GLIBS
18-04-2021
दुर्ग पहुंचे ताम्रध्वज साहू, लॉकडाउन का लिया जायजा, पुलिस कर्मियों को दी हिदायत

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रविवार को राजधानी रायपुर के विभिन्न चौक-चौराहों का निरीक्षण किया। उन्होंने लॉकडाउन का जायजा लिया। इसके बाद वे दुर्ग के लिए रवाना हुए। उन्होंने पटेल चौक में लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी मास्क लगाने, हाथों को सैनिटाइज करने की हिदायत दी। इस दौरान पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

18-04-2021
राजधानी के विभिन्न चौक-चौराहों पर पहुंचे ताम्रध्वज साहू, लॉकडाउन का लिया जायजा

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रविवार को राजधानी रायपुर के विभिन्न चौक-चौराहों का निरीक्षण कर लॉकडाउन का जायजा लिया। उन्होंने चेकिंग पॉइंटों पर तैनात पुलिस जवानों से चर्चा की। लॉकडाउन की स्थिति में उनकी समस्या, छाया, पानी आदि के बारे में भी पूछताछ की। गृह मंत्री ने अति आवश्यक कार्यों से आने जाने वाले लोगों से उचित व्यवहार करने कहा। साथ ही उन्होंने लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं निकलने की समझाइश देने कहा। इससे कोरोना महामारी संक्रमण को रोका जा सके। गृह मंत्री साहू ने अपने सिविल लाइन स्थिति निवास से निकलकर गांधी उद्यान, शंकर नगर चौक, लोधीपारा, जयस्तंभ चौक होते हुए टाटीबंध चौक का निरीक्षण किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल, यातायात डीएसपी सतीश ठाकुर भी उपस्थित थे।

13-04-2021
ताम्रध्वज साहू ने किया अंबेडकर जयंती पर नमन

भिलाई। अंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने डॉ.भीमराव अम्बेडकर को नमन किया। उन्होंने कहा की डॉ. भीमराव अम्बेडकर समाज सुधारक थे। जातिप्रथा, छुआछूत को समाप्त करना, सबको समान अधिकार देना और जीवनभर के अपने अनुभवों तथा सामाजिक और राजनितिक दृष्टिकोण के आधार पर उन्होंने संविधान का निर्माण किया। हमारा संविधान हमें समरसता, समानता और भाईचारे की सन्देश देता है। डॉ.अम्बेडकर ने इस दुनिया को अपने विचारों से सशक्त बनाया और लोगों के उन्नति में पूरा जीवन लगा दिया। 

12-04-2021
ताम्रध्वज साहू ने दी नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं,कहा- घर में देवी मां की आराधना करें

रायपुर। प्रदेश के लोक निर्माण और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने प्रदेशवासियों को मंगलवार से प्रारम्भ होने वाले नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दी। उन्होंने देवी माँ से सभी की खुशहाली और सुख-समृद्धि की प्रार्थना की है। उन्होंने इस नवरात्रि पर लोगों से अपने घरों में रहते हुए देवी मां की आराधना करने की अपील की। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

12-04-2021
बिलासपुर जिले के विकासखंडों में खुलेंगे कोविड देखभाल सेंटर : ताम्रध्वज साहू

रायपुर। गृहमंत्री और बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को रायपुर निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिलासपुर जिले में कोरोना 19 संक्रमण और बचाव व उपचार की अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना मरीज के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विकासखंड स्तर पर कोविड देखभाल केंद्र की स्थापना की जाए। यहां ऐसे मरीज रहेंगे, जिन्हें कोई लक्षण नहीं है लेकिन वह पॉजिटिव है। उन्होंने लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने तथा बिना मास्क के घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने कहा कि पात्रतानुसार लोगों के कोरोना टीकाकरण में तेजी लाएं और व्यापक पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग की जाए। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा कोरोना जांच करने एवं पॉजिटिव लोगों का शासन के दिशा निर्देशानुसार उपचार करने, होम आईसोलेशन, क्वारेंटाइन में रखने के निर्देश दिए। आक्सीजन, बेड, आईसीयू, एवं वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने के साथ ही चिकित्सक एवं दक्ष स्टॉफ की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए। गृहमंत्री साहू ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्थापित कंट्रोल रूम को सुचारु रूप से संचालित करें। सोशल मीडिया में भ्रमित करने वाले संदेशों की सतत मॉनिटरिंग करें। होम आइसोलेशन में रह रहें लोगों से फोन पर बातचीत करते रहें तथा उन्हें दवाइयों की डिलीवरी नियमति तौर पर हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों और पटवारियों के माध्यम से गांव से बाहर जाने वाले और गांव में बाहर से आने वाले लोगों का ब्यौरा रखा जाना चाहिए, ताकि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रखा जा सके। उन्होंने कहा कि रेडमीसिविर दवा की कालाबाजारी न हो, इस पर ध्यान रखें तथा प्राइवेट हॉस्पिटलों पर भी नियंत्रण रखें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर, एसपी, सीएमएचओ, सीईओ जिला पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

09-04-2021
ताम्रध्वज साहू आख़िर प्रदेश के बिगड़ते हालात के लिए कब संवेदनशील होंगे : शालिनी राजपूत

कांकेर। प्रदेश में नाबालिग बच्चियों के साथ लगातार हो रहे दुष्कर्म की घटनाओं पर अंकुश लगाने में प्रदेश सरकार और पुलिस तंत्र की नाकामी को लेकर भाजपा महिला मोर्चा ने विरोध जताते हुए निशाना साधा। शालिनी राजपूत ने कहा कि यह प्रदेश सरकार और क़ानून के रखवाले होने का दंभ भरते पुलिस तंत्र के लिए कलंक है कि अब सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पुलिस महकमे के लोगों का दामन भी दाग़दार हो रहा है। इधर राजधानी में एक ही दिन में दुष्कर्म के दो मामलों का सामने आना प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन के लिए शर्म का विषय है। शालिनी राजपूत ने सवाल किया कि असम में सियासी नौटंकियों और नाच-गाने में मशगूल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू आख़िर प्रदेश के बिगड़ते हालात के लिए कब फ़िक्रमंद और संवेदनशील होंगे? भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत ने कांकेर ज़िले के भानुप्रतापपुर क्षेत्र में एक नाबालिग बच्ची के साथ होली के दिन किए गए सामूहिक दुष्कर्म के मामले में कांकेर में पदस्थ एक पुलिस सब इंस्पेक्टर का आरोपी और एक महिला की इसमें संलिप्तता होना न केवल प्रदेश सरकार के महिला सुरक्षा के दावों की धज्जियाँ उड़ा रहा है, अपितु प्रदेश सरकार के खोखली प्रशासनिक पकड़ को भी इंगित कर रहा है। शालिनी राजपूत ने प्रदेश के गृह मंत्री से जानना चाहा कि वे स्मार्ट पुलिसिंग की जुमलेबाजी से बाहर निकलकर कब यह मानेंगे कि प्रदेश में क़ानून-व्यवस्था अपने सबसे संकटपूर्ण दौर से गुज़र रही है। शालिनी राजपूत के नेतृत्व में पूर्व विधायक सुमित्रा मारकोले, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष उमा शर्मा व महिला मोर्चा जिला महामंत्री मीरा सलाम ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधीक्षक कांकेर को ज्ञापन सौंप भानुप्रतापपुर दुष्कर्म के आरोपी सब इंस्पेक्टर को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की।

23-03-2021
ताम्रध्वज साहू ने कहा- छत्तीसगढ़ की जेलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बंदियों की निगरानी करने विशेष व्यवस्थाएं 

रायपुर। गृह एवं जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की जेलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। राज्य शासन की ओर से प्रदेश की जेलों को सुधार गृह के रूप में परिवर्तित कर बंदियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। योजनाओं के जरिए बंदियों की सुरक्षित अभिरक्षा एवं व्यवस्थापन के साथ ही उनके स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जेलों में बंदियों को विधिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही उनके पुनर्वास के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। मंत्री साहू ने कहा कि राज्य में पांच केन्द्रीय जेल, 12 जिला जेल और 16 उपजेल है। सभी जेलों में बंदियों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के सभी जेलों में सोलर पॉवर एडवांस सिक्यूरिटी फेंसिंग कराया जा चुका है। जेल गेट और जेल के अंदर तलाशी के लिए सभी जेलों को हैंड हेल्ड मेटर डिटेक्टर उपलब्ध कराएं गए हैं।

जेलों को सतत संचार व्यवस्था के लिए वॉकी-टॉकी सेट उपलब्ध कराया गया है, ताकि जेलों की सुरक्षा के संबंध में तत्काल जानकारी प्राप्त की जा सके। आपात स्थिति में संचार-सूचना व्यवस्था के लिए सायरन-हाई रेंज सायरन स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि बंदियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय जेल रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर और जिला जेल रायगढ़, दंतेवाड़ा, कांकेर और उपजेल कटघोरा में मोबाइल सेवा बाधित करने के लिए मोबाइल जैमर लगाया गया है। प्रदेश के सभी सर्किल जेलों रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, अंबिकापुर, दुर्ग और जिला जेल कांकेर, दंतेवाड़ा, धमतरी, राजनांदगांव, बैकुंठपुर व उपजेल पेंड्रारोड, संजरीबालोद, डोंगरगढ़, कटघोरा, बेमेतरा, रामानुजगंज, सूरजपुर एवं मनेन्द्रगढ़ में स्थानीय पुलिस से संबद्ध वायरलेस सेट की स्थापना कराई गई है। राज्य के 11 जेलों अंबिकापुर, जगदलपुर, जशपुर, कोरबा, राजनांदगांव, कांकेर, दंतेवाड़ा, रामानुजगंज, डोंगरगढ़, गरियाबंद और सूरजपुर के मुख्य दीवार के पास कंसटीर्ना वायर फेंसिंग कराई जा चुकी है। इसी तरह केन्द्रीय जेल बिलासपुर के आउटर वाल में 440 वोल्ट लाइव वायर की स्थापना की गई है। इसके साथ ही केन्द्रीय जेल रायपुर और दुर्ग में प्रायोगिक तौर पर एक्स-रे बैगेज स्केनर सिस्टम की स्थापना की गई है। राज्य के सभी जेलों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के लिए सोलर लाईटिंग सिस्टम, सोलर लैम्प, हाई मास्ट लाईट, सर्च लाईट एवं जनरेटर सेट की व्यवस्था की गई है।

18-03-2021
ताम्रध्वज साहू पहुंचे चंदखुरी, कौशल्या माता मंदिर क्षेत्र में निर्माणाधीन कार्यों का किया अवलोकन 

रायपुर। पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू गुरुवार को रायपुर जिले के ग्राम चंदखुरी पहुंचे। उन्होंने माता कौशल्या मंदिर क्षेत्र में राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना के जारी विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया भी उपस्थित थे। मंत्री साहू ने निर्माण एजेंसी से चर्चा कर कार्यों की जानकारी ली। मंत्री साहू ने मौके पर उपस्थित पर्यटन विभाग के सचिव अलबलगन पी. और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक रानू साहू को निर्माण कार्यों का सतत रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंदिरों की मरम्मत और रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए। राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना के तहत चंदखुरी में मंदिर के सौंदर्यीकरण और परिसर विकास का कार्य दो चरणों में कार्य पूरा किया जाना है। इसके लिए लगभग 15 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है।

चंदखुरी को पर्यटन-तीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। चंदखुरी स्थित प्राचीन कौशल्या माता मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ नागरिक सुविधाओं का विकास भी किया जा रहा है। तालाब का सौंदर्यीकरण करते हुए के मध्य में स्थित मंदिर-टापू को और भी आकर्षक व सुव्यवस्थित किया जा रहा है। पौराणिक कथाओं से चंदखुरी के संबंध के अनुरूप पूरे परिसर के वास्तु को डिजाइन किया गया है। तालाब मंदिर तक पहुंचने के लिए तालाब में नए डिजाइन का पुल तैयार किया जा रहा है। तालाब में घाटों और चारों ओर परिक्रमा-पथ का निर्माण किया जा रहा है। दर्शनार्थियों के वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा भी विकसित की जा रही है। इस पूरे परिसर में आकर्षक विद्युत साज-सज्जा भी की जाएगी।

18-03-2021
पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू चंदखुरी में निर्माणाधीन कार्यों का करेंगे निरीक्षण

रायपुर। प्रदेश के गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू गुरुवार को चंदखुरी में निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण करेंगे। वे सुबह साढ़े 10 बजे रायपुर से कार से प्रस्थान करेंगे और 11 बजे राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे 1.10 बजे कौशल्या माता मंदिर परिसर चंदखुरी में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण करेंगे। मंत्री साहू 1.30 बजे चंदखुरी से प्रस्थान कर मंत्रालय जाएंगे। वे साढ़े 3 बजे मंत्रालय से प्रस्थान कर 4 बजे चम्पारण जाएंगे और वहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रायपुर लौटेंगे।

17-03-2021
प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जैसी कोई स्थिति नहीं: ताम्रध्वज साहू

दुर्ग। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने राज्य में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए बड़ा बयान दिया है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि फिलहाल राज्य में लॉक डाउन या नाइट कर्फ्यू जैसी कोई भी स्थिति नहीं है। बढ़ते केसों को देखते हुए एहतियात के तौर पर जितनी भी आवश्यक कदम उठाने चाहिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं। गृह जिले में पहुंचे हुए गृह मंत्री ने कहा कि फिलहाल करोना के मामले तो बढ़ रहे हैं किंतु स्थिति अभी नियंत्रण में है। इसको देखते हुए लाकडाउन, नाइट कर्फ्यू राज्य के हित में नहीं होगी। इसलिए इस पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है। आज सुबह हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ऑनलाइन मीटिंग में मुख्यमंत्रियों की चर्चा में राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हिस्सा लिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि पीएम मोदी ने जो भी आवश्यक कदम उठाने को कहा है उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार कोरोना से निपटने के लिए तैयार है और सभी आवश्यक कदम प्रशासन एवं शासन उठा रहा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804