GLIBS
17-02-2020
उत्तराखंड के 140 रेंजरोें ने सीखें जू-प्रबंधन के गुण

रायपुर। बिलासपुर के कानन पेंडारी जू में उत्तराखंड के हल्द्वानी से प्रशिक्षुओं के दल वन्य प्राणियों की सुरक्षा के बारीकियों के गुण सीखें। आपको बता दें कि 140 रेंजरो का दल अध्ययन के लिए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के कानन पेंडारी जू पहुंचा था। यहां पहुंचकर अध्ययन कर प्रशिक्षुओं ने वन्य प्राणियों की देखभाल के तरीके की बारीकियां सीखी। इसके साथ ही स्थानीय अधिकारियों से जानकारी सांझा की। वन अधिकारी सत्यदेव शर्मा व अधीक्षक वी के चौरसिया ने दल को जू-प्रबंधन व वन्य प्राणियों की देखभाल से जुड़ी जानकारियां दी। इसके साथ ही पर्यटकों को उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया है। इस प्रकार के आयोजन देशभर में किए जाते है। 

13-02-2020
आरक्षण को खत्म कर देना चाहते हैं भाजपा और संघ : पीएल पुनिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया ने भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस को आरक्षण विरोधी कहा है। उनका कहना है कि भाजपा-संघ आरक्षण को खत्म कर देना चाहते हैं। रायपुर पहुंचे पीएल पुनिया ने राजीव भवन में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। पुनिया ने कहा कि दशकों से भाजपा और संघ परिवार अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग विरोधी रहा है। एक बार फिर भाजपा, मोदी सरकार और उत्तराखंड भाजपा सरकार ने मिलकर देश के संविधान में एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण के मौलिक अधिकार पर शरारतपूर्ण हमला बोला है। इसका जीता जागता सबूत उत्तराखंड भाजपा सरकार की सुप्रीम कोर्ट में दी गई दलील है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि एसटी, एससी वर्गों को संविधान में सरकारी नौकरियों में आरक्षण का मौलिक अधिकार नहीं है।

पुनिया ने कहा कि यहां तक भी कहा गया कि एसटी, एससी वर्गों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने के प्रति सरकारों की कोई संवैधानिक जवाबदेही नहीं है। पुनिया ने कहा कि साफ है कि भाजपा आरक्षण के संविधान निहित अधिकारों को ही पूरी तरह खत्म कर देना चाहती है। मोदी सरकार आरक्षण व्यवस्था को तोड़ने संसद को गुमराह कर रही है। संसद में एक बार फिर मोदी सरकार का एसटी, एससी और ओबीसी के खिलाफ पूर्वाग्रह और षडयंत्र सामने आया, जब आरक्षण तोड़ने की दलील देने पर देश से माफी मांगने की बजाए मोदी सरकार ने अपना पल्लाा झाड़कर इल्जामात की राजनीति शुरु कर दी। संघ परिवार पर हमला बोलते हुए पुनिया ने कहा कि भाजपा और संघ परिवार ने बार-बार आरक्षण पर पुनर्विचार तथा आरक्षण को खत्म करने की मांग रखी है। इस बारे में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और मनमोहन वैद्य का बयान उल्लेखनीय है।

06-02-2020
नग्नावस्था में नाले में मिली नवजात बच्ची, अस्पताल में कराया गया भर्ती

नई दिल्ली। उत्तराखंड में कभी कूड़े में तो कभी नाले में नवजातों के मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। नैनीताल के सात नंबर क्षेत्र में गुरूवार सुबह एक नवजात बच्ची नग्नावस्था में नाले में पड़ी हुई मिली। कड़ाके की ठंड में बच्ची को बिना कपड़ाें के देख राहगीरों का भी दिल पसीज गया। लोगों ने बच्ची को देखा तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्ची को देखा तो उसकी सांसे चल रही थी। पुलिस ने बच्ची को बीडी पांडे अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों का कहना है कि बच्ची को अभी वैंटीलेटर पर रखा गया है। ठंड में बिना कपड़ाें के रहने से उसे काफी परेशानी हुई है। बच्ची का इलाज किया जा रहा है। बच्ची प्रीमैच्योर है। बच्ची ठंड में अकड़ी हुई थी। ठंड में होने के कारण इसको हाइपोथर्मिया भी शिकायत थी। अभी स्थिति गंभीर बनी हुई है। जांचों के बाद ही सही स्थिति पता लगेगी।

रुद्रपुर में रेलवे स्टेशन पर मिली थी बच्ची

गणतंत्र दिवस की रात रुद्रपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई ट्रेन में एक व्यक्ति नवजात बच्ची को एक यात्री की गोद में डालकर भाग गया था। यात्री ने चेन खींचकर ट्रेन रोकने के बाद मासूम को आरपीएफ चौकी में सौंपा। जानकारी के अनुसार, एक व्यक्ति ने सामान्य कोच के गेट पर खड़े यात्री को उसका बच्चा पकड़ने को कहा ताकि वह ट्रेन में चढ़ सके, लेकिन जैसे ही गेट पर खड़े यात्री ने उसकी मदद के लिए बच्ची को गोद में पकड़ा, वैसे वह भाग गया। समाजसेवी बत्रा ने नवजात को अस्पताल में भर्ती कराया था। अस्पताल के सर्जन डॉ. जसविंदर सिंह ने कहा था कि बच्ची को एनआईसीयू में नि:शुल्क रखा जाएगा। समाजसेवी बत्रा और सुशील गाबा ने कहा कि बच्ची रात के अंधेरे में मिली, इसलिए इसका नाम उजाला रखा।

29-01-2020
हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट जारी, भारी बर्फबारी-बारिश से तीन की मौत

नई दिल्ली। हिमाचल में मंगलवार को ऑरेंज अलर्ट के बीच हुई ताजा हिमपात से तीन हाईवे समेत प्रदेशभर की 120 सड़कें और 200 छोटे-बड़े रूट पर परिवहन सेवाएं ठप रहीं। पांच क्षेत्रों का न्यूनतम पारा माइनस में है। लाहौल के मूलिंग पुल के पास हिमखंड गिर गया तो सिरमौर के हरिपुरधार में बर्फ में फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में कार गिरने से जेबीटी शिक्षक समेत दो की जान चली गई। कार स्किड होने से दो की मौत हो गई। उत्तराखंड में चार धाम और धनोल्टी समेत ऊंचाई वाले लगभग सभी क्षेत्रों में हिमपात हुआ।

जम्मू-कश्मीर में कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों के साथ जवाहर टनल पर बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर हाईवे छह घंटे बंद रहा। दूसरी ओर, बर्फबारी-बारिश के बाद कई इलाकों के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई, जिससे फिर कड़ाके की ठंड बढ़ गई। बिजली-पानी की समस्या बढ़ गई है हिमाचल में मनाली, डलहौजी, कुफरी में भारी बर्फबारी के बाद पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आग गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूवार्नुमान जताया है। शिमला पुलिस ने कुफरी-नारकंडा में फंसे 250 लोगों और पर्यटकों को बचाया। जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी भवन, भैरो घाटी सहित त्रिकुटा पहाड़ियों पर बर्फबारी और कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में हिमपात से शीतलहर बढ़ गई है। कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा ठप रही। जवाहर टनल के बाहर बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग छह घंटे बंद रहा। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

27-01-2020
गृहमंत्री अमित शाह 28 को रायपुर में, पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

रायपुर। गृहमंत्री अमित शाह 28 जनवरी को राजधानी रायपुर पहुंच रहे हैं। अमित शाह रायपुर में छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। बैठक में नक्सलवाद सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। अमित शाह मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बीएसएफ के विशेष विमान से गृहमंत्री शाह रायपुर पहुंचेंगे। इसके साथ ही अमित शाह भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर भी पहुंचेंगे। यहां भाजपा के बड़े नेताओं को विभिन्न मामलों पर संम्बोधित करेंगे। अमित शाह के दौरे को भाजपा शक्ति प्रदर्शन के तौर पर मानकर चल रही है। भाजपा अमित शाह के दौरे को यादगार बनाना चाहती है।

13-01-2020
एसिड अटैक सर्वाइवर्स को उत्तराखंड सरकार देगी पेंशन

मुंबई। फिल्म छपाक के बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य के एसिड अटैक सर्वाइवर्स को पेंशन देने की घोषणा की है। फिल्म की निर्देशक मेघना गुलजार ने कहा कि फिल्म को बनाने का उनका उद्देश्य पूरा हुआ। मेघना ने ट्विटर के माध्यम से खबर का शीर्षक साझा करते हुए लिखा, 'छपाक' की रिलीज के बाद उत्तराखंड सरकार ने एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए पेंशन की घोषणा की।' उत्तराखंड की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने योजना की घोषणा के दौरान कहा कि 'सरकार सर्वाइवर्स के लिए प्रतिमाह 5000-6000 रुपए पेंशन योजना की शुरुआत करने के बारे में सोच रही थी, जिससे कि वे भी सम्मानपूर्वक जिंदगी बिता सकें।'आर्य ने कहा, 'हम इस योजना को लागू करने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लाएंगे। यह विचार अपने सपनों को पूरा करने के लिए इन साहसी महिलाओं की मदद करने के लिए है।'

 

05-01-2020
प्रधानमंत्री मोदी ने दी वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर उन्हें जन्मदिन की बधाईयां दी। रविवार 5 जनवरी को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के 86वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाईया दीं। पीएम मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उन्हें राष्ट्रहित के विषयों पर 'अटल व्यक्तित्व' का स्वामी बताया। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'मुरली मनोहर जोशी जी के जन्मदिवस पर उन्हें बधाइयां।

जोशीजी ने राजनीति, संसद में और एक मंत्री के तौर पर हमारे देश के योगदान में अमिट छाप छोड़ी है।' पीएम मोदी ने आगे लिखा कि जब राष्ट्रहित तथा देश को प्रगति पथ पर आगे बढ़ाने की बात आती है तो वह दृढ़ साबित होते हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक और ट्वीट किया और लिखा कि मुरली मनोहर जोशी के साथ सालों तक काम कर वह खुद को खुशकिस्मत मानते हैं। पीएम ने लिखा कि उनके साथ काम कर मेरी तरह अन्य कार्यकर्ताओं ने उनसे बहुत सीखा है। पार्टी को मजबूत करने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। मैं ईश्वर से जोशी जी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं। बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का जन्म 5 जनवरी, 1934 को उत्तराखंड में हुआ था। 1991-93 तक वो भाजपा के अध्यक्ष रहे।

05-01-2020
171 अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के पैनल से किया गया बाहर, लगाया गया करोड़ों का जुर्माना

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 171 अस्पतालों को पैनल से बाहर कर दिया गया है तथा अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तराखंड और झारखंड के छह अस्पतालों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। एक बयान में कहा गया है कि अस्पतालों को पहले ही पैनल से बहार किया जा चुका है। कदाचार में शामिल अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।

आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को महंगे मेडिकल इलाज के बिल से निजात दिलाना है। इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियों को रखा गया है। नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों के ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 परिवारों को शामिल किया गया है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज दी जाती है और वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकते हैं। 

 

28-12-2019
Video : शानदार पोशाक और मनमोहक वाद्ययंत्रों के साथ उत्तराखंड के कलाकारों ने पेश किया हारुल नृत्य

रायपुर। राजधानी में आयोजित 3 दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के दूसरे दिन उत्तराखंड के आए कलाकारों ने उत्तराखंड के प्रसिद्ध हारूल नृत्य की प्रस्तुति दर्शकों के सामने दी। इस नृत्य में प्रेम, विवाह, की बात होती है। हारुल नृत्य में कलाकारों की पोशाक और उनके वाद्ययंत्र बहुत ही मनमोहक होते है।

25-12-2019
गणतंत्र दिवस पर राजपथ में बिखरेंगे छत्तीसगढ़ी संस्कृति के रंग

रायपुर। गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली के राजपथ पर एक बार फिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध कला और संस्कृति के रंग बिखरेंगे। गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाले मुख्य समारोह के लिये राज्य की झांकी को रक्षा मंत्रालय की एक्सपर्ट कमिटी ने मंजूरी दे दी हैं। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक शिल्प और आभूषणों की विषयवस्तु पर आधारित की झांकी को 5 राउंड की कठिन चयन प्रक्रिया के बाद अंतिम स्वीकृति मिली हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए राज्य की जनता को बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति को देश-विदेश के लाखों दर्शकों के सामने अपनी अनूठी पहचान बनाने का अवसर मिलेगा। गत वर्ष राज्य की झांकी को राजपथ पर मुख्य समारोह में भाग लेने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ था। राज्य की झांकी राजपथ पर देश और विदेश से आये लाखों दर्शकों को समृद्ध छत्तीसगढ़ी संस्कृति के विभिन्न रंगों से परिचित करायेगी। झांकी के साथ बस्तर के 25 आदिवासी नर्तकों का एक दल भी होगा। यह दल राजपथ पर झांकी के साथ माड़िया नृत्य प्रस्तुत करेगा। यहीं दल बाद में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के समक्ष भी अपनी लोकनृत्य कला को प्रदर्शित करेंगा।

देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच कठिन चयन प्रक्रिया से गुजर कर छत्तीसगढ़ की झांकी का चयन हुआ है। महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड जैसे कई राज्यों की झांकी का चयन नहीं हो पाया हैं। ऐसे में राज्य की झांकी का राजपथ पर निकलना गौरव की बात होगी। राज्य के जनसंपर्क विभाग ने राज्य की और से हरेली पर्व, राजिम माघी, पुन्नी मेला और कांगेर घाटी की जैव विविधता विषयवस्तु को भी एक्सपर्ट कमिटी के समक्ष प्रस्तुत किया था लेकिन कमिटी ने छत्तीसगढ़ की पारंपरिक शिल्प कला और आभूषणों पर आधारित विषयवस्तु का चयन किया। उन्होंने बताया कि डिजाइन के तीन राउंड और मॉडल और म्यूजिक के दो राउंड के पश्चात छत्तीसगढ़ की झांकी का अंतिम रूप से चयन हुआ है। रक्षा मंत्रालय की इस एक्सपर्ट कमिटी में देश के प्रख्यात कलाकार, वास्तुविद, संगीतकार, मूर्तिकार, गायक, पेंटर, फोटोग्राफर और अन्य विधाओं के विशेषज्ञ शामिल होते हैं।


 

23-12-2019
दूर प्रदेशों के लोक कलाकार आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने छत्तीसगढ़ के लिए हुए रवाना

रायपुर। राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में आगामी शुक्रवार 27 दिसंबर से आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने वाले दलों के अपने अपने स्थानों से प्रतियोगिता में सम्मिलित होने के लिए रायपुर रवाना होने की जानकारियां प्राप्त होने लगी है। अरुणाचल प्रदेश जैसे दूरदराज के कलाकार रविवार को रायपुर के लिए रवाना हो चुके हैं और उत्तराखंड के कलाकार आज रवाना होने वाले हैं। प्रतिभागियों में जबरदस्त उत्साह है। देश के 25 राज्यों के आदिवासी नृत्यदल इस समारोह में भाग ले रहे हैं। इनमे कुछ स्थानों के आदिवासी दल पहली बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। अंडमान के निकोबारी और लद्दाख के आदिवासी समूह इस महोत्सव में भाग ले रहे हैं। इनमें लद्दाख का नृत्यदल एक विवाह नृत्य प्रस्तुत करेगा वहीं निकोबारी के कलाकार अपने पूर्वजों के सम्मान के किये जाने वाला नृत्य प्रस्तुत करेंगे।

aaaa

अंडमान और निकोबार निकोबारी नृत्य
बंगाल की खाड़ी स्थित अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के निकोबार द्वीप में निवास करने वाले लोग निकोबारी के नाम से जाने जाते हैं। निकोबार द्वीपसमूह समूह में 19 द्वीप हैं जिनमें से 12 आबाद हैं। इन द्वीपों में कार निकोबार सबसे बड़ा द्वीप है। निकोबारी एक आदिम जनजाति है जिनकी कुल जनसंख्या 22100 है। सुदूर समुद्र में निवासरत इन द्वीपवासियों की आजीविका के मुख्य साधनों में नारियल, पेन्डानस, सुपारी, आम, केला तथा कुछ अन्य फलों की बागवानी और मछली सम्मिलित हैं। निकोबारी समुदाय में किया जाने वाला नृत्य सरल किन्तु आकर्षक है। वे ओसुआरी उत्सव के अवसर पर मुख्यतः इस नृत्य को करते हैं जो परिवार के मृतक मुखिया को समर्पित रहता है। नृत्य चन्द्रमा के प्रकाश ताड़ वृक्षों के नीचे रात भर चलता है। यह पहली बार है कि निकोबार द्वीपसमूह का कोई नृत्य छत्तीसगढ़ में प्रस्तुत किया जा रहा है।

23-12-2019
नेशनल अवॉर्ड्स में विक्की कौशल, आयुष्मान खुराना, कीर्ति सुरेश, सुरेखा सीकरी हुए सम्मानित

नई दिल्ली। 66वें नेशनल अवॉर्ड्स 2019 का दिल्ली के विज्ञान भवन में सोमवार को आयोजन किया गया। इसमें विजेताओं को उप राष्ट्रपति एम. वैकया नायडू ने नेशनल अवॉर्ड देकर सम्मानित किया। अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गाया। हालांकि तबियत खराब होने के कारण अमिताभ बच्चन पुरस्कार लेने नहीं पहुंच पाये। फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया। फिल्म अंधाधुन के लिए आयुष्मान खुराना को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार तमिल एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश को मिला। बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्म बधाई हो से सुरेखा सीकरी को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन को बेस्ट सोशल फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्म पद्मावत के लिए संजय लीला भंसाली को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। बाल कलाकारों की कैटेगरी में इस बार मास्टर रोहित, मास्टर समीप सिंह रनौत, मास्टर ताल्हा अरशद और मास्टर श्रीनिवास को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट के लिए उत्तराखंड को अवॉर्ड दिया गया है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804