GLIBS
11-06-2021
कलेक्टर ने जिला कार्यालय की विभिन्न शाखाओं और विभागीय कार्यालयों का किया निरीक्षण

जांजगीर-चापा।  कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने कलेक्टर कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। अधिकारियों-कर्मचारियों से परिचय प्राप्त कर जनहित में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय की  साफ-सफाई का ध्यान रखें। कामकाज के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करें,जिससे कार्य के प्रति मन लगा रहे। सभी कर्मचारी कोविड-19, से सुरक्षा संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने सभी शाखाओं में सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने आगंतुकों की अपेक्षाओं के अनुरूप प्रकरणों का नियमानुसार निराकरण करने में सहयोग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि दस्तावेजों के संधारण के लिए कंप्यूटराइज एवं आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करें। उन्होंने भवन मरम्मत करवाने, प्रसाधन कक्ष एवं परिसर की साफ-सफाई के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने एडीएम कोर्ट, खाद्य विभाग,  जिला योजना एवं सांख्यिकी, एनआईसी, स्वान, खनिज, ई-गवर्नेंस, भू अभिलेख, अभिलेखागार, वरिष्ठ लिपिक,  अधीक्षक, स्थापना, शिकायत शाखा, नाजिर, डूडा, लोक सेवा केंद्र सहित परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर लीना कोसम,संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा सहित  कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

15-04-2021
सुनील सोनी ने ली बैठक, एम्बुलेंस और कोरोना संकट से निपटने सांसद निधि से 20 लाख रुपए की दी स्वीकृति

रायपुर/बलौदाबाजार। लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने गुरुवार को जिला कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले में कोविड महामारी के ताजा हालात की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह मानवता की कठिन परीक्षा का वक्त है। हमें आपसी सहयोग व समन्वय के साथ पूरा ध्यान कोरोना पीड़ितों की सेवा में लगाना है। उन्होंने जिला प्रशासन से हालात की जानकारी लेकर संकट से निपटने में हरसंभव सहयोग एवं सहायता का भरोसा दिलाया। 
सांसद सोनी ने बैठक में एम्बुलेंस की मांग पर तत्काल स्वीकृति प्रदान की। साथ ही बैठक में ही सांसद निधि से 20 लाख रुपए की स्वीकृति पत्र जिला प्रशासन को सौंपा। बैठक के बाद सांसद सोनी नई मंडी परिसर में तैयार हो रहे कोविड केयर अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और तकनीकी अफसरों के मार्गदर्शन में ही अस्पताल का काम कराने को कहा है। विधायक प्रमोद कुमार शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, पूर्व विधायक सनम जांगड़े, जिला पंचायत सदस्य नवीन मिश्रा व नगरपालिका परिषद के सभापति  संकेत शुक्ला भी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में फिलहाल जिला अस्पताल में ही केवल 8 वेंटीलेटर सुविधा है। बहुत जल्द 22 और वेंटीलेटर मिलने की संभावना है। वेंटीलेटर संचालन के लिए तकनीकी कर्मचारियों की जरूरत होने पर सांसद ने तत्काल विज्ञापन  निकालकर भर्ती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर विकराल रूप ले चुकी है। पूरी ताकत झोंकने का समय आ चुका है। अकेले स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे की बात नहीं है। अन्य सरकारी विभागों, समाजसेवी और औद्योगिक संस्थाओं को भी  सहयोग के लिए और हाथ बटाना होगा। 

सांसद  सोनी ने कोविड जांच की वर्तमान गति को और बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे हालात में पूरी संवेदनशीलता के साथ पुलिस विभाग को भी अपनी भूमिका निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉजिटिव पाए गए मरीजों को शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकायों के जरिए दवाई बंटवाने के निर्देश दिए। ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायतों का सहयोग लिया जाए। विधायक प्रमोद शर्मा ने कोरोना के वर्तमान फैलाव पर चिंता जाहिर करते हुए जिला प्रशासन को हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। सांसद सोनी ने बैठक के बाद नई मंडी परिसर पहुंचकर प्रस्तावित कोविड केयर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां विकसित की जा रही व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जायजा लिया। सांसद ने कहा कि वेंटिलेटर और आॅक्सीजन पाइप का मरीज के बिस्तर तक पहुंचाने में स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी अफसरों का सहयोग लिया जाना चाहिए। उन्होंने केयर सेन्टरों में मरीजों को गुणवत्तापूर्ण भोजन परोसने के निर्देश भी दिए।

01-04-2021
भाजपा नगर मंडल ने कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता रथ किया रवाना 

जगदलपुर। जिले की भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल ने आज कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता रथ जिला कार्यालय से रवाना किया। बता दें भाजपा प्रदेश महामंत्री किरण देव, प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉक्टर सुभाउ कश्यप, संतोष बाफना, श्रीनिवास राव मद्दी, जिला अध्यक्ष रूप सिंह मंडावी, प्रभारी रामाश्रय सिंह, नगर अध्यक्ष सुरेश गुप्ता के नेतृत्व में रथ को रवाना किया गया है। यह जागरूकता रथ शहर के समूचे 48 वार्ड में टीकाकरण अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया जाएगा। इस मौके पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रवक्ता केदार कश्यप ने कहा टीकाकरण पर हम सभी कोरोना का टीका लगवाने का संकल्प करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। भारत सहित संपूर्ण विश्व को कोरोना मुक्त बनाने में अपनी सहभागिता दें। प्रदेश महामंत्री किरण देव ने कहा पूर्ण स्वदेशी कोविड-19  वैक्सीन लगाने के लिए भाजपा कार्यकर्ता लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे है। उसी दिशा में टीकाकरण के प्रति आमजन में जागृति लाने भाजपा का जागरूकता रथ समूचे शहर में घूमेगा, मैं समस्त देश के वैज्ञानिकों का अभिनंदन करता हूं।

जिला अध्यक्ष रूप सिंह मंडावी ने कहा भाजपा कार्यकर्ता से मैं यह कहना चाहता हूं कि पहले अपने और अपने परिवार के लोगों का टीकाकरण करवाए। साथ ही अपने आसपास के क्षेत्रों में घर-घर जाकर टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करें । भाजपा टीकाकरण प्रभारी रामाश्रय सिंह ने कहा नगर मंडल भाजपा को मैं बहुत-बहुत धन्यवाद प्रेषित करता हूं जिन्होंने टीकाकरण रथ चलाकर जागरूकता फैलाने का काम किया है और समस्त मंडलो को भी इसी तरह कार्य करने की अपेक्षा रखता हूं। नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहा 48 वार्ड में चलने वाले टीकाकरण रथ के प्रभारी मनोहर दत्त तिवारी और शिरीष मिश्रा को बनाया गया है, मैं समस्त मोर्चा प्रकोष्ठ से आह्वान करता हूं कि सबकी सहभागिता जरूरी है। बता दें कार्यक्रम का संचालन नगर महामंत्री संग्राम सिंह राणा ने किया। इस अवसर पर योगेंद्र पांडे, श्रीधर ओझा, सुधीर पांडे, वेद प्रकाश पांडे, नरसिंह राव, आलोक अवस्थी, सुब्रतो विश्वास, संतोष बघेल, नरसिंह राव, वेदान्त दीक्षित, आर्येन्द्र सिंह आर्य, मनोहर दत्त तिवारी, राकेश तिवारी, आशुतोष पाल सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

24-03-2021
कलेक्टर ने ली बैठक, 19 प्रकरणों में 5.88 करोड़ रुपए का अनुदान मंजूर 

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में बैक हुई। कलेक्टर ने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायपुर के स्थायी पूंजी निवेश अनुदान एवं प्रवेश कर से छूट संबंधी जिला स्तरीय समिति की बैठक ली। बैठक में स्थायी पूंजी निवेश अनुदान संबंधी 31 प्रकरण प्रस्तुत किए गए। छत्तीसगढ़ औद्योगिक नीति के तहत इनमें से 19 प्रकरणों में 5 करोड़ 88 लाख रुपए का अनुदान स्वीकृत किया गया। 6 प्रकरणों को लंबित रखते हुए भूमि व्यपवर्तन, जीएसटी आदि के आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया। 6 प्रकरणों को निरस्त किया गया। इसी तरह प्रवेश कर पर छूट संबंधी तीन प्रकरण प्रस्तुत किए गए। इनमें से 1 प्रकरण को प्रवेश कर संबंधी छूट प्रदाय की गई और 2 प्रकरणों को निरस्त किया गया। बैठक में कलेक्टर ने सभी प्रकरणों में सभी आवेदकों से उनकी बात सुनी और आवश्यक निर्देंश दिए। बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायपुर के मुख्य महाप्रबंधक वीके देवांगन के साथ-साथ समिति के सदस्य उपस्थित थे।

21-02-2021
कलेक्टर ने नायब तहसीलदार को जिला कार्यालय में किया अटैच

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने नायब तहसीलदार रायपुर नोविता सिन्हा को जिला कार्यालय रायपुर में संलग्न किया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के अधीन राजस्व प्रकरणों के निराकरण की दृष्टि से यह निर्णय लिया है। विशेष रूप से सीमांकन प्रकरणों के समय-सीमा में निराकरण करने और कार्य निष्पादन में अपेक्षित सुधार लाने उन्होंने नायब तहसीलदार को कार्यालय में अटैच किया है।

17-12-2020
लक्षण वाले व्यक्ति की जांच नहीं होने पर मितानिन व बीएमओ होंगे जवाबदेह : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने जिला कार्यालय में कोविड कोर कमेटी की बैठक ली। उन्होंने कोविड.19 के कारण हुए मृत्यु की प्रकरणों की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि स्वास्थ सुरक्षा अभियान के तहत सर्वे में गंभीरता बरतें। उन्होंने मृत्यु के प्रकरण जिसमें लक्षण छुपाने के कारण कोरोना जांच में विलंब हुआ हो, इन प्रकरणों में संबंधित क्षेत्र के सर्वे टीम व बीएमओ से जवाब मांगा जाएगा। लक्षण वाले मरीजों की जांच नहीं होने पर संबंधित क्षेत्र के स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तहत सर्वे करने वाले मितानिन व बीएमओ जवाबदेह होंगें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तहत किए जा रहे सर्वे में लक्षण वाले शत् प्रतिशत व्यक्तियों की सैंपल जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्षण छुपाना समाज व परिवार के लिए घातक हो सकता है। जांच में कोराना संक्रमित पाये जाने पर समुचित इलाज से मरीज स्वस्थ हो जाते है। कलेक्टर ने कोरोना वायरस वैक्सीन के स्टोरेज, सुरक्षा प्रबंधए परिवहन एवं आवश्यक तैयारियों के संबंध में भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को  आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। बैठक में एसपी पारुल माथुर,  डिप्टी कलेक्टर  करुण डहरिया,  नायब तहसीलदार शेखर पटेल, डीपीएम विभा टोप्पो, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पुष्पेंद्र लहरे, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी पायल पांडे उपस्थित थीं।

 

 

14-12-2020
मदिरा के निर्धारित मूल्य से अधिक वसूली पर होगी कार्यवाही

कोण्डागांव। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सोमवार को कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में आबकारी सलाहकार समिति की बैठक आहूत की गई थी। कलेक्टर ने मदिरा के निर्धारित मूल्य से अधिक अनाप-शनाप वसूलने पर दुकानों में पुलिस विभाग और एसडीएम को दबिश देने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डीएन कश्यप, जिला आबकारी अधिकारी आशीष कोसम सहित सहालकार समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

 

06-11-2020
मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार ने अधिकारियों की ली बैठक, कुलगांव में की जाएगी गांधी ग्राम की स्थापना

कांकेर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी की अध्यक्षता तथा संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी और कलेक्टर चन्दन कुमार की उपस्थिति में शुक्रवार को जिला कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इसमें जिले में संचालित विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई।राजेश तिवारी ने बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय कांकेर के गढ़िया पहाड़ को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए राज्य शासन  ने स्वीकृति प्रदान की है। इसमें बॉयो डायवर्सिटी के साथ ही बस्तर की जनजाति संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा।

कांकेर विकासखण्ड के ग्राम कुलगांव में गांधी ग्राम की स्थापना की जाएगी, यहां पर लघु वनोपज सहित अन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा कम से कम 100 लोगों के आवासीय प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश में सबसे ज्यादा कांकेर जिले में वन संसाधन हक प्रदान किये गये हैं और यहां प्रक्रिया निरंतर जारी है। सामुदायिक वन अधिकार एवं सामुदायिक वन संसाधन हक वाले क्षेत्रों में इन्दिरा वन मितान समूह का गठन किया जाएगा, जिनके द्वारा वनोपज का संरक्षण एवं विदोहन संबंधी कार्य किये जाएंगे। 

 

25-10-2020
27 अक्टूबर से शुरू हो रहे भारत सरकार के सतर्कता जागरूक अभियान का इस बार विषय होगा सतर्क भारत समृद्ध भारत

रायपुर/सूरजपुर। भारत सरकार, केन्द्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली के मार्गदर्शन में 27 अक्टूबर से 2 नवम्बर  तक सर्तकता जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इसका विषय सर्तक भारत समृद्ध भारत है। इस संबंध में जिले के समस्त जिला कार्यालय प्रमुखों को सर्तकता जागरूकता सप्ताह के प्रथम दिवस अर्थात् 27 अक्टूबर को सुबह 11:00 बजे कोविड-19 महामारी के संक्रमण के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन करते हुए आयोजन किए जाने कहा है।

20-10-2020
जरुरतमंद लोगों को मिले शासन की योजनाओं का लाभ: विक्रम मंडावी

बीजापुर। जिला अंत्यावसायी विकास समिति की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में स्थानीय विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण विक्रम शाह मंडावी के अध्यक्षता में हुई। जिले में स्वरोजगार के लिए प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए विभिन्न योजनाओं के प्राप्त लक्ष्य अनुसार 6 अभ्यर्थियों को जिला अंत्यवसायी विकास समिति द्वारा चयन किया गया। इसमें अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत तीन लाख की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार,अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत दो लाख की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार,अनुसूचित जनजाति स्माल बिजनेस योजना अंतर्गत एक लाख की स्वीकृति एक उम्मीदवार,अनुसूचित जनजाति महिला सशक्तिकरण योजना अंतर्गत दो लाख स्वीकृति एक उम्मीदवार, पिछड़ा वर्ग टर्म लोन योजना अंतर्गत एक लाख स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार एवं पैसेंजर व्हीकल योजना विगत वित वर्ष के अतिरिक्त लक्ष्य के लिए पांच लाख तेईस हजार की स्वीकृति के लिए एक उम्मीदवार का अंतिम चयन किया गया।

चयन पूर्व विधायक मण्डावी ने कहा कि शासन की इन स्वरोजगार योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को मिले,इसका पूरा ध्यान रखें एवं आर्थिक सहायता देने के साथ ही उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है कि नहीं इसका भी ध्यान रखें। विक्रम मण्डावी ने कहा कि जिले के हर क्षेत्रों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे विशेषकर दूरस्थ एवं अंदरूनी क्षेत्रों के लोगों को शासन की योजनाओं से जोड़ते हुए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना आवश्यक है। बैठक में नीना रावतिया सदस्य जिला पंचायत बीजापुर अपर कलेक्टर ओपी सिंह सहित विभागीय अधिकारी कृषि एवं अंत्यवसायी उपस्थित थे।

 

09-10-2020
कलेक्टर ने कहा,कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मरीजों को मिले

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने शुक्रवार को जिला कार्यालय में जिला कोविड केयर कोर कमेटी की बैठक ली। इसमें उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल के अनुसार कोविड संक्रमित मरीजों को समुचित सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही है। सभी सेंटर्स में पीने के लिए गर्म पानी और स्वच्छता के लिए स्वीपर तैनात किए गए है। सभी मरीजों को पौष्टिक भोजन की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी उपलब्ध संसाधनों से मरीजों को लाभान्वित करने समुचित उपयोग सुनिश्चित करें। किसी मशीन में खराबी आने पर तत्काल मरम्मत की व्यवस्था संबंधित विभाग द्वारा की जाय। कलेक्टर ने कहा मरीजों के उपचार की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध हो,इसके लिए जिला कोविड अस्पताल सहित अन्य कोविड केयर सेंटर्स में आक्सीजन पाइप लाइन और कंसन्टेटर की व्यवस्था बढ़ायी जा रही है।

उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि आक्सीजन पाइप लाइन का कार्य तीन दिन में पूरा करवा लें। उन्होंने 30 नए कंसन्टेटर को सक्ती व चांपा के अस्पतालों में स्थापित करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में तैनात डाक्टर सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाय, जिससे वे उपलब्ध चिकित्सा उपकरणों का आवश्यकता अनुसार उपचार में उपयोग कर सकें। कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमित गंभीर मरीजों का उपचार के लिए डाॅक्टरों को अद्यतन प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएं ताकि किसी गंभीर मरीज को तत्काल उपचार की सुविधा उपलब्ध हो सके। कलेक्टर ने उपलब्ध दवाइयों एवं सघन सामुदायिक सर्वे की जानकारी भी ली। जांच रिपोर्ट एवं सर्वे की डाटा एंट्री नियत समय में सावधानी से पूरा करवाने के लिए डीपीएम को निर्देशित किया। बैठक में एसपी पारूल माथुर, जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल, अपर कलेक्टर लीना कोसम, सीएमएचओं डाॅ.एसआर बंजारे सहित कमेटी के सदस्य उपस्थित थे। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804