GLIBS
24-11-2020
महिला परिवार परामर्श की सदस्यों को एसपी ने किया सम्मानित

कोरबा। पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोरबा में पारिवारिक विवादों में वर्ष 2020 कोरोना काल के समय महिला परिवार परामर्श कोरबा के समाज सेविकाओं का सम्मान एसपी अभिषेक मीणा ने किया। इसमें आशा वासन, प्रेमिला वासन, चन्द्रबाला शुक्ला, शाहीदा कुरैशी, हामिदा बेगम, उमा बंसल, प्रियंका तिवारी, सुषमा पाण्डेय महिला सेल में कार्यरत् अधिकारी-कर्मचारियों के उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर, निरीक्षक पौरूष पुरे,केके पाण्डेय, सूबेदार भुनेश्वर कश्यप एवं परिवार परामर्श केन्द्र के अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे ।

 

08-11-2020
एसपी ने दी हिदायत, महिला व बच्चों संबंधी शिकायत व रिपोर्ट पर लापरवाही नहीं बरते

धमतरी। प्राय: अपराध समीक्षा बैठक पुलिस कार्यालय में आयोजित की जाती है, किंतु पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू द्वारा इस बार बैठक कुरूद थाना में आयोजित करने निर्देशित किया गया। इसका कारण यह है कि पुलिस अधीक्षक के आदेश के परिपालन में थाना प्रभारी कुरूद आरएन सिंह सेंगर जब से थाना कुरूद का पदभार ग्रहण किए हैं तब से थाना भवन, परिसर एवं उसके आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए लंबित प्रकरणों का निकाल करने में भी तत्परता दिखाई है, जिसके फलस्वरुप कुरुद थाना एक मॉडल थाना के रूप में उभर कर आया। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को मॉडल थाना कुरूद के अनुरूप थाना भवन एवं परिसर की साफ सफाई अव्वल दर्जे की रखने तथा लंबित मामलों में विशेष रुचि लेकर उनका त्वरित निराकरण करने सख्त हिदायत दिया गया है।
पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू द्वारा पुलिस थाना कुरूद में जिले के राजपत्रित पुलिस अधिकारी एवं थाना व चौकी प्रभारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक ली गई। पुलिस अधीक्षक ने लंबित अपराधों एवं शिकायत की समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने व पेंडेंसी कम करने के उद्देश्य से थानावार प्रभारियों से सभी अनसुलझे व लंबित मामलों पर चर्चा कर निकाल के लिए दिशा निर्देश दिया गया। मीटिंग के दौरान पुलिस कप्तान द्वारा महिला संबंधी अपराधों में पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों तथा महिला संबंधी रिपोर्ट एवं शिकायत पत्रों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। साथ ही गुम नाबालिगों की पतासाजी व दस्तयाब कर प्राप्त साक्ष्य के आधार पर वैधानिक कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है।

थानावार लंबित अपराध, शिकायत, समंस/वारंट, जब्ती माल, मर्ग की समीक्षा उपरांत वर्ष 2020 के अंत तक लंबित मामले का निराकरण कर नगण्य करने कहा गया है। साथ ही त्यौहारों के मद्देनजर सभी प्रभारी को अपने-अपने थाना क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने सूचना तंत्र मजबूत कर रात्रि गस्त एवं पेट्रोलिंग को सुदृढ किया जावे। थाना क्षेत्र के बदमाशों पर सतत निगाह रखते हुए उनकी सक्रियता पाए जाने पर विधिवत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने एवं असामाजिक गतिविधियों जैसे अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री, जुआ सट्टा में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध अभियान चलाकर वैधानिक कार्यवाही कर उनकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने सख्त निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारियों को महिला एवं बच्चों से संबंधित अपराध तथा लंबित गंभीर मामलों की अपने स्तर पर समीक्षा कर निराकरण कराने निर्देशित किया गया है। सभी पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों को स्वयं एवं उनके परिवार की कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा के लिए वातावरण में परिवर्तन व ठंड के आगमन पर विशेष सावधानी रखने हिदायत देते हुए कहा कि पुलिसिंग को बेहतर तरीके से गति देने के लिए आवश्यक है कि अधिनस्थ सभी अधिकारी/कर्मचारियों मानसिक एवं शारीरिक रूप से तैयार रहें।

ड्यूटी दौरान संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
क्राइम मीटिंग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक/यातायात सारिका वैद्य, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी नीतिश ठाकुर, रक्षित निरीक्षक के देवराजू, इकाई के समस्त थाना एवं चौकी प्रभारी, स्टेनो अखिलेश शुक्ला एवं अन्य पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक पश्चात पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी कुरूद आर.एन. सिंह सेंगर को उनके द्वारा किए गए लंबित मामलों के निराकरण एवं थाना कुरूद को मॉडल थाना के रूप में विकसित करने सराहनीय प्रयास पर 500 नगद इनाम एवं थाना कुरूद के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को पृथक से पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार थाना प्रभारी कोतवाली नवनीत पाटिल के द्वारा लंबित गंभीर अपराध के निराकरण पर नगद 500 एवं यातायात प्रभारी सत्यकला रामटेके को नगद 500 इनाम से पुरस्कृत किया गया है।

 

 

29-10-2020
मुंगेर में गोलीकांड के बाद हटाए गए डीएम और एसपी,निर्वाचन आयोग ने की कार्रवाई

पटना। मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए बवाल को लेकर गुरुवार को हुए उग्र प्रदर्शन के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्यवाही की है। मुंगेर के डीएम राजेश मीणा और एसपी लिपि सिंह को तुरंत हटाने के निर्देश दिए गए हैं। मगध प्रमंडल के कमिश्‍नर को मामले की जांच सौंपी गई है। डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। गोली कांड मामले की जांच भागलपुर और गया के उच्च स्तरीय अधिकारी करेंगे। प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवकों पर लाठीचार्ज और गोली कांड में युवक की मौत के विरोध में गुरुवार को शहर भर के बाजार बंद रहे। इस दौरान हुए उग्र प्रदर्शन में कई सरकारी गाडि़यों को आग के हवाले कर दिया गया था। चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य सुबह से ही बाजार में दुकानों को बंद रखने की अपील की। इस दौरान घटना के विरोध में शहर में प्रदर्शन किया गया। शहरवासी एसपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शन में शामिल आक्रोशित युवकों ने  एसपी कार्यालय के समीप पहुंचकर एसपी के खिलाफ नारेबाजी की और वहां पथराव कर दिया।

आक्रोशित युवकों के जत्थे ने एसडीओ के गोपनीय शाखा कार्यालय में भी तोड़फोड़ की। घटना के दौरान माहौल तनावपूर्ण बन गया है। आक्रोशित युवकों  के जत्थे ने शहर के पूरब सराय फांरी में लगी दो पुलिस जीप को आग के हवाले कर दिया।बता दें कि बिहार के मुंगेर जिले में सोमवार की आधी रात दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस और सुरक्षाबलों के बीच झड़प में एक युवक की मौत और छह से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। शादीपुर में बड़ी दुर्गा के विसर्जन के दौरान पुलिस ने युवकों पर बल प्रयोग किया। इससे भीड़ उग्र हो गई और पुलिस और लोगों में भिड़ंत हो गई। बचाव करते हुए पुलिस ने फायरिंग की जिसमें एक युवक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। गोली लगने से कई लोग घायल हो गए थे। जिनका इलाज सदर अस्पताल में किया जा रहा है।एसपी लिपि सिंह ने सफाई देते हुए कहा था कि विसर्जन के दौरान असामाजिक तत्वों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस घटना में करीब 20 सुरक्षा बल के जवान घायल हो गए, एक एसएचओ स्तर के अधिकारी का सिर फट गया। हालांकि उन्होंने बाद में 15 पुलिस कर्मियों के ही नाम बताए थे।

एसपी का दावा था कि पथराव के बाद असामाजिक तत्वों ने गोलीबारी में  युवक की मौत हो गई।  बिहार विधानसभा चुनाव के बीच और मुंगेर में वोटिंग के एक दिन पहले घटना घटित होने से  शहर में एसपी के खिलाफ आक्रोश फैला हुआ है। वहीं राजनीतिक दलों ने भी गोलीकांड को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश और पुलिस प्रशासन को कटघड़े में खड़ा किया है। राजद नेता और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और लोजपा अध्यक्ष ने घटना की तुलना जालियांवाला बाग से करते हुए जनरल डायर की संज्ञा दी। उन्होंने एसपी लिपि सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की निंदा की है। उधर घटना के न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

 

25-10-2020
पुलिस लाइन जांजगीर में एसपी ने की विधि विधान से शस्त्र पूजा

जांजगीर चाम्पा। विजयादशमी पर पुलिस लाइन खोखराभाठा जांजगीर में शस्त्र पूजा का आयोजन किया गया।  इसमें पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने शस्त्रों की विधि विधान से पूजा अर्चना कर हवन किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय निकोलस खलखो, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस जांजगीर जितेन्द्र चन्द्राकर, उप पुलिस अधीक्षक यातायात संदीप मित्तल, उप पुलिस अधीक्षक शिवचरण सिंह परिहार, परिविक्षाधीन उप पुलिस अधीक्षक रजत कुमार नाग, परिविक्षाधीन उप पुलिस अधीक्षक परमेशर तिलकवार, जिला सेनानी नगर सेना आरपी मानवटकर जांजगीर, रक्षित निरीक्षक मंजूलता केरकेट्टा, थाना प्रभारी जांजगीर ओमप्रकाठ कुरै, चौकी प्रभारी नैला डीएन देवांगन,मुख्य लिपिक पुलिस कार्यालय जांजगीर तथा पुलिस लाइन जांजगीर में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने हर्ष फायर कर समापन किया।

16-10-2020
धुमाल संघ ने कलेक्टर परिसर के सामने दिया धरना

रायपुर। डीजे और धुमाल शुरू करने की मांग को लेकर शुक्रवार को कलेक्टर परिसर के सामने राजधानी के धुमाल संघ ने धरना दिया। बता दें कि अपनी मांगों को लेकर धुमाल, डीजे, घोड़ी, बग्गी, गमला और लाइट वाले कई बार कलेक्टर,एसपी,विधायक, मंत्री को ज्ञापन सौंप चुके हैं लेकिन उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। धुमाल डीजे वाले कई बार राजधानी में धरना प्रदर्शन कर रैली भी निकाल चुके हैं। रायपुर धुुमाल जनकल्याण संघ के अध्यक्ष गौतम महानंद ने कहा कि अपनी मांगों को लेकर दर-दर भटक चुके हैं पर किसी ने उनकी मांगों को नहीं सुना। धुमाल डीजे वालों ने रैली और धरना प्रदर्शन भी किया। उन्होंने कहा कि व्यवसाय बंद होने से आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब मजबूरन कलेक्टर ऑफिस के सामने धरने पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक कलेक्टर से उनकी मुलाकात नहीं होगी तब तक धरना जारी रहेगा। 

12-10-2020
Breaking : पुलिसकर्मी काम नहीं होने पर लौटा रहा था रिश्वत की रकम, अब सस्पेंड

रायपुर। कसडोल थाना के पुलिस वाले का रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल होने के बाद अब एसपी ने उसे सस्पेंड कर दिया है। बता दें कि काम नहीं होने के बाद पुलिसकर्मी ने 9 हजार रुपए की रिश्वत वापस कर दी थी जिसका वीडियो बनाकर किसी ने वायरल कर दिया था। इसके बाद एसपी ने एक्शन लेते हुए कार्रवाई की है।

09-10-2020
कलेक्टर और एसपी ने किया चलित कोरोना जाँच एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना

कोरिया। कलेक्टर एसएन राठौर एवं पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने कोरोना जागरूकता रथ सह चलित कोरोना जाँच केंद्र एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामेश्वर शर्मा भी उपस्थित रहे। कलेक्टर राठौर ने इस अवसर पर सभी लोगों से कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे में सहयोग करने एवं सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने की अपील की। यह एम्बुलेंस सुदूर क्षेत्रों में जायेगी जहां लाउडस्पीकर के जरिये मुनादी कराकर लोगों को टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना के लक्षण परिलक्षित हो रहे हों, वे अपना टेस्ट करा सकते हैं। इस एम्बुलेंस में कोरोना की जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जहां एंटीजन किट के जरिए टेस्टिंग की जायेगी। जांच कराने वाला व्यक्ति पॉजिटिव पाए जाने पर उस क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता को सूचित किया जाएगा। इसके बाद दवा उपलब्ध कराते हुए होम आइसोलेशन अथवा कोविड हॉस्पिटल में भरती करने की प्रक्रिया की जायेगी। यदि व्यक्ति एंटीजन किट से नेगेटिव पाया जाता है, लेकिन लक्षण दृष्टिगत है, ऐसे में व्यक्ति की ट्रू नाट या आरटीपीसीआर जांच की जायेगी। इस वाहन में कोरोना सम्बन्धी जागरूकता हेतु पोस्टर लगे हुए हैं। वाहन में लाउडस्पीकर भी लगाया गया है,जिससे क्षेत्र में कोरोना से बचाव के संबंध में उपायों की जानकारी दी जायेगी। इस एम्बुलेंस में लगे पोस्टर के माध्यम से सही तरीके से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग एवं बार-बार हाथ धोने की जानकारी मिलेगी, साथ ही कोरोना के लक्षण दिखने पर हेल्पलाइन नंबर 104 एवं 07836-232800 भी अंकित किया गया है।

 

09-10-2020
ड्यूटी से अकारण गैरहाजिर रहने पर एसपी ने किया आरक्षक को बर्खास्त

महासमुन्द। पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने विभागीय कार्यवाही करते हुए कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले आरक्षक दीपक जायसवाल को सेवा से बर्खास्तगी का आदेश पारित किया।  आरक्षक दीपक जायसवाल द्वारा एक से अधिक बार लंबे समय से ड्यूटी से अकारण गैरहाजिर रहने एवं बार-बार उपस्थिति के लिए नोटिस देने पर भी गैर हाजिरी के संबंध में विभागीय जाॅच की कार्यवाही की गई। आरक्षक द्वारा लगातार गैरहाजिर रहकर कर्तव्य के प्रति लापरवाही, अनुशासनहीनता एवं उदासीनता को प्रदर्शित कर पुलिस रेग्युलेशन का उल्लघंन करना व शासकीय कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर बार-बार सेवा के प्रति उदासीनता प्रदर्शित करते रहने के कारण पुलिस अधीक्षक ने विभागीय कार्यवाही करते हुए आरक्षक दीपक जायसवाल को सेवा से पृथक कर दिया।

 

05-10-2020
चौकी प्रभारी के तबादले को लेकर ग्रामीण पहुँचे एसपी के पास, ट्रांसफर को निरस्त करने की रखी मांग

कांकेर। ग्राम कुर्रूभाट के ग्रामीणों ने हल्बा चौकी प्रभारी के तबादले को निरस्त करने की मांग करते हुए यथावत रखने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि हल्बा चौकी प्रभारी मनोहर सिन्हा जुआ, शराब बनाने जैसे गलत कामों को पकड़कर समाजहित के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उनका तबादला किया जाना सही नहीं है। इसलिए सभी ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच कर उनका स्थानांतरण आदेश पर रोक लगाने और प्रभार को यथावत रखने की मांग की। इस दौरान यशवंत साहू, गौतम पटेल, बिरेन्द्र महावीर, अभीराम, किशोर, देवीराम साहू, भोजराम साहू, प्रकाश पटेल आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

 

29-09-2020
कलेक्टर और एसपी ने एक सप्ताह के लॉक डाउन का पालन करने पर जनता का जताया आभार, कहा अनावश्यक बाहर न निकले

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस भारतीदासन और पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने राजधानी के लोगों से अपील की है कि वे अनावश्यक अपने घर से बाहर न निकले। किसी काम से बाहर जाने पर मास्क पहन कर जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने एक सप्ताह के लॉक डाउन का पालन करने पर आम नागरिकों का आभार माना है। कलेक्टर और एसपी ने अपने अपील में कहा है कि कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को बाधित करने हेतु एक सप्ताह का लॉक डाउन लगाया गया था। इसमें आप सभी का भरपूर सहयोग रहा है और उम्मीद है कि इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे, लेकिन हम सभी की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि लॉक डाउन हटने के बाद प्रशासनिक नियंत्रण में ढील होने के बाद हमें आत्म नियंत्रण एवं जागरूकता के माध्यम से कोरोना के संक्रमण से बचना होगा।

उन्होंने कहा है कि आपकी थोड़ी सी असावधानी आपके हंसते खेलते परिवार एवं अतिप्रियजनों के लिए अत्यंत घातक हो सकती है एवं जानलेवा हो सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि यह महामारी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी हुई है। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता एवं असाध्य बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए यह महामारी जानलेवा सिद्ध हो रही है। अतः अपने परिवार एवं समाज की बेहतरी के लिए अभी भी उतना ही घर से बाहर निकले जितना कि अत्यंत आवश्यक हो और पूर्ण सुरक्षा के साथ ही निकले। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग ही वर्तमान में कोरोना से बचाव के साधन है। कलेक्टर डॉ. भारतीदासन और एसपी यादव ने आम नागरिकों से कहा है आपके सहयोग से ही इस महामारी पर हम विजय प्राप्त करेंगे इसलिए व्यक्तिगत एवं समाज हित में आप सभी आत्म नियंत्रण के साथ प्रशासन का सहयोग करें। शासन एवं प्रशासन के सभी अंग सदैव आपकी सेवा एवं सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है।

17-09-2020
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर कांग्रेस नेता ने की आपत्तिजनक पोस्ट, भाजयुमो ने एसपी को ज्ञापन सौंपकर की एफआइआर की मांग

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर कांग्रेस नेता द्वारा फेसबुक में आपत्तिजनक पोस्ट डाले जाने के खिलाफ गुरुवार को भाजयुमो के जिलाध्यक्ष राजेश पांडेय ने एसपी अजय यादव को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि दोषी नेता पर एफआइआर दर्ज की जाएं। ज्ञापन सौंपने वालों में जिला महामंत्री सचिन मेघानी और अमित मैशेरी मौजूद थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804