GLIBS
25-11-2020
कार्य में लापरवाही बरतने पर पंचायत सचिव निलंबित

दुर्ग। ग्राम पंचायत अंजोरा (ख) की पंचायत सचिव तामलेश्वरी देवांगन को अपने दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा निलंबन की कार्यवाही की गई है। उल्लेखनीय है कि गोधन न्याय योजना अंतर्गत 6 सौ से अधिक क्विंटल गोबर क्रय करने के उपरांत भी वर्मी कंपोस्ट तैयार करने में किसी प्रकार की रूचि नहीं ली गई है। साथ ही गोधन न्याय योजना के संबंध में आहुत बैठक में बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहने पर शासन की महत्वकांक्षी योजना के संचालन में लापरवाही बरतना पाया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी और उनका मुख्यालय पाटन निर्धारित किया गया है।

 

20-11-2020
शासकीय आवास में अवैध रूप से इमारती लकड़ियां रखने वाले दो आरक्षक निलंबित

कोरबा। पुलिस विभाग के शासकीय आवास में इमारती महत्व की बड़े पैमाने पर लकड़ियों को अवैध रूप से रखने एवं वन विभाग द्वारा छापामार कर इनकी जब्ती की कार्रवाई उपरांत दो आरक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने आरक्षकों के इस कृत्य को अनैतिक मानते हुए आरक्षक दिनेश कुमार बांधे एवं आरक्षक बलराम सिंह कंवर दोनों पदस्थ थाना करतला के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की गई है। निलंबन अवधि में दोनों का मुख्यालय रक्षित केंद्र कोरबा रहेगा। पुलिस अधीक्षक की इस कार्यवाही से इस तरह के अनैतिक कार्य में लिप्त पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गई है। याद रहे एक दिन पहले ही सर्वमङ्गला पुलिस सहायता केंद्र में पदस्थ आरक्षक रामखिलावन डहरिया को दूसरे की पत्नी को अपना बनाकर रखने व अवैध संबंध की गंभीर शिकायत पर निलंबित किया गया है। 48 घंटे के भीतर निलंबन की यह तीसरी कार्यवाही है।

 

12-11-2020
छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के महाप्रबंधक संजय सिंह निलंबित,जगदलपुर में किया गया अटैच

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन पर्यटन विभाग आदेश पर  बड़ी कार्रवाई की गई है। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के महाप्रबंधक को निलंबित किया गया है। इस संबंध में प्रबंध संचालक आईएएस रानू साहू ने आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक यह कार्रवाई वरिष्ठ पर्यटन अधिकारी महाप्रबंधक पद पर रहते हुए संजय सिंह पर लगे गंभीर आर्थिक अनियमितताओं और कार्य के प्रति लापरवाही के आरोप के कारण की गई है। मामले में विभागीय जांच आयुक्त छत्तीसगढ़ रायपुर को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।  छत्तीसगढ़ लोक आयोग में भी जांच प्रकरण दर्ज है, जो प्रक्रियाधीन है। संजय सिंह इस प्रकरण में प्रथम दृष्टि में दोषी पाए जाने के कारण निलंबित किए गए हैं। निलंबन अवधि में महाप्रबंधक का मुख्यालय पर्यटन सूचना केंद्र जगदलपुर निर्धारित किया गया है।

02-11-2020
दरोगा को तत्काल प्रभाव से आयुक्त ने किया निलंबित

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग के सफाई दरोगा प्रताप सोनी को निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने निलंबित कर दिया है। सफाई दरोगा प्रताप कुमार सोनी को शासकीय रसीद बुक दी गई थी। इसके संबंध में इन्हें नोटिस जारी किया गया था। साथ ही इनके विरुद्ध इनकी अनुकम्पा नियुक्ति के संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। प्रताप सोनी अपना जवाब देने के स्थान पर आयुक्त बर्मन से हुज्जत की। इससे नाराज आयुक्त ने उसे निलंबित कर दिया। आयुक्त बर्मन ने रसीद बुक से वसूली और गड़बड़ी की आशंका जाहिर करते हुये सोनी को नोटिस जारी किया था।  सोनी को इन दोनों का जवाब आयुक्त कार्यालय में उपस्थित होकर देना था। लेकिन उसने आयुक्त से इस संबंध में बहस की। इसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त ने कर्मचारी को निलंबित कर दिया। निलंबन अवधि में प्रताप सोनी मुख्यालय जलगृह विभाग रहेगा।

 

10-10-2020
गैंगरेप और आत्महत्या मामले में थाना प्रभारी निलंबित

रायपुर/कोंडागांव। जिले के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने केशकाल गैंगरेप और आत्महत्या के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए शनिवार को तत्कालीन धनोरा थाना प्रभारी रमेश शोरी को निलंबित किया है। बताया जा रहा है कि घटना की कार्रवाई व मामले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं देने के कारण निलंबित किया है। उल्लेखनिय है कि मीडिया में केशकाल गैंगरेप और आत्महत्या के मामले के तेजी से फैल रही खबरों के बाद प्रशासन अलर्ट हुआ है और अब कार्रवाई की गई है। साथ ही गैंगरेप के 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर आज कोर्ट में पेश कर जेल दाखिल कर दिया है, वहीं दो आरोपी अब भी फरार हैं।

03-10-2020
गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने पर कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित

रायुपर\ जशपुरनगर। कलेक्टर महादेव कावरे ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना एवं शासकीय कार्य में अनियमिता और लापरवाही बरतने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम के तहत् पत्थलगांव विकासखंड क्षेत्र के सुरेशपुर के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी समीर कुमार भगत को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय अनुविभागीय कृषि अधिकारी पत्थलगांव, जिला जशपुर को किया गया है।  

 

03-10-2020
एजाज ढेबर ने वार्ड 29 और 35 के सफाई सुपरवाइजरों को किया निलंबित, ठेका निरस्त करने दिए निर्देश

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने जोन 3 के गुरु गोविन्द सिंह वार्ड क्रमांक 29 और जोन 4 के पंडित रविशंकर शुक्ल वार्ड क्रमांक 35 की सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने दोनों वार्डों के सफाई कामगारों की उपस्थिति ली। दोनों वार्डों में निर्धारित संख्या से कम संख्या में सफाई कामगार ड्यूटी पर रहने के कारण महापौर ढेबर ने इसे गंभीरता से लिया। उन वार्ड 29 के सफाई सुपरवाइजर ने वार्ड में 29 सफाई कामगारों के ड्यूटी पर उपस्थित होने की जानकारी दी। जबकि आकस्मिक निरीक्षण में 24 सफाई कामगार ही ड्यूटी पर मिले। सफाई कार्य में अनियमितता और लापरवाही पाकर महापौर ने वार्ड 29 के सफाई सुपरवाइजर सावन पात्रे को तत्काल निलंबित करने और वार्ड के सफाई ठेकेदार नवीन भारती को ठेका तत्काल निरस्त कर नई निविदा बुलवाने के निर्देश जोन 3 के जोन कमिश्नर और जोन स्वास्थ्य अधिकारी सहित आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उपस्थित नगर निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही को दिए।

इसी प्रकार महापौर ने जोन 4 के पंडित रविशंकर शुक्ल वार्ड क्रमांक 35 के सफाई कामगारों की भी आकस्मिक उपस्थिति ली। सफाई सुपरवाइजर को सफाई कामगारों की उपस्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। निर्धारित संख्या से कम सफाई कामगार औचक निरीक्षण के दौरान ड्यूटी में मिले। सफाई कामगारों को निर्धारित वर्दी में नहीं पाया गया। महापौर ने जोन 4 कमिश्नर  विनय मिश्रा और जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रशेखर श्रीवास्तव सहित निगम की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही को वार्ड सफाई सुपरवाइजर प्रकाश समुन्द्रे को तत्काल निलंबित करने और वार्ड के सफाई ठेकेदार कार्तिकेश्वर साहू का ठेका तत्काल निरस्त करके नई निविदा बुलवाना तय करने निर्देश दिए।


 

02-10-2020
हाथरस गैंगरेप मामला: योगी सरकार ने लिया एक्शन,एसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर को किया निलंबित

लखनउ। हाथरस कांड को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य सरकार ने हाथरस के एसपी विक्रांत वीर, डीएसपी और इलाके के इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा योगी सरकार ने फैसला लिया है कि इस घटना में मौके पर मौजूद रहे पुलिसकर्मियों का नार्को टेस्ट किया जाएगा। साथ ही साथ पीड़ित परिवार का भी टेस्ट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एसआईटी की शुरुआती जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की है। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही की बात सामने आई है। इस मामले को विपक्ष ने मुद्दा बना दिया था। इस केस को देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। विवाद थमता न देख सीएम योगी खुद एक्शन में आ गए और शुक्रवार की शाम एसपी, डीएसपी समेत सात लोगों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। बताया जा रहा है कि डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार पर भी एक्शन हो सकता है।

02-10-2020
एसडीएम ने बारदाना जमा नहीं करने पर दो दुकानों को किया निलंबित

रायपुर/बीजापुर। जिले के भैरमगढ़ अनुभाग के एसडीएम एआर राना ने आबंटित बारदानों को जमा नहीं करने के कारण दो दुकानों के संचालन को निलंबित कर इन्हें नजदीकी दुकानों से संलग्न कर दिया है। इस समूह ने 6 माह से बारदाने भी जमा नहीं किए। इसके बाद तालनार की दुकान को कोडोली एवं पिनकोण्डा की दुकान को बेलनार से संलग्न कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भैरमगढ़ अनुभाग में शासकीय उचित मूल्य की 61 दुकानें हैं। इनमें से 42 दुकानों को समय पर डीडी एवं घोषणापत्र जमा करने के अलावा आबंटन मात्रा अनुसार लैम्प्स में बारदाना जमा करने की नोटिस दी गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार तालनार के अध्यक्ष ने डीडी एवं घोषणा पत्र हर माह समय से जमा नहीं किया। इस समूह ने बारदाना भी जमा नहीं किया। वहीं पिनकोण्डा समूह ने भी समय पर डीडी एवं घोषणा पत्र हर माह जमा नहीं किया। एसडीएम एआर राना ने 30 सितंबर को दो दुकानों के संचालकों पर कार्रवाई की। अध्यक्ष, सरस्वती महिला स्व सहायता समूह तालनार एवं अध्यक्ष, जय मां दुर्गा महिला स्व सहायता समूह पिनकोण्डा के संचालन की अनुमति को निलंबित कर दिया। कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने सभी दुकानदारों को साफ निर्देश दिया है कि बारदाने की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा और यदि कोई बारदाना बेचेगा तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

29-09-2020
पत्रकार पर हुए हमले में शामिल कांग्रेस जिला महामंत्री निलंबित

कांकेर। 26 सितम्बर को कोतवाली थाना के सामने घटित घटना के मामले में  कांग्रेस की जिलाध्यक्ष सुभद्रा सलाम ने कांकेर विधायक के पूर्व प्रतिनिधि और कांग्रेस के जिला महामंत्री गफ्फार मेमन को पार्टी से निलंबित कर दिया है। पत्रकार कमल शुक्ला और सतीश यादव पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने खबर प्रकाशन से नाराज होकर जानलेवा हमला किया था। कांग्रेसियो द्वारा पत्रकारों पर हमले के बाद प्रदेश भर के पत्रकारों ने इसकी कड़ी निंदा करते हए कांकेर में धरना प्रदर्शन किया था। हमले का वीडियो भी सोशल मीडिया में व विभिन्न न्यूज़ चैनलों में वायरल हुआ था। इसके बाद विधायक प्रतिनिधि ने सोमवार को ही अपने पद से इस्तीफा दिया था,जिसके बाद मंगलवार को पार्टी से भी निलम्बित कर दिया गया है। लेकिन कांकेर प्रेस क्लब ने इस कार्यवाही को मात्र खानापूर्ति की कार्यवाही करार देते हुए पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष समेत वीडियो में नज़र आ रहे तमाम पार्षदों को पार्टी से निलंबित करने की मांग की है। साथ ही आरोपियों के वायरल आडियो में कलेक्टर एसपी के संरक्षण की बात सामने आने के बाद कलेक्टर और एसपी को भी कांकेर से हटाने की मांग की है अन्यथा 2 अक्टूबर को रायपुर में सीएम निवास के घेराव की चेतावनी दी है।

 

29-09-2020
कलेक्टर ने किया उच्च श्रेणी शिक्षक को निलंबित

धमतरी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्थानीय शिवसिंह वर्मा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी के उच्च श्रेणी शिक्षक एवं संकुल समन्वयक शाला क्रमांक-01 राजेश मनवानी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। दरअसल एक से छः सितंबर तक राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा वर्ष 2020 के तहत जेईई (मेन्स) और 13 सितंबर को नीट परीक्षा के लिए धमतरी जिले के विद्यार्थियों को रायपुर एवं भिलाई के परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षित पहुंचाने तथा वापस लाने के नोडल अधिकारी का दायित्व उक्त उच्च श्रेणी शिक्षक को सौंपा गया था।

किन्तु उन्होंने निर्देशों की अवहेलना करते हुए केवल दो सितम्बर को ही उपस्थित हुए। इसके अलावा उनके द्वारा अपने कर्तव्यरत शिक्षकों को कोरोना काल में ड्यूटी नहीं करने संबंधी जिला प्रशासन एवं जिला शिक्षा विभाग के विषय में प्रतिकूल टिप्पणी की गई। इसके मद्देनजर कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 की धारा-10 के तहत उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। बताया गया है कि निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी तथा निलंबन मुख्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय धमतरी होगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804