GLIBS
16-09-2020
धन धान्य सुख समृद्धि और कारोबार में वृद्धि चाहिए तो विधि विधान से कीजिये भगवान विश्वकर्मा का पूजन

रायपुर। भगवान विश्‍वकर्मा के जन्‍मदिन को विश्‍वकर्मा जयंती के नाम से जाना जाता है। इस दिन हिंदू धर्म के लोग अपने कार्य स्थल पर भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा अर्चना करते हैं।  हर साल कन्या संक्रांति के दिन विश्वकर्मा पूजा की जाती है। विश्वकर्मा जयंती पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से कारोबार में वृद्धि होती है। धन-धान्य और सुख-समृद्धि के लिए भगवान विश्वकर्मा की पूजा करना आवश्यक और मंगलदायी है। आइए जानें राशि अनुसार विश्वकर्मा पूजन में क्या करें। भगवान विश्वकर्मा यंत्रों के देवता हैं। विश्वकर्मा पूजा का कारोबारियों के लिए विशेष महत्व रखता है।

क्या है पूजा महत्व :-
विश्वकर्मा की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि उन्हें पहला वास्तुकार माना गया था, मान्यता है कि हर साल लोहे और मशीनों की पूजा करते हैं तो वो जल्दी खराब नहीं होते है। मशीनें अच्छी चलती हैं क्योंकि भगवान उनपर अपनी कृपा बनाकर रखते है। विश्वकर्मा जयंती भारत के कई हिस्से में बेहद धूम धाम से मनाया जाता है।

पूजा विधि :-
विश्वकर्मा जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके श्वेत वस्त्र पहनकर तैयार हो जाए।
निर्धारित पूजा स्थल पर भगवान विश्वकर्मा की फोटो या मूर्ति स्थापित करें।
पीले ये सफेद फूलों की माला भगवान विश्वकर्मा को पहनावें।
सुगंधित धूप और दीपक भी जलावें।
अपने सभी औजारों की एक-एक करके विधिवत पूजा करें।
भगवान विश्वकर्मा को पंचमेवा प्रसाद का भोग लगाएं।
हाथ में फूल और अक्षत लेकर शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा देव का ध्यान करें।
अब भगवान विश्‍वकर्मा को फूल चढ़ाकर आशीर्वाद ले। 
अंत में भगवान विश्‍वकर्मा की आरती कर ले।

17-09-2019
विश्वकर्मा जयंती पर शहर में हो रहे विविध आयोजन

रायपुर। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर शहर के कल कारखाना क्षेत्रों यथा उरला, गोगांव, सरोरा, सिलतरा, टाटीबंध, हीरापुर सहित अनेक क्षेत्रों में सुबह से ही कंपनी प्रबंधन एवं वहां कार्यरत श्रमिकों के संयुक्त तत्वावधान में भगवान विश्वकर्मा का विधि विधान से पूजन संपन हुआ। पूजन के पश्चात प्रसादी के वितरण होने के साथ ही अवकाश होने के कारण श्रमिक अपने घरों की ओर रवाना हो गए। दूसरी ओर बढ़ईपारा रायपुर में आज दुलार विश्वकर्मा धर्मशाला से समाज के लोगों ने विशाल शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर के साथ ही जयघोष के नारे श्रद्धालुओं ने लगाए। शोभायात्रा के समापन के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों ने विशाल भंडारे का आयोजन किया। जिसमें आते जाते राहगीरों सहित अनेक लोगों ने वहां पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा की प्रसादी को ग्रहण किया। श्रमिक बहुल क्षेत्र बिरगांव में आज जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में विशाल कार्यकर्ता एवं मजदूर महासम्मेलन का आयोजन बुधवारी बाजार में किया गया। महासम्मेलन में बड़ी संख्या में श्रमिकों ने पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा का स्मरण करते हुए नए संकल्प लिए।

10-09-2019
कवर्धा प्रेस क्लब में गणेश उत्सव की धूम

कवर्धा। शहर के प्रेस क्लब की ओर से प्रेस क्लब भवन में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई है। प्रेस क्लब की ओर से गणेश की स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना की जा रही है। विगत वर्ष अनुसार इस वर्ष भी कवर्धा प्रेस क्लब में गणेश की स्थापना की गई है। जहाँ रोज सुबह शाम पूजा अर्चना की जा रही है। वही गणेश पंडाल को भी भव्य रूप से सजाया गया है। प्रेस क्लब के अशोक साहू, राकेश यादव, मनीष मिश्रा, श्रीकांत उपाध्याय, चंद्रशेखर शर्मा, परमेश्वर डड़सेना, पंचराम चंद्रवंशी सहित सभी सदस्य गणेश प्रतिमा के विसर्जन को भव्य करने की तैयारी में जुटे हुए है।

03-09-2019
तिरंगा चौक नैमेड के पंडाल में विराजे विघ्नहर्ता

बीजापुर। गणेश चतुर्थी पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है। इसी कड़ी में बीजापुर जिले के नैमेड तिरंगा चौक में सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति द्वारा गणेश चतुर्थी पर्व पर श्रीगणेश की प्रतिमा विराजी गई। पूरे 11 दिनों के गणेशोत्सव पर्व में पूरा गांव श्रीगणेश की भक्ति से  भक्तिमय हो जाता है। 11 दिनों में भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना करते है और श्रद्धालु द्वारा रोज शाम सुबह गणेश पंडालो में भजन कीर्तन किया जाता है। गणेशोत्सव के गणेश समिति के सदस्य उमाशंकर जुमडे, लच्छू ओयाम, आनंद राव, योगेश देवांगन, शंकरिया राव,सुष्मन लेकाम,राजू राव,बुधराम मज्जी,धरणीन्द्र यादव, इन्द्रपाल,रामप्रसाद उपेन्डी, सूरज कोरसा,आर्दश राव, दीपक कुडियम,मिठ्ठूराम कश्यप, नागेश राव,विरेन्द्र देवांगन,सखाराम मौर्य, तुलसी राव, सूरज सेन्ड्रा,पवन, श्रवण सेन्ड्रा, रामकुमार,ताताराव, सुरेन्द्र यादव,संतराम, राज सिन्हा,योगेन्द्र सिन्हा, अनिल, जीआर नाग, रिंकू, गणेश आनंद किशर, होमू कोरसा, टैक्सी यूनियन के सदस्य एवं नैमेड के ग्रामावासी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804