GLIBS
01-10-2020
एनटीपीसी ने केंद्र सरकार के साथ किया एमओयू, 98,000 करोड़ के राजस्व का रखा लक्ष्य

 कोरबा। एनटीपीसी लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए केंद्र सरकार के विद्युत मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एनटीपीसी ने वित्तीय वर्ष 2021 में परिचालन से 98,000 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा है और साथ ही 340 बिलियन यूनिट्स विद्युत उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया है। समझौता ज्ञापन पर संजीव नंदन सहाय, सचिव (विद्युत), भारत सरकार और एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान विद्युत मंत्रालय और एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। एमओयू के अनुसार वर्तमान वित्त वर्ष में एनटीपीसी के लिए 21,000 करोड़ रुपए की पूंजी और 15 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) का कोयला उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एनटीपीसी ने पिछले वर्षों में असाधारण प्रदर्शन किया है और भारत सरकार की ओर से हासिल रेटिंग इस प्रदर्शन की गवाही देती है। इसके अलावा, समूह के पास 20 गीगावॉट क्षमता निर्माणाधीन है,जिसमें 5 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं शामिल हैं। 62.9 गीगावॉट की कुल स्थापित क्षमता के साथ, एनटीपीसी समूह के 70 बिजली स्टेशन हैं, जिनमें 24 कोयला, 7 संयुक्त साइकल गैस/तरल ईंधन, 1 हाइड्रो, 13 नवीकरण और 25 सहायक और जेवी पावर स्टेशन शामिल हैं। समूह में 20 गीगावॉट से अधिक निर्माणाधीन क्षमता है,जिसमें से 5 गीगावाॅट नवीकरणीय ऊर्जा शामिल है।


 

30-07-2020
Breaking : कोयला मंत्री प्रलहाद जोशी आज रायपुर के दौरे पर

रायपुर। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी आज शाम को रायपुर पहुंचेंगे। वे शुक्रवार सुबह रेलवे के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे। उसके बाद एसईसीएल के सीएमडी एवं निदेशकों के साथ बैठक करेंगे। एसईसीएल के साथ बैठक में उत्पादन, उत्पादकता एवं आने वाले समय में कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए किए जाने वाले उपायों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात करेंगे। इसके पश्चात वे प्रेस के साथियों के साथ ऑनलाइन चर्चा करेंगे। स्पोंज आईरन एंड स्टील इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करेंगे। मुलाकात के बाद वे शाम 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

18-06-2020
सयुंक्त ट्रेड यूनियन ने सीएमडी को तीन दिवसीय हडताल का सौंपा नोटिस

कोरबा। संयुक्त ट्रेड यूनियन ने गुरुवार को एसईसीएल सीएमडी एपी पंडा से मुलाकात कर कमर्शियल माइनिंग के विरूद्ध तीन दिवसीय (2, 3, 4 जुलाई) हड़ताल का नोटिस सौंपा। इस दौरान साउथ ईस्टर्न कोयला मजदूर कांग्रेस (इंटक) के केन्द्रीय अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह, बीएमएस से महेंद्र सिंह, एटक से हरिद्वार सिंह ,सीटू से सोढ़ी, एचएमएस से रेशम लाल यादव, एनआईएफटीयू से दीपक जायसवाल उपस्थित थे।

01-03-2020
भू-विस्थापित की याचिका पर हाईकोर्ट ने मांगा प्रबंधन से जवाब

रायपुर। कुसमुंडा के वीर सिंह ने वकील के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि एसईसीएल प्रबंधन ने कुसमुंडा ओपन कॉस्ट खदान के लिए जमीन का अधिग्रहण किया था। वर्ष 1983 में उसकी जमीन अधिग्रहित की गई है। इस दौरान भू-विस्थापितों को खदान में नौकरी देने की बात भी हुई थी। याचिकाकर्ता ने याचिका में आगे कहा है कि भू-अर्जन अधिनियम के तहत भू-विस्थापित को नौकरी देनी है। इसके बाद भी एसईसीएल प्रबंधन ने अब तक नौकरी नहीं दी। भू-विस्थापित की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने एसईसीएल के सीएमडी और मानव संसाधन विभाग की जनरल मैनेजर को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।  

Advertise, Call Now - +91 76111 07804