GLIBS
14-09-2020
Video: नगरवासी कर रहे शहर को लॉक डाउन करने की मांग

जांजगीर चाम्पा। शिवरीनारायण में कोरोना का कहर पिछले महीने से जारी है। नगर के एक डॉक्टर और सरकारी खाद गोदाम के कर्मचारी की मौत कोरोना से हुई। इसके बाद नगरवासी कुछ दिनों के लिए शहर को लॉक डाउन करने की मांग कर कर रहे,जिससे कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सके। 

 

28-08-2020
महानदी सेतु पर चढ़ा बारिश का पानी, शिवरीनारायण-बलौदाबाजार मार्ग बंद

जांजगीर-चांपा। भारी बारिश के कारण शिवरीनारायण के शबरी सेतु पर महानदी का पानी चढ़ गया है। महानदी सेतु पर लगभग 1 फ़ीट पानी बह रहा है। पुल पर पानी आने के बाद शिवरीनारायण-बलौदाबाजार मार्ग में आवागमन बन्द हो गया है। मार्ग में वाहनों की कतार लग गई है। महानदी का जलस्तर देर रात से लगातार बढ़ रहा है। शिवरीनारायण नगरीय प्रशासन की टीम, पुलिस प्रशासन की टीम, बाढ़ आपदा प्रबंधन की टीम उपस्थित है तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया है।

10-08-2020
शिवरीनारायण में कोरोना ने दी दस्तक, प्रशासन ने किया क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित

जांजगीर चाम्पा। शिवरीनारायण में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। वार्ड नं 2 में एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है,जिसका इलाज रायपुर के निजी अस्पताल में चल रहा है। आला अधिकारी मौके पर पहुंच कर कंटेंमेंट जोन घोषित कर दिए हैं। वहाँ पर रहने वाले और मरीज के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की कोरोना टेस्ट की तैयारी की जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नगर के सभी लोगों से अपील किया है कि अनावश्यक बाहर न घूमे, मास्क लगाए और सैनिटाइज का उपयोग करते रहे और सुरक्षित रहे।

 

09-08-2020
Video: छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग अध्यक्ष पहुंचे शिवरीनारायण

जांजगीर चाम्पा। छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष बनने के बाद महंत रामसुंदर दास पहली बार शिवरीनारायण पहुंचे। स्वागत के बाद उन्हें शिवरीनारायण मठ मंदिर ले जाया गया। महंत राम सुंदरदास ने नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना और गोधन न्याय योजना की जानकारी लोगों को दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग का अध्यक्ष चुनने पर अपने कर्तव्यों का पूर्ण रूप से निर्वहन करुंगा साथ ही साथ गौ माता की सेवा व सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।

02-08-2020
माता कौशल्या की जन्मभूमि की तरह महर्षि वाल्मिकी के आश्रम तुरतुरिया को विकसित करने को तैयार भूपेश सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में न केवल प्रभु राम की माता कौशल्या का जन्म हुआ, रामायण के माध्यम से रामकथा को दुनिया के सामने लाने वाले महर्षि वाल्मिकी ने भी इसी भूमि पर आश्रम का निर्माण कर साधना की। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने कौशल्या के जन्म-स्थल चंदखुरी की तरह तुरतुरिया के वाल्मिकी आश्रम को भी पर्यटन-तीर्थ के रूप में विकसित करने के लिए कार्य की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसी तरह रामकथा से संबंधित एक और महत्वपूर्ण स्थल शिवरीनारायण के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। शिवरीनारायण वही स्थान है जहां माता शबरी ने प्रभु राम को जूठे बेर खिलाए थे।तुरतुरिया की ही तरह शिवरीनारायण भी एक सुंदर जगह है। जांजगीर-चांपा जिले में महानदी, जोंक और शिवनाथ नदियों के संगम पर स्थित धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का यह स्थान रामकथा से संबंधित होने के साथ-साथ भगवान जगन्नाथ से भी संबंधित है। मान्यताओं के अनुसार यह शहर चारों युगों में विद्यमान रहा और अलग-अलग नामों से जाना गया।

यहीं से भगवान जगन्नाथ का विग्रह ओडिशा के पुरी स्थित मंदिर में ले जाकर स्थापित किया गया। हर साल माघ पूर्णिमा को भगवान जगन्नाथ शिवरीनारायण में विराजते हैं। इस स्थान को गुप्त-तीर्थ तथा छत्तीसगढ़ के जगन्नाथ-पुरी के नाम से भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ शासन ने शिवरीनारायण के भी सौंदर्यीकरण और विकास की कार्ययोजना तैयार की है। यहां भी पर्यटन सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।रायपुर जिले के चंदखुरी की तरह तुरतुरिया और शिवरीनारायण भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी राम वन गमन पथ परियोजना में शामिल हैं। 137.45 करोड़ रुपए की इस परियोजना के पहले चरण में 9 स्थानों को विकास और सौंदर्यीकरण के लिए चिन्हिंत किया गया है। प्रदेश में कुल 75 ऐसे स्थानों की पहचान की गई है, जहां अपने वनवास के दौरान भगवान राम या तो ठहरे थे, अथवा जहां से वे गुजरे थे। दिसंबर माह में चंदखुरी स्थित माता कौशल्या मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण व विस्तार के कार्य के शिलान्यास के साथ ही राम वन गमन पथ में स्थित सभी 9 चिन्हिंत स्थानों के भी सौंदर्यीकरण व विस्तार के कार्य की शुरुआत की जा चुकी है।

28-07-2020
कलेक्टर ने बिना आईडी के ड्यूटी कर रहे कर्मचारियों को लगाई फटकार

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार और पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने मंगलवार को नगर पंचायत राहौद, खरौद,शिवरीनारायण और नवागढ़ का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बिना आईडी कार्ड के ड्यूटी कर रहें नगरीय निकाय व राजस्व विभाग के कर्मचारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने संबंधित एसडीएम और नगरीय निकाय के सीएमओ को तत्काल आईडी कार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि लॉक डाउन के निर्देशों का पालन करवाने के लिए लगातार मुनादी करवाते रहे, ताकि लोग निर्देशों के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि सड़क पर आवागमन कर रहें लोगों से पूछताछ करते रहे, अनावश्यक घूमते पाये जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाई कर वाहन जब्ती की कार्यवाई के जाए। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सहित अन्य अति आवश्यक कार्य से निकले लोगों को परेशानी ना हो, इस बात का ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने मालवाहक वाहनों और निषेधाज्ञा से छूट प्राप्त दुकानों सशर्त संचालित हो यह सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एडवायजरी और निषेधाज्ञा के आदेश का कड़ाई से पालन करें। अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले। नगरीय निकायों के अधिकारियों ने बताया कि लॉक डाउन के उल्लंघन और बिना मास्क वाले प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए अर्थदण्ड की  वसूली की गई। लॉक डाउन के दौरान अब तक नगर पंचायत राहौद में 28 हजार रूपये, शिवरीनारायण में 25 हजार रूपये और नवागढ़ में 1300 रूपये अर्थदण्ड वसूला गया है। 

 

23-07-2020
Video: शिवरीनारायण में 24 से 30 जुलाई तक लॉक डाउन, लापरवाही बरतने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

जांजगीर चाम्पा। शिवरीनारायण नगर पंचायत में 24 से 30 जुलाई तक लॉक डाउन लगाया जाएगा। गुरुवार को जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान ने नगर पंचायत के अफसरों की बैठक ली। बैठक में नगर पंचायत अध्यक्ष, पार्षद और सीईओ हीतेंद्र यादव उपस्थित हुए। एसडीएम मेनका प्रधान ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते केसों के कारण सरकार ने लॉक डाउन का फैसला लिया है। इस कारण जांजगीर चांपा जिले के क्षेत्रों में भी लॉक डाउन की आवश्यकता पड़ रही है। एसडीएम ने अफसरों से कहा कि कोविड 19 को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने वैधानिक कार्रवाई के निर्देश शिवरीनारायण नगर पंचायत सीएमओ और नायब तहसीलदार को दिए।
 

 

09-07-2020
अभाविप ने मनाया 72 वां स्थापना दिवस
 

जांजगीर चांपा। शिवरीनारायण नगर में गुरूवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने 72 वां स्थापना दिवस मनाया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व कार्यकर्ता चिराग केशरवानी ने कहा कि आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्थापना के 72 वां वर्ष पूर्ण हो चुका है। 1949 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की स्थापना हुई थी तब से लेकर अब तक विद्यार्थी परिषद लगातार छात्रों एवं समाज की समस्या को लेकर आवाज उठा रहा है। इस कार्यक्रम में नगर अध्यक्ष लक्की यादव एवं नगर मंत्री अकाश यादव सहित शिवरीनारायण के सभी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

15-03-2020
VIDEO: मुख्य सचिव ने किया रामपथ गमन क्षेत्र का निरीक्षण, अधिकारियों को दिया आवश्यक निर्देश

जांजगीर चाम्पा। जिले के शिवरीनारायण और आसपास राम पथ गमन के लिए निर्धारित क्षेत्र का छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने निरीक्षण किया। उन्होंने जिले के आलाधिकारिओं को आवश्यक निर्देश दिया साथ ही साथ जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए है। जिले की नगर पंचायत शिवरीनारायण में मुख्य सचिव खरौद और पामगढ़ विकास खंड के ग्राम मेंहदी का निरीक्षण किया और राम वन गमन पथ योजना के तहत यहां स्थित धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण और विकास कार्यों के मद्देनजर मौका मुआयना किया। वही शिवरीनारायण पहुंचने के बाद मुख्य सचिव के आने के बाद खरौद नगर पंचायत के अध्यक्ष सहित सैकड़ों की संख्या में नगर पंचायत के सदस्य सहित वार्ड वासियों ने खरौद को राम पथ गमन में शामिल करने के लिए ज्ञापन सौंपा है और कहा है कि खरौद छत्तीसगढ़ की काशी है औऱ खरौद को भी इस नेक काम में शामिल किया जाए।

वही शिवरीनारायन पहुंचने के बाद मुख्य सचिव ने शिवरीनारायण में शिवरीनारायण और बलोदा को जोड़ने वाले महानदी पर बने पुल, निर्माणाधीन बैराज और नदी तट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता उइके को बैराज निर्माण का कार्य जून 2020 तक पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने महानदी भगवान श्रीराम के विश्राम स्थल (बलोदा बाजार जिला) स्थित बरगद वृक्ष के पास सौंदर्यीकरण कार्य, शिवरीनारायण तट में लाइट एंड साउंड सिस्टम लगाने और इंटरप्रेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बरहाल खरौद के निवासियों और नगर पंचायत के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग तो रखी है। वही अब देखना ये होगा कि आखिर छत्तीसगढ़ की काशी कहे जाने वाले खरौद नगर को राम पथ गमन के लिए स्थान मिलता है कि नहीं।

07-03-2020
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्कृष्ट महिलाओं का होगा सम्मान

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की ओर से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न आयोजन किए गए है। भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश मीडिया प्रभारी विभा अवस्थी ने बताया कि प्रदेशभर में मंडल स्तर पर मोर्चा की ओर से महिला दिवस के कार्यक्रम रखे जाएंगे। इस दौरान उत्कृष्ट महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष पूजा विधानी इस दिन देवरीखुर्द, शिवरीनारायण, बिलासपुर के कार्यक्रमों में हिस्से लेने के बाद शाम को राजधानी में महिला मोर्चा के कार्यक्रम में शामिल होंगी।

 

20-02-2020
दो वाहनों में लगी आग, कारण अज्ञात

जांजगीर चम्पा। शिवरीनारायण के दीनदयाल उपाध्याय भवन परिसर में दो वाहनों में आग लगने का मामला सामने आया है। दमकल गाड़ियों की सहायता से आग में काबू पाया गया। आगजनी मामले में कारण का खुलासा नहीं हो पाया है और पुलिस जांच में जुट गई है दरसअल नवागढ़ ब्लाक के शिवरीनारायण तहसील कार्यालय के बगल में दीनदयाल उपाध्याय परिसर में निजी वाहनों में अचानक से आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही पुलिस टीम और नायब तहसीलदार,पार्षद, सीएमओ मौके पर पहुंचे। वही आग लगी गाड़ियों के पास सरकारी जेसीबी और अन्य गाड़िया को हटाया गया। दमकल और उपस्थित नागरिकों की सहायता से आग पर काबू पाया गया। आग लगने के कारण का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया। इस मामले में शिवरीनारायण थाना प्रभारी ने मामला दर्ज कर की जांच की बात कही है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804