GLIBS
23-01-2021
महिला आयोग की सख्ती पर डॉक्टर और एएसआई पर होगा केस दर्ज,मंत्री अनिला भेंडिया की उपस्थिति में हुई सुनवाई

रायपुर/बालोद। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने शनिवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बालोद जिले से आयोग को प्राप्त प्रकरणों की सुनवाई की। मानसिक प्रताड़ना के एक मामले में दोनों पक्ष आयोग के समक्ष उपस्थित हुए। मामले को संज्ञान में लेते हुए डॉ. नायक ने आवेदिका को सुना। आवेदिका महिला की शिकायत पुलिस ने दर्ज नहीं की थी। उल्टा उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। डॉक्टर और एसआई के खिलाफ आयोग ने सख्ती दिखाई और उनके खिलाफ दो माह में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिया। इसी तरह एक और आवेदिका ने कार्य के दौरान मानसिक प्रताड़ना की शिकायत की।  प्रकरण की जांच के लिए जिला पंचायत बालोद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए गए। दो माह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा गया। मामले में उभयपक्ष अपना समस्त दस्तावेज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पास जमा करेंगे। एक अन्य प्रकरण में आवेदिका की मानसिक प्रताड़ना के मामले को गंभीरता से संज्ञान में लिया गया। अध्यक्ष डॉ. नायक ने त्वरित कार्यवाही करते हुए अनावेदक को आदेश दिया कि बच्चों की सुरक्षा के लिए बैंक में खाता खुलवाएं और प्रति माह तीन हजार रुपए उक्त खाता में जमा कराएं। कहा गया कि यदि उसका पति आवेदिका के साथ अत्याचार या किसी प्रकार का कष्ट पहुंचाता है तो उसके पति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार एक अन्य सुनवाई के लिए प्रस्तुत प्रकरणों में शारीरिक शोषण, सम्पत्ति विवाद, मानसिक प्रताड़ना आदि से संबंधित थे। शनिवार की सुनवाई में कुल तेरह प्रकरण रखे गए थे। इनमें 8 प्रकरणों पर सुनवाई कर नस्तीबद्ध किया गया। इस दौरान प्रदेश की महिला एवं बाल विकास व समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया, संजारी-बालोद विधायक संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, कलेक्टर जनमेजय महोबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीआरपोर्ते मौजूद थे।  

 

 

18-12-2020
पकड़े जाने पर चोर ने घर में मचाया जमकर उत्पात,एएसआई से हाथापाई कर पेट में दांत से काटा

रायपुर। सिविल लाइन इलाके में गुरुवार की शाम एक घर में घुसे चोर ने जमकर उत्पात मचाया है। चोरी करते पकड़े जाने पर भागने की फिराक में सीढ़ी से गिरकर घायल हो गया। घर वालों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी। पुलिस के पहुंचने पर चोर ने एएसआई के साथ धक्का-मुक्की की। साथ ही दांत से पेट में काट दिया। पुलिस के मुताबिक आरोपी दीपक टंडन है। विनोबाभावे नगर सिविल लाइन निवसी ओमप्रकाश शर्मा (28)ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। 17 दिसंबर की शाम 7:30 बजे चोर पड़ोस की छत के रास्ते घर में घुसा था। भनक लगने पर माता-पिता से जानकारी मिलने पर देखा गया कि चोर आलमारी के अंदर से सोने-चांदी के जेवरात चोरी कर रहा था। विरोध करने पर चोर ने अपशब्दों का प्रयोग कर जान से मारने की धमकी दी। भागते समय सीढ़ी से फिसलकर नीचे गिर गया। बड़ी मुश्किल से परिवार वालों ने साथ मिलकर चोर को पकड़ा और तत्काल पुलिस को सूचित किया। पुलिस के पहुंचने पर पकड़ते समय चोर भागने की कोशिश करने लगा।  एएसआई ओंमकारनाथ त्रिपाठी के साथ धक्का मुक्की कर पेट में दांत से काट दिया। बड़ी मुश्किल से पुलिस वालों ने उसे पकड़ा।  आरोपी के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में अपराध कायम कर मामला दर्ज कर लिया है।

 

 

18-12-2020
एएसआई को गूगल पर नंबर सर्च कर ऑनलाइन शिकायत पड़ी महंगी, खाते से 81 हजार रुपए पार 

रायपुर। गूगल  पर नंबर सर्च कर ऑनलाइन शिकायत राजधानी के थाने में पदस्थ एएसआई को मंहगी पड़ी है। पुलिस जवान ने खाते से दो बाद रुपए कटने पर गूगल पर नंबर सर्च किया था। शिकायत करने के दौरान उल्टा और हजारों की चपत लग गई। एएसआई ने तेलीबांधा थाना में ऑनलाइन ठगी के संबंध में शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल एएसआई ने गाड़ी में डीजल डलवाने के बाद एटीएम से पेमेंट किया। दो बार रुपए कट जाने पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई। इस दौरान उसके खाते से 81 हजार रुपए पार हो गए। पुलिस के मुताबिक 65वीं वाहिनी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल विधायक कॉलोनी तेलीबांधा निवासी साधू सिंह (57) ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। प्रार्थी तेलीबांधा थाना में सहायक उप निरीक्षक के पद पर पदस्थ है। 12 दिसंबर को अवकाश पर अपने गृृहग्राम जाते समय 29 सौ रुपए का गाड़ी में डीजल डलवाया था। पेमेन्ट एटीएम से करते समय खाते से दो बार 29-29 सौ रुपए कट गए। 24 घंटे में खाते में रुपए वापस आने की जानकारी मिली थी, लेकिन रुपए नहीं आए। इस संबंध में शिकायत दर्ज कराने के लिए गूगल  पर सर्च कर नंबर 8391917142 पर कॉल किया। सामने जैसा बोला गया प्रार्थी ने ठीक वैसा ही किया। यूपीआई नंबर डालने के बाद दो बार में 81 हजार 74 रुपए एसबीआई एकाउंट से कट गए। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मोबाइल नंबर के आधार पर 420 का अपराध कायम कर मामला जांच में लिया है।

04-12-2020
Breaking : एसआई और एएसआई समेत 9 पुलिसकर्मियों का हुआ ट्रांसफर, आदेश जारी...

रायपुर/गरियाबंद। गरियाबंद पुलिस अधीक्षक ने एसआई और एएसआई समेत 9 पुलिसकर्मी का तबादला किया हैं। इसमें 2 एसआई, 6 एएसआई और एक हेड कांस्टेबल शामिल हैं।

24-10-2020
करोड़ों की ठगी के मामले में एक एएसआई निलंबित

रायपुर/जगदलपुर। जिले में निर्माणाधीन एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट में नौकरी दिलाने के नाम पर प्रदेश के विभिन्न जिलों से सैकड़ों लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने बचेली निवासी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था। वहीं इस मामले में बस्तर जिले के एसपी दीपक झा ने एक एएसआई यतेंद्र देवांगन को निलंबित कर दिया है।
उल्लेखनिय है कि वर्ष 2017 में स्थानीय बेरोजगारों को एनएमडीसी में नौकरी दिलाने के नाम पर बचेली निवासी नवीन चौधरी, संजय डोनाल्ड दयाल, नरेंद्र चौधरी और चन्द्रकिरण ओगर द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों के लगभग 119 लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी करने के बाद फरार हो गए थे। इसके बाद पीड़ित यास्मीन अंसारी निवासी भानपुरी तथा सुनील देवांगन ने ठगी के मामले को लेकर कोतवाली थाने में आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज कराया था। पुलिस को बीते 19 अक्टूबर को बचेली निवासी दो आरोपी नरेंद्र चौधरी और संजय डोनाल्ड दयाल को पड़ने में सफलता मिली थी। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस के सामने कई खुलासे किए हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 120 (बी), 467, 468, 471 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर जेल भेज दिया है। इसके साथ ही पुलिस अन्य फरार आरोपियों की तलाश कर रही है।

24-10-2020
थाना प्रभारी, एएसआई, एसआई को बर्खास्त करने सौंपा ज्ञापन

रायपुर/कोंड़ागांव। जिले के बडेराजपुर सर्व आदिवासी समाज ने विश्रामपुरी थाना प्रभारी भापेंद्र साहू, एएसआई शोरी एवं एसआई पटेल के द्वारा कार्यवाही नहीं करने के एवज पर 1 लाख रुपए लेने का आरोप लगाते हुए। बडेराजपुर तहसीलदार के माध्यम से कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के नाम ज्ञापन सौंप कर विश्रामपुरी थाना प्रभारी, एसआई और एएसआई पर एफआईआर करने व बर्खास्त करने की मांग की है। बड़ेराजपुर सर्व आदिवासी समाज के द्वारा तहसीलदार एचआर नायक के माध्यम से कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा व एसपी सिद्धार्थ तिवारी के नाम सौंपे गए ज्ञापन में बताया है कि विश्रामपुरी थाना के एएसआई शोरी एवं एसआई पटेल के द्वारा 2 अक्टूबर को बिना किसी पुर्व सूचना के रात्रि 7 बजे बडेराजपुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम मछली निवासी सेवा निवृत्त शिक्षक लच्छुराम नाग के घर में घुसकर जातिगत गालियां देते हुए मारपीट किया और गाड़ी में बिठाकर विश्रामपुरी थाना लाया गया। थाने से मैदान ले जाकर विश्रामपुरी थाना प्रभारी भूपेंद्र साहू के द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षक लच्छूराम से कार्यवाही नहीं करने के एवज पर कि 1 घंटे के अंदर 1 लाख रुपए लाकर दो अन्यथा जेल भेज दिया जाएगा। इससे घबराकर लच्छू राम ने पूर्व सरपंच सखाराम व अपने पुत्र के माध्यम से 1 लाख रुपए थाना प्रभारी को देने की बात कही है।

उक्त घटना की जानकारी मिलते ही बड़ेराजपुर सर्व आदिवासी समाज ने मामले को संज्ञान में लिया तथा बडेराजपुर तहसीलदार एच आर नायक के माध्यम से कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा व एसपी सिद्धार्थ तिवारी के नाम ज्ञापन सौंपते हुए विश्रामपुरी थाना प्रभारी भापेंद्र साहू, एएसआई शोरी एवं एसआई पटेल से 1 लाख रुपए हर्जाना सहित पीड़ित व्यक्ति को समाज के समक्ष वापस कर दोषियों के विरुद्ध तत्काल बर्खास्तगी की कार्रवाई कर आदिवासी प्रताड़ना अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की मांग की है, तथा 48 घण्टे के भीतर कार्रवाई नहीं होने पर सर्व आदिवासी समाज एवं स्थानीय समुदाय द्वारा चक्का जाम कर धरना प्रदर्शन एवं विरोध करने की चेतावनी भी दी गई है। इस विषय पुलिस अधीक्षक सिद्धर्थ तिवारी ने बताया कि एसडीओपी के द्वारा मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल दोनों पक्षों से पूछताछ की जा रही है, जिसमें प्रार्थी के अनुसार कथन लिया है। यदि इस मामले में कोई भी पुलिस कर्मी संलिप्त पाया जाता उसके ऊपर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

22-10-2020
सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग से हो रहा यातायात बाधित, लग रहा जाम

कवर्धा। बेतरबी से खड़े वाहनों के कारण यातायात व्यवस्था सुचारु रूप से नहीं हो रही है। नगर का दर्री पारा में कई बैंक व सैकड़ों दुकाने यहां खुल गई है। ठाकुर देव चौक से ठाकुर पारा मेन रोड में वाहनों की पार्किंग अधिक होने लगी है। इसके कारण मार्ग संकरा हो गया है। इस मार्ग में सड़क के दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी रहती है। इसके कारण यहां हर समय जाम लगा रहता है। शहर में यातायात व्यवस्था बदहाल हो चुकी है। इस पर यातायात प्रशासन का ध्यान नहीं है। इसका हर्जाना लोगों को भुगतना पड़ रहा है।  घोटिया रोड, ठाकुर पारा सहित कई स्थानों पर पार्किंग की बड़ी समस्या है। लोग सड़क किनारे चार पाहिया और दोपहिया वाहन खड़े देते हैं, जिस पर कोई करवाई नही की जाती। सड़क किनारे वाहन खड़े होने के कारण जाम लगा रहता है।
वर्जन
पार्किंग नहीं होने के कारण लोग अपने घरों के सामने वाहन खड़ा कर देते है। इस कारण सड़क संकरी हो जाती है। जल्द ही सड़क किनारे के वाहनों को हटाने कार्रवाई की जाएगी।
इजराइल खान, एएसआई, प्रभारी यातायात कवर्धा

 

31-08-2020
एएसआई को कुटरू थाना में सलामी देते हुए अर्पित की गई श्रद्धांजलि

बीजापुर। जिले के उसूर ब्लाक के ग्राम चेरामगी निवासी अपह्रत एएसआई नागैया कोरसा की निर्मम हत्या नक्सलियों ने कर दी। सोमवार का एएसआई को कुटरू थाना में जवानों ने सलामी देते हुए श्रद्धांजलि अर्पितक की। इस दौरान पुलिस प्रशासन के अधिकारी, जवान, परिजन व कुटरू ग्रामवासी मौजूद रहे। मृत एएसआई नागैया कोरसा के परिजनों को पुलिस प्रशासन द्वारा सहायता राशि प्रदान की गई। बीजापुर एडिशनल एसपी मिर्जा जियारत बेग ने हरसंभव मदद की बात कही है। एएसआई नागैया कोरसा विगत दो वर्षों से कुटरू थाने में अपनी सेवा दे रहे थे। गौरतलब है कि रविवार को कुटरू थाने में पदस्थ 58 वर्षीय एएसआई नागैया कोरसा छुट्टी पर घर जाने के लिए निकले थे। लेकिन नक्सलियों ने उन्हें रास्ते में अकेले जाते हुए देख लिया। उसके बाद नक्सली एएसआई नागैया कोरसा का अपहरण कर अपने साथ ले गए। उनकी हत्या कर दी, और शव को केतुलनार के पहले पुल के पास फेंक दिया था। मृत एएसआई के जेब से एक कागज का टुकड़ा मिला है,जिसमे नक्सलियों के भैरमगढ़ एरिया कमेटी ने घटना की जिम्मेदारी ली है।

 

31-08-2020
अपहृत एएसआई की नक्सलियों ने की हत्या

रायपुर/बीजापुर। जिले के कुटरू थाने में पदस्थ एक एएसआई नागैया कोरसा का अपह्रण रविवार की दोपहर को नक्सलियों ने कर लिया था, जिनकी बाइक सड़क के किनारे मंगापेटा के पास लावारिस हालत में पड़ी हुई मिली थी। सोमवार को अपहृत एएसआई नागैया कोरसा की नक्सलियों ने बेरहमी से हत्या कर दी। उनका शव कुटरू-बीजापुर मार्ग पर केतुलनार के नजदीक सड़क पर मिला है। पुलिस के अनुसार प्रथम दृष्टया जवान की हत्या नक्सलियों द्वारा किये जाने की लगती है, पुलिस मामले की जांच कर यह पता लगााने का प्रयास कर रही है कि इसमें कौन शामिल था। मृतक नागैया कोरसा कुटरू थाने में पदस्थ थे। बस्तर आईजी सुदरराज पी. ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिस जगह से जवान का अपह्रण किया गया था, वहीं से कुछ दूरी पर देर रात्रि में जवान का शव मिला है।

 

18-08-2020
आरक्षक और एएसआई को कार रोककर मास्क कहां है पूछना पड़ा महंगा, कार चालक ने चढ़ाई कार...

रायपुर। बिना नंबर की क्रेटा कार को रोकना पुलिसकर्मी को महंगा पड़ गया। क्रेटा कार के ड्राइवर ने वाहन चैकिंग में लगे एएसआई और आरक्षक पर गाड़ी चढ़ा दी। दोनों पुलिसकर्मी मौके पर ही घायल हो गए। मामला राजेंद्र थाना क्षेत्र के अमलीडीह चौक का है। जहां महासमुंद जिले से कोरोना संक्रमण ड्यूटी पर रायपुर आए सहायक उप निरीक्षक जगतपाल सिंह ठाकुर और आरक्षक ड्यूटी पर तैनात थे। घटना सोमवार की है, जब बिना नम्बर की व्हाइट कलर क्रेटा तेज रफ्तार से आ रही थी। इसी दौरान आरक्षक ने इशारे से कार को रोका, ड्राइवर और उसके साथ बैठे व्यक्ति को मास्क नहीं लगाने के संबंध में पूछताछ की, ठीक इसी समय ड्राइवर ने आरक्षक की बात को अनदेखा कर जानबूझकर गाड़ी को आगे बढ़ा दिया। अचानक कार के आग बढ़ने से आरक्षक खुद को संभाल नहीं पाया। इस दौरान कार के आगे खड़े एएसआई और आरक्षक दोनों कार की चपेट में आकर घायल हो गए। 

हादसे के बाद कार सवार वहां से कार ले​कर फरार हो गया। घटना स्थल पर तैनात आरक्षक ने तत्काल वाहन का पीछा कर ड्राइवर समेत कार को हिरासत में ले लिया। एएसआई की लिखित शिकायत पर न्यू राजेंद्र नगर थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा समेत कई अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक कार सवार दोनों युवक हुंडई कंपनी के कर्मचारी हैं, गाड़ी रिपेयर करने के बाद गैरेज से ट्रायल पर निकले थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804