GLIBS
19-02-2020
शहर में विकास कार्यो के लिए नहीं होगी धन की कमी: वोरा

दुर्ग। न्यू आदर्श नगर कात्यानी मंदिर मार्ग के डामरीकरण कार्य का विधायक अरुण वोरा ने भूमिपूजन किया। इस अवसर पर महापौर धीरज बाकलीवाल, सभापति राजेश यादव, लोककर्म प्रभारी अब्दुल गनी, वार्ड पार्षद अजय वर्मा उपस्थित थे। न्यू आदर्श नगर स्थिति नए बन रहेसामुदायिक भवन का भी विधायक वोरा ने अवलोकन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में वार्ड के नागरिक मौजूद थे।

 

 

07-01-2020
महापौर बनते ही महापौर धीरज बाकलीवाल ने विधायक और आयुक्त के साथ शहर विकास कार्य का किया निरीक्षण

दुर्ग। महापौर धीरज बाकलीवाल, महापौर बनते ही मंगलवार को विधायक अरुण वोरा एवं आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के साथ शहर के मुख्य बाजार इंदिरा मार्केट, हटरी बाजार क्षेत्र में आने वाली जनता के लिए मल्टी लेबल पार्किंग के लिए जगह का मौका मुआयाना किए। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने मोती काम्पलेक्स के सामने तहसील क्वाटर परिसर को डिसमेंटल कर यहाॅ पार्किंग बनाये जाने की योजना से विधायक और महापौर को अवगत कराया। विधायक व महापौर ने गिरधारी नगर नाला, पुलगांव में पानी टंकी निर्माण और शिवनाथ नदी क्षेत्र का भ्रमण कर योजना और कार्यो की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, सभापति राजेश यादव, पार्षद बिजेन्द्र (राजू) भरद्वाज, मनीष कुमार बघेल, कार्यपाल अभियंता मोहनपुरी गोस्वामी तथा पूर्व पार्षदगण राजेश शर्मा और लीलाधर पाल तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।  

उल्लेखनीय है कि महापौर बनते ही महापौर धीरज बाकलीवाल ने आज पहले दिन ही विधायक अरुण वोरा एवं आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के साथ शहर में हो रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया गया। आयुक्त ने विधायक और महापौर को बताया कि इंदिरा मार्केट, हटरी बाजार क्षेत्र बहुत ही सघन हो गया है पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण बाजार आने वाली जनता कहीं पर भी अपने वाहन खड़ी दे रहे हैं। बाजार क्षेत्र में एक पार्किंग निर्मित है, जो शहर की आबादी के हिसाब से छोटी हो गई है। बाजार क्षेत्र में एक मल्टी लेबल पार्किंग की अति आवश्यक है। इसके लिए मोती काम्पलेक्स के सामने तहसील क्वाटर परिसर में अनुमानित 16 करोड़ की लागत से मल्टी लेबल पार्किंग की योजना बनाई गई है।
विधायक एवं महापौर बाकलीवाल ने शहर विकास और स्वच्छता की दृष्टि से नालियों के पानी निकासी के लिए गिरधारी नाला की कराये जा रहे सफाई और अमृत मिशन योजना के तहत् पुलगांव वार्ड में किये जाने रहे पानी टंकी का भी मुआयना किया गया। इस दौरान उन्होंने शिवनाथ नदी में पर्यटक स्थल विकसित कर निर्माण किये जाने के लिए स्थल का निरीक्षण कराया गया।

 

06-11-2019
दूसरे दिन भी जारी रहा कांग्रेस का ब्लाक स्तरीय धरना-प्रदर्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के अनेक ब्लाकों में केंद्र सरकार द्वारा 2500 रुपए में धान खरीदी न करने देने के खिलाफ दूसरे दिन भी कांग्रेस का आंदोलन जारी रहा। दुर्ग शहर के मध्य ब्लाक में एआईसीसी के पर्यवेक्षक भक्त चरण दास, विधायक अरुण वोरा एवं स्थानीय पदाधिकारियों ने धरना-प्रदर्शन में भाग लिया। राजनांदगांव शहर के उत्तरीय ब्लाक एवं दक्षिणी ब्लाक में एआईसीसी के पर्यवेक्षक भक्त चरण दास, विजय  बजाज एवं सीजु एन्थोनी, जिलाध्यक्ष एवं सभी स्थानीय पदाधिकारियों ने  आंदोलन में भाग लिया। राजनांदगांव और राजनांदगांव ग्रामीण ब्लाक चौकी, छुरिया, खैरागढ़, छुईखदान, डोंगरगढ़ ग्रामीण व डोंगरगढ़ नगर, मोहला, मानपुर, गंडई, मुढ़ीपार, घुमका, कुमर्दा, लालबहादुर नगर, खैरागढ़ नगर, दुर्ग ग्रामीण जामुल नगर में धरना-प्रदर्शन किया गया।  

01-11-2019
ताम्रध्वज साहू ने राज्य स्थापना दिवस पर शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित  

दुर्ग। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि शहीदों ने अपना बलिदान देकर राष्ट्र को मजबूत बनाया, कृतज्ञ राष्ट्र उन्हें हमेशा याद रखेगा। आज प्रदेश जिस तरह से तरक्की कर रहा है। उसके पीछे उन शहीदों का योगदान है जिन्होंने अपने प्राणों की आहूति देकर राष्ट्र को संकट से बचाया। हम सब उनके प्रति कृतज्ञ हैं। राज्य स्थापना के दिवस पर शहीदों के परिजनों के सम्मान के लिए हम सब एकत्रित हुए हैं। उन्होंने इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने के साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संदेश भी सौंपा। मुख्यमंत्री के संदेश में लिखा था कि आपके हिस्से की रोशनी से प्रदेश में आई उजास की चंद रश्मियां एवं मिठास आपको सादर शुभकामनाओं सहित अर्पित है। गृह मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राज्य अपना स्थापना दिवस मना रहा है। प्रदेश की समृद्धि तभी आती है जब हमारे जवान मुस्तैदी से अपना काम करते हैं। पूरी सजगता से वे कर्तव्यपथ पर आगे बढ़ते हैं और अपनी जान भी न्योछावर कर देते हैं। गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्र शहीदों के परिवारजनों के प्रति भी कृतज्ञ है। शहीदों के परिवारजनों का ऋण हम पर है जिसे कभी नहीं चुकाया जा सकता। इस अवसर पर हम अपनी गहरी संवेदनाएं एवं सम्मान इनके प्रति अर्पित करते हैं। इस मौके पर विधायक अरुण वोरा ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इससे अच्छा  कुछ नहीं हो सकता कि हम राष्ट्र के लिए कुर्बानी देने वाले शहीदों के परिवारजनों का नमन करें, उन्हें सम्मानित करें। शहीदों के बलिदान की वजह से ही राष्ट्र मजबूत हुआ है। हमें उन पर गौरव है। कार्यक्रम के आरम्भ में दृष्टिबाधित बच्चों ने अपनी प्रस्तुति दी। इस मौके पर एसपी प्रखर पांडेय, नगरनिगम भिलाई कमिश्नर ऋतुराज रघुवंशी, संयुक्त कलेक्टर प्रमोद शांडिल्य, डिप्टी कलेक्टर अरुण वर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

 

20-10-2019
पद्मनाभपुर चौकी की समस्याएं देख खुद चौंक गए विधायक वोरा

दुर्ग। दुर्ग शहर विधायक मोबाइल गुम होने की शिकायत करने पद्मनाभपुर चौकी पहुंचे थे। वे चौकी के अंदर छत से टपकते हुए बरसात के पानी को देख हतप्रभ रह गए। चौकी में बहुत से इलेक्ट्रिक सामान कम्प्यूटर, स्क्रीन फोटोकापी मशीन व दस्तावेज को पानी से बचने के लिए चौकी में उपस्थित स्टाफ  प्रयासरत था। बता दें कि वर्तमान में थानों को हाईटेक किया जा रहा है। वही दूसरी तरफ  छोटे से कमरे में चौकी व स्टाफ  की कमी है। विधायक अरुण वोरा ने कहा है कि चौकी में स्टाफ  की कमी से गृह मंत्री को अवगत कराकर जल्द चौकी में स्टाफ  व सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ नया भवन बनाने की मांग की जाएगी। 

 

13-10-2019
मुख्यमंत्री के लोकवाणी का तीसरा प्रसारण हुआ इंदिरा मार्केट पार्किंग में

दुर्ग। दुर्ग नगर निगम के द्वारा मुख्यमंत्री लोकवाणी का तीसरा प्रसारण रविवार को सुबह इंदिरा मार्केट स्थल में किया गया। इस दौरान मौजूद विधायक अरुण वोरा, आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, अब्दुल गनी, पार्षद भोला महोबिया, पार्षद माहेश्वरी ठाकुर, स्वास्थय अधिकारी उमेश मिश्रा, मेन सिंह, राजेन्द्र सराठे, जितेंद्र राठी, एलियस चौहान, समेत लोगो के द्वारा सुना गया।

 

10-10-2019
सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय की तर्ज पर काम कर रही है सरकार : सीएम भूपेश बघेल

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि महात्मा गांधी सर्वजन हिताय सर्व जन सुखाय की बात करते थे। यह आदर्श छत्तीसगढ़ शासन ने अपने लिए रखा है। महात्मा गांधी के सपनों का भारत बनाने की दिशा में हम लोग काम कर रहे हैं ताकि अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे। मेहनतकश को उसके श्रम का पूरा मूल्य मिल सके। हमने न केवल कर्जमाफी की अपितु 2500 रुपये में धान खरीदी भी की। तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रुपये संग्रहण मूल्य दिया गया। बिजली बिल हॉफ किया गया। यह ऐसे निर्णय हैं, जो जनता से सरोकार रखते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को ग्राम पंचायत रसमड़ा में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में शिरकत दी। उन्होंने इस अवसर पर में 1 करोड़ 79 लाख रुपये के निर्माण कार्यों को लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के कार्यान्वयन से हो रहे बदलावों के संबंध में नागरिकों को बताया। उन्होंने कहा कि मैं लगातार अपने दौरों में गौठानों का अवलोकन करता हूँ। यहां गौठान समितियों के सदस्यों से बात होती है। धमतरी में अचलपुर, अभनपुर के बनचरौदा आदि में मुझे बताया गया कि वे वर्मी कम्पोस्ट बनाकर बेच रहे हैं और इसकी अच्छी डिमांड आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले वर्मी कम्पोस्ट ट्राली में बिकती थी, अब किलो में भी बिकने लगी है। अपनी धरती की उर्वरा शक्ति को सहेजना है, कृषि लागत को कम करना है तो जैविक खेती को अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि गौठान समितियों को मजबूत करने शासन प्रति महीने 10 हजार रुपए प्रदान कर रही है। इस मौके पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि शासन ने सभी वर्गों के हितों के लिए योजनाएं तैयार की हैं और इनके क्रियांवयन के लिए सरकार सतत् कार्य कर रही है। सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से खेती किसानी के हालात भी सुधरे हैं और बाजार की स्थिति भी बेहतर हुई है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सुपोषण किट का वितरण किया, साथ ही सार्वभौम पीडीएस के अंतर्गत राशन कार्ड का वितरण भी किया। कार्यक्रम में दुर्ग विधायक अरुण वोरा, गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, खुज्जी विधायक छन्नी साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, सरपंच कचरा बाई विशेष रुप से उपस्थित थीं।

02-10-2019
गांधी जयंती : एक दर्जन से अधिक बस्तियों में हुई स्वच्छता रैली

दुर्ग। नगर विधायक अरुण वोरा ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर रविशंकर स्टेडियम में स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखा कर शहर भ्रमण के लिए रवाना किया। स्वच्छता रैली का भ्रमण संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर के नेतृत्व में करीब एक दर्जन बस्तियों में भ्रमण कर स्वच्छता संदेश प्रसारित किए। विधायक वोरा ने बोरसी वार्ड में मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। वहीं आदित्य नगर में महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय का शुभारंभ किया। वार्ड कार्यालय उद्घाटन अवसर पर विधायक, महापौर,जिला कलेक्टर व एवं उच्च अधिकारियों द्वारा महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दौरान कार्यक्रमों में जिला कलेक्टर अंकित आनंद, एसडीएम संजय अग्रवाल, आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के अलावा एमआईसी प्रभारी देवनारायण चंद्राकर, गायत्री साहू, पार्षद आरएन वर्मा, अब्दुल गनी, प्रेमलता पोषण साहू, ज्ञानदास बंजारे, अरुण सिंह, शंकर दमाहे तथा जिला प्रशासन और निगम प्रशासन के अन्य अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी, जिला चिकित्सा विभाग के अधिकारी कर्मचारी, नगर पालिक निगम दुर्ग के अधिकारी कर्मचारी और अनेक संस्थाओं के विद्यार्थी स्वच्छता रैली और कार्यक्रम में शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के द्वारा नगर पालिक निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र में मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय प्रारंभ किये जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अंतर्गत नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा बोरसी में मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय प्रारंभ किया गया। विधायक अरुण वोरा के द्वारा कलेक्टर अंकित आनंद, महापौर चंद्रिका चंद्राकर की उपस्थित में वार्ड कार्यालय का उद्घाटन किया गया। उन्होंने तितुरडीह और बीआईटी कालेज में सुपोषण कार्यक्रम अभियान का शुभारंभ कराया गया। पटरीपार के आदित्य नगर में महापौर चंद्रिका चंद्राकर द्वारा वार्ड कार्यालय का उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम में प्रातः 8 बजे विधायक वोरा, जिला कलेक्टर द्वारा संभाग आयुक्त वासनीकर के नेतृत्व में स्वच्छता रैली भ्रमण कार्य को हरी झण्डी देकर रवाना किया गया। संभाग आयुक्त के नेतृत्व में स्वच्छता रैली, सफाई के प्रति लोगों को जागरुक करने रविशंकर स्टेडियम से होते हुए सिविल लाईन कसारीडीह, सुभाष नगर, से पोटियाकला वार्ड, कुंदरा पारा, से उतई टेम्पो चौक गांधी पुतला होते हुए गंजमण्डी गंजपारा, सिद्धार्थ नगर, शिवपारा, चण्डीमंदिर एरिया, होते हुए नयापारा भंगड़रेव तालाब क्षेत्र, राजीव नगर, बैगापारा होकर होटल मान और इंदिरा मार्केट होकर वापस हुए।

वार्ड कार्यालय शुभारंभ अवसर पर बोरसी के वार्ड कार्यालय में विधायक, महापौर, कलेक्टर द्वारा बीपीएल परिवारों को नवीनीकृत राशन कार्ड का वितरण किये। वहीं एपीएल के बन गये राशनकार्ड का भी बांटे। कलेक्टर ने बताया कि एपीएल के राशनकार्ड बनना प्रारंभ हो गया है जल्द ही वार्डो में उसका वितरण किया जावेगा। गांधी जयंती के अवसर पर विविध कार्यक्रम के अंतर्गत तितुरडीह वार्ड में मुख्यमंत्री शहरी श्रम स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सुपोषण किट और किशोरी बालिकाओं को स्वच्छता किट प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान बीआईटी कालेज में भी सुपोषण किट, और स्वच्छता किट का वितरण किया गया।

12-09-2019
विधायक वोरा ने कहा-ठगड़ाबांध ओवरब्रिज में अप्रैल से शुरू होगी आवाजाही

दुर्ग। दुर्ग-भिलाई सीमा पर 70 वर्ष पुराना ठगड़ाबांध के पास रेलवे क्रांसिग बार- बार बंद होने के कारण आम जनता को समय एवं ईंधन का नुकसान उठाना पड़ रहा है। ब्रिज निर्माण से स्कूल, अस्पताल व शहर मुख्यालय पहुंचने में आसानी हो जाएगी । ओवरब्रिज निर्माण कार्य में 41 करोड़ रुपए खर्च किया जाना तय है। कार्य की गति में तेजी को देखते हुए एक वर्ष में कार्य पूर्ण हो जाएगा। ब्रिज कारपोरेशन के अफसरों को मौके पर बुलाकर विधायक अरुण वोरा ने कार्य की गुणवत्ता की जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता केके पाल, अभियंता बीडी शेण्डे व ईश्वरलाल देशमुख ने बताया कि कुल 41 करोड़ की लागत से बनने वाले ब्रिज 37 पिल्लर में टिका 1001.84 मीटर लंबाई, 13 मीटर चौड़ा अधिकतम ऊंचाई 09.50 मीटर में तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। विधायक वोरा ने निर्माण कार्य को देखकर कहा कि इससे दुर्ग-भिलाई की जनता को आवाजाही में होने वाली समस्या से मुक्ति मिलेगी। विधायक वोरा ने कहा कि इस ओवरब्रिज में अप्रैल से आवाजाही शुरू होगी। इसके बाद ही अण्डरब्रिज के 11 करोड़ का कार्य प्रारंभ होगा। बांध के ऊपर ब्रिज गुजरने से भविष्य में बांध के सौंदर्यीकरण का नजारा देखने को मिलेगा। ब्रिज निर्माण देखने वरिष्ठ पार्षद राजेश शर्मा, अब्दुल गनी, धीरज बाकलीवाल, सीजू एंथोनी भी मौके पर पहुंचे थे।

11-09-2019
गाजर घास उन्मूलन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ समापन

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्व विद्यालय एवं नगर पालिक निगम दुर्ग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एक सप्ताह का आयोजित गाजर घास उन्मूलन जागरुकता कार्यक्रम का बधुवार को मुख्यअतिथि दुर्ग विधायक अरुण वोरा के आतिथ्य में समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर, आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, पार्षद राजेश शर्मा, कुल सचिव डाॅ. सीएस देवांगन, उपकुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप, निगम अधिकारी कर्मचारी तथा अधिक संख्या में कालेजों के एनएसएस छात्र-छात्राए उपस्थित थे। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहित विशेष अतिथियों का सम्मान एक-एक पौधा और साल श्रीफल भेंट कर किया गया। उल्लेखनीय है कि आयुक्त बर्मन के मार्गदर्शन में निगम सीमा क्षेत्र में एक सप्ताह का गाजर घास उन्मूलन जागरुकता अभियान चालू किया गया था, जिसका समापन आज खालसा उ.मा. शाला में किया गया। समापन कार्यक्रम के पूर्व कालेज के एनएसएस छात्र-छात्राओं ने पुलगांव मिनी माता चैक से महाराजा चौक तक सड़क किनारे उग आये गाजर घास को निकालकर मार्ग किनारे की साफ-सफाई किया गया। गाजर घास उन्मूलन जागरुकता कार्यक्रम का समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक अरुण वोरा ने कहा कि कालेजों के एनएसएस छात्र-छात्राओं का आभारी हूॅ और बधाई देता हूॅ। उन्होंने अपने सामाजिक दायित्व को नगर निगम दुर्ग में गाजर घास उन्मूलन अभियान चलाकर किया। निश्चित रूप से शहर के नागरिकों को गाजर घास के लिए जागरुक होना पड़ेगा। बारिश के समय से अन्य दिनों में विभिन्न जगहों पर गाजर घास उग आते हैं, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण को भी प्रभावित करता है। शहर के लोगों से मैं अपील करता हूॅ कि वे भी अपने क्षेत्रों में अभियान चलाकर गाजर घास निकालने का कार्य कर शहर की सफाई अभियान में अपना योगदान अवश्य देवें। इस अवसर पर संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर एवं निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने गाजर घास उन्मूलन कार्यक्रम चलाकर शहर की स्वच्छता अभियान को सफल बनायें। सभी को अपने वार्ड और शहर की स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। कार्यक्रम को कुलसचिव डाॅ. सीएस देवांगन ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से हम अपना सामाजिक सेवा कार्य को पूरा करते हैं इससे कालेज के छात्र-छात्राओं के साथ आम लोगों में उस कार्य के प्रति प्रेरणा मिलती है और वे उस कार्य को करने प्रोत्साहित होते हैं। कार्यक्रम उपकुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप, डा.आरपी अग्रवाल, डाॅ.विनय अग्रवाल, स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा, अनिता जैन, छाॅ. शिवपाल कुलकर्णी, दीपक सिंह, योगिता नशीने, विकास शर्मा, महेन्द्र ईखार, कुमुद साहू, तथा अधिक संख्या में विभिन्न कालेजों के छात्र छात्राएँ अधिक संख्या में उपस्थित थे।

10-09-2019
अब कोई नहीं रहेगा राशन से वंचित : विधायक वोरा

दुर्ग। क्षेत्र के विधायक अरुण वोरा ने कहा है कि अब राशन से वंचित कोई नहीं रहेगा। निगम क्षेत्र के 60 वार्डों में बहुप्रतीक्षित एपीएल राशन कार्ड के लिए शिविरों में आवेदन प्राप्त किया जा सकेगा। प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में सभी को राशन देने का वादा किया गया था वो अब पूरा होने जा रहा है। गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले निवासी मतदाता परिचय पत्र एवं आधार कार्ड ले जाकर 10 रुपए का शुल्क देकर आवेदन प्राप्त कर सकेंगे। जिसके लिए वार्डों में 7 दिन का सघन शिविर तो लगाया जाएगा ही साथ ही यह प्रक्रिया सभी के राशन कार्ड बनने तक सतत रूप से चलती रहेगी। हितग्राही उसके बाद भी आवेदन सीधे खाद्य विभाग में जमा कर सकेंगे। 12 वार्डों में राशन कार्ड वितरण शिविरों की व्यवस्था देखने के पश्चात खाद्य विभाग के अधिकारी खाद्य नियंत्रक भूपेंद्र मिश्रा से मिलकर विधायक अरुण वोरा ने कहा कि वार्ड शिविरों में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए क्योंकि एपीएल राशन कार्ड का आवेदन फार्म जमा करने व बीपीएल कार्डों के नवीनीकरण एक साथ होने से सैकड़ों की भीड़ लगने की संभावना होगी। ध्यान दिया जाए कि शहर में कोई अनाज से वंचित न हो साथ ही बीपीएल कार्ड नवीनीकरण में जो त्रुटियां आई हैं उसे भी स्थल पर ही सुधरवाने का कार्य हो तथा जिनका सूची में आवेदन अप्राप्त बता रहा हो उनसे भी पुन: आवेदन लिए जाएं जिससे कांग्रेस सरकार की सबको अनाज देने की मंशा पूरी हो सके। खाद्य विभाग में चर्चा करने वरिष्ठ पार्षद राजेश शर्मा, अब्दुल गनी, विजयंत पटेल, अंशुल पांडेय, संजीव श्रीवास्तव, गिरधर शर्मा, आशीष नशीने पहुंचे थे।

08-09-2019
मोर आवास मोर चिन्हारी योजना के अंतर्गत बनेंगे 638 मकान : विधायक अरुण वोरा

दुर्ग। शहर के निवासी जिनके स्वयं के आवास एवं जमीन नही है, उन्हें आशियाना देने के लिए पिछले 3 वर्षों से हितग्राहियों के लिए नगर निगम द्वारा सर्वे किए जाने के उपरांत एक भी आवास सौंपा नहीं गया। जबकि 25 हजार लोग मकान मिलने की आस लगाए बैठे हैं। लेकिन निगम इस कार्य में फिसड्डी साबित हुआ। आवास के लिए आवेदन कर्ता निगम के चक्कर लगाते रहे कभी राशि व स्थान की कमी बताकर योजना में ढिलाई बरती जा रही थी। वर्तमान में मां  गैलेक्सि, फाच्र्यून हाइट, सुयश बिल्डकान, मां कर्मा बोरसी में 486 मकान में से 420 मकान, गोकुलनगर व गणपति विहार में 516 मकान, पोटियाकला व नयापारा में 285 मकान निर्माणाधीन हैं पर निर्माण कार्य धीमी रफ्तार से चल रहा है।

शहर के आवासहीनों की लगातार शिकायत मिलने पर विधायक अरुण वोरा ने शासन को जानकारी दी। इसके परिणाम स्वरूप वार्ड क्रमांक 34 सरस्वती नगर में एक ही स्थान पर 638 मकानों के निर्माण के लिए 29 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है तथा शासन से निगम को जल्द से जल्द रिक्त स्थानों की जानकारी लेने एवं कार्य की गति बढ़ाने फटकार लगाई गई है। विधायक वोरा ने कहा कि लोगों को शासन की मोर मकान मोर चिन्हारी योजना के अंतर्गत पक्के मकानों का आबंटन करने के लिए निर्माण कार्य में तेजी लाना आवश्यक है। जिससे सभी आवासहीनों के सर पर छत मिल सके।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804