GLIBS
11-08-2020
कलेक्टोरेट में भी कोरोना का प्रवेश, शिकायत शाखा का बाबू निकला पॉजिटिव

कवर्धा। अब जिला कार्यालय कलेक्टोरेट का बाबू भी कोरोना पॉजिटिव निकल गया। जिला कार्यालय (कलेक्टर) शिकायत शाखा में पदस्थ बाबू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया गया कि बाबू त्यौहार पर दुर्ग गया था। कवर्धा आने के बाद कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लिया गया था। सैम्पल जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

10-08-2020
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक कल साढ़े दस बजे,सभी अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश

रायपुर/कांकेर। साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में 11 अगस्त को पूर्वान्ह 10.30 बजे से जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्धारित समय पर उपस्थित होने निर्देशित किया गया है।

 

 

04-08-2020
दादा-दादी,नाना-नानी योजना अंतर्गत कोरोना वायरस से की जाएगी वृद्धजनों की विशेष देखभाल

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में उप संचालक समाज कल्याण विभाग बीजापुर द्वारा जिला कार्यालय के सभाकक्ष के बैठक में सुरक्षित दादा-दादी,नाना-नानी योजनांतर्गत कोरोना वायरस से विशेष देखभाल के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान अवगत कराया गया कि कोविड-19 से सबसे ज्यादा बुजुर्गो पर संक्रमण का खतरा बना रहता है।  नीति आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी योजना के माध्यम से सहयोगी संस्था टुमारो फाउण्डेशन के जरिये इस अभियान को संचालित करने हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

उक्त योजना के कारगर कार्यान्वयन तथा मानिटरिंग के लिए जिला कार्यालय के प्रथम तल में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है। इस योजना में जिले के सभी वृद्धजनों को वाॅलंटियर्स द्वारा फोन कर बात किया जाएगा एवं कोविड-19 से जुड़े जानकारी एवं अन्य सहयोग जैसे-स्वास्थ्य,पेंशन, राशन के लिए विशेष रुप से सहयोग किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग आपसी समन्वय से निराकरण करेंगे।बैठक में डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल,अमितनाथ योगी, जिला महिला बाल विकास अधिकारी लुपेन्द्र महिनाग,उपसंचालक समाज कल्याण विभाग अरविंद गेडाम एवं टुमारो  फाउण्डेशन के वाॅलटियर्स सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

15-07-2020
सहकारिता विभाग में प्रथम व द्वितीय वर्ग के अधिकारियों के विभागों में फेरबदल

रायपुर। राज्य शासन द्वारा शासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से सहकारिता विभाग के अंतर्गत संभाग और जिला कार्यालयों में पदस्थ प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की नवीन पदस्थापनाएं की गई है।
मंत्रालय सहकारिता विभाग से जारी आदेशानुसार मां दंतेश्वरी मैया सहकारी शक्कर कारखाना बालोद में प्रबंध संचालक के पद पर पदस्थ मुकेश कुमार धुव्र संयुक्त पंजीयक एवं प्रबंध संचालक की प्रतिनियुक्ति से वापसी लेते हुए उन्हें संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं दुर्ग पदस्थ किया गया है। मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना अंबिकापुर केरता (प्रबंध संचालक) विनोद कुमार बुनकर उप पंजीयक एवं प्रबंध संचालक की प्रतिनियुक्ति से वापसी करते हुए उन्हें उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं दुर्ग पदस्थ किया गया है। इसी प्रकार कार्यालय उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं बालोद के सहायक पंजीयक टीआर साहू को प्रभारी उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं बालोद, लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया सतीश कुमार पाटले सहायक पंजीयक एवं महाप्रबंधक को प्रतिनियुक्ति पर सहकारी शक्कर कारखाना पंडरिया के प्रबंध संचालक के पद पर पदस्थ किया गया है।

कार्यालय उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर-चांपा चंद्रशेखर जायसवाल सहायक पंजीयक को प्रभारी उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर-चांपा, कार्यालय उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं सूरजपुर अनिल कुमार तिर्की सहायक पंजीयक को प्रतिनियुक्ति पर मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना अंबिकापुर केरता में प्रबंध संचालक के पद पर पदस्थ किया गया है। कार्यालय संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं बिलासपुर आकाशदीप पात्रे सहायक पंजीयक को प्रतिनियुक्ति पर भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना कवर्धा में महाप्रबंधक के पद पर पदस्थ किया गया है। महाप्रबंधक लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना पण्डरिया राजेन्द्र प्रसाद राठिया सहायक पंजीयक को प्रतिनियुक्ति पर मां दंतेश्वरी मैया सहकारी शक्कर कारखाना बालोद में प्रबंध संचालक के पद पर पदस्थ किया गया है। सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं कोण्डागांव कन्हैया लाल उईके सहायक पंजीयक को प्रबंध संचालक मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण एवं विपणन सहकारी समिति कोण्डागांव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। मां दंतेश्वरी सहकारी शक्कर कारखाना बालोद में महाप्रबंधक के पद पर पदस्थ पीताम्बर ठाकुर सहायक पंजीयक की प्रतिनियुक्ति से वापसी करते हुए उन्हें प्रभारी उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं धमतरी पदस्थ किया गया है।

01-07-2020
लोगों की समस्याओं का त्वरित हो निराकरण: मो. अकबर

रायपुर। वन, आवास एवं पर्यावरण, मंत्री तथा कवर्धा विधायक मो.अकबर बुधवार को कबीरधाम जिला कार्यालय में अनलॉक के बाद पहली बार जनदर्शन में जनता से रूबरू हुए। जनदर्शन कार्यक्रम में उन्होंने कबीरधाम वासियों से मुलाकात कर एक-एक कर उनकी समस्याओं और मांगों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मौके पर ही संबधित विभाग के अधिकारियों को आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने तथा समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिए। जनदर्शन में कबीरधाम जिले के कवर्धा, बोड़ला, पंडरिया तथा सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के ग्रामीण और जनप्रतिधि शामिल हुए। आवेदकों ने ग्राम पंचायतों में गौठान निर्माण की मांग की। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों ने सीसी सड़क, नए ट्रांसफार्मर, इलाज के आर्थिक सहायता, पीएम आवास, पेयजल के लिए हैण्डपम्प की मांग की। नदर्शन में पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, कवर्धा पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, पुलिस अधीक्षक, डीएफओ, जिला पंचायत सीईओ और समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

13-06-2020
कलेक्टर ने कहा, कोई भी बच्चा शिक्षा से ना हो वंचित, लापरवाही हुई तो होगी कार्यवाही

बीजापुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के सभी बीईओ,बीआरसी एवं सीएसी का बैठक लेकर आगामी शिक्षा सत्र के शुरुआत से पूर्व विभिन्न निर्देश दिए। इसमें 5 साल से अधिक आयु के बच्चों की सूची निकटस्थ आगंनबाडी केन्द्रों से प्राप्त कर शत् प्रतिशत शालाओं में प्रवेश दिया जाए। शाला अप्रवेशी, शाला त्यागी बच्चे जिनकी आयु 18 साल तक है उन बच्चो का सर्वे कराया जाए। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी,बीआरसी, सीएसी प्रधान पाठकों द्वारा बच्चों को स्कूलों में दाखिला करावाया जाए। प्राचार्य,प्रधान पाठक एवं शिक्षक बच्चों के माता पिता से संपर्क कर सामाजिक जागरुकता विकसित किया जाए। कक्षा 6वी. से 12वी. तक पढ़ने वाले तथा पात्रता रखने वाले सभी विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र एक माह के अंदर बनाया जाने का अभियान चलाया जाए। संस्थाओं में शौचालय साफ सुथरा हो,सभी शौचालय क्रियाशील हो,आवश्यकतानुसार मरम्मत,रनिंग वाटर,बाल्टी,मग और हाथ धुलाई के लिए प्लेटफार्म की व्यवस्था,सभी विद्यालयों में अंशकालीन स्वीपरों की व्यवस्था,सभी स्कूल , छात्रावास, आश्रम शालाओं में वृक्षारोपण की पूरी व्यवस्था एवं बाडी बनाकर किचन गार्डन विकसित करने का निर्देश दिए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त एआर राणा,जिला शिक्षा अधिकारी दुब्बा समैया,जिला परियोजना समन्वयक विजेन्द्र राठौर उपस्थित थे। 

25-05-2020
जिला कार्यालय में कर्मचारियों ने मौन धारण कर दी झीरम घाटी के शहीदों को श्रद्धांजलि

कांकेर। झीरम घाटी में 25 मई 2013 को नक्सल हिंसा में शहीद हुए पदाधिकारीगण एवं सुरक्षा बलों के जवानों एवं विगत वर्षों में नक्सल हिंसा में शहीद हुए अन्य लोगों के स्मृति में राज्य शासन द्वारा 25 मई को प्रतिवर्ष झीरम श्रद्धांजलि दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। जिला कार्यालय कांकेर में सोमवार को अधिकारी-कर्मचारी द्वारा 2 मिनट का मौन धारण कर झीरम घाटी के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इससे पूर्व कलेक्टर केएल चौहान ने अधिकारी-कर्मचारियों को ‘मानव जाति के सभी वर्गों के बीच शांति, सामाजिक सदभाव तथा सूझबूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों’ से लड़ने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एमआर चेलक एवं सीएल मार्कण्डेय, आदिवासी विकास विभाग के उपायुक्त विवेक दलेला, सहायक आयुक्त आबकारी जेएल मरकाम, जिला खाद्य अधिकारी सीमा अग्रवाल सहित जिला कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

23-05-2020
कांग्रेस कमेटी की ओर से एक लाख का चेक सौंपा गया मुख्यमंत्री राहत कोष में    

दुर्ग। विधायक अरुण वोरा और देवेंद्र यादव सहित अन्य सदस्यों ने जिला कार्यालय पहुंचकर अपर कलेक्टर गजेंद्र ठाकुर को 1 लाख 1 हजार रुपये का चेक भेंट किये जो की जिला कमिटी की ओर से है। इसे मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा किया जाएगा। अरुण वोरा ने कहा कि इस संकट की घड़ी में जरूरतमंद लोगों को सहायता करना और इस विपदा से निपटने में हम सबका प्रयास ही कोरोना से लड़ने में सामाजिक सरोकार की दिशा में एक प्रयास होगा।

13-05-2020
निर्माण कार्यों में तेजी लाने के साथ साथ गुणवत्ता का भी रखे ध्यान : मंडावी

बीजापुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा की। विधायक मंडावी ने निर्माण एजेंसी को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में कोई लापरवाही नहीं हो और निर्माण कार्य शुरू करने से पहले उसका रूप रेखा का ध्यान रखें। विक्रम मंडावी ने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने को कहा। विधायक मंडावी एवं कलेक्टर केडी कुंजाम ने जिले में प्रगतिरत निर्माण कार्यों में तेजी के साथ समय पर पूरा करने के दिशा निर्देश दिए। विधायक ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए बासागुड़ा, संगमपल्ली,ईटपाल,गंगालूर पिंकोड़ा से लेकर जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सड़क निर्माण के साथ ही पुल पुलिया भी बनाने के निर्देश दिए। ताकि यह के ग्रामीण अंचलों के लोगो का बारिश के दिनों में भी आवागमन हो सके। मंडावी ने कहा कि बीजापुर के लोगो को किसी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि वर्तमान पूरे देश में कोराना वायरस महामारी से जूझ रहा है इसका भी सोशल डिस्टेंट ध्यान रखने के लिए कहा। 

 

21-04-2020
कार्य में लापरवाही करने वाले 10 नोडल अधिकारियों को नोटिस जारी

गरियाबंद। जिला कार्यालय द्वारा कोरोना वायरस के सक्रमण एवं बचाव के लिए जिन नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। उनमे 10 नोडल अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है। इन नोडल अधिकारियों ने कोरोना वायरस से जुड़े कार्य में बड़ी लापरवाही करते हुए जरूरी प्रतिवेदन नहीं भेजा। साथ ही नोडल अधिकारियों की जरूरी बैठक में उपस्थित नहीं होने पर उन्हें 3 दिन में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। जवाब नहीं मिलने पर इन अधिकारियों पर कार्यवाही की बात नोटिस में कही गई है। नोटिस पाने वाले नोडल अधिकारियों में 6 प्रधान पाठक, 2 सहायक शिक्षक, एक आंतरिक लेखा प्रभारी तथा एक पशु चिकित्सक शामिल है। 

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए हर ग्राम पंचायत के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिन्हें कोरोना वायरस सँक्रमण एवं बचाव का कार्य दिया गया है। देवभोग जनपद पंचायत क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम पंचायतों में 10 नोडल अधिकारी ऐसे निकले जिन्होंने अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभाई इस संबंध में नोटिस जारी किया। 

जीन अधिकारी कर्मचारियों को नोटिस दी गई है वे निम्नानुसार है :


1. बी एस साहू सहायक पशु चिकित्सा शल्यज्ञ, देवभोग। 
2. मकरन नायक सहा आंत लेखा परी एवं करा अधि देवभोग।
3. सुरेशचद ठाकुर प्रधानपाठक प्रा शा मोखागुडा।
4. टकधर मरकाम धानपाक प्रा शा खुटगाव। 
5. डिकसन लाल डोगरे प्रधानपाठक नो.अधि-ग्रा.प.दहीगाँव।
6. गजेन्द्र बिसी प्रभारी प्रधानपाठक, प्रा.शा दीवानमुडा।
7. मन्नूराम शाडिल्य प्रधानपाउक प्रा.शा. झाखरपारा।
8. वासुदेव मरकाम प्राधान पाठक प्रा शा कोसमकानी। 
9. जयलाल चुरपाल सहायक शिक्षाक एल. बी. नो. अधि-ग्रा.प. कोडकीपारा।
10. पुरनधर यदु सहायक शिक्षाक एल बी. नो.अधि-ग्रा. प सुकलीभाठा नवीन।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804