GLIBS
PNB के कुछ कर्मचारियों की सम्पत्ति का नया खुलासा

नई दिल्ली। पंजाब नैशनल बैंक में हुए महाघोटाले में जांच के दौरान नए नए तथ्य सामने आ रहे हैं। जांच में PNB  के कुछ कर्मचारियों के विदेश में प्रॉपर्टी खरीदने  और विदेश में बैंक खाते खोलने की बात  सामने आ रही है। जांच एजेंसियों को शक है कि यह संपत्ति नीरव मोदी केस से जुड़ी हो सकती है। पीएनबी ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा , साथ ही अवैध रूप से बनाई गई रकम को वसूलेगा। सरकारी एजेंसियों की शुरुआती जांच में बैंक के कुछ कर्मचारियों की आय से अधिक संपत्ति बनाये जाने के साथ ही विदेशों में बैंक खाते तक खोलने की बात सामन आई थी। जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया, ‘अभी तक तो कुछ ही कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं, लेकिन फ्रॉड में ज्यादा कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं। बैंक को इस बारे में जानकारी दी जा चुकी है।बैंक ने इस फर्जीवाड़े को अकाउंटिंग फर्म बीडीओ इंडिया को नीरव मोदी केस में ऑडिट के लिये चुना है। एक बैंकर के मुताबिक बीडीओ को न सिर्फ नीरव मोदी के एसेट्स बल्कि कर्माचारियों की भी छानबीन के लिए कहा गया है। ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ सिविल मामला दर्ज किया जाएगा। हालांकि यह पैसा रिकवर करना आसान नहीं होगा, क्योंकि अधिकतर लोगों ने विदेश में अपने नाम से प्रॉपर्टी नहीं खरीदी है

PNB में हुई करोड़ों रुपए की गलत ट्रांजैक्शन

मुंबई। सरकारी क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक में एक बड़ी हेराफेरी सामने आई है। पीएनबी ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने 1,771.7 मिलीयन डॉलर (करीब 1.13 लाख करोड़ रुपए) के गलत ट्रांजैक्शन का पता लगाया है। यह गलत ट्रांजैक्शन मुंबई की एक ब्रांच में हुआ है।

जांच एजेंसियों को भेजा मामला 

बैंक ने एक बयान में कहा है कि ट्रांजैक्शन कुछ चुनिंदा खाता धारकों की सहमति से उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए हुए थे। साथ ही इस ट्रांजैक्‍शन के आधार पर दूसरे बैंकों ने इन कस्‍टमर्स को विदेश में एडवांस पैसे ट्रांसफर किए। हालांकि बैंक ने इस धोखाधड़ी में शामिल लोगों के नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन मामला जांच एजेंसियों को भेज दिया गया है। बैंक ने बताया कि वह बाद में इस बात का आकलन करेगा कि क्या इन ट्रांजैक्शन से उसकी कोई देनदारी तो नहीं बनती है। इस खबर के बाद पीएनबी के शेयरों में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।

PNB में पहले भी हुआ फर्जीवाड़ा

गौरतलब है कि पीएनबी पहले से ही इस तरह के फर्जीवाड़े की जांच कर रहा है। पिछले सप्ताह सीबीआई ने कहा था कि उसने पीएनबी की शिकायत पर अरबपति जूलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की है। दरअसल, पीएनबी ने जूलर और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

 

नोट बंदी के दौरान बैंकों को हुआ फायदा : डाॅ. राम एस संगापूरे


रायपुर। कचहरी चौक स्थित पंजाब नेशनल बैंक में मंगलवार को पत्रकार वार्ता में पंजाब नेशनल बैंक के कार्यपालन निदेशक डॉ. राम एस संगापूरे ने बताया कि नया रायपुर में नई ब्रांच खोला जा रहा है, जिसका लोकापर्ण प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे। प्रदेश में पंजाब नैशनल बैंक के ग्राहक काफी बढ़ते जा रहे हैं, इससे बैंक को भी काफी फायदा हो रहा है। डॉ. राम एस संगापूरे ने बताया कि हमारी पहली शाखा अनारकली बजार लहौर में पंजाब के मशहूर त्यौहार बैशाखी के एक दिन पहले 12 अप्रैल 1895  में खुला। इस दौरान लाजपत राय  पहले व्यक्ति थे जिनका खाता पंजाब नेशनल बैंक में खुला था। अब पंजाब नैशनल बैंक का बहुत बड़ा नेटवर्क हो गया है और खातेदारों की संख्या भी बहुत बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि देश में नोटबंदी के दौरान बैंकों को काफी फायदा हुआ, लोग अपनी जमा पूंजी को बैंक में जमा कराने पहुंचे इससे बैंक को काफी फायदा हुआ। एसबीआई बैंक के बाद पंजाब नैशनल बैंक देश के दूसरे स्थान पर है। यह पहला बैंक है जो देश में तेजी के साथ आगे बढ़ा हैं और देश में दूसरे स्थान पर आ चुका हैं। 

एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ होगा बैंकिंग 

बैंकों में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बैंकिंग होगा, क्योंकि बैंक हाइटेक हो रहा। ग्राहकों को आॅन लाइन बैंकिंग के साथ डेबिट कार्ड समेत अन्य सुविधाएं दे रहा, इससे ग्राहकों को काफी फायदा होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.