GLIBS
13-11-2019
सुप्रीम कोर्ट 14 नवंबर को सुनाएगा सबरीमाला और राफेल मामले में  फैसला

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय सबरीमाला और राफेल सौदा मामलों में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर गुरुवार को फैसला सुनायेगा। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर बुधवार को दो अलग-अलग नोटिस जारी करके दोनों मामलों को फैसले के लिए कल सूचीबद्ध किए जाने की जानकारी दी गई है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति के आदेश के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुनाएगी। संविधान पीठ में न्यायमूर्ति गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति इंदू मल्होत्रा शामिल हैं। मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय पीठ राफेल लड़ाकू विमान करार मामले की स्वतंत्र जांच न कराये जाने के फैसले के खिलाफ पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा एवं अन्य की पुनर्विचार याचिका पर फैसला देगी। इस पीठ में न्यायमूर्ति संजय किशन कौल एवं न्यायमूर्ति केएम जोसेफ शामिल हैं।

21-09-2019
भारतीय वायुसेना को मिला पहला राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना को फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान मिल गया है। फ्रांस में दसॉल्ट एविएशन की उत्पादन इकाई में गुरुवार को एयर मार्शल वीआर चौधरी के नेतृत्व वाली टीम ने आरबी01 टेल नंबर वाला राफेल प्राप्त किया। चौधरी ने खुद करीब एक घंटे इस विमान को उड़ाया। भारत और फ्रांस के बीच 60 हजार करोड़ रुपये के राफेल सौदे के तहत पहले विमान को भारत की रजामंदी के आधार पर सौंपा जाना था। यह विमान अभी करीब सात महीने तक फ्रांस में रहेगा। इस दौरान इसका ट्रायल होगा। इसके बाद भारत लाया जाएगा। विमान की पर टेल आरबी01 नाम अगले वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर है। भदौरिया ने देश के सबसे बड़े सौदे को अंतिम रूप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रस्तावित फ्रांस यात्रा के दौरान 8 अक्टूबर को यह विमान वायुसेना के बेड़े से जुड़ जाएगा हालांकि इसे अगले साल मई में भारत लाया जाएगा। इस विमान को भारत की जरूरत के मुताबिक विशेष हथियारों से लैस किया गया है। सूत्रों के मुताबिक मीटिओर मिसाइल से लैस इस विमान की जद में पूरा पाकिस्तान होगा। इसकी मारक क्षमता पाकिस्तानी लड़ाकू विमान से कहीं अधिक है। 2016 में हल्के लड़ाकू विमान तेजस के बाद वायुसेना के बेड़े में शामिल होने वाला यह पहला लड़ाकू विमान होगा।

 

15-04-2019
चौकीदार चोर है, वाले बयान पर राहुल से सुप्रीम कोर्ट का जवाब तलब

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने राफेल लड़ाकू विमान सौदा मामले में दिए गए एक ‘विवादित’ बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी की ओर से दायर अदालत की अवमानना याचिका पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सोमवार को जवाब तलब किया। सुश्री लेखी ने राहुल गांधी के उस बयान को लेकर अवमानना याचिका दायर की है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था, ‘सुप्रीम कोर्ट ने भी माना है कि चौकीदार चोर है।’ सुश्री लेखी की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि कांग्रेस अध्यक्ष ने राफेल मामले में पुनर्विचार याचिकाओं पर केंद्र सरकार की प्रारम्भिक आपत्तियां खारिज किये जाने के बाद यह टिप्पणी की थी कि ह्यसुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है- चौकीदार चोर है।

न्यायमूर्ति गोगोई ने याचिका पर विचार करते हुए कहा कि न्यायालय ने किसी भी मौके पर ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की, जैसा राहुल गांधी दावा कर रहे हैं। न्यायालय का फैसला पूरी तरह पुनर्विचार याचिकाओं के साथ संलग्न दस्तावेजों की स्वीकार्यता के कानूनी सवाल पर आधारित था। पीठ ने कहा, ‘राहुल गांधी इस टिप्पणी को लेकर 22 अप्रैल तक अपना पक्ष रखें।’ गौरतलब है कि राहुल गांधी ने कहा था, ‘पूरा देश यह कह रहा है कि चौकीदार चोर है। यह उत्सव का दिन है। शीर्ष अदालत ने इस मामले में न्याय किया है।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था, ‘शीर्ष अदालत ने मान लिया है कि राफेल में कुछ भ्रष्टाचार हुआ है और यह भी मान लिया है कि चौकीदार ने ही चोरी करवाई है। राहुल गांधी का यह बयान अमेठी में नामांकन दाखिल करने के क्रम में आया था।

03-09-2018
Rafale Fighter Plane: ग्वालियर पहुंचे 3 राफेल, वायुसेना के पॉयलट लेंगे प्रशिक्षण
सितंबर 19 तक आने शुरू होगी विमानों की खेप, अंबाला और हाशिमारा एयरबेस पर होगी तैनाती
Advertise, Call Now - +91 76111 07804