GLIBS
07-08-2020
आरक्षक पाया गया कोरोना पॉजिटिव, लिया जा रहा है स्टाफ को सैंपल

जांजगीर चाम्पा। जांजगीर एसपी ऑफिस का आरक्षक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आरक्षक 31 जुलाई से अवकाश पर था। मधुलिका सिंह ने कहा कि आरक्षक के पॉजिटिव पाए जाने के बाद पूरे स्टाफ का सैंपल लिया जा रहा है। इसके अलावा कार्यालय को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। 

 

05-08-2020
भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगाया भगवा ध्वज, घरों में दीप प्रज्वलित करने का किया आह्वान

जांजगीर-चांपा। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जांजगीर में भगवा ध्वज लगाया और उसका वितरण किया। साथ ही आम जनता से राम जन्मभूमि में मंदिर के शिलान्यास के पश्चात अपने अपने घरों में दीप प्रज्वलित करने का भी आह्वान किया। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने बताया कि राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद मुख्य चौक चौराहों में आतिशबाजी की गई और भगवा ध्वज लहराया ।

 

01-08-2020
एक सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर जांजगीर जा रहे परिवार को बोड़ला में रोका

कवर्धा। भोपाल से जांजगीर वापस हो रहे एक ही परिवार के 11 सदस्यों को बोड़ला में रोका गया। परिवार शादी के लिए जांजगीर से भोपाल गया हुआ था,जहाँ एक सदस्य की हार्टअटैक से मृत्यु हो गई। इसके बाद परिवार अपने गृह निवास जांजगीर वापस हो रहे थे,जिनमें से एक सदस्य कोरोना से संक्रमित पाया गया है। इसके चलते शव और परिवार को बोड़ला प्रशासन ने बोड़ला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोक दिया।यहां परिवारवाले जिला प्रशासन कबीरधाम और जांजगीर कलेक्टर से मदद की गुहार लगा रहे हैं। मगर परिवार के एक सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के चलते जांजगीर जाने से उन्हें रोका जा रहा है।बोड़ला थाना प्रभारी संतराम सोनी का कहना है कि कोरोना के चपेट में आने के चलते इन्हे यहीं रोका गया है। जिला प्रशासन कबीरधाम और जांजगीर कलेक्टर के बीच जो भी निर्णय लिए जाएंगे उस हिसाब ही पुलिस कार्रवाई करेगी।

अभी फिलहाल इन्हें यहीं बोड़ला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखा गया है।पूरे मामले में जांजगीर कलेक्टर यशवंत कुमार का कहना है उनको जांजगीर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती। अगर उनको दाह संस्कार का कार्यक्रम करना है तो परिवार वाले कवर्धा या भोपाल जहाँ परिवार वाले गए हुए थे वहां जाकर मृत शव का दाह संस्कार कर सकते हैं। कलेक्टर का यह भी कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने कि जानकारी के बावजूद इन्होंने लापरवाही कि है और पॉजिटिव मरीज को साथ लेकर चल रहे हैं। पॉजिटिव मरीज के प्राइमरी कांटेक्ट में परिवार के अन्य सभी सदस्य भी आए हुए। इससे कि जांजगीर में दाह संस्कार करेंगे तो स्वाभाविक बात यहाँ पॉजिटिव सदस्यों के प्राइमरी कांटेक्ट में आये हुए लोगों से अन्य लोगों को भी खतरा होने कि संभावनाएं है। इससे उन्हें जहाँ है वहीँ दाह संस्कार कर देनी चाहिए।

01-08-2020
Video : जुआ खेलते 7 लोगों को पुलिस ने पकड़ा, जब्त की नगदी

जांजगीर चांपा। जांजगीर थाना पुलिस ने तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ कार्यालय में जुआ खेलते 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से पुलिस ने 19 हजार रुपए और ताश पत्ती जब्त की है। मामले में जुआ एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। जानकारी के अनुसार पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि नहरिया बाबा मंदिर मार्ग स्थित तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ कार्यालय में कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपियों को जुआ खेलते गिरफ्तार किया। जुआ एक्ट की धारा 13 के तहत अपराध कायम कर मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

27-07-2020
Video: जांजगीर में शहीदों की पूण्यतिथि में गलत फोटो लगाने के मामले ने पकड़ा राजनैतिक तूल

जांजगीर चांपा। 23 जुलाई को जिला कांग्रेस ने शहीद चन्द्रशेखर आजाद की जयंती मनाई लेकिन फ्लैक्स में शहीद भगत सिंह की तस्वीर थी। अब इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम की तस्वीर वायरल हो रही है और इसे लेकर सियासत तेज हो गई है। यहां भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने हैं। भाजपा ने जिला कांग्रेस और जिलाध्यक्ष पर निशाना साधा है। बीजेपी विधायक नारायण चन्देल ने कहा कि शहीदों की जयंती और पुण्यतिथि का कांग्रेस के नेताओं को अध्ययन करना चाहिए। जयंती अन्य शहीद की और फोटो किसी अन्य शहीद का। इसका समाज में अच्छा सन्देश नहीं जाता। ऐसे में कांग्रेस नेताओं को भगवान सद्बुद्धि दे। वहीं बीजेपी के कटाक्ष के बाद इस मुद्दे पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौलेश्वर चन्द्राकर ने कहा है कि कांग्रेस, हमेशा से शहीदों का सम्मान करती है। प्रिंटर्स में गूगल से फोटो ली गई थी। भूलवश, फोटो लगी है, इसका हमें खेद है। कांग्रेस, सभी शहीदों को नमन करती है। उन्हें याद करने आयोजन किया गया था। बीजेपी, कुत्सित मानसिकता के तहत आलोचना कर रही है।

23-07-2020
Video: शिवरीनारायण में 24 से 30 जुलाई तक लॉक डाउन, लापरवाही बरतने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

जांजगीर चाम्पा। शिवरीनारायण नगर पंचायत में 24 से 30 जुलाई तक लॉक डाउन लगाया जाएगा। गुरुवार को जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान ने नगर पंचायत के अफसरों की बैठक ली। बैठक में नगर पंचायत अध्यक्ष, पार्षद और सीईओ हीतेंद्र यादव उपस्थित हुए। एसडीएम मेनका प्रधान ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते केसों के कारण सरकार ने लॉक डाउन का फैसला लिया है। इस कारण जांजगीर चांपा जिले के क्षेत्रों में भी लॉक डाउन की आवश्यकता पड़ रही है। एसडीएम ने अफसरों से कहा कि कोविड 19 को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने वैधानिक कार्रवाई के निर्देश शिवरीनारायण नगर पंचायत सीएमओ और नायब तहसीलदार को दिए।
 

 

22-07-2020
जांजगीर के 19 कंटेनमेंट जोन मुक्त क्षेत्र घोषित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने 19 कंटेनमेंट जोन की अवधि 28 दिन पूर्ण होने पर उन्हें मुक्त क्षेत्र घोषित किया है। जारी आदेश के अनुसार नगर पालिका सक्ती नगर पंचायचत अड़भार और  नगर पंचायत शिवरीनारायण के चिन्हांकित कंटेनमेंट जोन को मुक्त कर दिया गया है। इसी प्रकार चांपा तहसील की पोड़ीकला, अकलतरा तहसील के ग्राम किरारी, हरदी, तागा,  खपरीडीह, खटोला, कापन, कोटमीसोनार,  अमोरा व बरगवा,  बलौदा तहसील के ग्राम बक्सरा, जैजैपुर तहसील के ग्राम लालमाटी, मालखरौदा तहसील के ग्राम किरारी और  बड़ेमुड़पार के चिन्हांकित कंटेनमेंट जोन को मुक्त कर दिया गया है।

20-07-2020
लॉक डाउन के पहले 18 लाख का अवैध गुटखा जब्त, दुकान सील

जांजगीर-चांपा। जांजगीर में अवैध रूप से भंडारित 18 लाख  रुपए का 150 बोरी पान मसाला तहसीलदार ने छापे मार कार्रवाई करते हुए जब्त किया है। दुकानदार प्रशासनिक टीम को पान मसाला के संबंध में किसी भी तरह का दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका,जिसके बाद दुकान को सील कर दिया गया है। दरअसल जांजगीर के एक प्रॉविजन स्टोर में लगातार ज्यादा दाम में पान मसाला मार्केट में खपाने की शिकायत लोगों के द्वारा की जा रही थी। इसके बाद सोमवार को जांजगीर तहसीलदार प्रकाशचंद्र साहू, थाना प्रभारी लखेश्वर केवट सहित पुलिस और प्रशासनिक टीम ने दुकान में दबिश देकर 18 लाख रुपए का 150 बोरी पान मसाला जब्त कर दुकान को सील कर दिया है। आगे की कार्यवाई जारी है।

 

05-07-2020
जांजगीर में रेत का अवैध उत्खनन कर रहे 12 ट्रैक्टर जब्त, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त कार्रवाई

रायपुर/जांजगीर चांपा। जिले की तहसील बलौदा के अन्तर्गत ग्राम नवगवां मे रविवार अलसुबह हसदेव नदी पर अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर 12 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है। जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान, खनिज और पुलिस की संयुक्त टीम ने उत्खनन करने वालों के खिलाफ बलौदा क्षेत्र के हसदेव नदी के तटों पर स्थित रेत घाटों का सघन निरीक्षण किया। रेत के अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई के लिए सुबह 4.30 बजे से गश्त की गई। इस दौरान ग्राम नवगवां के रेत घाट में 12 ट्रैक्टर अवैध परिवहन करते पाए गए। इन सभी ट्रैक्टरों को तत्काल जब्त किया गया। सभी ट्रैक्टरों को बलौदा थाने मे खड़ा कर थाना प्रभारी को सुपुर्द किया गया है।इस कार्रवाई मे जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान के अलावा एसडीओपी दिनेशवरी नंद, नायब तहसीलदार बलौदा किशन मिश्रा, सहायक उपनिरीक्षक बलौदा लम्बोदर और पुलिस कर्मी, खनिज विभाग सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

04-07-2020
छत्तीसगढ़ के इन जिलों में बारिश के आसार,अगले 48 घंटे के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

रायपुर। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। रविवार को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है। मौसम विभाग ने राहत आयुक्त छत्तीसगढ़ शासन को गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है।मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने अगले 24 घंटे के लिए जांजगीर, धमतरी, बालोद, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसी तरह अगले 48 घंटे के लिए जशपपुर, बिलासपुर, जांजगीर, रायपुर, रायगढ़, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर, कांकेर, कोंडागांव जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

उन्होंने कहा है कि मानसून द्रोणिका अनूपगढ़ ,सीकर, ग्वालियर, सीधी, रांची, जमशेदपुर, हल्दिया और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के तट, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण उड़ीसा के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इन सिस्टमों के कारण प्रदेश के अधिकांश स्थानों में रविवार को हल्की से मध्यम या गरज-चमक के साछ छींटे पड़ने की संभावना है। आकाशीय बिजली गिरने और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

02-07-2020
आंगनबाड़ी, राम वन गमन पथ, शासकीय भूमि, स्कूल परिसर में होगा पौधरोपण, जांजगीर में 9 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

रायपुर। प्रदेश में बड़े पैमाने पर पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पौधरोपण के बाद पौधों की सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश की आंगनबाड़ी केंद्रों, राम वन गमन पथ, खाली पड़ी सरकारी भूमि, स्कूलों, गौठान परिसरों सहित तालाबों और सड़कों के किनारे पौधरोपण किया जाएगा। राज्य के अकेले जांजगीर-चांपा जिले में नौ लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है। जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 जुलाई को जिले के विभिन्न स्थानों में एक साथ वृहद पौधरोपण का कार्यक्रम किया जाएगा। कलेक्टर ने पंचायत, उद्यानिकी, रेशम, कृषि सहित संबंधित विभागों को इसकी पूर्व तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सभी संबंधित विभाग नर्सरी से पौधे प्राप्त कर चयनित स्थानों पर गड्ढे, सिंचाई व्यवस्था, पानी व सुरक्षा की व्यवस्था आदि कर जा रही है।

इसके अलावा लोगों को भी घर पर लगाने के लिए पौधे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आहता वाले स्कूलों में मुनगा, पपीता, सीताफल, गुलमोहर, कदम आदि के पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा लक्ष्य के अनुसार वन गमन पथ, सड़क, नहर, तालाब पार, गौठान, सड़क किनारे भी पौधरोपण किया जाएगा। पौधरोपण में मिट्टी की अनुकूलता, सिंचाई व सुरक्षा व्यवस्था को भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। भूमि की अनुकूलता के अनुसार औषधी गुणों वाले पौधे भी प्राथमिकता से लगाए जाएगें। गौठान की फेंसिंग में करौंदा और मेहन्दी के पौधे लगाए जाएंगे। पौधे के बड़े होने पर करौंदा फल और मेहंदी पावडर गौठान समिति की आय के स्रोत भी बनेंगे। उप संचालक कृषि ने बताया राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत किसानों के खेत की परिधि में इस वर्ष 45 हजार 750 पौधे लगाने का लक्ष्य है, जिसमें से 16 हजार से अधिक बांस के पौधे लगाए जा चुके हैं।

08-06-2020
Breaking : प्रदेश में 31 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, एक्टिव मरीजों का आकंड़ा पहुंचा 834

रायपुर। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देर रात 20 मरीज मिलने के बाद सोमवार सुबह 11 और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अपडेट मेडिकल बुलेटिन जारी कर इसकी पुष्टि की है। प्रदेश में अब 834 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि देर रात मिले 20 मरीजों में बलौदाबाजार से 7, रायपुर से 5, कोरबा से 3, कोरिया और जांजगीर से 2-2 और बिलासपुर से 1 मरीज मिला। वहीं सोमवार सुबह 11 मरीजों में कांकेर से 5, बेमेतरा से 3 और कोरिया से 3 पॉजिटिव हैं। राज्य में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 834 हो गई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804