GLIBS
14-07-2020
रायगढ़ के ग्राम सरवानी बरगढ़ और पलगढा में बने निर्माण कार्यो को लोकार्पित किया शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने

रायपुर। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने रायगढ़ जिले के ग्राम सरवानी, बरगढ़ और पलगढ़ा में 64 लाख रूपए की लागत से निर्मित विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इन गांवो में आंगनबाड़ी भवन,सीसी रोड,इंदिरा आवास,सामुदायिक भवन, पानी टंकी और पीडीएस भवन सह गोदाम का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर मंत्री पटेल ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि ग्रामीण विकास के लिए स्वीकृत किये गए विभिन्न निर्माण कार्य अब पूर्ण हो चुके हैं। गांव के निवासियों को इससे सुविधा मिलेगी।

कोरोना संकट के कारण पिछले कुछ समय से निर्माण कार्यों में जो अल्प विराम लगा था, उसे पुनः गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की आवश्यकता के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रो के लिए विकास कार्य स्वीकृत किया जाएगा। पटेल ने सरवानी ग्राम में निर्मित सीसी रोड की लंबाई को बढ़ाने और इसे मुख्य सड़क तक जोड़ने का कार्य शीघ्र कराने की भी घोषणा की। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य संतोषी राठिया,पूर्णिमा जायसवाल, जनपद पंचायत खरसिया अध्यक्ष मेहत्तर उरांव, उपाध्यक्ष कन्हैया पटेल, जनपद सदस्य बरगढ़ अर्चना सिदार, ग्राम पंचायत सरवानी के सरपंच  राजकुमारी सिदार, उप सरपंच खिरोद्रदेवी जायसवाल, बरगढ़ सरपंच  सुमितराम राठिया, बरगढ़ उपसरपंच उमा पटेल एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

11-07-2020
बस्तर सांसद दीपक बैज ने किया नारायणपुर का दौरा, जिलेवासियों को दिए 45 करोड़ रुपए की सौगात

दंतेवाड़ा। सांसद दीपक बैज और विधायक चंदन कश्यप ने शनिवार को जिलेवासियों को 45 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन कर जिलेवासियों को विकास की सौगात दी।  कार्यक्रम ग्राम पंचायत माहका के खेल मैदान में आयोजित हुआ। सांसद बैज ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बस्तर क्षेत्र का बहुमुखी विकास हो रहा है। आज हम सब यहां 45 करोड़ से अधिक विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए हैं।दीपक बैज ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रभाव से पूरे देश में लॉकडाउन रहा। जिसके कारण विकास कार्य नहीं हो पाये। छत्तीसगढ़ की सरकार ने लोगों क हितों की चिंता करते हुए लॉकडाउन के दौरान राजीव गांधी किसान न्याय योजना, वनोपज खरीदी, तेन्दूपत्ता खरीदी तथा मनरेगा के तहत् रोजगार मूलक कार्य संचालित कर लोगों को आर्थिक मदद दी।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल देव सहित जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जनपद पंचायत अध्यक्ष नारायणपुर पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत अध्यक्ष ओरछा मालती नुरेटी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिका उपाध्यक्ष प्रमोद नेलवाल, संगठन पदाधिकारी रजनू नेताम के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, पंचायत पदाधिकारी के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइड लाइन का पालन किया गया।कलेक्टर अभिजीत सिंह ने कहा कि शासन की मंशानुरूप जिले में विकास के कार्य संचालित किये जा रहे है। नारायणपुर के विकास के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। आने वाले समय में भी विकास के कार्य और अधिक तेज गति से संचालित होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आप लोगों को विभिन्न माध्यमों से जानकारी मिली होगी कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। 
भूमिपूजन किये जाने वाले कार्यों में 10 करोड़ 69 लाख रूपये के राजनांदगांव-बारसूर चौड़ीकरण सड़क कार्य, नलजल योजना के लिए 3 करोड़ 33 लाख रूपये के 8 कार्य, हाइमास्ट लाइट, सोलर पंप, सोलर पावर प्लांट के 4 कार्यों के लिए 4 करोड़ 63 लाख, जनपद पंचायत ओरछा में आंगनबाड़ी भवन और गोदाम निर्माण कार्य के लिए 1 करोड़ 75 लाख, जनपद पंचायत नारायणपुर में धान संग्रहण चबूतरा निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, नवीन ग्राम पंचायत भवन निर्माण, गोदाम निर्माण और आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए एक करोड़ 50 लाख, यात्री प्रतीक्षालय, रंगमंच निर्माण, नलकूप खनन आदि के लिए 15 लाख 90 हजार और कोहकामेटा एवं गारपा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण के लिए 61 लाख 96 हजार के कार्यों को भूमिपूजन किया गया। इस प्रकार आज कुल 22 करोड़ 70 लाख रूपये के 57 कार्यों को भूमिपूजन हुआ।

 

30-06-2020
एसीआई पहुंचे गृहमंत्री,निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के पीडब्ल्यूडी को दिए निर्देश

रायपुर। लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसीआई में पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण) विभाग द्वारा किये जाने वाले आवश्यक निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ.स्मित श्रीवास्तव को कैथलैब में स्थित सभी अत्याधुनिक मशीनों को अतिशीघ्र चालू करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने धड़कन जलाने की इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी मशीन का अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान कार्डियो आईसीसीयू में समस्त उपलब्ध बिस्तरों में उपचारार्थ भर्ती मरीजों से मुलाकात कर हालचाल पूछा। ओपीडी का निरीक्षण करते हुए उपचार के लिए आये मरीजों से चर्चा की तथा उपचार के संबध में जानकारी ली। लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुए मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग के ओटी में एपोक्सी फ्लोर लगाए जाने के लिए तत्काल स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही एसीआई के जनरल वार्ड एवं बाल हृदय रोग वार्ड के निर्माण के लिए स्वीकृत कार्य को तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये। प्रदेश के एकमात्र दिल के सरकारी अस्पताल के सौंर्दयीकरण के लिये अस्पताल परिसर में विद्युत व्यवस्था, गार्डर्निंग, सुव्यवस्थित वाहन पार्किंग तथा पोर्च निर्माण की स्वीकृति तत्काल प्रदान की। साथ ही भविष्य में हृदय के सर्वसुविधायुक्त सात मंजिला ( G+6 ) अस्पताल एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट बनाने के लिए विस्तार योजना का अवलोकन किया। इसके प्रथम चरण का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये एवं अन्य चरणों में होने वाले व्यय का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने एसीआई विस्तार में होने वाले व्यय की स्वीकृति को वर्षवार उपलब्ध कराये जाने की बात कही। ताम्रध्वज साहू ने देश में एसीआई के अग्रणी संस्थान बनने पर बधाई दी तथा भविष्य में एसीआई को देश के सर्वश्रेष्ठ सेन्टरों में शुमार करने हेतु हर संभव मदद का आश्वासन दिया। निरीक्षण के समय एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव, कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू, डॉ. जोगेश,लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता वीके भतपहरी एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

 

13-06-2020
निर्माण कार्यों में हो रही देरी, लोगों को हो रही परेशानी

कांकेर। जिले के कई ब्लॉकों में विकास एवं निर्माण कार्यों में सही मानिटरिंग नहीं होने के कारण लोगों को निर्माण कार्यो का लाभ होने के बजाये परेशानी उठानी पड़ रही है। जो निर्माण कार्य को पिछले वर्ष पूर्ण होना था वह आज भी आधा अधूरा पड़ा है।विदित हो कि जिला मुख्यालय से महज 8 से 10 किमी दूर पर स्थित ग्राम पंचायत कुलगाँव के आश्रित ग्राम लूलेगोंदी जहाँ जनपद विकास निधि से वर्ष 2018-2019 में सांस्कृतिक भवन में 2.50 लाख की लागत से टीना शेड निर्माण कार्य की स्वीकृति हुई थी,जिसमें मात्र बेस करके उसे छोड़ दिया गया है उसके बाद 19 अगस्त 2019 को 1 लाख का चेक से राशि आहरण के बाद निर्माण कार्य को न ही इंजीनियर देखने पहुँची और न ही विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान देने की कोशिश की। वहाँ के ग्रामीणों का कहना है कि यह काम मनकेशर के किसी ठेकेदार को दिया गया है, जिसमें अनियमितता बरती गई है। बेस भी ढंग से नही किया गया है। इस सबंध में इंजीनियर से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मैं सरपंच सचिव को बार बार कार्य को पूर्ण करने लेटर भी जारी कर चुकी हूं पर वे ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस संबंध में जनपद सीईओ उके पामभोई ने कल दिखवाता हूं कहकर पल्ला झाड़ लिया।

 

10-06-2020
बस स्टैंड में बनेगा शॉपिंग कांप्लेक्स, विधायक ने किया भूमिपूजन

 

कोरिया। विधायक अंबिका सिंहदेव ने शहर में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इसमें राज्य प्रवर्तित योजना अंतर्गत डॉ.बीआर अंबेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन, छठ घाट,चेर मुक्तिधाम
और पुराना बस स्टैंड में शॉपिंग कांप्लेक्स के कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर के अध्यक्ष अशोक जायसवाल,जिला कांग्रेस अध्यक्ष नजीर अजहर,  जिला महामंत्री प्रदीप गुप्ता, बृजवासी तिवारी,अजय सिंह,भरत गुप्ता,परमजीत कौर,दीपक गुप्ता आदि उपस्थित थे।

13-05-2020
निर्माण कार्यों में तेजी लाने के साथ साथ गुणवत्ता का भी रखे ध्यान : मंडावी

बीजापुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा की। विधायक मंडावी ने निर्माण एजेंसी को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में कोई लापरवाही नहीं हो और निर्माण कार्य शुरू करने से पहले उसका रूप रेखा का ध्यान रखें। विक्रम मंडावी ने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने को कहा। विधायक मंडावी एवं कलेक्टर केडी कुंजाम ने जिले में प्रगतिरत निर्माण कार्यों में तेजी के साथ समय पर पूरा करने के दिशा निर्देश दिए। विधायक ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए बासागुड़ा, संगमपल्ली,ईटपाल,गंगालूर पिंकोड़ा से लेकर जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सड़क निर्माण के साथ ही पुल पुलिया भी बनाने के निर्देश दिए। ताकि यह के ग्रामीण अंचलों के लोगो का बारिश के दिनों में भी आवागमन हो सके। मंडावी ने कहा कि बीजापुर के लोगो को किसी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान पूरे देश में कोराना वायरस महामारी से जूझ रहा है इसका भी सोशल डिस्टेंट ध्यान रखने के लिए कहा। 

 

07-05-2020
विधायक ने किया 54 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने सनबोरा नदी पर 5 करोड़ 47 लाख कि लागत से नव निर्मित पुल का लोकार्पण किया। वहीं विधायक गुलाब कमरो ने बहरासी से सनबोरा 20 करोड़ 18 लाख की लागत से 32 किलोमीटर सड़क का भी भूमिपूजन किया। इसी के बाद वे सिरखोला पहुंचे और सिर खोला चांटी बैरियर से कुवारपुर सड़क 15 करोड़ 20 लाख की लागत से 23 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। विधायक गुलाब कमरो ने भरतपुर से डोम्हरा अटल चौक तक तीन करोड़ 3 करोड़ 83 लाख रुपए की लागत से 10 किलोमीटर सड़क का भूमिपूजन किया। रापा से बड़गांव कला बीटी रोड 33.70 किलोमीटर के नवीनीकरण का 5 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से का भूमिपूजन किया। विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करवा से मैनपुर 2 करोड़ 54 लाख का भूमिपूजन, उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण लागत राशि  27 लाख का भूमिपूजन किया।

भरतपुर में विधायक निधि शेड निर्माण लागत 2 लाख का भूमिपूजन और विधायक गुलाब कमरो के द्वारा जनपद पंचायत भरतपुर में मनरेगा योजना से 35 ग्राम पंचायतों में 1 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से होने वाले 132 कार्यों का भूमिपूजन किया गया इस तरह कुल 54 करोड़ 19 लाख के कार्यों की सौगात दी गई। इस अवसर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रवि प्रताप सिंह, विधायक प्रतिनिधि अंकुर प्रताप सिंह, मनेन्द्रगढ़ जनपद अध्यक्ष डॉ विनय शंकर सिंह, अवधेश सिंह, संजीव गुप्ता, छोटेलाल वर्मा, विक्की जगवानी, विधायक जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह सहित ग्राम उपस्थित रहे।

02-05-2020
ताम्रध्वज साहू की पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ बैठक जारी, निर्माण कार्यों की समीक्षा

रायपुर। लोक निर्माण विभाग मंत्री ताम्रध्वज साहू अपने निवास पर विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग के सभी प्रमुख अधिकारी बैठक में मौजूद हैं। प्रदेश भर में चल रहे लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की जा रही है।

28-04-2020
ताम्रध्वज साहू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की वीसी पर चर्चा, एनएच के निर्माण कार्यों की दी जानकारी

रायपुर। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा की। उन्होंने छत्तीसगढ़ में राजमार्ग और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में राजमार्ग और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दोनों को मिलाकर कुल 21 कार्य प्रगति पर है। इन मार्गों पर लॉकडाउन का पालन करते हुए कार्य किया जा रहा है।  चांपा-उरगा-कोरबा-कटघोरा मार्ग जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग 149-बी है, बहुत ज्यादा जर्जर होने से यातायात प्रभावित हो रहा है। इसलिए बरसात के पूर्व इसके जीर्णोद्धार की स्वीकृति प्रदान करने की मांग की। प्रदेश के राजमार्गों से संबंधित मांग जो केन्द्र में रुकी हुई है के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने जनसुविधा के लिए बेमेतरा बायपास को वर्ष 2020-21 के प्रस्ताव में शामिल किया है इसे शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह केन्द्रीय मंत्री गडकरी से किया।ताम्रध्वज साहू ने नितिन गडकरी को बताया कि प्रदेश के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग 30 रायपुर-बिलासपुर निर्माणाधीन है। वर्तमान में इसका लगभग 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया। उन्होंने इस मार्ग की गुणवत्ता को लेकर मिल रही जन शिकायतों से भी गडकरी को अवगत कराया। उन्होंने टोल टैक्स के संबंध में कहा कि इस मार्ग के पूर्ण हो जाने के बाद ही टोल टैक्स की वसूली शुरू की जाए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804