GLIBS
कुश्ती प्रतियोगिता में बिसराराम यादव ने की शिरकत

रायपुर। टिकरापारा नवयुवक कुश्ती समिति के द्वारा एक दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह आयोजन हरदेवलला मंदिर परिसर टिकरापारा में आयोजित था। कुश्ती प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि बिसराराम यादव, संघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विशिष्ट अतिथि के रूप में माधव लाल यादव राष्ट्रीय महासचिव महासभा आदि शामिल हुए। 

कृषि मंत्री ने कुश्ती प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत

रायपुर। सरस्वती जयंती के अवसर पर सरस्वती क्रीडा एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा राजधानी रायपुर की पुरानी बस्ती में महंत लक्ष्मी नारायण दास स्मृति राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कुश्ती प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 110 पुरुष एवं महिला पहलवानों ने हिस्सा लिया । कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस अवसर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पारंपरिक खेल कुश्ती भारत की पहचान है। यह खेल हमें मानसिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में खेलों से जुड़े रहना स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि बेटियां भी अब किसी से पीछे नहीं है। पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर वह देश को आगे बढ़ा रही है।
 उन्होंने आयोजक समिति की सराहना करते हुए कहा कि कम संसाधन होने के बावजूद भारत के पारंपरिक खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित करना समिति के सदस्यों के समर्पण भाव को प्रदर्शित करता है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि हार पर किसी को निराश होने की आवश्यकता नही है। हार से अपनी गलतियों का अहसास होता है तथा अगली बार की जीत का मार्ग प्रशस्त होता। इस अवसर पर दुधाधरी मठ के महंत राम सुंदर दास , नगर निगम के सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि और खिलाड़ी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

’इन पहलवानों ने जीती कुश्ती’

छत्तीसगढ़ किशोर 35 किलोग्राम में प्रथम अजय धीवर शीतला अखाड़ा, द्वितीय दुष्यंत यादव दंतेश्वरी अखाड़ा, छत्तीसगढ़ कुमार 36 से 40 किलोग्राम में प्रथम बृजेश साहू शीतला अखाड़ा, द्वितीय संदीप बंजारे धमतरी, छत्तीसगढ़ टाइगर 40 किलोग्राम में प्रथम पिंटू पटेल दंतेश्वरी अखाड़ा द्वितीय अंकित सोनकर रामकुंड अखाड़ा, 49 से 56 किलोग्राम में प्रथम लोकेश्वर साहू धमतरी, द्वितीय शिवकुमार दंतेश्वरी अखाड़ा, छत्तीसगढ़ चौंपियन 57 से 65 किलोग्राम प्रथम बॉबी ठाकुर रामकुंड अखाड़ा, द्वितीय मनोज साहू धमतरी, छत्तीसगढ़ महिला शेरनी 40 से 48 किलोग्राम प्रथम दामिनी कसेर दुर्ग, वित्तीय कुमकुम पटनायक दंतेश्वरी अखाड़ा विजेता रही।

राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता 17 को

रायपुर। स्व. गोपाल दुर्गा एवं गंगादीन सारथी की स्मृति में एक दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन जय बजरंगबली युवा क्रीड़ा समिति आमापारा सारथी चौक के द्वारा 17 दिसंबर को सुबह 11 बजे से हिन्द स्पोटिंग मैदान में आयोजित की गई हैं। समिति द्वारा पहली बार महिला कुश्ती को शामिल किया गया है।

समिति के अध्यक्ष कृष्णा साहू ने बताया कि पुरुष वर्ग के लिए छत्तीसगढ़ कुमार 40 से 48, छत्तीसगढ़ टाईगर 49 से 58 व छत्तीसगढ़ चैम्पियन 59 से 68 वजन के पहलवान इसमें भाग ले सकते हैं। वहीं महिला वर्ग में छत्तीसगढ़ शेरनी 40 से 48 व छत्तीसगढ़ वीरांगना 49 से 58 वर्ग वजन की महिलाएं इस शामिल हो सकेंगी। प्रतियोगिता में शामिल होने प्रतिभागियों के लिए समिति ने कुछ नियम बनाए हैं जिसका पालन करना अनिवार्य हैं। नियम इस प्रकार हैं - यह कुश्ती नीचे मेट में खेली जाएगी, निर्णायक का निर्णय सर्वमान्य होगा, यदि किसी प्रकार की विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है तो निर्णय समिति द्वारा मान्य होगी। प्रतियोगिता कुल 6 मिट का होगा जिसमें 4 प्रथम राउण्ड 4 मिनट का बाई फाल कुश्ती होगी, निर्णय न होने पर 1 मिनट का विश्राम फिर 2 मिनट की कुश्ती पाइंट के आधार पर होगी। जो पहलवान 2 मिनट में अधिक अंक अर्जित करेगा उस पहलवान को विजयी घोषित किया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.