GLIBS
127 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, टीम इंडिया ने कर दी वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली में खेला जा रहा टेस्ट मैच भले ही मेहमान टीम ने बचा लिया हो, लेकिन इस टेस्ट को ड्रॉ करवाने के बाद भी श्रीलंका की टीम विराट सेना को इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से नहीं रोक सकी। पांचवें दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 7 विकेट की जरुरत थी, लेकिन श्रीलंकाई बल्लेबाजों की जुझारू पारियों के चलते भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतने में नाकाम रही और टेस्ट मैच ड्रॉ ही रहा। इसके साथ ही तीन टेस्ट मैच की सीरीज को भारत ने 1-0 से अपने नाम कर लिया और इसी के साथ टीम इंडिया ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं कर सकी थी।

कोहली सेना ने की इस 'विराट रिकॉर्ड' की बराबरी

श्रीलंका को इस सीरीज में मात देने के साथ ही भारतीय टीम ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने के आॅस्ट्रेलिया के  विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दुनिया में लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड आॅस्ट्रेलियाई टीम के नाम है। ये रिकॉर्ड उन्होंने अक्टूबर 2005 से मई 2008 के बीच बनाया था और अब कोहली की विराट सेना ने श्रीलंका को पस्त कर भारतीय टीम का नाम भी संयुक्त रूप से आॅस्ट्रेलिया के साथ पहले स्थान पर दर्ज़ करवा लिया है।

टीम इंडिया ने तोड़ा इंग्लैड का ये रिकॉर्ड

तीन टेस्ट मैच की ये सीरीज 1-0 से जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड के लगातार 8 टेस्ट सीरीज जीतने के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। इंग्लैंड ने ये लगातार 8 सीरीज जीतने का कीर्तिमान जुलाई 1884 से जुलाई 1890 के बीच बनाया था। यानि भारतीय टीम ने 127 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Ind vs SL 3rd Test Day 5: श्रीलंका की आधी टीम लौटी पवेलियन, जीत के करीब भारत

Ind vs SL 3rd Test: भारत-श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल जारी है। फिलहाल श्रीलंका अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट खो चुका है। चौथे दिन मंगलवार को टीम इंडिया द्वारा रखे गए 410 रनों के लक्ष्य के सामने श्रीलंकाई टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई। दिन का खेल खत्म होने तक उसने अपनी दूसरी पारी में 16 ओवरों पर अपने तीन विकेट 33 रनों पर ही खो दिए। भारत ने दिन के तीसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके साथ भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 410 रनों का लक्ष्य रखा।

टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उसने 14 रनों के कुल स्कोर पर सदीरा समाराविक्रम (5) के रूप में अपना पहला विकेट खोया। मोहम्मद शमी की शानदार बाउंसर उनके दस्तानों को छूकर स्लिप में खड़े अंजिक्य रहाणे के हाथों में जा समाई। दिमुथ करुणारत्ने को रवींद्र जडेजा ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। जडेजा ने तीन गेंद बाद सुरंगा लकमल को बोल्ड कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया।

Gujarat

BJP99
Congress80
Other3

HP

BJP44
Congress21
Others3
Visitor No.