GLIBS
22-07-2020
सफाई कामगारों के लिए स्वरोजगार योजनांतर्गत आवेदन 10 अगस्त तक आमंत्रित

रायपुर/बिलासपुर। सफाई कामगारों के लिए स्कीम अप-टू योजना, महिला अधिकारिता योजना, महिला समृद्धि योजना, माइक्रो क्रेडिट योजना, गुड्स कैरियर योजना और ई-रिक्शा योजनान्तर्गत स्वरोजगार के लिए आवेदन 10 अगस्त तक आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक आवेदक जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति, कक्ष क्रमांक 17, पुरानी कम्पोजिट बिल्डिंग बिलासपुर में निर्धारित आवेदन पत्र निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की फोटोकाॅपी, कांट-छांट, ओव्हरराइटिंग आदि स्वीकार नहीं किए जाएंगे।इन स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आवेदक सफाई कामगार वर्ग का हो, बिलासपुर जिले का निवासी हो। और उसकी आयु 18 वर्ष से कम व 50 वर्ष से अधिक न हो। आवेदन पत्र के साथ आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, अंकसूची, शपथ पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, बैंक पासबुक की छायाप्रति, पूर्व से किसी शासकीय योजना में ऋण अनुदान प्राप्त न किया हो। ऋण बकाया न हो इस संबंध में शपथ पत्र संलग्न करना होगा। वाहन योजना के लिए आवेदक का वैध कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

 

 

10-07-2020
तीरंदाजी सामग्री एवं उपकरण की खरीदी के लिए निर्माताओं से निविदा 17 तक आमंत्रित

रायपुर/कोण्डागांव। जिले के कार्यालय वरिष्ठ खेल अधिकारी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार कोण्डागांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रभारी मंत्री मद द्वारा विकास योजनांतर्गत वर्ष 2019-2020 के अनुशंसित कार्यों के स्वीकृति अनुसार तीरंदाजी सामग्रियों एवं उपकरणों का क्रय किया जाना है। इसके लिए तीरंदाजी सामग्री एवं उपकरणों के निर्माताओं से 17 जुलाई को दोपहर 3 बजे तक मुहर बंद निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा की शर्तें, आवश्यक जानकारी एवं निर्धारित प्रारूप हेतु कार्यालयीन समय पर निर्धारित शुल्क 200 रुपए नगद जमा कर निविदा फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है। निर्धारित समय के उपरान्त किसी भी प्रकार की निविदाओं पर विचार नहीं किया जायेगा।

17-06-2020
शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन 26 जून तक आमंत्रित

धमतरी। मेहतरूराम धीवर उत्कृष्ट विद्यालय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बठेना में अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संचालन के लिए शिक्षकों की अस्थायी रूप से संविदा/प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति की जानी है। प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी आर.एन. मिश्रा ने बताया कि वांछित योग्यताधारक आवेदकों से आफलाइन आवेदन आगामी 26 जून तक आमंत्रित किए गए हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी, नियम व शर्तें तथा आवेदन फाॅर्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूचना पटल पर चस्पा कर दिया गया है। साथ ही जिले की वेबसाइट https://dhamtari.gov.in/  पर अपलोड किया गया है, जिससे आवेदन के प्रारूप का प्रिंटआउट प्राप्त किया जा सकता है।गौरतलब है कि कुल 23 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें व्याख्याता हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, रसायन, भौतिक, जीव विज्ञान, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, वाणिज्य विषय के एक-एक पद शामिल हैं। इसी तरह शिक्षक अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान, विज्ञान, गणित और कम्प्यूटर विषय के एक-एक पद, सहायक शिक्षक कला समूह और विज्ञान समूह विषय के दो-दो पद और सहायक शिक्षक विज्ञान के तीन पद शामिल हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूचना पटल अथवा धमतरी जिले की वेबसाइट https://dhamtari.gov.in/  का अवलोकन किया जा सकता है।

31-05-2020
डोनाल्ड ट्रंप ने जी7 सम्मेलन टाला, भारत समेत इन देशों को करेंगे आमंत्रित

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी7 को ‘‘पुराना’’ बताते हुए जून में व्हाइट हाउस में होने वाले इसके शिखर सम्मेलन को शनिवार को टालते की घोषणा की और विश्व की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के इस समूह में भारत और कुछ अन्य देशों को शामिल करने की मांग की। ट्रंप ने फ्लोरिडा से वाशिंगटन डीसी जाते हुए एयर फोर्स वन विमान में पत्रकारों को बताया कि वह इसे सितंबर तक स्थगित कर रहे हैं और इसमें रूस, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा भारत को शामिल किए जाने की योजना है। उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता कि जी7 के तौर पर यह दुनिया में जो चल रहा है उसका उचित तरीके से प्रतिनिधित्व करता है। यह देशों का बहुत पुराना समूह है। व्हाइट हाउस की सामरिक संचार की निदेशक एलिसा अलेक्जेंड्रा फराह ने कहा कि यह हमारे पारंपरिक सहयोगियों को एक साथ लाना है और चर्चा करनी है कि चीन के साथ भविष्य में कैसे निपटा जाए।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के कार्यालय ने शनिवार को कहा कि जब तक कोरोना वायरस का प्रकोप जारी रहता है तब तक वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगी। जी7 दुनिया की सबसे बड़ी और संपन्न अर्थव्यवस्थाओं वाले सात देशों का मंच है। इसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा शामिल हैं। इन देशों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और मुद्रा के मुद्दों पर हर साल बैठक करते हैं। इस साल जी7 की अध्यक्षता अमेरिका के पास है। शिखर सम्मेलन के दौरान जी7 अध्यक्ष आम तौर पर किसी एक या दो देशों के प्रमुख को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित करते हैं। पिछले साल फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था।

29-04-2020
छत्तीसगढ़ में विदेशी निवेश आमंत्रित करने की रणनीति, भूपेश बघेल ने दी सहमति

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य में प्रत्यक्ष विदेश निवेश के संबंध में उद्योग विभाग के प्रस्तावित कार्ययोजना को सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है। उन्होंने उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव को कुछ चुनिंदा सेक्टर के उद्योगों को छत्तीसगढ़ में आमंत्रित करने के लिए आवश्यक चर्चा एवं पत्राचार करने की भी बात कही। राज्य में ऑटोमोबाइल, आयरन एवं स्टील, भारी इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक वायर एवं ऑप्टिकल फायबर, कन्ज्यूमर ड्यूरेबल्स, टेक्सटाईल, इलेक्ट्रानिक्स आदि उद्योगों की स्थापना के लिए प्राथमिकता से विदेशी पूंजी निवेश के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान उद्योग मंत्री कवासी लखमा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव उद्योग मनोज पिंगुआ ने पावर पाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से विदेशी पूंजी निवेश के संबंध में प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि कोविड-19 संक्रमण की वजह से वर्तमान में विश्व में जो स्थिति निर्मित हुई है, उसको देखते हुए भारत, विशेषकर छत्तीसगढ़ राज्य में चीन से बाहर निकलने को इच्छुक विदेशी औद्योगिक संस्थानों को यहां उद्योग स्थापित करने के लिए आमंत्रित करने के अवसर निर्मित हुए हैं। उन्होंने बताया कि यू.एस.ए., जापान, दक्षिण कोरिया, ताईवान एवं वियतनाम की प्रमुख कंपनियों को छत्तीसगढ़ में अपना उद्योग स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।

इस संबंध में विभाग द्वारा प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। पिंगुआ ने बताया कि उक्त देशों की कंपनियों की कई ईकाइयाँ भारत में पहले से ही कार्यरत हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य में भी अपना उद्यम शुरू करने के लिए आमंत्रित किया जाना उपयुक्त होगा, इसके लिए आवश्यक सुविधाएँ एवं रियायते भी दी जा सकती है। विदेशी कंपनियों को छत्तीसगढ़ में उद्योग स्थापना के लिए सिंगल स्ट्रोक क्लीयरेंस, प्लग एण्ड प्ले सुविधा के साथ भूमि, कुशल श्रम शक्ति, प्रोजेक्ट की स्वीकृति का सरलीकरण, निवेश पैकेज, स्थानीय निवेशकों से साथ ज्वाईंट वेंचर, आवश्यक अधोसंरचना, बिजली, पानी के अधिभार में छूट दिया जा सकता है। विदेशी निवेश सम्बंधी त्वरित निर्णय लेने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वरिष्ठ सचिवों की समिति गठित करने की सहमति भी दी गई है।

04-04-2020
चिकित्सा विशेषज्ञों एवं अधिकारी की संविदा नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित

गरियाबंद। कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए जिले में आवश्यकतानुसार मानव संसाधन सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन,छग द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण करने के लिए चिकित्सा अधिकारी के 5 पद एवं चिकित्सा विशेषज्ञों के 3 पदों की संविदा नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक आवेदक अपना आवेदन पत्र सम्पूर्ण दस्तावेजों के साथ ई-मेल आईडी सीएमएचओएचआरजीएआर, व्हाट्सएप नंबर 7828263833/8349635224 में 13 अप्रैल 2020 तक प्रेषित कर सकते है। सीएमएचओ डाॅ.एनआर नवरत्न से प्राप्त जानकारी अनुसार कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए जिले में आवश्यकतानुसार मानव संसाधन सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छग द्वारा कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति को अस्थाई नियुक्ति के अधिकार प्रत्यायोजित किये गये हैं। इसके तहत उक्त नियुक्ति की जानी है। विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन जिले के वेबसाइट  में किया जा सकता है।

16-02-2020
नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी से प्रभावित हुए हार्वर्ड विश्वविद्यालय शोधार्थी, भूपेश बघेल ने साझा किए अपने अनुभव

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लोगों को संबोधित किया। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के पहले सीएम हैं, जिन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय से भारत सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कृषि व उससे संबन्धित क्षेत्र में हुए अभिनवकारी पहल पर अपने अनुभवों को वहाँ उपस्थित नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं के समक्ष साझा किया। साथ ही सीएम बघेल ने आर्थिक मंदी के दौर में छत्तीसगढ़ में बढ़ी खरीदी सहित अन्य मुद्दों की जानकारी भी दी।  

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं को प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बारी योजना ने इतना प्रभावित किया है कि उन्होंने प्रदेश में अध्ययन व शोध की अपनी इच्छा भी प्रकट की। उल्लेखनीय है कि दिसम्बर में अमेरिकी काउंसल जनरल डेविड रेंज छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की आर्थिक योजनाओं को करीब से देखा था। साथ ही आदर्श गोठान का जायजा भी लिया था। इससे पहले जुलाई में भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आइ जस्टर भी छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ चुके हैं। अमेरिका के बोस्टन में स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय विश्व के उच्च शिक्षण संस्थानों में गिना जाता है। हार्वर्ड से अब तक कई अमेरिकी राष्ट्रपति पढ़ाई कर चुके हैं। इसके अलावा कई नोबल पुरस्कार विजेता और दुनिया की मशहूर शख्सियतें भी हार्वर्ड में पढ़ चुकी हैं। छत्तीसगढ़ जैसे आदिवासी बहुल राज्य में विकास के क्षेत्र में हुए नवाचार को हार्वर्ड जैसे विश्वविद्यालय में साझा किया जाना देश और प्रदेश के लिए गर्व का विषय है।

 

19-08-2019
सैनिक स्कूल के 6वीं एवं 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

कोरबा। सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में सत्र 2020-21 में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म 23 सितम्बर तक आमंत्रित किए गए हैं। सैनिक स्कूल के प्राचार्य से प्राप्त जानकारी के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2020-21 में सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 5 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फार्म 23 सितम्बर तक सैनिक स्कूल सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट सौनिक स्कूल एडमिशन डाट इन से ही आनलाइन भरे जा सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु प्राचार्य सैनिक स्कूल अंबिकापुर मेण्ड्राकला जिला सरगुजा या दूरभाष क्रमांक 07774261609, 7747032999 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

02-08-2019
जिला मुख्यालयों में मुख्यमंत्री, मंत्री  करेंगे ध्वजारोहण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी होंगे आमंत्रित 

रायपुर। राज्य शासन ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के प्रदेश में गरिमापूर्वक आयोजित करने का निर्णय लिया है। प्रदेश स्तर पर राजधानी रायपुर सहित जिला मुख्यालयों, नगरीय निकायों से लेकर विकासखण्ड एवं ग्राम स्तर तक स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन होगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंत्रालय से इस संबंध में शासन के सभी विभागों के प्रमुखों, अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर, विभागाध्यक्षों, आवासीय आयुक्त छत्तीसगढ़ भवन नई दिल्ली, संभागायुक्तों, कलेक्टरों, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए है। निर्देश में कहा गया है कि सभी शासकीय और सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की रात्रि में सभी शासकीय, सार्वजनिक भवनों, राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाएगी।  मुख्य ध्वजारोहण समारोह सुबह 9 बजे से प्रारंभ किया जाएगा। विभाग और कार्यालय प्रमुख द्वारा अपने कार्यालयों में अधिकारियों-कर्मचारियों को एकत्रित कर ध्वजारोहण करेंगे।  विश्वविद्यालय, महाविद्यालयों और विद्यालयों में भी ध्वजारोहण किया जाएगा। इसी तरह सभी शिक्षण संस्थाओं में भी ध्वाजारोहण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और सांस्कृतिक, साहित्यिक, मनोरंजन के कार्यक्रम, खेलकूद, वृृक्षारोपण आदि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।  राजधानी रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगा। जिला कलेक्टर द्वारा नक्सली हिंसा में शहीदों के परिवारजनों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानपूर्वक जिला स्तरीय समारोह में आमंत्रित किया जाएगा।

 

26-06-2019
ग्रुप एक्स के एयरमेन व ग्रुप वाई के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

मुंगेली। भारतीय वायुसेना द्वारा अविवाहित भारतीय पुरुष नागरिकों से ग्रुप  'एक्स' के एयरमेन पद एवं ग्रुप  'वाई' के पदों के लिए ऑनलाइन चयन परीक्षा का आयोजन 21 से 24 सितम्बर तक किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट एयरमेन सेलेक्शन डाट सीडैक डाट इन पर 01 जुलाई से 15 जुलाई  तक आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 19 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच होना चाहिए। गु्रप 'एक्स' के पद के लिए आवश्यक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए तथा अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो या किसी भी शाखा से 03 वर्षीय पॉलीटेक्निक डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो तथा 12वीं या 10वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। गु्रप 'वाई' के पदों के लिए न्यूनतम निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी (स्ट्रीम) कला/ वाणिज्य /विज्ञान में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो या मान्यता प्राप्त संस्था से 02 वर्षीय व्होकेशनल कोर्स न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो जिसमें इंटरमेडिएट/मैट्रीकुलेशन में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। ग्रुप 'वाई' मेडिकल सहायक पद हेतु मान्यता प्राप्त संस्था से भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान तथा अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। आवश्यक आवेदन शुल्क 250 रुपए है जिसे डेबिट/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग से अदा किया जा सकता है। प्रशिक्षण अवधि में 14500 रुपए प्रति माह स्टाईपेन्ड दिया जाएगा। प्रशिक्षण समाप्ति पश्चात गु्रप 'एक्स' के पद हेतु 33100 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह वेतन के रूप में दिया जाएगा। गु्रप 'वाई' के पद हेतु वेतन 26900 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह दिया जाएगा।

10-06-2019
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

 

धमतरी। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र धमतरी द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2019-20 के तहत् सभी वर्गों के ऐसे आवेदक, जो स्वयं का उद्योग अथवा सेवा कार्य स्थापित करना चाहते हैं, उनसे ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने बताया कि इस योजना में उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख रुपए तथा सेवा कार्य के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए की सीमा है। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता, जाति, जनसंख्या, अनापत्ति प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और परियोजना प्रतिवेदन जमा करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कलेक्टोरेट के प्रथम तल पर स्थित जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक 66 में उपस्थित होकर अथवा दूरभाष क्रमांक 07722-232966 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी तरह मगरलोड में सहायक प्रबंधक डीके मंडावी मो.नं 95892-56614, धमतरी/नगरी के लिए एसके पाण्डेय 78986-09895 तथा कुरुद में सहायक प्रबंधक डीपी साहू मो.नं. 84355-58175 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

10-06-2019
तीरथ-बरत योजना के तहत् इच्छुक तीर्थयात्रियों से आवेदन आमंत्रित

धमतरी। तीरथ-बरत योजनान्तर्गत जिले के तीर्थयात्रियों से संबंधित जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय में आवेदन मंगाए गए हैं। उप संचालक समाज कल्याण ने बताया कि आवेदकों की उम्र 60 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए तथा प्रमाणित करे कि उनके द्वारा प्रथम बार तीर्थयात्रा की जा रही है। प्रत्येक तीर्थयात्रा 75 प्रतिशत तीर्थयात्रा ग्रामीण क्षेत्र और 25 प्रतिशत शहरी क्षेत्र से जा सकेंगे। चयनित तीर्थयात्रियों में 80 प्रतिशत बीपीएल तथा 20 प्रतिशत एपीएल परिवारों से होना चाहिए। बताया गया है कि 30 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित होने वाली प्रयाग, काशी, विश्वनाथ और हनुमान मंदिर की तीर्थयात्रा के लिए इच्छुकों से 8 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए हैं। इसी तरह  5 अगस्त से 8 अगस्त तक आयोजित होने वाले पुरी, भुवनेश्वर, कोणार्क के लिए 12 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए हैं। दो सितंबर से सात सितंबर तक आयोजित अजमेर शरीफ, पुष्कर, आगरा (सलीम चिश्ती की दरगाह) की यात्रा के लिए 15 अगस्त और 11 सितंबर से 15 सितंबर तक आयोजित होने वाले अमृतसर स्वर्ण मंदिर, वैष्णोमाता मंदिर और बाघा बार्डर की यात्रा के लिए 20 अगस्त तक आवेदन मंगाए गए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804