GLIBS
06-03-2020
 भालूओं के बीच हिंसक संघर्ष के बाद मादा शावक की मौत

पेंड्रा। भालू लैंड के नाम से मशहूर मरवाही में भालुओं के बीच आपसी हिंसक संघर्ष में एक मादा शावक की मौत का मामला सामने आया है। दरअसल मरवाही के कटरा गांव के चिल्हनटोला में रात को भालुओं के बीच संघर्ष की आवाजें आ रही थी। सुबह ग्रामीणों ने देखा तो पास के जंगल में एक मादा शावक भालू का शव पड़ा मिला। आसपास के निशानों से संभावना जताई जा रही है कि यहां भालूओं के बीच हिंसक भिडंत हुई है। वन विभाग के डीएफओ की मौजूदगी में भालू के शव का पोस्टमार्टम और अंतिम संस्कार कराया गया। 

 

18-02-2020
मॉर्निग वॉक पर निकले शिक्षक पर भालू ने किया हमला

कांकेर। शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में भालुओं की आमद बढ़ने से लोगों में दहशत व्याप्त है। शहर की गलियों समेत सुबह मार्निंगवाक पर निकलने वालों पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं नगर पालिका द्वारा शहर की गलियों की लाइटों को समय से पूर्व ही बंद कर दी जा रही है, जिसके कारण भी लोगों को परेशानी हो रही है। राजापारा वार्ड में भी यह नजारा देखने को मिला भालू राजापारा वार्ड की गलियों की ओर घूमता दिखा। केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षक दिनेश कौशिक पर भालू ने हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि वह रोजाना सुबह मॉर्निग वॉक पर निकलते है। मंगलवार की सुबह जब भ्रमण करते हुए सिंगारभाट रोड पर पहुंचे तो सामने से एक भालू ने हमला कर दिया। इसमें शिक्षक घालय हो गए। शिक्षक ने बाहादुरी दिखाते हुए भालू पर पत्थर एवं डंडे से भालू का सामना किया। तब भालू वहां से भाग निकला। यह कोई पहला मामला नहीं है जो इस तरह की घटना हुई हो।

 

25-10-2019
भालू के हमले से घायल बुजुर्ग को विधायक ने बेहतर इलाज के लिए भिजवाया रायपुर

मनेंद्रगढ़। जंगल में मवेशियों को छोड़कर वापस घर लौट रहे बुजुर्ग पर तीन भालुओं ने हमले कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जानकारी के अनुसार थाना झगडाखाड अंतर्गत पाराडोल निवासी  समारू पिता नन्हू आज सुबह करीब 9 बजे अपने मवेशियों को छोडऩे जंगल गया था। जब वह जंगल से लौट रहा था तभी तीन भालुओं ने उसपर एकाएक हमला कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल मनेंद्रगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल बुजुर्ग को देखने के लिए सविप्रा उपाध्यक्ष व सोनहत भरतपुर विधायक गुलाब कमरो मनेंद्रगढ़ स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। उन्होंने डॉक्टर व परिजनों से मिलकर पीडि़त का स्वास्थ्य हाल चाल जाना। बुजुर्ग की गम्भीर हालत को देखते ही उन्होंने तत्काल रायपुर रेफर कराया। मनेंद्रगढ़ से रायपुर हॉस्पिटल  तक पूरी व्यवस्था उन्होंने की और हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।

 

31-01-2019
Bears: कुएं में गिरने से दो भालुओं की मौत, क्षेत्र में दहशत का माहौल

कांकेर। जिला मुख्यालय के करीब ही लगे ग्राम ठेलकाबोड़ में कुएं में गिरने से भालू के दो शावकों की मौत हो गई है। ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना वन विभाग को दी और सूचना मिलते ही घटनास्थल पर वन विभाग की टीम पहुंची। शावकों के शव को बाहर निकालकर उनका अंतिम संस्कार किया। 
शावकों की मौत के बाद मादा भालू को इलाके में बार बार धूमते देखा गया है, जिससे लोगों मे भारी दहशत का माहौल है। आशंका है कि जिन शावकों की मौत हुई है ये मादा भालू उनकी मां है।  उनकी तलाश में बार-बार पहाड़ी से नीचे आ-जा रही है। बता दें कि बच्चों से बिछड़ने पर मादा भालू काफी हिसंक हो जाती है, जिससे ग्रामीण भयभीत है।
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804