GLIBS
13-08-2019
राहुल गांधी के इस्तीफे की निराशा सोनिया गांधी दूर करेंगी : विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत

कोरिया। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफे से जो निराशा हुई है उसे सोनिया गांधी दूर करेंगी। अब पार्टी छोड़ चुके लोग कांग्रेस में वापसी करेंगे।
दरअसल विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने आज परिवार सहित सोनहत के मेंड्रा स्थित शिव मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे थे। उन्होंने यहां रुद्राभिषेक किया। बात दें कि विधानसभा अध्यक्ष महंत हर साल सावन माह में परिवार समेत पहुंचकर यहां विशेष पूजा अर्चना करते हैं। उन्होंने सांसद रहते हुए हसदेव नदी के उदगम स्थल पर शिव मंदिर बनवाया था।

05-08-2019
धारा 370 हटते ही और 8000 जवान जम्मू-कश्मीर रवाना

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की केंद्र की घोषणा के बाद राज्य में 8000 और अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों से इन जवानों को एयरलिफ्ट कर जम्मू-कश्मीर ले जाया जा रहा है। भारतीय वायुसेना का सी-17 परिवहन विमान जवानों को श्रीनगर ला रहे हैं। ये उन 30,000  सैनिकों के अतिरिक्त हैं जिन्हें पिछले सप्ताह राज्य में लाया गया था। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि देश में विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में सभी सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों से कहा है कि वे आवश्यक सावधानी बरतें  और अपने कैंपसों और आंदोलनों की सुरक्षा के लिए विशेष सलाह जारी करें।  बता दें कि अनुच्छेद 370 रक्षा, संचार और विदेशी मामलों को छोड़कर सभी मामलों के लिए जम्मू और कश्मीर को अपना संविधान और निर्णय लेने का अधिकार देता है। संविधान के इस हिस्से को हटाने से कश्मीर के लिए विशेष दर्जा समाप्त हो गया। सरकार ने कहा है कि वह चाहती है कि संसद एक प्रस्ताव को मंजूरी दे, जो जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करता है, जो प्रभावी रूप से अर्ध-राज्य हैं। जम्मू और कश्मीर दिल्ली की तरह ही एक राज्य क्षेत्र होगा, जिसका अपना विधानमंडल होगा जबकि अपनी विधानसभा के बिना लद्दाख दूसरा राज्य होगा। वहीं राज्य में बड़े पैमाने पर सेना की तैनाती को लेकर सरकार ने कहा कि ऐसा उच्च स्तर के आतंकी खतरे के जवाब में किया गया था। 

 

31-07-2019
कर्नाटक विधानसभा के नए अध्यक्ष बने भाजपा विधायक विश्वेश्वर हेगड़े

बेंगलुरू। भारतीय जनता पार्टी के छह बार विधायक विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी बुधवार को कर्नाटक विधानसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। बता दें विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। उनके अलावा किसी और प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। इस कारण विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को निर्विरोध स्पीकर चुना गया।
बता दें कि रमेश कुमार ने 14 महीने के अपने कार्यकाल के बाद सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। 

 

20-07-2019
राजनीति का सौम्य चेहरा थीं शीला दीक्षित : विक्रम उसेंडी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री उसेंडी ने कहा कि श्रीमती दीक्षित भारत की राजनीति का एक सौम्या चेहरा थीं। दिल्ली के विकास में उनका योगदान हमेशा उल्लेखनीय रहेगा। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने श्रीमती दीक्षित के निधन को राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति बताया। उन्होंने कहा कि तीन-तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री, सांसद और राज्यपाल जैसे महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए उन्होंने हमेशा अपनी भूमिका का मर्यादित निर्वहन किया।

19-07-2019
सरकार अपने वचनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध : बाला बच्चन

भोपाल। मध्यप्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री बाला बच्चन ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार अपने वचनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कदम भी उठाए गए हैं। बच्चन ने वित्त वर्ष 2091 20 के लिए अपने विभागों से संबंधित अनुदान मांगों पर हुयी चर्चा का उत्तर दिया। उनके उत्तर के बाद लगभग आठ हजार करोड़ रुपयों की अनुदान मांगों को सदन ने ध्वनिमत से स्वीकृति प्रदान कर दी। इसके पहले कल लगभग 20 सदस्यों ने चर्चा में हिस्सा लिया था। बच्चन ने कहा कि सरकार ने पुलिस विभाग में वचन के अनुरूप कर्मचारियों के सात्पाहिक अवकाश की सुविधा शुरू की है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि सरकार की कार्यप्रणाली की वजह से अपराधों में भी कमी आयी है। सरकार पुलिस विभाग के संसाधन बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

बच्चन ने इसके पहले आकड़ों के जरिए सरकार की उपलब्धियां गिनाने का प्रयास किया। विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि मंत्री लिखा हुआ वक्तव्य दे रहे हैं, जो 'सत्यनारायण की कथा' की तरह प्रतीत होता है। उन्होंने कहा कि मंत्री को यह बताना चाहिए कि उनके विभाग की भविष्य की क्या योजनाएं हैं। विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने गृह मंत्री से कहा कि मंदसौर और नीमच तथा कुछ अन्य स्थानों पर चरस आदि संबंधी मामले सामने आते हैं। सामान्यत: देखा गया है कि कुछ ही ग्राम नशीले पदार्थ जब्त होने के प्रकरण बनाए जाते हैं, जिससे अपराधियों को सख्त सजा नहीं मिल पाती है। इस दिशा में सरकार को कदम उठाने चाहिए, जिससे अपराधियों को कठारे सजा मिल सके।

18-07-2019
विधानसभा मानसून सत्र: निजी स्कूलों में फीस और अंडा वितरण को लेकर हुआ हंगामा

रायपुर। एक दिन स्थगित रहने के बाद गुरुवार को विधानसभा की कार्रवाई शुरू हुई। मानसून सत्र के चौथे दिन बेलतरा विधायक रजनीश कुमार सिंह ने निजी स्कूलों में बढ़ती फीस का मामला उठाया। उन्होंने पूछा कि कितने निजी स्कूल संचालित है? कितने निजी स्कूल मान्यता प्राप्त? निजी स्कूलों में शुल्क निर्धारण के क्या नियम? जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने सदन में बताया कि कुल 690 मान्यता प्राप्त निजी स्कूल संचालित है। बिना मान्यता के एक भी नहीं है। आरटीई के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए शुल्क का प्रावधान है, उसी के तहत निर्धारण हो रहा है। 9वीं से 12वीं तक के लिए निर्धारण का कोई प्रावधान नहीं।
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने स्कूल शिक्षा मंत्री से पूछा कि फीस नियामक आयोग का गठन कब तक होगा? प्रेमसाय सिंह ने नियमों का हवाला देते हुए इसे प्रक्रियाधीन बताया। जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन में हंगामा किया। गुरुवार को मिड मिल में अंडा दिए जाने का मामला फिर उठाया और सदन में जमकर हंगामा हुआ। 
शून्यकाल में भाजपा विधायकों ने इस विषय को उठाते हुए चर्चा की मांग की। विपक्ष के विधायक जब अपनी बातें रख रहे थे तब सत्तापक्ष के सदस्यों के द्वारा लगातार शोर किया जाता रहा। विपक्षी सदस्यों ने सभापति से सत्तापक्ष के विधायकों को शांत कराने की मांग की पर विधायक नहीं माने। अंतत: भाजपा विधायकों ने सदन से बायकॉट कर दिया और सदन को दस मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।

18-07-2019
विधानसभा में गूंजा पुलिस लॉकअप में युवक की मौत का मामला

रायपुर। सूरजपुर में पुलिस लॉकअप में युवक की मौत का मामला गुरुवार को विधानसभा में गरमाया। मामले में विपक्ष स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराए जाने की मांग की। इसे स्पीकर ने अग्राह्य कर दिया। इसके बाद मंत्री के व्यक्तव्य से असंतुष्ट होकर विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया। सदन में लॉकअप में हुई युवक की मौत पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि लापरवाही बरतने वाले 10 अधिकारी-कर्मचारियों को निलंबित करने की कार्रवाई की गई है। आसंदी ने विषय की गंभीरता को देखते हुए मंत्री का वक्तव्य लिया। मंत्री के व्यक्तव्य से असंतुष्ट विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया।

15-07-2019
मंत्री कवासी लखमा नहीं हुए सदन में उपस्थित, हुआ हंगामा

रायपुर। सोमवार से शुरू हुई विधानसभा की कार्रवाई में मंत्री कवासी लखमा को लेकर हंगामा हुआ। मंत्री कवासी लखमा आज सदन में मौजूद नहीं थे। इसके चलते भाजपा विधायकों ने विरोध दर्ज कराते हुए सदन में हंगामा कर दिया। 

11-07-2019
कर्नाटक सियासी संकट : सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, कहा-स्पीकर के सामने पेश हो बागी विधायक

नई दिल्ली। कर्नाटक की राजनीति में हो रही उथल-पुथल पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सभी बागी विधायक शाम 6 बजे तक विधानसभा अध्यक्ष के सामने पेश होकर अपने इस्तीफे के बारे में जानकारी दें। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर को भी निर्देश दिया गया है कि वह विधायकों के इस्तीफे पर आज ही फैसला लें। गुरुवार को बागी विधायकों की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के डीजीपी को निर्देश दिया है कि वह सभी बागी विधायकों को सुरक्षा प्रदान करें। कर्नाटक के मुद्दे पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में 3 जजों की पीठ ने सुनवाई की और कर्नाटक स्पीकर को निर्देश दिया। इस मामले पर अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। 

09-07-2019
विस अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत कल रहेंगे कोरबा दौरे पर

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत 10 व 11 जुलाई को जांजगीर-चांपा एवं कोरबा जिले के प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार डॉ. महंत 10 जुलाई को प्रात: 11 बजे स्पीकर हाउस से सड़क मार्ग से होते हुए ग्राम बम्हनीडीह जिला जांजगीर-चांपा पहुंचेंगे। यहां दोपहर 1 बजे बम्हनीडीह में विकासखण्ड स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव का शुभारंभ करेंगे। दूसरे अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने पश्चात रात 9 बजे कोरबा पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे। 11 जुलाई को सायं 4:10 बजे कोरबा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस से कोरबा से रायपुर के लिए प्रस्थान करेंगे एवं रात्रि 7:55 बजे रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर सड़क मार्ग से स्पीकर हाउस के लिए रवाना होंगे।

 

08-07-2019
श्रद्धांजलि के बाद विधानसभा का सत्र कल तक के लिए स्थगित

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ओर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने गोवा के पूर्व सीएम स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर, पूर्व विधयाक कुमारी विमला, पूर्व विधयाक शिवनारायण मीणा, स्वर्गीय सुरंलाल तिवारी, स्वर्गीय गंगाबाई, स्वर्गीय विजय कुमार पटानी, स्वर्गीय सतीश कुमार चौहान, स्वर्गीय मीरा ध्रुवे, स्वर्गीय बलराम सिंह ठाकुर सहित नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को श्रदांजलि दी गई। इसके बाद विधानसभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

03-07-2019
विधानसभा का मानसून सत्र 12 से 26 जुलाई तक, पूछे जाएंगे कुल इतने प्रश्न...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होने वाला है। विधानसभा का यह सत्र 12 से 26 जुलाई तक चलेगा। इस सत्र में विधानसभा के सदस्य की ओर से विधानसभा में विभिन्न मुद्दों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार इसमें 14 जुलाई को 30 तारांकित और 9 आतारांकित प्रश्न पूछे जाएंगे। 14 जुलाई को कुल 39 प्रश्न पूछे जाएंगे। 18 जुलाई को विधानसभा के सदस्यों की ओर से तारांकित और आतारांकित मिलकर कुल 108 प्रश्न पूछे जाएंगे।

19 जुलाई को कुल तारांकित 80 प्रश्न और कुल आतारांकित 42 प्रश्न पूछे जाएंगे। 20 जून को कुल तारांकित 235 और कुल आतारांकित  186 प्रश्न पूछे जाएंगे। 21 जून के विधानसभा सदस्य कुल तारांकित 319 और कुल आतारांकित 272 प्रश्न पूछेंगे। 22 जुलाई को कुल तारांकित 390 और कुल आतारांकित 345 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रकार 24 जुलाई को कुल तारांकित 456 और कुल आतारांकित 407 प्रश्न पूछ जाएंगे। 25 जुलाई को कुल तारांकित 483 और कुल आतारांकित 440 प्रश्न पूछे जाएंगे। 26 जुलाई को कुल तारांकित 495 और कुल आतारांकित 451 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804