GLIBS
07-02-2020
राजधानी का मतदाता शनिवार को दिखाएगा ताकत, सुबह 8 से 6 बजे तक होगा मतदान  

नई दिल्ली। दिल्ली के मतदाता शनिवार को अपने वोट की ताकत दिखाने के लिए सड़कों पर निकलेंगे। मतदाता ईवीएम का बटन दबाकर 5 साल के लिए नई सरकार चुनेंगे। इस दौरान मतदाताओं की नजर आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा व कांग्रेस की ताकत और कमजोरी पर रहेगी। मतदान सुबह 8 से शाम 6 बजे तक 13750 केंद्रों पर होगा। मतदाता के मन पर छाने के लिए तीनों दलों ने बीते एक माह में चुनाव प्रचार के दौरान कई तरह के सियासी दांव चले। अपनी सियासी चालों से आप हैट्रिक लगाना चाह रही है, जबकि 21 साल से दिल्ली की सत्ता से बाहर रही भाजपा दिल्ली फतह करने की तैयारी में है। कांग्रेस भी सात साल बाद दोबारा सत्ता हासिल करने की होड़ में है।

कुल मतदाता: 1,47,86,382
पुरुष : 81,05,236
महिला: 66,80,277
थर्ड जेंडर: 869
अभी तक सबसे ज्यादा 2015 में 67 फीसदी मतदान


 

02-02-2020
'आप' ने की निर्वाचन आयोग से योगी आदित्यनाथ के दिल्ली चुनाव प्रचार पर रोक लगाने की मांग

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली में चुनाव प्रचार पर रोक लगाने और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की निर्वाचन आयोग से मांग की है। सिंह ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा,मैं पहले भी कह चुका हूं कि नेता और मुद्दा विहीन भारतीय जनता पार्टी दिल्ली में चुनावों को खलल डालने की साजिश कर रही है और जब मैंने यह बात कही थी तो मुझसे इस बात के साक्ष्य मांगे गए थे। सिंह ने कहा कि पहले तो भाजपा के दो बड़े केंद्रीय मंत्री दंगे कराने के लिए भड़काऊ भाषण देते हैं, उसके बाद तमंचा कल्चर के लोग निकल कर आते हैं, खुलेआम बंदूकें लहराते हैं और पुलिस के सामने दिल्ली की सड़कों पर गोलियां चलाते हैं तथा पुलिस खड़ी रहती है। सिंह ने कहा,मैंने पहले भी कहा था और आज भी कहता हूं कि पुलिस के हाथ किसी और ने नहीं गृहमंत्री अमित शाह ने बांधे हुए हैं।” उन्होंने कहा कि भाजपा के पास चुनाव लड़ने के लिए कोई मुद्दा नहीं है, वह देश की अर्थव्यवस्था नहीं संभाल पा रही है, और इसका एक प्रमाण भाजपा द्वारा कल पेश किया गया बजट है,जिसके बाद शेयर बाजार में निवेशकों के चार लाख करोड रुपए डूब गये। सेंसेक्स पिछले 11 वर्षों में सबसे अधिक हजार अंक तक नीचे गिर गया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री दिल्ली में आकर भड़काऊ भाषण दे रहे हैं, गोलियां चलाने की बात कर रहे हैं। मेरा चुनाव आयोग से अनुरोध है कि भड़काऊ भाषण देने के लिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाये और उनके चुनाव प्रचार पर रोक लगायी जाए। 

 

02-02-2020
देर रात प्रचार से लौट रहे जनपद प्रत्याशी और भांजे पर हमला, अपराधियों की खोजबीन में जुटी पुलिस

रायपुर। बिलासपुर में जनपद पंचायत के सदस्य पद प्रत्याशी पर चुनाव प्रचार से लौटते वक्त देर रात अज्ञात नकाबपोशों ने ताबड़तोड़ हमला कर दिया। रतनपुर थाना क्षेत्र कोटा जनपद पंचायत क्षेत्र चपोरा के जनपद पंचायत सदस्य पद प्रत्याशी अपने भांजे के साथ देर रात प्रचार करके मोटरसाइकिल से लौट रहे तभी अचानक उन पर नकाबपोश बाइकसवारो ने ताबड़तोड़ हमला कर दिया। हमले क बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। आवागमन करने वाले लोगों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस ने दोनों घायलों को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था। डॉक्टरों ने गंभीर स्थिति में दोनों को बिलासपुर रेफर कर दिया है। फिलहाल पुलिस नकाबपोश अपराधिायों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर उनकी पतासाजी में जुटी हुई है।

01-02-2020
प्रवेश वर्मा की पत्नी ने दिल्ली में संभाली प्रचार की कमान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने भड़काऊ भाषणों और नारों पर सख्ती बरते हुए अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर चुनाव प्रचार के लिए 96 घंटे तक प्रतिबंध लगा दिया है। तो वहीं उसकी पत्नी स्वाति सिंह ने चुनाव प्रचार अभियान की कमान संभाल ली। स्वाति ने मटियाला विधानसभा क्षेत्र में सुबह से देर रात तक पदयात्रा कर प्रत्याशी राजेश गहलोत के लिए वोट मांगे।
प्रवेश वर्मा ने कहा कि केजरीवाल और सिसोदिया कहते हैं कि वो लोग शाहीन बाग के साथ हैं और दिल्ली की जनता ये जानती है कि कुछ साल पहले जैसी आग कश्मीर में लगी थी, जो कश्मीरी पंडितों की बहन बेटियों के साथ हुआ वो यहां भी हो सकता है। वो आग यूपी में लगती रही, हैदराबाद और केरल में लगती रही आज वो आग दिल्ली के कोने में लग गई है। स्टार प्रचारकों के उतरने से पहले कांग्रेस की सभी महिला प्रत्याशी धुआंधार प्रचार कर रही हैं। अलका लांबा, शिवानी चोपड़ा, राधिका खेड़ा, पूनम आजाद, कृष्णा तीरथ सहित तमाम उम्मीदवार घर-घर जाकर वोटरों से संपर्क साध रहे हैं। शुक्रवार को अलका लांबा ने चांदनी चौक के जामा मस्जिद, मोरी गेट सहित कई इलाकों में पदयात्रा की। उन्होंने लोगों से रोजगार देने, महिला सुरक्षा सहित पुरानी दिल्ली की बुनियादी सुविधाओं की बेहतरी का वादा किया। इस दौरान सीएए के विरोध का भी मुद्दा प्रमुखता से उठा।

30-01-2020
निवार्चन आयोग ने दिखाई सख्ती, अनुराग ठाकुर 72 और प्रवेश वर्मा 96 घंटे नहीं कर सकेंगे प्रचार

नई दिल्ली। चुनाव प्रचार में विवादित बयानबाजी करने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेता अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाई है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर 72 घंटे और बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पर 96 घंटे का रोक लगाई है।
बता दें कि दिल्ली की रिठाला सीट पर चुनावी सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने 'देश के गद्दारों को गोली मारने' वाले नारे लगवाए थे। इसके अलावा पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने नागरिकता संसोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में पिछले 40 से ज्यादा से ज्यादा दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर टिप्पणी की थी।

18-01-2020
पालनार पहुंचे मंत्री लखमा, नकुलनार में सभा

दंतेवाड़ा। जिला पंचायत चुनाव के तहत आबकारी मंत्री कावासी लखमा हेलीकॉप्टर से पालनार पहुंचे। कांग्रेस के प्रचार के लिए आबकारी मंत्री कावासी लखमा पालनार नकुलनार में जनता को संबोधित करने आये हैं। चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस के अन्य सदस्य भी कवासी लखमा के साथ उपस्थित हैं।

17-01-2020
सजने लगी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की बिसात, जोर आजमाइश जारी 

कवर्धा। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां सक्रिय हो गई है। जोड़तोड़ कर अपने पक्ष में माहौल बनाना भी शुरू हो गया है। इस चुनाव में जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 से एक ओर जहां कल्याणी जितेंद्र सिंह को युवा व स्थानीय निवासी होने का लाभ मिल रहा है तो वहीं समाजसेवी भावना बोहरा को अधिक मेहनत करना पड़ रहा है। कल्याणी जितेंद ठाकुर लगातार गांव में घूम-घूम कर लोगों का काम कराया करते आ रहे हैं। रामपुर ठाठापुर निवासी होकर लोगों की सेवा करते रहे हैं। इसी प्रकार जिले के सभी क्षेत्र क्रमांक के प्रत्याशी जोर आजमाइश लगा रहे हैं। सत्ता दल व विपक्ष के बड़े नेता भी अपने प्रत्यशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सबसे दिलचस्प मुकाबला जिला पंचायत के क्षेत्र क्रमांक 9 और 12 का है।  9 में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व मंत्री मो. अकबर के करीबी कलीम खान है। इसी प्रकार जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 से कल्याणी जितेंद्र सिंह व भावना बोहरा का है।

20-12-2019
नियम कायदों को ताक पर रखकर बैलेट पेपर की छपाई : राजेश मूणत

रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव के एक दिन पहले पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने प्रक्रिया पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मूणत ने कहा कि बैलेट पेपर की छपाई नियम कायदों को ताक पर रख कर की गई है। जहाँ छपाई हो रही है वहाँ सुरक्षा के कोई इंतेजाम नही है। पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद कुछ बातें निकल कर आ रही है। एक तरफ ईवीएम हटाकर बैलेट पेपर से चुनाव हो रहा है। आज संदेह कुछ मामलों में पुख्ता हो रहा है। बैलेट पेपर की छपाई प्राइवेट प्रेस में छप रहे हैं। सरकार ने पेपर का टेंडर निकाल कर बिना जांच के प्रेस को छपाई का काम दे दिया। शासन स्पष्ट करे कि प्रिंटिंग प्रेस में कितनी मात्रा में पेपर छपाई हो रही है, कितने पेपर खराब हुए, खराब हुए तो उन पेपर का क्या किया गया। क्या प्रेस ने उसे सरकार को वापस किया या जला दिया। बैलेट पेपर छापकर व्यवस्था करने का काम सरकारी तंत्र का है।

19-12-2019
देशभर में हिंसा-आग फैलाने का काम कर रहे देश के मोदी और शाह : भूपेश बघेल

जगदलपुर। नगर निगम चुनाव में पहली बार कोई मुख्यमंत्री पार्षद चुनाव में पार्षद के लिए वोट मांगने पहुंचे निकाय चुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर पहुंचे। अपने डेढ़ घंटे के दौरान दो जगह उन्होंने आम सभा को संबोधित किया। भूपेश बघेल एक बजे एयरपोर्ट पहुंचे जहां कांग्रेस के पदाधिकारियों में उनका स्वागत किया। इसके बाद वे यहां से एयरपोर्ट चौक में आम सभा को संबोधित किया इसका मतलब सीधा है कि रविंद्र नाथ टैगोर वार्ड, महारानी वार्ड, बलीराम कश्यप वार्ड, मदर टेरेसा वार्ड, राजीव गांधी वार्ड के लोग यहां मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सभा का सीधा फायदा यहां के प्रत्याशियों को मिलेगा। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तिरंगा चौक पहुंचे जहां भी सबसे ज्यादा संतोषी वार्ड, गुरु घासीदास वार्ड, विवेकानंद वार्ड, अब्दुल कलाम वार्ड, मदर टेरेसा वार्ड, पहुंचे आम सभा को संबोधित किया। इससे सबसे अधिक फायदा इन इलाकों में कांग्रेस की महिला नेत्रीओं को होगा। क्योंकि इस बार महापौर के लिए महिला सीट आरक्षित है। मुख्यमंत्री के इस चुनाव प्रचार से कांग्रेश को जरूर फायदा मिलेगा कांग्रेस के पार्षद ज्यादा जीतकर महापौर भी कांग्रेस का बनाएंगे चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी कांग्रेस के प्रत्याशियों ने ताकत झोंक दी है।

19-12-2019
कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में निकले गृहमंत्री, विधायक साथ किया जनसंपर्क

दुर्ग। नगरीय निकाय चुनाव के तहत राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने कमान सम्हाल ली है। उन्होंने बुधवार को शहर विधायक अरुण वोरा के साथ दुर्ग निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में जनसंपर्क किया। इस दौरान संबंधित वार्ड के कांग्रेस प्रत्याशी भी मौजूद थे। निगम क्षेत्र के 60 वार्डो से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी पार्षद पद की दावेदारी करने वालों के समर्तन में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने विभिन्न वार्डो में सघन जनसंपर्क किया। इस दौरान उनके साथ शहर विधायक अरुण वोरा भी उपस्थित थे। गृहमंत्री व शहर विधायक ने गंजपारा वार्ड क्र. 36 के सती चौरा मंदिर से पूजा अर्चना कर चुनाव प्रचार की शुरुवात की।

जिसके बाद वार्ड वासियों से इस वार्ड से पार्षद पद की दावेदारी करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने पुलिस लाइन में जाकर पुलिस कर्मियों के परिवार से भी कांग्रेस के पक्ष में वोट की अपील किया। इसके बाद मठपारा वार्ड क्र. 4 किल्ला मंदिर वार्ड क्र. 7 किल्ला मंदिर, दीपक नगर वार्ड क्र. 23 सिविल लाइन वार्ड क्र. 48 में पाार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। चुनाव प्रचार अभियान के दौरान उनके साथ शंकरलाल ताम्रकार, तुलसी साहू, राधेश्याम शर्मा, नीलेश चौबे, नीलू ठाकुर, देवेश मिश्रा, अजय मिश्रा, राजकुमार पाली, संदीप श्रीवास्तव, सुशील भारद्वाज, नासिर खोखर, आशीष अग्रवाल, मनीष भंडारी, परविंदर सिंह, अशोक मेहरा, भुनेश्वरी रानी, राहुल शर्मा, कौशल किशोर सिंह आदि भी मौजूद थे।

18-12-2019
झारखंड विधानसभा चुनाव : प्रियंका गांधी का पहला चुनावी दौरा आज, सभा को करेंगी संबोधित

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बुधवार को राज्य में पहला दौरा करेंगी। प्रियंका साहेबगंज जिले की पाकुड़ विधानसभा क्षेत्र के बरहड़वा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। चुनाव के अंतिम चरण के प्रचार के लिए प्रियंका गांधी पाकुड़ से कांग्रेस प्रत्याशी आलमगीर आलग और गठबंधन के पक्ष में मतदान करने की अपील करेंगी। इस दौरान प्रियंका गांधी रोड शो भी करेंगी। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के तहत 16 सीटों पर 20 दिसंबर को मतदान किए जाएंगे।

राहुल गांधी पांच जनसभा को संबोधित कर चुके हैं

प्रियंका पहली बार राज्य में हो रहे विधानसभा के चुनाव प्रचार के लिए आ रही है, इससे पहले वायनाड सांसद और उनके भाई राहुल गांधी राज्य में तीन बार चुनाव प्रचार के लिए आ चुके हैं। तीन दौरों में राहुल ने पांच जनसभाओं को संबोधित किया। राहुल ने 12 दिसंबर को महगामा-राजमहल, नौ दिसंबर को बड़कागांव-बीआईटी मेसरा और दो दिसंबर को सिमडेगा में चुनावी सभा को संबोधित कर गठबंधन प्रत्याशियों के लिए वोट अपील की थी।

पाकुड़ में है सीधा मुकाबला

पाकुड़ विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है। इस विधानसभा सीट से भाजपा ने बेनी प्रसाद गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने आलगगीर आलम पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए, उन्हें मैदान में उतारा है।  2000 के चुनाव में भाजपा के बेनी गुप्ता को आलमगीर आलम ने हराया था। अलमगीर 2005 में भी इस सीट से विधायक बने थे। लेकिन 2009 के चुनाव में उन्हें झामुमो के अकील अख्तर से मात खानी पड़ी। 2014 के चुनाव में आलमगीर ने अकील को हराकर दोबारा सीट पर कब्जा किया। 

16-12-2019
रेप इन इंडिया : चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से मांगा जवाब

नई दिल्ली। झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) से मामले की रिपोर्ट मांगी है। आयोग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस मामले की शिकायत मिलने पर आयोग ने राज्य के सीईओ से गांधी के विवादित बयान के बारे में घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी मांगी है। अधिकारी ने बताया कि इसमें सीईओ को बताना होगा कि राहुल गांधी ने कब, कहां और किस संदर्भ में उक्त बयान दिया था।

आयोग ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अगुवाई वाले भाजपा महिला सांसदों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए यह कार्रवाई की है। भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी द्वारा झारखंड में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में भारत को ‘रेप इन इंडिया’ कहे जाने की शिकायत कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। आयोग के अधिकारी ने बताया कि शिकायत में उल्लिखित घटना की तथ्यात्मक रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। राहुल के रेप इन इंडिया बयान को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग के पास शिकायत की। जिसपर आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जवाब मांगा है। राहुल ने झारखंड के गोड्डा में 12 दिसंबर को यह बयान दिया था।

राहुल गांधी के खिलाफ राजद्रोह की शिकायत

वहीं राहुल गांधी के खिलाफ एक स्थानीय भाजपा नेता मुकेश राजावत ने शुक्रवार को जिला अदालत में राजद्रोह की शिकायत दर्ज कराई है। सिसोदिया ने बताया कि इस शिकायत में गांधी के रेप इन इंडिया वाली टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 124-ए (राजद्रोह) और अन्य सम्बद्ध धाराओं में मुकदमा चलाये जाने की अपील की गई है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804