GLIBS
27-08-2020
सदन में अनुपूरक बजट पर चर्चा आज, गूंज सकती है गौठान में गायों के मौत का मामला

रायपुर। विधानसभा की कार्यवाही के तीसरे दिन आज अनुपूरक बजट पर चर्चा की जानी है। बीते दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनुपूरक बजट पेश किया। सरकार द्वारा 3807 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किए जाने के बाद अनुपूरक बजट पर आज चर्चा होगी। सदन में आज गौठान में मवेशियों की मौत के मामले में हंगामा हो सकता है। वहीं ध्यानाकर्षण में सूरजपुर शक्कर कारख़ाना और हथकरघा बुनकर समितियों का मुद्दा भी उठेगा। भूपेश बघेल आज शासकीय संकल्प भी प्रस्तुत करेंगे।

इसके पहले हाथियों की मौत पर विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने ध्यानाकर्षण किया, जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में 10 हाथियों की मौत हुई, आख़िर सीमित क्षेत्रों में ही हाथियों की मौत क्यों हो रही है? उन्होंने कहा कि मुझे संदेह है यहां अंतरराष्ट्रीय रैकेट सक्रिय है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में हाथियों के अंगों की क़ीमत काफ़ी है। इसमें वन मंत्री मो अक़बर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोई भी अंतरराष्ट्रीय रैकेट सक्रिय नहीं है, हाथियों की मौत विभिन्न वजहों से हुई है। कोरोना पर विपक्ष ने स्थगन प्रस्ताव भी लाया है जिस पर चर्चा शुरू है।

05-08-2020
सोना हुआ 56 हजारी, चांदी में जबर्दस्त उछाल 72 हजार के पार

 नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जबरदस्त तेजी से सोने की कीमत बुधवार का रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 1365 रुपये बढ़ गई जबकि चांदी की कीमत में प्रति किलोग्राम 5972 रुपये का उछाल आया। सर्राफा बाजार में आज को सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 56,181 रुपये पहुंच गया। पिछले सत्र में सोने का बंद भाव 54,816 रुपये प्रति 10 ग्राम था। चांदी की कीमत में 5972 रुपये की उछाल देखने को मिला। इसके साथ ही दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत प्रति किलो 72,726 रुपये पहुंच गई। पिछले सत्र में एक किलोग्राम चांदी का भाव 66,754 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2032 डॉलर प्रति औंस और चांदी 26.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर के कमजोर होने और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच इकॉनमिक ग्रोथ को लेकर जारी आशंकाओं से सोने की कीमत नए कीर्तिमान बना रही है।

 

28-07-2020
शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी, सेंसेक्स 38 हजार के पार, निफ्टी ने छुआ 11000 का आकड़ा

मुंबई। शेयर बाजार गिरावट से उबरते हुए मंगलवार को जबरदस्त छलांग लगाई। बीएसई का सेंसेक्स 585.22 अंकों की तेजी के साथ 38 हजार अंक के स्तर को पार करते हुए 38492.95 अंक पर और निफ्टी 160.65 अंक बढ़कर 11292.45 अंक पर रहा। दिग्गज कंपनियों की तुलना में छोटी और मझौली कंपनियों में लिवाली का जाेर कुछ नरम रही, जिससे बीएसई का मिडकैप 0.76 प्रतिशत बढ़कर 13668.92 अंक पर और स्मॉलकैप 0.61 प्रतिशत उठकर 12917.42 अंक पर रहा। वैश्विक स्तर मिलाजुला रूख रहा जिसमें चीन का शंघाई कंपोजिट 0.71 प्रतिशत, हांगकांग का हैंगसेंग 0.69 प्रतिशत की बढ़त में रहा जबकि जर्मनी का डैक्स 0.42 प्रतिशत, जापान का निक्केई 0.26 प्रतिशत और ब्रिटेन का एफटीएसई 0.21 प्रतिशत की गिरावट में रहा। मुद्रा बाजार में अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपया 74.84 रुपये के भाव पर स्थिर रहा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ब्रेंट क्रूड के भाव 0.07 प्रतिशत फिसल कर 43.87 डाॅलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गए।

02-07-2020
जनता को छोड़ उद्योगपतियों को लाभ पहुंचा रही है मोदी सरकार : गिरीश दुबे

रायपुर। कांग्रेस ने लगातार बढ़ते हुए पेट्रोल डीजल के दामों के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ गुरुवार को ब्लॉक स्तरीय धरना प्रदर्शन किया। शहर कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश दुबे ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि एक तरफ लोग कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से परेशान हैं, दूसरी ओर केंद्र की मोदी सरकार आम जनता को राहत पहुंचाने के बजाय अपने कुछ  चुनिंदा उद्योगपति साथियों को फायदा पहुंचा रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने के बावजूद लोगों को पेट्रोल डीजल महंगे दामों में खरीदना पड़ रहा है। शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने कहा कि गुरुवार को प्रदर्शन शहीद ब्रिगेडियर उस्मान ब्लॉक के पचपेड़ी नाका चौक में किया गया। ब्लॉक अध्यक्ष सुमित दास और गुरु घासीदास ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के शंकर नगर चौक में अध्यक्ष कामरान अंसारी के नेतृत्व में प्रदर्शन हुआ। शुक्रवार को प्रदर्शन महंत लक्ष्मीनारायण दास ब्लॉक के आजाद चौक और पंडित जवाहरलाल नेहरू ब्लॉक के तेलघानी नाका चौक में 12 से 2 बजे तक किया जाएगा। गुरुवार को प्रदर्शन के दौरान आनंद कुकरेजा, कन्हैया अग्रवाल,पार्षद समीर अख़्तर,अमित दास,सुंदर जोगी,देवेंद्र यादव ,शीतल कुलदीप, नीलम जगत,सुनिता शर्मा,प्रशांत ठेंगड़ी,दाऊलाल साहू,राकेश धोतरे,रियाज अहमद, सारिक रईस खान,मिलिंद गौतम, जगदीश आहूजा,सायरा खान, सुरेश उपाध्याय, मनोज मसंद, दिनेश ठाकुर, मनीष दयाल ,मुमताज हुसैन, संदीप बारले, विशाल रजानी, योगेश साहू,अर्पणा फ्रांसिस, बास्टो बहरा, सागर दुलानि, राहुल धनगर,शानू रजा,शिव वर्मा,शब्बिर खान,यश साहू,अंकित पांडे, अमित,विक्रांत शिर्के,दिवाकर साहू,प्रणव ठाकुर, इकलाख,जीतू बारले सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

14-06-2020
Video: दुर्लभ प्रजाति के पेंगुलिन की तस्करी करने वाले 3 गिरफ्तार

महासमुन्द। अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए की कीमत में बिकने वाला दूर्लभ प्रजाति के जीवित पैंगुलिन को जाल बिछाकर पकड़ तस्करी करने वाले 3 लोगों को बसना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पैंगुलिन की प्रजाति दूनिया भर में कहीं-कहीं पाई जाती है और इस दुर्लभ जीव के शरीर में पाये जाने वाले चमड़ी और मांस की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए बताई जा रही है। यह पैंगुलिन महासमुन्द जिले के बारनवापारा और और बलौदाबाजार जिला व गरियाबंद जिले में कभी-कभी देखा जाता है। गिरफ्तार आरोपियों से बरामद पैंगुलिन का वजन 14 किलो और 40 इंच है जिसे पुलिस ने वन विभाग के डीएफओ मयंक पांडे को सुफुर्द कर दिया है। पुलिस के इस कार्य से प्रसन्न आईजी ने नगद इनाम और प्रसंशा पत्र देने की बात कही है।


स्थानीय कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेघा टेम्भूरकर, एसडीओपी पटेल व बसना थाना प्रभारी वीणा यादव उपस्थित थे। पुलिस अधीक्षक ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि बसना क्षेत्र में कुछ लोग दुर्लभ प्रजाति वन्य जन्तु पेंगुलिन (वज्रशल्क) को अवैध रूप से पकडक़र उसकी तस्करी कर बेचने की फिराक में हैं। थाना बसना की टीम क्षेत्र में मुखबीर लगाकर ऐसे वन्यप्राणी तस्कारों के बारे में पता कर रही थी जो दुर्लभ वन्यजीव (पेंगुलिन) को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे थे। इसी दौरान थाना बसना को मुखबीर से जानकारी मिली कि ग्राम पिरदा से बलौदाबाजार के मार्ग पर कुछ लोग दुर्लभ वन्यजीव को वैन में रखकर बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे हैं। उक्त सूचना पर थाना बसना के द्वारा ग्राम चनाट और ग्राम दलदली के बीच पुलिया के पास नाकाबंदी किया गया।

थाना बसना की टीम त्वरित कार्यवाही करते हुए पिरदा मार्ग के पास पहुचें जहां एक ओमनी वेन जा रही थी। वेन के आगे-आगे एक मोटर सायकल डिलक्स एवं पीछे-पीछे मोटर सायकल प्लेटीना वेन को पायलेटिंग एवं फालो करते हुए जा रही थी। गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक के आदेश व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में थाना बसना की टीम ने परदा और बलौबाजार की ओर जाने वाली मार्ग ग्राम चनाट और दलदली के मध्य पुल के पास नाकाबंदी की। पुलिस के घेराबंदी को देखकर पायलेटिंग कर रहे वाहन डिलक्स का चालक भागने लगा जिसे टीम ने पकड़ा। डिलक्स सवार ने अपना नाम उत्तरा कुमार यादव साकिन दलदली थाना बसना बताया। पेट्रोलिंग वाहन ने वेन को नाकेबंदी कर रोका। वाहन को गोविंद बरिहा साकिन पिरदा टेडहीडीपा थाना सलिहा जिला बलौदाबाजार चला रहा था। उनसे वन्यप्राणी के बारे में पूछने पर पहले तो कुछ नहीं बताया।

वाहन की तलाशी लेने पर उक्त कार के पीछे एक दुर्लभ वन्यजीव पेंगुलिन रखा हुआ मिला। वेन के एक दम पीछे मोटर सायकल प्लेटिना आई जिसमें कीर्तिलाल पटेल निवासी धुपेदडीह चौकी भवंरपुर थाना बसना पहुंचा। उक्त तीनों व्यक्तियों को कड़ाई से पूछताछ करने के बाद उन्होंने बताया कि बारनावापारा के जंगल से गोविंदा बरिहा ने जाल लगाकर पैंगुलिन को पकड़ा था। उसी को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश में वे घूम रहे हैं। आरोपी उत्तरा कुमार यादव और कीर्तिलाल पटेल सहयोगी के रूप में ग्राहक तलाशने का काम कर रहे थे। अतरू तीनों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 09,39(1)(बी) 20,50 (एबी)51 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

01-04-2020
लगातार दूसरे महीने सस्ती हुई रसोई गैस

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में जारी गिरावट के बीच देश में रसोई गैस लगातार दूसरे महीने सस्ती हुई है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक अप्रैल से 61.50 रुपये घटाकर 744 रुपए कर दी गई है। मार्च में इसकी कीमत 805.50 रुपए थी। सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इसके अनुरूप कर का हिस्सा कम हो जाएगा। कोलकाता में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 65 रुपये घटकर 744.50 रुपए, मुंबई में 62 रुपए घटकर 714.50 रुपए और चेन्नई में 64.50 रुपए घटकर 761.50 रुपए रह गई है।

14-03-2020
सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी, अब चुकाने होंगे इतने रुपए...

 

नई दिल्ली। शनिवार को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए शुक्रवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे।

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 13 पैसे कम हुई है और चेन्नई में यह 14 पैसे कम हुआ है, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 69.87 रुपये चुकाने होंगे। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसका दाम 72.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली में यह 31 पैसे कम हुआ है। कोलकाता में 16 पैसे और मुंबई और चेन्नई में यह 17 पैसे सस्ता हुआ है। इन महानगरों में एक लीटर डीजल के लिए लोगों को क्रमश: 62.58, 64.91, 65.51 और 66.02 रुपये चुकाने होंगे।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

13-03-2020
सोने के दाम में आई भारी गिरावट, चांदी लुढ़क कर पहुंची 43,855 रुपये प्रति किलोग्राम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते सोने-चांदी के कीमतों में भी भारी गिरावट देखने को मिली रही है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड 1,430 रुपये की गिरावट के साथ 43,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सोना बिटुर भी इतनी ही नरमी के साथ 43,000 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव बिका। आठ ग्राम वाली गिन्नी 1,500 रुपये की बड़ी गिरावट के साथ 32,500 रुपये प्रति इकाई पर आ गई। चांदी हाजिर 2,983 रुपये लुढ़ककर 43,855 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। चांदी वायदा 2,460 रुपये टूटकर 42,883 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली 10-10 रुपये टूटकर क्रमश: 960 रुपये और 970 रुपये प्रति इकाई के भाव पर स्थिर रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 15.73 डॉलर प्रति औंसत पर स्थिर रही। 

12-03-2020
सोना की कीमत में आई गिरावट, चांदी की चमक पड़ी फीकी

नई दि‍ल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोना 128 रुपए टूटकर 44,490 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। हालांकि, रुपए में गिरावट की वजह से सोने का नुकसान सीमित रहा। बुधवार को सोना 44,618 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तरह चांदी की कीमत भी 302 रुपए के नुकसान से 46,868 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। इससे पिछले सत्र में चांदी 47,170 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरट सोने का भाव 128 रुपए के नुकसान में कारोबार कर रहा था। हालांकि, रुपए में बड़ी गिरावट की वजह से सोने का नुकसान सीमित रहा। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 53 पैसे की गिरावट में था। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना सुधार के साथ 1,645 डॉलर प्रति औंस पर था। हालांकि चांदी 16.73 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर थी। 

11-03-2020
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज हुई बड़ी कटौती, जानें कितना हुआ दाम

नई दिल्ली। महंगाई से त्रस्त ग्राहकों के लिए राहत वाली खबर मिली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बड़ी कटौती हुई है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 2.69 रुपए की बड़ी कटौती कर दी है। वहीं डीजल के दाम 2.33 रुपए सस्ते हो गए है। इस नए बदलाव के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 70.29 रुपए और 63.01 रुपए प्रति लीटर पर आ गई है। बता दें कि 2018 में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों में जब केंद्र सरकार ने टैक्स कटौती की थी तब पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कमी आई थी। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले एक हफ्ते में भारी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को कच्चा तेल के दाम 30 प्रतिशत तक गिर गए थे। सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय बाजार में डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव घटकर 28 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव 32 डॉलर के नीचे था। हालांकि मंगलवार को तेल की कीमतों में 6 प्रतिशत का उछाल जरूर आया था। लेकिन भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ते पेट्रोल और डीजल का तोहफा मिल गया है। 

 

20-02-2020
सोने की कीमत में आया उछाल,चांदी का भाव गिरा

नई दिल्‍ली। कमजोर रुपए के कारण गुरुवार को सोने की कीमत में और उछाल आया। गुरुवार को सोने का भाव 111 रुपए उछलकर 42,492 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। बुधवार को सोने के भाव में 462 रुपए का उछाल आया था। बुधवार को सोने का भाव 42,339 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी का भाव 67 रुपए टूटकर 48,599 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। इससे पहले बुधवार को चांदी का भाव 1047 रुपए की तेजी के साथ 48,652 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था। एचडीएफसी सिक्‍यूरिटीज के वरिष्‍ठ विश्‍लेषक तपन पटेल ने कहा कि डॉलर इंडेक्‍स में रुपए के कमजोर पड़ने से दिल्‍ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 111 रुपए प्रति दस ग्राम का उछाल आया है।
इसके अलावा विवाह सीजन की वजह से बाजार में सोने की मजबूत मांग बने रहने से भी सोने की हाजिर कीमतों में तेजी का रुख देखा गया। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में, सोना और चांदी दोनों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। न्‍यूयॉर्क में सोना 1609.60 डॉलर प्रति औंस और चांदी 18.26 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।  

 

17-02-2020
सोने और चांदी की कीमतों में नरमी, 233 रुपए फिसला सोना

नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में कमजोरी के संकेतों के बीच बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना हाजिर का भाव 233 रुपये की गिरावट के साथ 41,565 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 41,798 रुपये पर बंद हुआ था।
चांदी भी 157 रुपये फिसलकर 47,170 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। पिछले कारोबारी दिवस में चांदी 47,327 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,579 डॉलर प्रति औंस पर नरम चल रहा था जबकि चांदी का भाव 17.74 डॉलर प्रति औंस पर पिछले दिवस के स्तर पर अपरिवर्तित थी। विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी के इस बयान के बाद सोना नरम पड़ गया कि कोरोना वायरस की रोकथाम और इसके मरीजों का उपचार किया जा सकता है। वैश्विक बाजारों में सोना 24 कैरेट के हाजिर सौदे के भाव में 233 रुपये तक की गिरावट आई।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804