GLIBS
09-05-2020
चेंबर ऑफ कॉमर्स भिलाई इकाई ने छावनी पुलिस का किया स्वागत                 

भिलाई। छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज भिलाई इकाई द्वारा सर्कुलर मार्केट व्यापारी संघ ने कोरोना वारियर्स पुलिस विभाग छावनी का सम्मान किया गया। छावनी सीएसपी विश्वास चंद्राकर व छावनी टीआई विनय सिंह बघेल को सर्कुलर मार्केट में सभी दुकानदारो ने अपनी दुकानों से बाहर निकलकर उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए दोनों अधिकारियों पर पुष्पवर्षा की। 45 दिनों के बाद आज बाजारों में सभी ट्रेड की दुकानें खुली। बाजारों के खुलते ही आज भिलाई चैम्बर के संयोजक अजय भसीन व प्रदेश उपाध्यक्ष गार्गीशंकर मिश्रा के नेतृत्व में चैम्बर की टीम सेक्टर 6 लक्ष्मी मार्केट सुपेला आकाश गंगा लिंक रोडए सर्कुलर मार्केट में व्यापारियों से मिले। अजय भसीन व गार्गी शंकर मिश्रा ने बताया कि दुकानदर इस परिस्थिति में व्यापार करने के तरीकों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करते देखे गए।

सोशल डिस्टेंस का पालन पहले से बेहतर किराना दुकानों और सब्जी बाजार में देखने को मिला साथ ही आज अन्य सभी दुकानदारों ने भी सोशल डिस्टेंस का पालन एक जिम्मेदारी के रूप में किया। उन्होंने बताया  कि सभी व्यापारी अपने दुकानों से होम डिलीवरी की व्यवस्था दुरूस्त कर रहे हैं और हेल्पलाइन नंबर जारी कर अपने ग्राहकों से प्राप्त लिस्ट के समान को होम डिलीवरी कर रहे हैं। सर्कुलर मार्किट के एक जूता दुकान में ग्राहक को जूता पहनने से पूर्व एक पोलोथिन उनके पैरों में पहनने दिया जाता है और वह पॉलीथिन सिर्फ एक बार ही उपयोग में लाई जाती है साथ ही सैनिटाइजर स्वयं भी व ग्राहकों को भी उपयोग के लिए दी जा रही है। सामाजिक दूरी का पालन कराने में 1 बड़ी समस्या का निदान दुकानदारों ने ऐसा निकाला ग्रीन मैट लगाकर ग्राहकों के लिए दूरी में बैठने की व्यवस्था की। सभी दुकानों में सामाजिक दूरी के साथ-साथ व्यापारी स्वयं और कर्मचारी को भी मास्क व सैनिटाइजर का कराते देखे गए।

30-03-2020
मेंटल हेल्थ के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

रायपुर। रांची स्थित केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान ने कोरोना वायरस के कारण लोगों में बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है| यह हेल्पलाइन नंबर है+91-651-2451115/116/119; 2450822; 2450406।  इन नंबरों पर दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है। इन नंबरों पर लोग अपनी समस्या बता कर उनका हल पा सकते हैं।कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन के कारण कई लोग मनोवैज्ञानिक संकट में पड़ने लगे हैं।कोरोना वायरस(COVID-19) के बारे में डर और चिंता लोगों में बढ़ रही है। यह हेल्पलाइन मनोवैज्ञानिक संकट में पड़े किसी भी व्यक्ति के लिए है। 18001802063 टोल फ्री पर भी 24X7 मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी के साथ कोविड-19 के कारण चिंता और तनाव के बारे में ओपीडी रोगियों और आम जनता को जानकारी दी जायेगी।

 

30-03-2020
Breaking : सोनमणि बोरा राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त, लॉकडाउन से प्रभावित श्रमिकों का रखेंगे विशेष ध्यान

रायपुर। गृह सचिव भारत सरकार के पत्र के अनुपालन में सोनमणी बोरा, श्रम सचिव को राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्रम विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसमें संपर्क किया जा सकता है। इस संबंध में आज सोमवार को डॉ. कमलप्रीत सिंह सचिव सामान्य प्रशासन विभाग आदेश जारी किया है। सोनमणि बोरा नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के लिए लॉकडाउन से प्रभावित संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं का समाधान करेंगे। साथ ही वे छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों में फंसे हुए स्थानीय प्रवासी मजदूरों के ठहरने और भोजन की व्यवस्था सहित केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकारों से आवश्यक समन्वय बनाए रखेंगे। देखिए आदेश की कॉपी...

 

29-03-2020
कोरोना आपदा से निपटने मंत्री उमेश पटेल ने संभाली रायगढ़ की कमान, हेल्पलाइन नंबर किया जारी 

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान रायगढ़ जिले की कमान प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने संभाल ली है। जरुरतमंद लोगों को त्वरित राहत और आवश्यक सहायता पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन में मंत्री पटेल जिला प्रशासन एवं स्वयंसेवी, समाजसेवी संस्थाओं के समन्वय से राहत पहुंचाने के कामों पर पूरी निगरानी बनाए हुए हैं। रायगढ़ जिले के नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए स्थानीय प्रशासन के साथ आवश्यक उपाय करने और कार्य योजना बनाने से लेकर उसका क्रियान्वयन मंत्री पटेल के मार्गदर्शन में शुरू कर दिया गया है। मंत्री पटेल ने जनता से सतर्कता बरतने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की है। साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में जरुरतमंदों की मदद के लिए वॉलिंटियर तैयार करने में जुटे हुए हैं। हर महत्वपूर्ण जैसे जरूरी खानपान की चीजें, सब्जी भाजी, दूध, दवाई व राशन दुकानों व सोसाइटी से शासन की ओर से दी जाने वाली राशन की पर्याप्त आपूर्ति कराने में प्रशासन के साथ स्वयं जुटे हैं।

दैनिक उपयोग की चीजों को लाने ले जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था बिना किसी व्यवधान के जारी रहे, इसको लेकर भी मंत्री पटेल ने आवश्यक दिशा-निर्देश जिले के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने दुकानदारों से भी अपने दुकान के सामने ग्राहकों के लिए पर्याप्त दूरी पर सर्कल बनाकर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की भी अपील की है। मंत्री उमेश नंद कुमार पटेल ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर कहा है कि कोरोना के विषय में जिलेवासी आवश्यक जानकारी व मदद ले सकते हैं। जिला स्तरीय जिला हेल्पलाइन नंबर 07762-220288, जिला सर्विलेंस इकाई रायगढ़ 9424194328, 7000619201, 9406267203, राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर 104, कंट्रोल रूम कलेक्ट्रेट रायगढ़ 07762-223750, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय रायगढ़ 07762-232668, नोडल ऑफिसर 9424194328, एपीडेमोलॉजिस्ट 7000619201, राज्य सर्विलेंस इकाई का दूरभाष नंबर 07712235091, 9713373165, फोन से जानकारी व सूचना हेतु 9098101115, 8305542111 अन्य किसी भी प्रकार की सूचना के लिए व्हाट्सएप नंबर 9406267203 पर कोरोना से संबंधित सुझाव व शिकायत भेजी जा सकती है।

27-03-2020
कोरोना जंग से निपटने के लिए भारतीय सेना ने शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते'

नई दिल्ली। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 18 हो गई है। कोरोना के खिलाफ जंग में अब भारतीय सेना भी उतर गई है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से निपटने के लिए भारतीय सेना ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। भारतीय सेना कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने को तैयार है और इसके लिए ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने एलान करते हुए कहा कि अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा। कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। सेना की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। सेना ने साउर्थन कमांड, ईस्टर्न कमांड, वेस्टर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, नॉर्थन कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली मुख्यालय में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर बनाया है। इसके जरिए कोरोना वायरस से जूझ रहे लोगों की मदद सेना करेगी।

वहीं भारतीय सेना ने कोविड-19 से निपटने के लिए अपने सैनिकों के लिए हर स्टेशन पर पृथक केंद्र बनाने के वास्ते अतिरिक्त बुनियादी ढांचे की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सेना अपने चिकित्सा कर्मियों को वायरस से कम प्रभावित इलाकों से उन इलाकों में तैनात करने की योजना बना रही है जो संक्रमण से अधिक प्रभावित हैं। भारतीय वायु सेना ने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में अपने नोडल केंद्रों पर लोगों को पृथक रखने के लिए नौ सुविधा केंद्र तैयार किए हैं। इनमें सभी में 200 से 300 लोगों को रखा जा सकता है।

 

 

26-03-2020
संकटग्रस्त श्रमिकों की मदद के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

कोरिया। छत्तीसगढ़ शासन के अंतर्गत श्रम विभाग द्वारा जारी परिपत्र के परिपालन में कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश अनुसार नोवेल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में संकटापन्न जरूरतमंद पंजीकृत श्रमिकों एवं कर्मकारों को आवश्यकतानुसार तात्कालिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर 9827450294 एवं 8962863983 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्राप्त श्रमिकों के प्रकरणों का 24 घण्टे के भीतर निराकरण करने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति भी गठित की गई है। इसमें जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति को सदस्य,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सुखनाथ अहिरवार को सदस्य एवं नोडल अधिकारी एवं श्रम पदाधिकारी नयनतारा सिंह तोमर को सदस्य सचिव बनाया गया है।

26-03-2020
जरूरतमंद और साधनहीन लोगों की सहायता के लिए सांसद विजय बघेल ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दुर्ग। कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न संकट में जरूरतमंद और साधनहीन लोगों की सहायता के लिए सांसद विजय बघेल ने गुरुवार को एक हेल्पलाइन नंबर 062611-24974 जारी किया है। सांसद विजय बघेल ने अपने सेक्टर 5 भिलाई स्थित निवास से इस हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की। सांसद विजय बघेल ने हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए बताया कि उनके संसदीय क्षेत्र दुर्ग एवं बेमेतरा जिले में स्थित नगरीय निकाय अथवा ग्राम पंचायत के किसी भी व्यक्ति को यदि भोजन, दवाई, अस्थायी आवास अथवा चिकित्सा संबंधी किसी प्रकार की आवश्यकता हो तो ऐसी आवश्यकता के संबंध में हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अवगत कराया जा सकता है, जिसके बाद संबंधित व्यक्ति की समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 
भोजन की आवश्यकता होने पर दिन में दो बार संबंधित व्यक्ति तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें सुबह का भोजन 10:00 से 12:00 के बीच और रात का भोजन 6:00 से 8:00 के बीच पहुंचाया जाएगा।

15-03-2020
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी हेल्पलाइन नंबर 104 या 07712235091 पर

रायपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोज शाम को बुलेटिन जारी किया जा रहा है। इसे विभाग की वेबसाइट cghealth.nic.in पर प्रतिदिन देखा जा सकता है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है। कार्यालयीन समय पर राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07712235091 पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी cgepidemic@gmail.com पर ईमेल कर भी कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट लिया जा सकता है।

05-03-2020
स्वास्थ्य विभाग की अपील: अफवाहों पर ध्यान न दें, कोई भी कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं है। यहां किसी भी संदिग्ध के सैंपल की जांच रिपोर्ट पाजिटिव्ह नहीं पाई गई है। प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव्ह मिलने की खबर केवल अफवाह है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें। प्रदेश में कोरोना वायरस के बारे में हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर या ईमेल आईडी cgepidemic@gmail.com पर ईमेल के जरिए प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश में हाल ही में दुबई के रास्ते केन्या से लौटे एक व्यक्ति का सैंपल जांच के लिए नागपुर भेजा गया था। उसकी रिपोर्ट निगेटिव्ह आई है। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का लक्षण वाला अभी तक कोई रोगी नहीं मिला है।

03-01-2020
रेलवे में मदद,पूछताछ और शिकायत के निवारण के लिए अब एक ही नंबर '139'

रायपुर। रेल से सफर के दौरान पूछताछ और शिकायत निवारण के लिए कई हेल्प/लाइन नंबर रहने के कारण यात्रियों को हो रही असुविधा को समाप्त करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक अभिनव पहल की है। भारतीय रेलवे ने इसके तहत समस्त हेल्प लाइन नंबरों को एकीकृत कर केवल एक हेल्प लाइन नंबर 139 में तब्दील कर दिया है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों की ओर से की जाने वाली शिकायतों का त्वरित निवारण संभव हो सके। सभी मौजूदा हेल्पबलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) के स्थान पर अब केवल एक ही नया हेल्पलाइन नंबर 139  रहने से यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना और सफर के दौरान अपनी सभी जरुरतों की पूर्ति के लिए रेलवे से संपर्क साधना या कनेक्टव करना काफी आसान हो जाएगा।
हेल्प लाइन नंबर 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। यह आईवीआरएस(इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉकन्स सिस्टकम) पर आधारित है। हेल्पहलाइन नंबर 139 पर कॉल करने के लिए किसी  स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं है। अत: ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नंबर तक आसान पहुंच रहेगी। 139 पर कॉल करके सुरक्षा एवं चिकित्सा सहायता के लिए यात्री को 1 नंबर को दबाना होगा,जो कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से उसे तत्काल कनेक्टर कर देगा। पूछताछ के लिए यात्री को 2 नंबर को दबाना होगा। इसके अंतर्गत ही पीएनआर स्टेटस, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान, एकोमोडेशन, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग,प्रणाली के तहत टिकट निरस्त  करने, वेकअप अलार्म सुविधा/प्रस्थासन संबंधी अलर्ट, व्हील चेयर की बुकिंग और भोजन की बुकिंग के बारे में भी आवश्यरक जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं। केटरिंग संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 3 नंबर को दबाना होगा। सामान्य शिकायतों के लिए यात्री को 4 नंबर को दबाना होगा।
सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 5 नंबर को दबाना होगा। हादसे के दौरान पूछताछ करने के लिए यात्री को 6 नंबर को दबाना होगा। शिकायतों की ताजा स्थिति से अवगत होने के लिए यात्री को 9 नंबर को दबाना होगा। कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से बात करने के लिए यात्री को दबाना होगा।

05-09-2019
आईआरसीटीसी ने पिंड दान के लिए जारी किया स्पेशल पैकेज 

दुर्ग। इस वर्ष पितर पक्ष में पितरों की शांति के लिए किए जाने वाले पिंड दान में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का भी योगदान रहेगा। 14 सितंबर से प्रारंभ होने वाले पितर पक्ष के लिए आईआरसीटीसी ने पिंड दान के लिए विशेष पैकेज जारी किया है। इसके तहत दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर के निवासियों को गया और बनारस ले जाने, ठहरने, घूमने और वापसी की सुविधा 6450 रु. प्रति व्यक्ति में उपलब्ध कराई जा रही है। आईआरसीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 5 दिन 4 रात के इस पैकेज में आने-जाने की कन्फर्म स्लीपर ट्रेन टिकट के साथ होटल में रहना, नॉन एसी गाडी द्वारा घूमना फिरना और भोजन व्यवस्था के साथ, गाइड एवं यात्रा इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाएगी। यात्रा 20 सितम्बर से प्रारंभ होगी और 24 सितम्बर की वापसी निर्धारित है। पैकेज के लिए निर्धारित 70 सीट्स में से 50 सीट्स की बुकिंग हो गई है। अधिक जानकारी के लिए आई.आर.सी.टी.सी. के हेल्पलाइन नंबर 9121273439 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804