं और कर्मचारी को भी मास्क व सैनिटाइजर का कराते देखे गए।

30-03-2020
मेंटल हेल्थ के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

रायपुर। रांची स्थित केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान ने कोरोना वायरस के कारण लोगों में बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है| यह हेल्पलाइन नंबर है+91-651-2451115/116/119; 2450822; 2450406।  इन नंबरों पर दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। इन नंबरों पर लोग अपनी समस्या बता कर उनका हल पा सकते हैं।कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन के कारण कई लोग मनोवैज्ञानिक संकट में पड़ने लगे हैं।कोरोना वायरस(COVID-19) के बारे में डर और चिंता लोगों में बढ़ रही है। यह हेल्पलाइन मनोवैज्ञानिक संकट में पड़े किसी भी व्यक्ति के लिए है। 18001802063 टोल फ्री पर भी 24X7 मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी के साथ कोविड-19 के कारण चिंता और तनाव के बारे में ओपीडी रोगियों और आम जनता को जानकारी दी जायेगी।

 

30-03-2020
Breaking : सोनमणि बोरा राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त, लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों का रखेंगे विशेष ध्यान

रायपुर। गृह सचिव भारत सरकार के पत्र के अनुपालन में सोनमणी बोरा, श्रम सचिव को राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्रम विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसमें संपर्क किया जा सकता है। इस संबंध में आज सोमवार को डॉ. कमलप्रीत सिंह सचिव सामान्य प्रशासन विभाग आदेश जारी किया है। सोनमणि बोरा नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के लिए लॉकडाउन से प्रभावित संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं का समाधान करेंगे। साथ ही वे छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों में फंसे हुए स्थानीय प्रवासी मजदूरों के ठहरने और भोजन की व्यवस्था सहित केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकारों से आवश्यक समन्वय बनाए रखेंगे। देखिए आदेश की कॉपी...

 

29-03-2020
कोरोना आपदा से निपटने मंत्री उमेश पटेल ने संभाली रायगढ़ की कमान, हेल्पलाइन नंबर किया जारी 

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान रायगढ़ जिले की कमान प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने संभाल ली है। जरुरतमंद लोगों को त्वरित राहत और आवश्यक सहायता पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में मंत्री पटेल जिला प्रशासन एवं स्वयंसेवी, समाजसेवी संस्थाओं के समन्वय से राहत पहुंचाने के कामों पर पूरी निगरानी बनाए हुए हैं। रायगढ़ जिले के नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए स्थानीय प्रशासन के साथ आवश्यक उपाय करने और कार्य योजना बनाने से लेकर उसका क्रियान्वयन मंत्री पटेल के मार्गदर्शन में शुरू कर दिया गया है। मंत्री पटेल ने जनता से सतर्कता बरतने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की है। साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में जरुरतमंदों की मदद के लिए वॉलिंटियर तैयार करने में जुटे हुए हैं। हर महत्वपूर्ण जैसे जरूरी खानपान की चीजें, सब्जी भाजी, दूध, दवाई व राशन दुकानों व सोसाइटी से शासन की ओर से दी जाने वाली राशन की पर्याप्त आपूर्ति कराने में प्रशासन के साथ स्वयं जुटे हैं।

दैनिक उपयोग की चीजों को लाने ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था बिना किसी व्यवधान के जारी रहे, इसको लेकर भी मंत्री पटेल ने आवश्यक दिशा-निर्देश जिले के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने दुकानदारों से भी अपने दुकान के सामने ग्राहकों के लिए पर्याप्त दूरी पर सर्कल बनाकर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की भी अपील की है। मंत्री उमेश नंद कुमार पटेल ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर कहा है कि कोरोना के विषय में जिलेवासी आवश्यक जानकारी व मदद ले सकते हैं। जिला स्तरीय जिला हेल्पलाइन नंबर 07762-220288, जिला सर्विलेंस इकाई रायगढ़ 9424194328, 7000619201, 9406267203, राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर 104, कंट्रोल रूम कलेक्ट्रेट रायगढ़ 07762-223750, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय रायगढ़ 07762-232668, नोडल ऑफिसर 9424194328, एपीडेमोलॉजिस्ट 7000619201, राज्य सर्विलेंस इकाई का दूरभाष नंबर 07712235091, 9713373165, फोन से जानकारी व सूचना हेतु 9098101115, 8305542111 अन्य किसी भी प्रकार की सूचना के लिए व्हाट्सएप नंबर 9406267203 पर कोरोना से संबंधित सुझाव व शिकायत भेजी जा सकती है।

27-03-2020
कोरोना जंग से निपटने के लिए भारतीय सेना ने शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते'

नई दिल्ली। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 18 हो गई है। कोरोना के खिलाफ जंग में अब भारतीय सेना भी उतर गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए भारतीय सेना ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। भारतीय सेना कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने को तैयार है और इसके लिए ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने एलान करते हुए कहा कि अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा। कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। सेना की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। सेना ने साउर्थन कमांड, ईस्टर्न कमांड, वेस्टर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, नॉर्थन कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली मुख्यालय में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर बनाया है। इसके जरिए कोरोना वायरस से जूझ रहे लोगों की मदद सेना करेगी।

वहीं भारतीय सेना ने कोविड-19 से निपटने के लिए अपने सैनिकों के लिए हर स्टेशन पर पृथक केंद्र बनाने के वास्ते अतिरिक्त बुनियादी ढांचे की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सेना अपने चिकित्सा कर्मियों को वायरस से कम प्रभावित इलाकों से उन इलाकों में तैनात करने की योजना बना रही है जो संक्रमण से अधिक प्रभावित हैं। भारतीय वायु सेना ने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में अपने नोडल केंद्रों पर लोगों को पृथक रखने के लिए नौ सुविधा केंद्र तैयार किए हैं। इनमें सभी में 200 से 300 लोगों को रखा जा सकता है।

 

 

26-03-2020
संकटग्रस्त श्रमिकों की मदद के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

कोरिया। छत्तीसगढ़ शासन के अंतर्गत श्रम विभाग द्वारा जारी परिपत्र के परिपालन में कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश अनुसार नोवेल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में संकटापन्न जरूरतमंद पंजीकृत श्रमिकों एवं कर्मकारों को आवश्यकतानुसार तात्कालिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर 9827450294 एवं 8962863983 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्राप्त श्रमिकों के प्रकरणों का 24 घण्टे के भीतर निराकरण करने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति भी गठित की गई है। इसमें जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति को सदस्य,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सुखनाथ अहिरवार को सदस्य एवं नोडल अधिकारी एवं श्रम पदाधिकारी नयनतारा सिंह तोमर को सदस्य सचिव बनाया गया है।

26-03-2020
जरूरतमंद और साधनहीन लोगों की सहायता के लिए सांसद विजय बघेल ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दुर्ग। कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न संकट में जरूरतमंद और साधनहीन लोगों की सहायता के लिए सांसद विजय बघेल ने गुरुवार को एक हेल्पलाइन नंबर 062611-24974 जारी किया है। सांसद विजय बघेल ने अपने सेक्टर 5 भिलाई स्थित निवास से इस हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की। सांसद विजय बघेल ने हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए बताया कि उनके संसदीय क्षेत्र दुर्ग एवं बेमेतरा जिले में स्थित नगरीय निकाय अथवा ग्राम पंचायत के किसी भी व्यक्ति को यदि भोजन, दवाई, अस्थायी आवास अथवा चिकित्सा संबंधी किसी प्रकार की आवश्यकता हो तो ऐसी आवश्यकता के संबंध में हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अवगत कराया जा सकता है, जिसके बाद संबंधित व्यक्ति की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 
भोजन की आवश्यकता होने पर दिन में दो बार संबंधित व्यक्ति तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें सुबह का भोजन 10:00 से 12:00 के बीच और रात का भोजन 6:00 से 8:00 के बीच पहुंचाया जाएगा।

15-03-2020
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी हेल्पलाइन नंबर 104 या 07712235091 पर

रायपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोज शाम को बुलेटिन जारी किया जा रहा है। इसे विभाग की वेबसाइट cghealth.nic.in पर प्रतिदिन देखा जा सकता है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है। कार्यालयीन समय पर राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07712235091 पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी cgepidemic@gmail.com पर ईमेल कर भी कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट लिया जा सकता है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804