GLIBS
21-09-2020
राजधानी में लॉक डाउन को लेकर संशोधित आदेश जारी, पढ़े पूरी खबर...

रायपुर। जिले में सोमवार रात 9 बजे से 28 सितंबर तक लाॅक डाउन का आदेश कलेक्टर ने जारी किया है। पूर्व में जारी किए आदेश को संशोधित करते हुए आज एक नया आदेश जारी किया गया है। पूर्व आदेश के मुताबिक केवल अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को पेट्रोल अथवा डीजल देने की अनुमति प्रदान की गई थी। अन्य के लिए प्रतिबंधित रखा गया था। इस आदेश में संशोधन किया गया है। अब नए आदेश के मुताबिक अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों के अलावा प्रेस मीडिया, परीक्षार्थियों, दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों, जिन्हें लौटना हो या आगे जाना हो के अलावा ई-पास धारकों और अनुमति प्राप्त लोगों को पेट्रोल-डीजल प्रदान किया जा सकता है।

वहीं आम नागरिकों के लिए प्रतिबंध यथावत रहेगा। साथ ही दूध वितरण के लिए भी संशोधित आदेश जारी किया गया है। आदेश के मुताबिक दुकान अथवा पार्लर खोलने की अनुमति नहीं होगी, बल्कि निर्धारित समय तक नियमों का पालन करते हुए दूध वितरण किया जा सकता है। यही आदेश समाचार पत्रों के हाॅकरों के लिए भी लागू किया गया है। बता दें ​कि इस बार का लॉक डाउन काफी सख्त होगा। इसके कारण पहले से ही लोगों ने सप्ताहभर का सामान खरीदकर स्टोर कर लिया है।

 

11-09-2020
नीट परीक्षार्थियों को केंद्र तक पहुंचाने और वापसी के लिए निशुल्क वाहन की सुविधा

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देशन में रविवार 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र तक पंहुचाने एवं वापस लाने के लिए निशुल्क वाहन की व्यवस्था की गई है। जिला परियोजना लाइवलीहुड काॅलेज के नोडल अधिकारी ने बताया कि बिलासपुर परीक्षा केन्द्र के लिए बस सभी जनपद कार्यालयों से 12 सितंबर को दोपहर 12 बजे रवाना होगी। इसी प्रकार मुंगेली, पेण्ड्रा गौरेला, भिलाई, दुर्ग और रायपुर परीक्षा केन्द्र के लिए बस कलेक्टर कार्यालय से 12 सितंबर को दोपहर 12 बजे रवाना होगी। विकासखण्ड बलौदा के परीक्षार्थियों को बस के लिए कलेक्टर कार्यालय में उपस्थित होने कहा गया है। जिला प्रशासन द्वारा केवल परिवहन की निशुल्क सुविधा उपलब्ध की गई है। अन्य व्यवस्थाएं विद्यार्थी को स्वयं करनी होगी।

 

31-08-2020
जेईई व नीट परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र आने जाने के लिए फ्री मिलेगी सुविधा, हेल्पलाइन नंबर जारी

बालोद। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा (जेईई, नीट) में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने एवं वापस लाने के लिए निशुल्क वाहन की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है। इस कार्य के सुचारू एवं सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए जिला कलेक्टर बालोद द्वारा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शिल्ली थामस बालोद (7805928971) को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी एवं रविंद्र ठाकुर जिला परिवहन अधिकारी बालोद(8717876963) को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। परीक्षा के लिए जिला प्रशासन बालोद द्वारा परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन पंजीयन के लिए लिंक भी जारी किया है। इसमें JEE Main Balod÷ के लिए https//forms.gle/5PlcUcrsXV8eaNcp6। वही
NEET Exam balod÷ के लिए https//forms.gle/9sZjFBaoJUlmiYX87 जारी किया गया है। निशुल्क वाहन सुविधा के लाभ के लिए जिला बालोद के विद्यार्थी उपरोक्त अनुसार लिंक पर अपनी जानकारी दर्ज कर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं।

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

30-08-2020
जेईई मेन्स में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के आवागमन और ठहरने की व्यवस्था होगी निशुल्क

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप जिले के जेईई मेन्स सहित अन्य प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए आवागमन तथा ठहरने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस दिशा में परीक्षा देने वाले बच्चों को चिन्हित करने सहित उन्हें परीक्षा केंद्र तक ले जाने तथा लाने के लिए निशुल्क आवागमन सुविधा उपलब्धता के साथ ही ठहरने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी डी.समैया ने बताया कि छात्र-छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं पालकों के ठहरने के लिए राजधानी रायपुर की एक होटल में व्यवस्था की गई है।

 

30-08-2020
आईआईटी,जेईई तथा नीट में शामिल होने के लिए कोरिया जिले में परीक्षार्थियों के लिए निशुल्क बस व्यवस्था

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राष्ट्रीय स्तर के ऐंट्रन्स परीक्षा-आईआईटी, जेईई तथा नीट में शामिल होने के लिए जिले के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने और वापस लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा निशुल्क वाहन व्यवस्था की जा रही है। सुविधा के उपयोग के लिए परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड साथ में लाना होगा। आगामी 1 सितम्बर से आईआईटी, जेईई परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिले में परीक्षार्थियों के लिए बसें 31 अगस्त से जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर से रवाना होंगी।कलेक्टर सत्य नारायण राठौर ने अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार मोबाइल नंबर 8770613976 को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी है।

निःशुल्क व्यवस्था का लाभ लेने के लिए परीक्षार्थी अपना नाम, रोल नंबर, परीक्षा तिथि, परीक्षा केंद्र का नाम और मोबाइल नंबर के साथ पंजीयन करवा सकते हैं। जिला परिवहन अधिकारी अरविन्द भगत मो नं 9977251401 सहायक नोडल अधिकारी होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता मोबाइल नंबर 9340206900 भी सहायक नोडल अधिकारी होंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 5 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। प्रथम पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली में दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। बसों में सोशल डिस्टेंस का पालन करना एवं मास्क लगाना अनिवार्य है।

 

30-08-2020
भूपेश सरकार का बड़ा निर्णय : परीक्षार्थियों के लिए होगी निशुल्क परिवहन की व्यवस्था, तत्काल तैयारी करने के निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टरों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जा रही प्रवेश परीक्षाओं आईआईटी, जेईई और नीट के परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक लाने और उनकी वापसी के लिए निशुल्क परिवहन की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जिला कलेक्टरों को जारी निर्देशों में कहा है कि,परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर आवश्यकतानुसार बस, मिनीबस, जीप आदि वाहनों की व्यवस्था तय की जाए। इसके लिए जिला नोडल अधिकारी नियुक्त करने और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) और जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) से इस संबंध में समंवय करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को कहा है कि, लॉक डाउन के कारण बस सेवा संचालित नहीं हो रही है। अत: बस ऑपरेटरों से तत्काल बसों की व्यवस्था कराई जाए। आईआईटी,जेईई परीक्षा 1 सितंबर से आयोजित की जा रही है, इसलिए परीक्षार्थियों के लिए बसें 31 अगस्त से चलानी होगी। राज्य में लगभग 13 हजार 500 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। प्रदेश में इस परीक्षा के लिए 5 केन्द्र बनाए गए हैं।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि कई परीक्षार्थी स्वयं की व्यवस्था से परीक्षा देने जा रहे होंगे, लेकिन शेष परीक्षार्थियों के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा में शामिल हो रही छात्राओं के साथ उनके एक अभिभावक को भी यात्रा की अनुमति होगी, यात्रा निशुल्क होगी और इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी। इसका व्यय राज्य शासन की ओर से वहन किया जाएगा। परिवहन वाहन में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा के लिए अपने एंन्ट्रेंस एक्जाम का प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) दिखाना ही पर्याप्त होगा। प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को वाहन में यात्रा की अनुमति दी जाए। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को परिवहन व्यवस्था के लिए नियुक्त किए जाने वाले स्थानीय अधिकारियों के मोबाइल नंबर का प्रचार-प्रसार मीडिया में तत्काल करने के निर्देश दिए हैं। इससे परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों तक जाने और वापस आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सके। जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि, परीक्षार्थियों की संख्या कम होने पर जीप और मिनी वैन जैसे वाहनों की भी व्यवस्था की जा सकती है।

21-08-2019
बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के नाम पर ठगी, 2 गिरफ्तार

रायपुर। नया राजधानी अन्तर्गत राखी थाना पुलिस ने एक अंतरराज्यीय ठग गिरोह का खुलासा किया है। एसएसपी आरिफ शेख ने इस धोखाधड़ी के मामले का खुलासा करते हुए बताया ​कि व्यापम के नाम का उपयोग कर ठगी के 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। ठग परीक्षार्थियों को फोन कर झांसे में लेते थे। नवादा जिले से यह गिरोह चलाया जाता था। पूर्व में 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन इसके बाद भी लोगों को फोन आ रहे थे। इससे आशंका हुई कि गिरोह बड़ा है। अलग—अलग कड़ी में काम करते हैं। 4 कड़ी पुलिस की पकड़ में आ चुकी है। एक और आरोपी का गिरफ्तार होना बाकी है, जिससे डाटा चोरी का खुलासा होगा।

एसएसपी ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल के नाम का उपयोग कर बीएससी नर्सिंग में प्रवेश दिलाने पैसों की मांग कर ठगी करने वाले आरोपियों को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सभी आरोपी मूलतः बिहार के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं। डाटा प्राप्त करने की पूछताछ आरोपियों से की जा रही है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 3 मोबाइल और व्यापम से संबंधित दस्तावेज जब्त किए हैं। एसएसपी आरिफ शेख ने कहा कि प्रकरण में अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पूर्व में आरोपी सीजन कुमार संदीप उर्फ सोनू सुजीत कुमार को गिरफ्तार किया गया था। पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर आरोपी रजनीकांत कुर्मी और नीतीश कुमार को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी नीतीश पेशे से प्राइमरी टीचर है। आरोपियों के विरुद्ध राजधानी रायपुर के राखी थाना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है गिरोह से जुड़े अन्य लोगों की भी पतासाजी की जा रही है। आरोपियों से इस तरह की धोखाधड़ी के संबंध में जानकारी पूछताछ की जा रही है।

17-06-2019
धरना स्थल पर छोटे बच्चों के साथ पहुंचीं महिलाएं, परिणाम घोषित किए जाने को लेकर प्रदर्शन

रायपुर। जिला पुलिस बल 2017-18 भर्ती संवर्ग रिजल्ट नहीं घोषित किए जाने को लेकर अब परीक्षार्थियों की ओर से धरना स्थल पर प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को भीषण गर्मी में महिला परीक्षार्थी अपने छोटे बच्चों के साथ पहुंचीं है और प्रदर्शन में शामिल हुईं है। बता दें कि आज इस आंदोलन का आठवां दिन है। आज भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता समर्थन देने पहुंचे है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा लाखेनगर स्थित ईदगाहभाठा मैदान में पुलिस परीक्षा अभ्यर्थियों के आंदोलन को समर्थन देने के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि हम कंधे से कंधे मिला कर इस परिणाम के जल्द घोषित किए जाने की मांग करेंगे।

धरना में बैठी महिलाओं का कहना है कि जहां हम घर से विवाद कर देश सेवा के लिए इस पुलिस परीक्षा को दिए थे। वही सरकार इस रिजल्ट की घोषणा करने में विलंब कर रही है। हम अपने छोटे—छोटे बच्चों को घर पर छोड़ कर आते हैं पर घर पर बच्चों की देखभाल नहीं हो पाती। मजबूरी के चलते गर्मी में अपने बच्चों को लाना पड़ रहा है। महिलाओं ने कहा कि अब अगर इस परीक्षा का परिणाम नहीं लाया जाएगा तो हम पूरे परिवार के साथ धरने पर बैठेंगे।

18-02-2019
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया टोल फ्री नंबर,परीक्षार्थी कर सकेंगे समस्याओं का समाधान

रायपुर।  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। इसमें पहले ही दिन 30 से अधिक परीक्षार्थियों ने फोन करके अपनी समस्याओं का समाधान किया।
गौरतलब है कि जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। वे टोल फ्री नंबर 18002334363 पर संपर्क कर सकते हैं। सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर और शैक्षिक अभिप्रेरक मौजूद होंगे। दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक विषय विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे। माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर बोर्ड के काउंसलर छात्रों के सभी सवालों का जवाब और बेहतर टिप्स देंगे। 10वीं की परीक्षा 1 से 23 मार्च तक और 12वीं की 2 से 29 मार्च तक चलेगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804