GLIBS
25-04-2020
माओवादी का मददगार गिरफ्तार, गोपनीय सैनिक के पिता की हत्या में था शामिल

दंतेवाड़ा। नक्सलियोें की मदद करने वाले को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया। बता दें कि एक दिन पहले ही शुक्रवार कांकेर पुलिस ने नक्सलियों के पांच मदद करने वालों को पकड़ने में सफलता हासिल की थी। शनिवार को डीआईजी दंतेवाड़ा एवं कटेकल्याण की संयुक्त टीम ने ग्राम चिकपाल पटेलपारा से सतीश पोडियामी उम्र 25 वर्ष निवासी चिकपाल पटेलपारा को घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया। सतीश पोडियामी माओवादी की मदद करता था। इसकी गिरफ्तारी को पुलिस की बड़ी सफलता माना जा रहा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सतीश पोडियामी गोपनीय सैनिक के पिता की हत्या में भी शामिल था।

15-02-2020
 सफलता के लिए करें निरंतर प्रयास : अनुसुईया उइके

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि जब असफलता मिलती है तो उसे चुनौती मानकर सफलता के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। सफलता और असफलता जीवन के पहलू है। राज्यपाल शनिवार को मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में स्थित राजमाता सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने इस अवसर पर समस्त बड़े बुजुर्गों और शिक्षकों को नमन किया। राज्यपाल उइके ने कहा कि यह गर्व की बात है कि मेरी शिक्षा-दीक्षा इस महाविद्यालय में हुई और इसके प्रांगण में आयोजित गरिमामयी कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। इस अवसर पर राज्यपाल का शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया।

राज्यपाल ने अपने सम्मान में आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए निरंतर कार्य करते रहे। जब तक लक्ष्य नहीं होगा तब तक सफलता मिलना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने गांव से उच्च शिक्षा ग्रहण करने शहर आई तो अपने पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए छोटे-छोटे कार्य साबून बेचना, पियरलेस का एजेंट जैसे कार्य किए। मगर कभी हिम्मत नहीं हारा निरंतर कार्य करती रही। उइके ने कहा कि मैंने अपने साथ अध्यनरत अन्य लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और लोगों के व्यग्यांत्मक शब्दों को चुनौती माना और अपना कार्य करती रही और अंततः मुझे सफलता मिली। राज्यपाल ने कहा कि मुझे अच्छे मार्गदर्शक भी मिले, साथ ही हमारे देश के महानपुरूषों के जीवन से भी प्रेरणा मिली।

राज्यपाल उइके ने कहा कि यह मेरा सम्मान नहीं बल्कि इस क्षेत्र के सभी भाई-बहनों और साथियों का सम्मान है। यह मेरी कर्मभूमि है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने सार्वजनिक जीवन की शुरूआत महाविद्यालयीन समय से की। विद्यार्थियों की समस्या सुलझाने और उनकी मदद करने के दौरान छात्र राजनीति से भी जुड़ी। इससे ही मुझे समाज में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली। उन्होंने आग्रह किया कि हमेशा समाज के गरीब-दुखी और निचले-तबकों की मदद करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य, शिक्षकगण और बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।
 
 
 

22-01-2020
पीएससी में सफल होने वालों को गृहमंत्री ने दी बधाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन 2018 के परिणाम जारी हो चुके हैं। सफल होने पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं। गृहमंत्री साहू ने कहा कि सीजी-पीएससी 2018 में सफलता प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। मैं आशा करता हूँ की आप सभी अपनी मेहनत और लगन से प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले कर जाएंगे। आप सभी के परिवार-जनों और गुरुजनों को भी इस सफलता पर अनंत शुभकामनाएँ।

 

 

29-08-2019
मकर राशि वालों को मिलेगी आज सफलता, जानिए बाकी राशियों का हाल...

रायपुर। कर्क राशि वालों को आज आर्थिक लाभ का संयोग है। कन्या राशि वालों को आज कला के क्षेत्र में सफलता का योग है। 

मेष: आज आप पुराने और गुजरे हुए दिनों की याद सतायेगी। कुछ पुरानी गलतियों को सुधारने की भी कोशिश करेंगे। भावुकता आप पर छाई रहेगी। 

वृषभ: आज आप स्वस्थ्य और उत्साहित महसूस करेंगे। संवेदनशीलता से आप भरा रहेगा। पारिवारिक कार्यों में रुचि लेंगे। समस्याओं से निपटना आप जानते हैं पर कोई पारिवरिक समस्या आपको परेशान कर सकती है। 

मिथुन: भावनात्मक और आर्थिक दोनों ही मसले आज आपके लिए महत्वपू्र्ण हैं। प्रेम में असफलता की आशंका है। इस रिश्ते को संभालने की कोशिश करें और अपने पार्टनर को कुछ समय दें।

कर्क: आज आर्थिक लाभ का संयोग है। व्यापार में अच्छा लाभ होगा। हालांकि, नौकरीपेशा वालों के लिए दिन चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। काम के सिलसिले में यात्रा का योग बनता दिख रहा है। 

सिंह: संपत्ति या कोई अन्य विवाद आपको चिंतित करेगा। कोर्ट-कचहरी के मामले में सावधानीपूर्वक आगे बढ़ने की कोशिश करें। वाणी और व्यवहार पर संयम रखें। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। 

कन्या: कला के क्षेत्र में आज आपके लिए सफलता का योग है। पुराने बचे हुए काम खत्म करने में सफल होंगे। कोई बहुत अच्छा समाचार आपका दरवाजा खटखटा रहा है। मित्रों और परिवार के साथ अच्छा समय बितायेंगे। 

तुला: आज आपको अपने परिवार और खासकर जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। 

वृश्चिक: आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतीपूर्ण रह सकता है। कार्यस्थल पर ध्यान से काम करें। अधिकारियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। आलस छाया रहेगा।

धनु: आज किसी भी नए कार्य को शुरू नहीं करें। शल्य चिकित्स संबंधी फैसले को भी आज के लिए संभव हो तो टाल दीजिए। स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें। धन का खर्च बढेगा। 

मकर: आज आपका दिन बहुत अच्छा रहने वाला है। सफलता बहुत आसानी से और कम मेहनत के भी आपके पास आयेगी। दिन का भरपूर फायदा उठायें। आर्थिक स्तर पर मजबूती हासिल होगी। 

कुंभ: आपके विरोधी आज परास्त होंगे। दिन आनंददायी रहने वाला है। यश-कीर्ति की प्राप्त होगी। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

मीन: छात्रों के लिए दिन आज अनुकूल है। पढ़ाई में मन लगेगा। उच्च शिक्षा से संबंधित कोई शुभ समाचार भी आ सकता है। विवाद से दूर रहें। यात्रा के दौरान वाहन चलाते समय अपना विशेष ध्यान रखें।

26-08-2019
गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बच्चों से कहा, लक्ष्य बनाकर करें तैयारी, जीवन में हर मोर्चे पर मिलेगी सफलता

दुर्ग। 19वीं शालेय राज्य क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने किया। गृह मंत्री साहू ने इस अवसर पर कहा कि अच्छे खिलाड़ी तैयार करने शासन ने प्रदेश में खेल प्राधिकरण के गठन का निर्णय लिया है। प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्राधिकरण की अहम भूमिका होगी। हमारी कोशिश होगी कि केवल राष्ट्रीय ही नहीं, वैश्विक मंच पर भी हमारे खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से लोगों को चकित कर दें। इसके लिए आवश्यक कार्य प्राधिकरण द्वारा किए जाएंगे। इस अवसर पर ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्राधिकरण के माध्यम से खेल ढांचे को समुन्नत बनाने के लिए ऐसे कार्य किए जाएंगे जिससे सभी खेलों को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रतिभाओं को पहचानने एवं उन्हें आगे लाने की दिशा में शालेय राज्य क्रीड़ा प्रतियोगिता की अहम भूमिका होती है। बहुत से बच्चों में खेल की गहरी प्रतिभा छिपी होती है लेकिन उचित मंच नहीं मिल पाने के कारण यह आगे नहीं आ पाती। आज यहां प्रदेश के कोने-कोने से बच्चे अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए आये हैं। मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूँ। आप अपना शतप्रतिशत प्रदर्शन करने की कोशिश करें, यदि सफल हो तो बहुत अच्छा, असफल हों तो निराश न हो। अगले साल फिर बेहतर करने के संकल्प के साथ खेलों में हिस्सा लें। इस मौके पर सांसद विजय बघेल ने कहा कि आज आप लोगों के बीच आकर मुझे अपना बचपन याद आ रहा है और अनेक स्मृतियां उभर रही हैं। खेल हमें बहुत खुशी प्रदान करते हैं। साथ ही हमें सीख भी प्रदान करते हैं कि हमारा एक लक्ष्य भी है, जिसे प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयत्न करना है। यह सीख हमारे भविष्य को गढऩे में भी मदद करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा मिले, इसके लिए हम लोग सतत कार्य करेंगे। विधायक अरुण वोरा ने कहा कि खेल से हमको कई बातें सीखने मिलती हैं। हार जीत को बिना विचलित हुए स्वीकार करना। टीम स्पिरिट के अनुसार कार्य करना। इसके साथ ही यह शारीरिक स्फूर्ति के लिए भी आवश्यक है। विधायक विद्यारतन भसीन ने इस मौके पर कहा कि खेल संपूर्ण विकास के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। खेल और पढ़ाई के उचित संतुलन से ही बेहतर व्यक्तित्व तैयार होता है।
कलेक्टर अंकित आनंद ने विस्तार से खेल प्रतियोगिता की जानकारी प्रदान की एवं बच्चों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बधाई दी। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास बघेल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

विद्यार्थियों ने किया जिमनास्टिक का प्रदर्शन
प्रतियोगिता में बच्चों ने जिमनास्टिक के हुनर भी दिखाये। अतिथियों ने बच्चों के शारीरिक कौशल की काफी तारीफ की। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता में आठ प्रकार के खेल शामिल किए गए हैं और लगभग 2940 विद्यार्थी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

डोला रे जैसे गानों ने मन मोह लिया
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की गई। डीपीएस की छात्राओं ने डोला रे जैसे गानों से मन मोह लिया।

 

25-08-2019
संतों के विचारों को अपनाने से जीवन में मिलती है पूर्ण सफलता : राज्यपाल अनुसुईया उइके 

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके शनिवार को जन्माष्टमी के अवसर पर शदाणी दरबार तीर्थ रायपुर द्वारा आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल हुई। उन्होंने उपस्थित आमजनों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि मेरा यह सौभाग्य है कि शपथ ग्रहण लिए एक महीने भी पूर्ण नहीं हुए और मुझे इस पवित्र स्थल में आने का और संतों का आशीर्वाद लेने का भी अवसर मिला। संत और गुरुजन पूरे समाज को सहीं राह दिखाने का कार्य करते हैं, उनके विचारों और सीख को जो अपने जीवन में उतार ले, उसका जीवन पूरी तरह सफल हो जाता है। उन्होंने कहा कि यह सिंध समाज का प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहां पर दीन-दुखियों की सहायता के लिए स्वास्थ्य शिविर सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य किये जाते हैं। यही सच्ची मानव सेवा है। राज्यपाल ने शदाणी दरबार में संत गोविंदराम तथा साईं धुनीवाले साहेब के दर्शन किए और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की।राज्यपाल ने कहा- यहां आप लोगों के बीच आकर मुझे सुखद अनुभव हो रहा है। यह सिंध समाज के अनुयायिओं का आस्था का केन्द्र है, जिसमें पूरे देश और पाकिस्तान से भी हिंदू तीर्थयात्री इस पवित्र भूमि में आते रहते हैं। विभाजन के पश्चात सिंध समुदाय की बड़ी आबादी को विस्थापित होना पड़ा। उन्होंने बड़ा संघर्ष किया। यह खुशी की बात है कि सिंध समाज इस संघर्ष में भी न तो वे विचलित हुए, न ही टूटे जबकि अपने मूल्यों को उन्होंने सदा अक्षुण्ण रखा। उन्होंने अपनी उद्यमशीलता और उद्देश्यों के प्रति दृढ़ निष्ठा ने सफलता की ऊंचाइयां प्राप्त की। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में निरंतर कर्म का संदेश दिया था, सिंध समाज इस सूत्र के साथ निरंतर आगे बढ़ रहा है।उन्होंने कहा कि दानशीलता की प्रवृत्ति भी सिंधी समुदाय की पहचान है। वे गरीबों के लिए लंगर खोल देना, प्यासों को पानी पिलाना, दीनदुखियों की मदद करना इत्यादि कार्य हमेशा करते रहते हैं। यह पुण्य का काम है। भगवान कृष्ण की भी यही सीख थी।

राज्यपाल ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जीवन ही दर्शन है। कहा जाता है कि उनके स्मरण मात्र से कई तकलीफों से मुक्ति मिल जाती है। भगवान श्रीकृष्ण ने भगवद्गीता के माध्यम से जीवन के उद्देश्य और जीवन जीने का तरीका बताया था। गीता ऐसा ग्रंथ है, जिसमें जीवन के हर मोड़ में आने वाले चुनौतियों और समस्याओं का समाधान मिलता है। श्रीकृष्ण गीता के माध्यम से सदैव निष्काम भाव से कर्म करने और उस पर विश्वास करने की प्रेरणा देते हैं। वे कहते हैं कि कर्म करना ही तेरे अधिकार में है, फल पर कभी नहीं। यह आज के इस युग में पूर्णत: प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण अपने हर रूप में अद्भुत एवं अद्वितीय हैं। वे जीवन के हर रंग में परिपूर्णता लिए हुए हैं। उनके जीवन का हर पहलु और रूप प्रेरणादायी है। राज्यपाल ने अपने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष के कार्यकाल को स्मरण करते हुए बताया कि उस समय उनके द्वारा समाज के निचले और गरीब तबके के कल्याण के लिए कई कार्य किए गए। वे कार्यकाल के अंतिम दिनों तक लोगों की समस्याओं का समाधान करती रही। कार्यक्रम को संत युधिष्ठिरलाल जी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सांसद सुनील सोनी, पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी, ललित जय सिंघानी, सचिन मेघानी सहित समाज के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

16-08-2019
आज का राशिफल : जाने आज किसके हाथ लगेगी सफलता और किसके हाथ लेगेगी असफलता

रायपुर। ग्रहों की चाल हमारे जीवन में बहुत बड़ा असर  डालती है। जानें आज शुक्रवार को शुक्र की चाल किसे लाभ पहुंचाएगा तो किसे परेशानी में डाल सकता है।

मेष : व्यवसायी कुछ योजनाएं बना सकते हैं। आप में से कुछ साझेदारी से बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने संपर्कों को बढ़ाएंगे और कुछ लाभकारी संपर्क भी स्थापित करेंगे। आर्थिक रूप से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। आय में वृद्धि होना तय है और आपको आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकता है। घरेलू मोर्चे पर सामंजस्य रहेगा और शादी या जन्म या धार्मिक समारोह जैसे कार्यक्रम मनाया जा सकता है। 

वृष: आप गतिशील ऊर्जा और सकारात्मक विचारों से भरे रहेंगे। आप जो भी करेंगे उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और दिन भर व्यस्त रहेंगे। कुछ नए विकास आपको आय बढ़ाने के साथ-साथ अधिक काम भी देंगे। आप अपने संचार कौशल और आत्मविश्वास से लोगों पर विजय प्राप्त करेंगे। आप कुछ प्रभावशाली संपर्क स्थापित करेंगे जो भविष्य में लाभ के मार्ग प्रशस्त करेगा। आप आर्थिक रूप से सुरक्षित होंगे और भविष्य में आय में वृद्धि के मजबूत संकेत हैं।

मिथुन : आर्थिक मामलों में सुधार और कुछ व्यापारिक यात्राओं के योग बन रहे हैं। कामों सफलता मिलेगी। महत्वपूर्ण व्यक्तियों से आपका मिलना होगा और इससे आपको फायदा भी होगा। लाभप्रद सौदे हाथ लगेंगे। जीवन साथी तथा परिवार के साथ आनंददायी समय बीतेगा। आप अपनी या संतान की शिक्षा को लेकर कुछ हद तक चिंतित रह सकते हैं।

कर्क : आज आपके सहकर्मी समूह के मध्य आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है। व्यावसायिक रूप से चीजें सुचारू रहेंगी और आपको अच्छी प्रगति प्राप्त होगी। आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नविन रास्ते रास्ते भी मिलेंगे। भाई-बहनों और बड़ों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण और प्रेमपूर्ण रहेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ छोटी यात्राओं या भ्रमण की योजना बन सकती है। आपका पारिवारिक- जीवन आनंदमय और खुशहाल रहेगा। आज आपको अपने या पिता के स्वास्थ्य की स्थिति चिंता का विषय हो सकती है। दुर्घटनाएं हो सकती हैं इसलिए वहां सावधानी से चलाएं।

सिंह : आशावादी दृष्टिकोण के साथ कार्यस्थल पर अप्प बहुत ऊजार्वान रहेंगे। आप अपने व्यवहार में अत्यधिक सफल होंगे और ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाएंगे। आप अपनी योग्यता को साबित करने के लिए बेहतर अवसरों का सुहरू रूप से लाभ उठायेंगे। आपके सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप बच्चों से खुश रहेंगे और अपने जीवनसाथी के साथ संतोषप्रद जीवन का लाभ उठायेंगे। 

कन्या : नौकरीपेशा जातकों के लिए समय अनुकूल नहीं है। अज्ञात के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें। संचारी बनें और खुद को आराम देने के लिए कुछ समय निकालें। अपने काम को अपने परिवार के समय में बाधा न बनने दें। कुछ समय निकालकर अपने परिवार को छुट्टियों पर ले जाएं। पार्टनर मददगार होंगे लेकिन आपको प्रयासों को गलत समझेंगे।
 

तुला : यह अधिक अनुकूल अवधि नहीं है, स्वास्थ्य के सन्दर्भ में आप कुछ पुरानी बीमारियों से प्रभावित हो सकते हैं। गुप्त समस्याएं और मलत्याग मार्ग की रुकावट आपको बीमार कर सकती हैक आर्थिक सन्दर्भ में धन की रुकावट के आपके असंतोषजनक का कारण हो सकती है। कार्यस्थल पर प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए आपको कृतसंकल्प रहने की आवश्यकता है। एक एजेंट के रूप में, प्रॉपर्टी-डीलर, सर्वेक्षक, कर-सलाहकार या औद्योगिक सलाहकार के रूप में आप अतिरिक्त आय अर्जित कर सकतें हैं।
 

वृश्चिक: आपकी लोकप्रियता अपने चरम पर होगी और आप बहुत दूसरों पर अधिक प्रभाव डालेंगे । यदि आप अधिकारियों के साथ टकराव से बचें रहें , तो आप व्यवसायिक क्षेत्र में अच्छी प्रगति कर सकते हैं। आपके दुश्मन आपका कुछ बिगाड़ नहीं पायेंगे। आपका पारिवारिक-जीवन बहुत शांतिपूर्ण और खुशहाल रहेगा। आपका जीवनसाथी और बच्चे बहुत स्नेही और प्यार करने वाले होंगे। परिवार में कुछ शुभ समारोह हो सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के संबंध में विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको सूजन, सिरदर्द और आंखों की शिकायत होने की संभावना है।
 

धनु: आपको अधिकारियों से पूर्ण सहयोग मिलेगा और आपकी आमदनी, व्यापार और अन्य उपक्रमों से काफी बढ़ेगी। यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो आप एक आय वृद्धि या पदोन्नति प्राप्त कर कर सकते हैं। आप कुछ धार्मिक कार्यों में संलग्नहो सकतें हैं जिसके कारण आपकी सामाजिक लोकप्रियता बढ़ेगी। कुछ नए अधिग्रहण आपके आराम और मानसिक संतुष्टि को बढ़ाएंगे। परिवारी जीवन में भाई-बहनों के साथ कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। 

मकर: आज आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ प्राप्त हो सकता है। आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपके आराम में शामिल होंगे। आप एक समृद्ध और सुखी पारिवारिक जीवन जीएंगे; परिवार में उत्सव हो सकता है। आपके बच्चों का प्रदर्शन आपके मन में गर्व और खुशी की भावना पैदा करेगा। आप अपने घर के निर्माण के लिए अथवा कुछ नवीकरण करने के लिए अत्यधिक धन कर सकते हैं। 
 

कुंभ: आज भाग्य की अपेक्षा कर्म पर भरोसा करके काम करना शुभ न्याय से जुड़े लोंगो को कुछ राहत मिलेगी। भौतिक सुखो में वृद्धि होगी। नौकरी वालो के लिए यह समय ठीकठाक रहने वाला है। व्यापार में नए निवेश से परहेज करे। आर्थिक स्थिति में स्थिरता होगी लेकिन कुछ अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे। वैवाहिक जीवन में कुछ सुधार संभव है। परिवार में कुछ धार्मिक समारोह हो सकते हैंक प्रेमी युगलों के लिए समय शुभ है।

मीन: आज खुशियों के साथ दिन की शुरूआत हो सकती है। नौकरीपेशा जातकों को तरक्की मिल सकती है। व्यापारी एव् व्यावसायियों के लिए व्यापार में बेहतरी संभव है। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार और आय में वृद्धि के मजबूत संकेत हैं। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा और आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। आप दान-धर्म के कामों में शामिल होंगे। आपको दोस्तों और शुभचिंतकों के साथ मौज-मस्ती में समय गुजारेंगे।

23-07-2019
सुरक्षा बलों को मिली सफलता, मुठभेड़ में मारा गया इनामी नक्सली 

सुकमा। पुलिस और नक्सली की मुठभेड़ में एक नक्सली के मारे जाने की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार डीआरजी और नक्सली की मुठभेड़ में एक लाख का नक्सली मड़कम हिड़मा मारा गया है।पुलिस ने मौके से दो देसी हथियार जब्त किए है। पुलिस अधीक्षक ने घटना की पुष्टि की है।
एसपी के मुताबिक सर्चिंग पर निकली डीआरजी की टीम पर नक्सलियों ने फायर कर दिया। जवानों ने मोर्चा संभालते हुए नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। दोनों के बीच कई राउंड की फायरिंग के बाद फोर्स को भारी पड़ता देख माओवादी मौके से भागने में कामयाब रहे। इस दौरान फायरिंग में एक नक्सली मारा गया। इस दौरान फायरिंग में एक नक्सली मारा गया। घटनास्थल से दो हथियार के साथ नक्सलियों के सामान बरामद हुए हैं। मारा गया नक्सली मड़कम हिड़मा आरपीसी अध्यक्ष था। हिड़मा कई बड़ी वारदातों मेें शामिल था।

09-07-2019
मतदाताओं के लिए प्रारंभ होगी चुनावी पाठशाला, मतदाता बने प्रशिक्षको ने खेली लंगड़ी, लूडो व साँप सीढ़ी का खेल

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन की सफलता के बाद अब आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव पाठशाला पुन: शुरू की जा रही हैं। चुनाव पाठशाला को सक्रिय बनाने के लिए रोचक खेल व मनोरंजक तरीका प्रारंभ किया जा रहा हैं। इस के लिए स्टेट लेवल पर रिफ्रेशर कोर्स मंगलवार  से प्रारंभ किया गया। कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई व संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पद्मिनी भोई साहू की उपस्थिति में किया गया।
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के राज्य स्तरीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई ने कहा की विगत विधानसभा व लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी साक्षरता क्लब के माध्यम से बेहतर कार्य किया गया है। इसके परिणामस्वरूप छत्तीसगढ़ में मतदाता जागरूकता बढ़ी हैं। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य निरन्तरता व सक्रियता हैं। ताकि हम सक्रिय रूप से चुनावी साक्षरता क्लब के माध्यम से विविध मतदाता जागरूकता के कार्यो को करते रहे। चुनावी साक्षरता क्लब बहुआयामी उद्देश्यों को लेकर एक सामुदायिक संवाद व जागरूकता का कार्यक्रम हैं। इसके माध्यम से समुदाय में रचनात्मकता व सकारात्मक सोच का विकास होगा। इससे समुदाय को लाभ मिलेगा साथ ही समाज को ही फायदा होगा। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पद्मिनीभोई साहू ने कार्यशाला को अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा कि विगत वर्षो के चुनाव में काफी परिवर्तन आया हैं । इस बार के चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता जागरूकता के लिए लगातार प्रयास किये गए हैं। इसका सार्थक परिणाम छत्तीसगढ़ के चुनावो में देखने के लिए मिला हैं। आज स्थिति यह है कि पंचायत स्तर तक के लोगों को स्वीप कार्यक्रम के बारे में पता है। इसका श्रेय राष्ट्रीय, राज्य, जिला व नोडल अधिकारियो के समर्पण का परिणाम हैं। इस कार्यशाला का उद्देश्य समुदाय में निर्वाचन को लेकर जागरूक करने का उत्सुकता का विकास करना है।

16-01-2019
IG RatanLal Dangi: कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी : आईजी रतनलाल डांगी 

भिलाई। दुर्ग रेंज आईजी आईपीएस रतनलाल डांगी ने बुधवार को सेक्टर 7 स्थित कल्याण कॉलेज के विद्यार्थियों को हमर दुआर हमर रखवार के तहत सुरक्षा संस्कार द्वारा यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए उनके कॅरियर निर्माण के लिए मोटीवेशनल टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जीवन में अनुशासन को अपनाकर लक्ष्य साधने से असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है। इसके लिए कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। उन्होंने गौतम बुद्ध और अब्राहम लिंकन के बारे में उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने जिस प्रकार लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सर्वस्व त्याग किया, उसी प्रकार का त्याग युवाओं को भी करना चाहिए। अंत में यातायात नियमों की बारे में एक वीडियो दिखाया गया और विद्यार्थियों को बताया कि नियम तोडऩे से इस तरह गलतियां होती हैं। इसके बाद आईजी ने सभी विद्यार्थियों को सड़क पर सही दिशा में चलने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन निलेश द्विवेदी ने किया।

07-01-2019
Bhilai: नेट परीक्षा में अमित को मिली सफलता

भिलाई। यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) की परीक्षा में शहर के अमित कुमार पाढ़ी ने लॉ विषय में सफलता अर्जित की। अमित ने 97.57 पर्सेन्टाइल स्कोर प्राप्त कर भिलाई को गौरवान्वित किया है। अमित ने एचएनएलयू रायपुर से बीएएलएल बी आॅनर्स प्राथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। वे वर्तमान में नेशनल लॉ स्कूल आॅफ इंडिया यूनिवर्सिटी बैंगलेरु में कारपोरेट लॉ विषय में एलएलएम के छात्र हैं। अमित की माता पुष्पा रानी पाढ़ी जिला न्यायालय दुर्ग में शासकीय अधिवक्ता है।

25-11-2018
Accused Arrested: मामूली विवाद पर प्रेमी ने की थी प्रेमिका की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर-चांपा। जिले के बलौदा मे करीब डेढ़ माह पहले युवती की मिली संदिग्ध लाश मामले में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। मृतका के प्रेमी ने मामूली विवाद पर प्रेमिका की गला दबाकर हत्या की थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

बता दें कि 27 नवंबर को वार्ड नंबर 15 बलौदा निवासी जमुना कहरा (19) के गायब होने की सूचना पुलिस को मिली थी। पुलिस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरु की इसी बीच 14 अक्टूबर को भैसा बाजार बलौदा के पीछे एक महिला की संदिग्ध अवस्था में सिर कटी लाश मिली थी। मर्ग जांच व मृतका के परिजनों के बयान के आधार पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 302, 201 के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी।

एसपी नीतू कमल के दिशा निर्देश पर बलौदा थाना प्रभारी आरके तोड़े व क्राइम ब्रांच प्रभारी मुकेश पाण्डेय से चर्चा कर दिशा-निर्देश दिया। जांच में पता चला कि मृतका जमुना कहरा का गांव के रवि थवाईत पिता समयलाल थवाईत से प्रेम संबंध था और घटना दिनांक से तीन-चार दिन पूर्व मृतका से उसका विवाद हुआ था। पुलिस ने रवि थवाईत को पकड़कर पूछताछ की

पहले तो वह हीलाहवाला करने लगा, लेकिन बाद में उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। उसने पुलिस को बताया कि 27 नवंबर की शाम 7.30 बजे मृतका जमुना कहरा अपने घर के सामने आम पेड़ के नीचे मोबाइल पर बात कर रही थी। तब आरोपी रवि थवाईत इशारा कर जमुना को घटनास्थल पर ले गया और वह दूसरे लोगों से मोबाइल से बात करने की बात कहकर विवाद करने लगा। इसी दौरान उसने जमुना कहरा का गला दबाकर हत्या कर दी और शव को भैसा बाजार के पास स्थित अमरइया डबरी में लेटाकर शव को साड़ी से ढंक दिया था जिस पर आज पुलिस में आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है

Advertise, Call Now - +91 76111 07804