GLIBS
28-06-2020
विप्र फाउंडेशन ने राजवाड़ा सिटी में किया पौधरोपण,विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा...

रायपुर। विप्र फाउंडेशन रायपुर शहर ने रविवार को पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया। राजवाड़ा सिटी में 100 से अधिक पौधे लगाए गए। संस्था के मुख्य संरक्षक व ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण आज शुद्ध हवा नहीं मिल रही है। श्वास,स्किन और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसके जिम्मेदार हम मनुष्य ही हैं। हम अपनी सुविधा के लिए अंधाधुंध वृक्षों की कटाई कर रहे हैं। इस बीच विप्र फाउंडेशन ने पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया। राज्य सरकार स्वयं प्रदेश को हरियाली युक्त बनाने विभिन्न स्तर पौधरोपण कर रही हैं।

घरों तक पौधे भेंट किए जा रहे हैं। विप्र फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष चरण शर्मा और शहर अध्यक्ष मुल्कराज शर्मा ने भी पौधरोपण किया। उन्होंने कहा कि विधायक सत्यनारायण शर्मा की उपस्थिति में 100 से अधिक पौधे राजवाड़ा सिटी में लगाए गए। मीडिया प्रभारी डॉ.विकास पाठक ने कहा कि विप्र फाउंडेशन लगातार सामाजिक हित में कार्य कर रही है। पौधरोपण भी इसी की एक कड़ी है। आज वातावरण को बचाने शुद्ध हवा के लिए वृक्षों की जरुरत है। जिस मात्रा में पेड़ कट रहे हैं, उससे कई अधिक मात्रा में पौधरोपण की जरूरत है। कार्यक्रम में विप्र समाज के प्रहलाद मिश्रा,नरेश शर्मा,कैलाश पुजारी,महामंत्री बसंत तिवारी,दुर्गा पुरोहित,आसुतोष शर्मा,विकास शर्मा,दिनेश शर्मा,प्रद्युमन सारस्वत,राजा सारस्वत,अक्षत शर्मा,संजय शर्मा,दीपक शर्मा और तिल्दा नेवरा से प्रदेश मंत्री सत्यप्रकाश शर्मा, जिला उपाध्यक्ष विष्णु शर्मा,गोपाल शर्मा आदि समस्त विप्रजन उपस्थित थे।

17-06-2020
नई दिल्ली की तर्ज पर रायपुर में शासकीय स्कूल खोलने किया जा रहा जगह का चयन

रायपुर। नई दिल्ली की तर्ज पर रायपुर में भी सर्वसुविधायुक्त स्कूल खोलने स्थल चयन किया जा रहा है। मंगलवार को महापौर एजाज ढेबर और रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ.आलोक शुक्ला, नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार की उपस्थिति में स्थल चयन करने विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। भवानी नगर लाभांडी क्षेत्र, जीई रोड स्थित अग्रसेन धाम, सुनीता पार्क के पास वाले क्षेत्र, अमलीडीह क्षेत्र का अवलोकन किया गया। उल्लेखनीय है कि शीघ्र ही निजी स्कूलों से भी ज्यादा सुविधाओं वाला शासकीय स्कूल खोलने के लिए यह निरीक्षण किया जा रहा है।

स्कूल के लिए शीघ्र ही स्थल चयन कर छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री और राज्य शासन के निर्देशानुसार, रायपुर में शानदार सुविधाओं वाला शासकीय स्कूल शुरू किया जाएगा। बता दें कि  नई दिल्ली में राज्य शासन की ओर से शासकीय स्कूलों में,निजी स्कूलों से भी ज्यादा सुविधाएं विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही हैं। शासकीय स्कूलों में शानदार भवन, मैदान, सर्वसुविधायुक्त सभी सुविधाएं उपलब्ध है। इन्हीं स्कूलों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी सर्वसुविधायुक्त शानदार स्कूल शीघ्र खोलने का लक्ष्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप निर्धारित किया गया है।

04-04-2020
महापौर और ग्रामीण विधायक के नेतृत्व में जरुरतमंदों को तत्काल अनाज उपलब्ध कराने चलाया गया अभियान

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर और रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा के नेतृत्व में शनिवार को निगम जोन-3 के सभी वार्डों में जरुरतमंद कुल 1000 परिवारों को शासन की निर्धारित पात्रता के अनुसार अनाज तत्काल उपलब्ध करवाने का अभियान चलाया गया। महापौर ढेबर ने निगम जोन 3 आयुक्त अरुण कुमार साहू को जोन के सभी वार्डों में जरुरतमंद तक अनाज की तुरंत उपलब्धता करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जोन 3 कार्यालय में महापौर ढेबर और ग्रामीण विधायक शर्मा के साथ कांग्रेस महामंत्री गिरीश देवांगन,राजेन्द्र तिवारी, कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल,एमआईसी सदस्य आकाश तिवारी,पार्षद शीतल कुलदीप बोगा,अमितेश भारद्वाज, पुरुषोत्तम बेहरा,राम प्रजापति सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।

 

02-04-2020
गौड़ ब्राह्मण समाज शहर के जरुरतमंदों को दे रहा भोजन : डॉ. विकास पाठक

रायपुर। प्रदेश ही नहीं पूरे विश्व में महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। देश में लॉक डाउन है। इस लॉक डाउन की स्थिति में जरूरत मंद परिवार के मध्य खाने, भोजन राशन की समस्या उतपन्न हो गई है। कोई भूखा न सोए इससे निपटने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से जरूरत मंदों की मदद की जा रही है। इसके साथ ही सामाजिक संस्था एवं समितियां भी जरूरतमंदों की मदद कर रही है। आज गौड़ ब्राह्मण समाज संस्था की ओर से भी खाने का राशन बनाकर रायपुर शहर के चारों विधानसभा में जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। पूर्व मंत्री एवं ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने समाज के इस कार्य की सराहना करते हुए उत्साहवर्धन किए गौड़ ब्राह्मण समाज के सदस्यों ने बताया कि कोरोना से हम सबकी जंग चालू है इस पर हम सब विजय भी प्राप्त कर लेंगे। पर इस महामारी की वजह से कोई भूखा न सोए ऐसे जरूरतमंदों की मदद समाज की ओर से लगातार की जा रही है।

समाज के सदस्य बसंत तिवारी ने बताया कि रायपुर शहर के चारों विधानसभा में गौड़ ब्राह्मण समाज संस्था की ओर से जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय ने इस कार्य की सराहना किए। समाज की ओर से जरूरत मंद परिवार के लिए 450 से अधिक वितरण के लिए राशन का पैकेट बनाया गया जिसमें रोज मर्रा के जरूरत के समान एवं अनाज दिया गया। इसमें चावल, दाल, आटा, नमक, तेल पाउच, धनिया, मिर्च, हल्दी आदि समान देकर वितरण किया गया। मदद करने वालों में गौड़ ब्राह्मण समाज संस्था के अध्यक्ष प्रहलाद मिश्रा, नरेश शर्मा, रविकांत शर्मा, बसंत तिवारी, दुर्गा पुरोहित, अक्षत शर्मा, डॉ.विकास पाठक, आदित्य शर्मा, मनोज शर्मा, गिरीश शर्मा, प्रकाश शर्मा एवं समाज के अन्य सदस्यों ने जरूरत मन्द परिवार की मदद करने का जिम्मा उठाए।

 

 

16-03-2020
छत्तीसगढ़ी कलेवा तिहार 2020 में स्मार्ट सिटी ने लगाया स्टॉल, जनता को दी योजनाओं जानकारी

रायपुर। सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में गत 2 मार्च से 6 मार्च तक चले छत्तीसगढ़ी कलेवा तिहार 2020 में रायपुर स्मार्ट सिटी ने स्टॉल के माध्यम से अपनी योजनाओं तथा कार्यों की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराइ। दूधाधारी मठ के महामंडलेश्वर राजेश्री डॉ. महंत रामसुंदर दास  की अध्यक्षता में वसुंधरा प्रकृति संरक्षण समिति द्वारा यह आयोजन किया गय़ा था। इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ़ी थाली को परिभाषित, स्थापित व प्रचारित करना था।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि समिति द्वारा छत्तीसगढ़ी थाली व छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की ब्रांडिंग, लाइसेंसिंग व प्रचार-प्रसार के लिए जो बीड़ा उठाया है, उसके लिए हम प्रत्येक स्तर पर सहयोग प्रदान करेंगे। यही नहीं शर्मा ने यह भी आश्वस्त किया कि वे यह भी प्रयास करेंगे कि विधानसभा के बजट सत्र में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का एक स्टॉल के लिए स्वसहायता समूह को स्वीकृति प्रदान की जाए। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक जनसम्पर्क ने बताया कि रायपुर नगर में सौंदर्यीकरण सहित अनेक भवनों को नया स्वरूप प्रदान किया गया है। इनमें आनंद समाज वाचनालय, मरीन ड्राइव सहित नगर भर में अनेक उद्यानों के उन्नयन का कार्य किया गया है, नया अंतर्राज्यी बस अड्डा निर्माण आदि शामिल हैं। इसके साथ ही नगर के अनेक शिक्षण संस्थानों में शिक्षण सुविधाओं के विस्तार में भी रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड विभिन्न संस्थाओं व शासकीय निकायों के साथ समन्वय स्थापित कर योजनाबद्ध रूप से कार्य कर रहा है। छत्तीसगढ़ कलेवा तिहार 2020 में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, नारायणा एमएमआई व माई एफम 94.3 एफएम चैनल ने सहयोगी भूमिका में कार्य किया।

 

03-03-2020
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने नगर निगम की पहल, अमलीडीह में दिया गया रोजगार प्रशिक्षण

रायपुर। नगर निगम ने महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर अमलीडीह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हाउसिंग फॉर आल प्रोजेक्ट में निर्मित आवासीय परिसर में निवासरत महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण दिया। इस दौरान रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा के प्रतिनिधि के रूप में पंकज शर्मा, एमआईसी सदस्य सहदेव व्यवहार, पार्षद संध्या नानू ठाकुर सहित नगर निगम रायपुर की सोशल डेव्हलपमेंट ऑफिसर डॉ. संगीता ठाकुर उपस्थित थीं।

निगम की सोशल डेव्हलपमेंट आफिसर डॉ. ठाकुर ने कहा कि देश में अपनी तरह का पहला कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम जनशिक्षण संस्थान के सहयोग से मोर मकान मोर चिन्हारी के तहत दिया गया। इसमें अमलीडीह हाउसिंग फार आल प्रोजेक्ट आवासीय परिसर की 20 महिलाओं की बैच को जुट के सामान बनाने, बैग बनाने और इंजीनियरिंग कार्य से संबंधित प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों के सहयोग से प्रदान किया गया। ग्रामीण विधायक प्रतिनिधि शर्मा ने महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने सकारात्मक समाज हितकारी कार्य एवं रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम देने पर नगर निगम के अमले को सराहा। उन्होंने कहा कि इससे रहवासी महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। यह उनके लिए जीवन में आत्मनिर्भर बनने निश्चित रूप से काफी उपयोगी प्रशिक्षण सिद्ध होगा।

 

24-02-2020
छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को दिया जाएगा बढ़ावा: भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने की पहल करेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका दौरे के समय प्रवासी छत्तीसगढ़वासियों ने छत्तीसगढ़ में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने का प्रस्ताव दिया था, राज्य सरकार इस पर गंभीरता से विचार करेगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सर्व सुविधायुक्त अस्पतालों से भी इस दिशा में पहल करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल टूरिज्म से जहां मानवता की सेवा हो सकेगी, वहीं इसमें छत्तीसगढ़ का नाम होगा और प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार वरिष्ठ अधिकारियों और वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ इस संबंध में विचार-विमर्श कर मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रूपरेखा तैयार करेगी।
 मुख्यमंत्री बघेल ने आज राजधानी रायपुर के निजी हॉस्पिटल के कार्यक्रम में विचार व्यक्त किए। सीएम बघेल ने अस्पताल की एमआरआई मशीन और 20 बिस्तरों के आईसीयू का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने हॉस्पिटल्स द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत शुल्क पर सभी तरह के इलाज करने के लिए प्रारंभ की गई योजना के सीनियर सिटीजन कार्ड का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका में इलाज कराना बहुत मंहगा है। यदि किसी ने बीमा नहीं कराया है तो उसके इलाज में सम्पत्ति बिक जाती है लेकिन इलाज नहीं हो पाता। वहां के लोगों के लिए भारत में इलाज और यहां पर्यटन सस्ता पड़ता है। छत्तीसगढ़ को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ देवेंद्र नायक ने स्वागत भाषण दिया। पूर्व मंत्री और विधायक सत्यनारायण शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार मोहन राव सहित आरके नायक,  सत्यवती नायक और नीता नायक कार्यक्रम में उपस्थित थीं।

18-02-2020
छत्तीसगढ़ में खेलोें के साथ साथ सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है : उमेश पटेल

रायपुर। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहां के भूपेश बघेल सरकार प्रदेश में खेलों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देने की पूरी कोशिश कर रही है। उमेश पटेल दुर्गा महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव के मुख्यअतिथि थे। उन्होंने कहा कि अभी सरकार ने खेल आयोग का गठन किया है,जो युवाओं की बेहतरी के लिए है। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा ने की। कार्यक्रम की शुरुआत राज्य गीत अरपा पैरी के धार से हुई। छात्रों ने वार्षिकोत्सव में अपनी कला का जमकर प्रदर्शन किया। महाविद्यालय के प्राचार्य राकेश तिवारी ने कहां मेरिट में आने वाले छात्रों को गोल्ड मेडल दिया जा रहा है। गोल्ड मेडल दानदाताओं द्वारा प्रदत्त राशि से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं को साल भर वार्षिक महोत्सव व पुरस्कार वितरण समारोह का इंतजार रहता है। वे खूब तैयारियां करते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते है।

18-02-2020
प्रदेश के सभी कॉलेज विद्यार्थियों को मिलेगी ई-लाईब्रेरी की सुविधा: उमेश पटेल 

रायपुर। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि आगामी शिक्षा सत्र से प्रदेश के सभी कॉलेज विद्यार्थियों के लिए ई-लाईब्रेरी की सुविधा दी जाएगी, इसके लिए बजट में प्रावधान रखा गया है। मंत्री उमेश पटेल आज दुर्गा महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव में शिरकत करते हुए उक्त बातें कहीं। उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने कहा कि ई-लाईब्रेरी की सुविधा उपलब्ध होने से विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय पुस्तकों के अध्ययन की सुविधा मिलेगी। लाईब्रेरी में पढ़ाई के अलावा विद्यार्थी घर में भी मोबाईल के माध्यम से इन पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं। इसके अलावा पुस्तकों के लाने ले जाने और जमा करने की समस्या नहीं रहेगी। ई-लाईब्रेरी में विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए सुझाव प्राप्त होने पर इससे और बेहतर बनाया जाएगा। इस अवसर पर रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।  

वार्षिकोत्सव के अवसर पर कॉलेज के विभिन्न संकायों व कक्षाओं के प्रतिभावान छात्रों को गौरव पदक, एनसीसी के कैडेरो का राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन और एनएसएस की छात्राओं की सेवा योजना के तहत अच्छे कार्य के लिए स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा दिया गया।

05-02-2020
राष्ट्रीय विद्यालय ने मनाया अपना 99वां स्थापना दिवस, स्पर्धा में विजयी प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

रायपुर। राष्ट्रीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और पीजी डागा कन्या महाविद्यालय के सयुंक्त तत्वावधान में प्रवेश समारोह आयोजित किया गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ने आज अपना 99वां स्थापना दिवस मनाया। राजधानी के कचहरी चौक स्थित बाल आश्रम परिसर में समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा थे। समारोह में समिति के पदाधिकारियों, शिक्षकों सहित बड़ी संख्या छात्राएं मौजूद थे। इस दौरान कन्या महाविद्यालय की ओर से आयोजित राज्य और राष्ट्रीय स्तर के स्पर्धाओं के विजेता प्रतिभागियों को भी पुरस्कार वितरित किया गया।

 


यामिनी दुबेे की रिपोर्ट

 

04-02-2020
राजधानी में 9 फरवरी को दिव्यांग जोड़े बंधेंगे परिणय सूत्र में

रायपुर। 9 फरवरी को प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आए विवाह योग्य दिव्यांग, निशक्त जोड़ों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। सामूहिक विवाह अखिल भारतीय विकलांग चेतना परिषद छत्तीसगढ़ प्रांत, कान्यकुब्ज सभा व शिक्षा मंडल, रायपुर सेंट्रल मारवाड़ी युवा मंच एवं सीनियर सिटीजन वेलफेयर फोरम रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में निशुल्क कराया जाएगा। निशक्तजनों के सामाजिक पुनर्वास की दिशा में संलग्न दिव्यांग चेतना परिषद और उक्त सभी सहयोगी संगठनों द्वारा दिव्यांग जोड़ों के सामूहिक विवाह का यह 13वा. राज्यस्तरीय आयोजन है। यह राजधानी रायपुर के आशीर्वाद भवन बैरन बाजार में होने जा रहा है। समारोह की तमाम तैयारियां अंतिम चरणों पर है।
छत्तीसगढ़ प्रांत विकलांग चेतना परिषद के अध्यक्ष सत्येंद्र अग्रवाल,कोषाध्यक्ष पंकज अग्रवाल व सह संयोजक अनुराधा दुबे,घनश्याम पोद्दार ने बताया कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम की शुरुआत 8 फरवरी को सुबह 10 बजे से पंजीयन एवं अपराह्न 4 बजे से मेहंदी की रस्म से होगी तथा शाम 7 बजे से संगीत का कार्यक्रम होगा। दूसरे दिन 9 फरवरी को सुबह 10 बजे से सामूहिक विवाह अपराहन 4 बजे से आशीर्वाद समारोह रात्रि 6 बजे से वैवाहिक जोड़े को उपहार वितरण कार्यक्रमों का क्रम चलेगा। सामूहिक विवाह के संयोजक वीरेंद्र पांडेय, सहसंयोजक राजेश अग्रवाल, रामगोपाल सैनी, राघवेंद्र मिश्रा ने बताया कि दिव्यांग विवाह आशीर्वाद समारोह के मुख्य अभ्यागत महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेडिय़ा, विधायक रायपुर ग्रामीण सत्यनारायण शर्मा, विधायक दक्षिण रायपुर बृजमोहन अग्रवाल होंगे। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी सीताराम अग्रवाल एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कान्यकुब्ज सभा एवं शिक्षा मंडल के अध्यक्ष अरुण शुक्ला रहेंगे। दिव्यांग सामूहिक विवाह समारोह की तैयारियों के संदर्भ में उक्त सभी सहयोगी संस्थाओं की एक संयुक्त बैठक हुई, जिसमें संपूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा तय कर विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई।

विवाह की पूर्व संध्या पर डांस ग्रुप के साथ गीत संगीत
समिति के महामंत्री संतोष तिवारी आयोजन समिति के संतोष बजाज,कमल बैद और सुभाष अग्रवाल ने बताया कि दिव्यांगों के सामूहिक विवाह की पूर्व संध्या पर 8 फरवरी को शाम 7 बजे रामदास अग्रवाल व उनके साथियों द्वारा पार्टी डांस ग्रुप के साथ गीत संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

नवविवाहित जोड़ों के लिए 50,000 प्रोत्साहन राशि का प्रावधान
परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सत्येन्द्र अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष 13वें राज्यस्तरीय दिव्यांग सामूहिक विवाह समारोह के लिए युवक-युवतियों के पंजीयन अभी जारी है। विकलांग जोड़ों को शनिवार 8 फरवरी को सुबह 9 बजे आशीर्वाद भवन में पहुंचना आवश्यक है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नवविवाहित विकलांग जोड़ों को 50000 विवाह प्रोत्साहन राशि दिए जाने का प्रावधान है। सामूहिक विवाह के सभी कार्यक्रमों की व्यवस्था निशुल्क रहेगी। 

 

29-01-2020
डाॅ.शिवकुमार डहरिया ने किया महापौर स्वच्छता हेल्प लाइन नंबर का शुभारंभ

रायपुर। श्रममंत्री डाॅ.शिव कुमार डहरिया ने बुधवार को नगर पालिक निगम रायपुर महापौर कार्यालय में ‘महापौर स्वच्छता हेल्प लाइन‘ नम्बर का शुभारंभ किया। डाॅ. डहरिया ने इस मौके पर मेम्बर आफ काउंसिल के सदस्य सुन्दर जोगी के कक्ष का भी विधिपूर्वक उद्घाटन किया। अब रायपुर निगम क्षेत्र के कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 9301953294 पर नाली सफाई, रोड़ सफाई सहित स्वच्छता संबंधी समस्याओं के बारे में अपने शिकायत दर्ज करा सकते हैं तथा साफ-सफाई के लिए अपना सुझाव भी दे सकते हैं। महापौर स्वच्छता हेल्प लाइन नम्बर प्रारंभ करते ही नगरवासियों का शिकायत एवं सुझाव आना शुरू हो गए हैं। कालीबाड़ी की रीतू वर्मा ने फोन कर मोहल्ले में नियमित रोड़ सफाई कराने की शिकायत दर्ज की। मंत्री डाॅ. डहरिया ने फोन पर रीतू वर्मा की समस्याएं सुनी और त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। बैजनाथ पारा मौलाना अब्दूल रउफ वार्ड से नईम रजा़ नम्मो ने महापौर स्वच्छता हेल्प लाइन नंबर शुभारंभ करने के लिए महापौर और नगरीय प्रशासन मंत्री सहित राज्य सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने नियमित साफ-सफाई करने का भी सुझाव दिया। सिविल लाइन की मानसी और डगनिया के अभिषेक ने हेल्प लाइन नंबर पर फोन कर नाली सफाई की शिकायत दर्ज कराई। मंत्री डाॅ.डहरिया ने मानसी और अभिषेक को शीघ्र ही नाली सफाई कराने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही शिकायतें आना भी शुरू हो गया है। महापौर एजाज ढेबर के मार्गदर्शन में और त्वरित कार्यवाही की जा रही है। उल्लेखनीय है कि राजधानीवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नागरिकों के शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित निराकरण के लिए महापौर स्वच्छता हेल्प लाइन नम्बर शुरू किया गया है। महापौर ढेबर स्वच्छता हेल्प लाइन नम्बर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं समस्याओं का नियमित रूप से माॅनीटरिंग एवं निराकरण करेंगे। साथ ही शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण की स्थिति के संबंध में समय-समय पर समीक्षा भी की जाएगी। इस मौके पर वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे सहित मेम्बर आफ काउंसिल के सभी सदस्य, पार्षद और अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804