GLIBS
05-12-2019
प्रत्याशियों की सूची जारी होने से पहले दावेदारों को मिला क्लू, दे रहे बगावत की धमकी

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में सुबह से प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने के लिए मंथन जारी है। इस बीच दावेदारों का विरोध भी देखने को मिल रहा है। अभी रायपुर नगर निगम के लिए नामों की अधिकृत घोषणा नहीं हुई है लेकिन दावेदारों को मिल रहे क्लू के चलते उनके  विरोध और बगावत के स्वर फूट चुके हैं। महिला दावेदारों ने इस पर जमकर हंगामा किया। वार्ड क्रमांक 65 महामाया मंदिर वार्ड से कांग्रेस की दावेदार सोनिया यादव ने टिकट नहीं मिलने पर जान तक देने की चेतावनी दी है। सोनिया यादव का कहना है कि कार्यकर्ता को मिलना चाइए टिकट, जीतने लायक प्रत्याशी को टिकट देना चाहिए। सोनिया का कहना है कि एक हरे हुए पत्नी को टिकट मिलने की बात सामने आ रही है। जबकि सर्वे हुआ था, सभी समर्थन में थे, ये हैरानी वाली बात है कि सर्वे में नाम आने के बावजूद भी मेरा नाम नहीं आया है। सोनिया यादव ने आरोप लगाया है कि पूरे वार्ड में मेरे नाम से गलत प्रचार किया जा रहा है। 


सिविल लाइन वार्ड क्रमांक 47 से दावेदारी कर रही प्रमिला सोनवानी का कहना है कि वार्ड एससी कोटा में महिला आरक्षित हुआ है। छत्तीसगढ़ में सबसे पहले एससी कोटा में सतनामी समाज के लोग आते हैं। हमारी मांग है कि सतनामी समाज को ही  वार्ड से टिकट मिले। छत्तीसगढ़िया के अलावा बाहरी किसी अन्य वर्ग को टिकट ना दिया जाए। यदि बहारी को टिकट दिया जाएगा तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम लड़ेंगे,धरना प्रदर्शन करेंगे और चुनाव का विरोध करेंगे, बहिष्कार कर देंगे। हम अटल कांग्रेसी है। हमारे पिताजी भी कांग्रेसी थे। कांग्रेस के लिए बहुत काम किए हैं। 60  साल तक हमारे पिताजी कांग्रेस में रहे। स्वर्गीय अर्जुन लाल सोनवानी को हर कोई कांग्रेसी जानता है। प्रमिला का कहना है कि सतनामी वर्ग को छोड़कर अन्य वर्ग को टिकट दिए जाने की बात पता चली है। यदि ऐसा होगा तो वार्ड में  चुनाव नहीं होने दिया जाएगा। कांग्रेस पार्टी हमेशा कहती है कि ने छत्तीसगढ़ वासियों का साथ देंगे। छत्तीसगढ़ के लोगों को आगे बढ़ा रहे हैं तो कांग्रेस को न्याय नहीं करना चाहिए। इस दिशा में भी कांग्रेस को ध्यान देना चाहिए कि वार्ड में भी कौन छत्तीसगढ़ के हैं , कौन लोग  बाहर से हैं।


लाल बहादुर शास्त्री वार्ड क्रमांक 34 की दावेदार महिला कांग्रेस कमेटी की सचिव सायरा खान ने कहा कि पार्टी टिकट देती है तो शत प्रतिशत जीत के आने के दावा है,यदि और किसी को टिकट मिलती है तो वार्ड में पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा। हम विरोध किसी का नहीं कर रहे हैं,हम बात रख रहे हैं। मैंने 2009 में ,2014 में और 2019 में टिकट मांगा,हमको सिर्फ आश्वासन मिला। पार्टी  के हर चीज में आगे रहती हूं, मेरे खून में कांग्रेस है लेकिन जिसने पार्टी से गद्दारी की उसी को समर्थन दिया जा रहा है। उसको टिकट दिया जा रहा है। मैं मांग नहीं कर रही, अपना हक रख रही हूं।आज वार्ड के लोग मेरे साथ खड़े हैं। विरोध का स्वर फूटने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का कहना है कि आज सभी नामों की सहमति से घोषणा कर दी जाएगी। कुछ पेच फंसा हुआ है। महिला कार्यकतार्ओं के द्वारा धमकी या चेतावनी पर मरकाम का कहना है कि  हम देखते हैं,अभी एजेंडा फाइनल नहीं हुआ है। जब लिस्ट डिक्लियर होगी तब कुछ कह सकते हैं। अभी चर्चा हो रही है हम कोशिश करेंगे कि सभी नामों पर सहमति बनी।

03-12-2019
भाजपा ने जारी की 58 प्रत्याशियों की सूची देखें लिस्ट... 

बिलासपुर/रायपुर। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर प्रत्याशियों में गहमागहमी  का माहौल है। इसी कड़ी में बिलासपुर नगर निगम के लिए भारतीय जनता पार्टी  ने पहली लिस्ट जारी की है जिसमें 58 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए है। शेष बारह प्रत्याशियों के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है। लिस्ट बिलासपुर भाजपा चयन समिति के संयोजक भूपेन्द्र सवन्नी के नाम से जारी की गई है।

02-12-2019
नगरीय निकाय चुनाव में नामांकन की तिथि बढ़ाए जाने की मांग

रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव में पार्षदों की नामांकन तिथि को बढ़ाए जाने की मांग इंदिरा गाँधी वार्ड क्र.27 से निर्दलीय पार्षद प्रत्याशी प्रणीत जैन ने की है। उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव में पार्षद पद के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 6 दिसंबर रखी गई है। नामांकन फार्म का वितरण 30 नवंबर से किया गया है। इसमें नगर पालिक निगम के सभी 8 जोन से अनापत्ति प्रमाण लेना अनिवार्य है। परंतु जोन क्रमांक 8 द्वारा 30 नवंबर को आवेदन लगाने के बाद भी आज 2 दिसंबर तक अनापत्ति प्राप्त नहीं हुआ है। विलंब कारण पूछे जाने पर फॉर्मेट में बदलाव बताया गया। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगने बाद फार्म वितरण, नामांकन नाम वापसी से लेकर मतदान तक प्रत्याशियों को बहुत ही कम समय दिया गया है। नामांकन फार्म की समस्त शर्तो के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र विलंब से मिलने पर प्रत्याशियों का चुनाव प्रभावित होगा। समय कम मिलने के कारण चुनाव की तैयारी करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा
प्रणीत जैन ने मांग की है कि राज्य चुनाव आयोग को नामांकन अंतिम तिथि कम से कम 3 दिन आगे बढाया जाना चाहिए या फिर सभी जोनों से अनापत्ति प्रमाण पत्र की बाध्यता खत्म की जानी चाहिए। ताकि सभी प्रत्याशी अपने समस्त अनापत्ति सहित जल्द से जल्द दस्तावेज इकट्ठा कर सक्षम अधिकारी के आवेदन प्रस्तुत कर सकें। उन्होंने इस संबंध में शिकायत राज्य चुनाव आयोग एवं जिलाधीश को प्रस्तुत की है।

28-08-2019
बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनीं गईं मायावती, उपचुनाव प्रत्याशियों का किया ऐलान

नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एक बार फिर मायावती को चुना गया है। लखनऊ में आयोजित केन्द्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह फैसला लिया गया। बसपा सुप्रीमो मायावती ने 28 अगस्त को जोनल व मंडल प्रभारियों की बैठक बुलाई थी। इसमें संगठन विस्तार और भाईचारा कमेटियों के गठन के बारे में चर्चा होनी थी। इसके साथ ही विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों के बारे में भी समीक्षा होनी थी। बसपा सुप्रीमो ने उपचुनाव वाले क्षेत्रों में सबसे पहले विधानसभा, सेक्टर गठन के साथ ही भाईचारा कमेटी बनाने का निर्देश दिया है। बैठक में विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई। बताया जा रहा है कि मायावती अब नए सिरे से राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित करेंगी। बैठक में यह तय किया गया कि बसपा विधानसभा उपचुनाव में सभी 13 सीटों पर लड़ेगी। 

 

21-05-2019
कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशियों के साथ सीएम कमलनाथ कर रहे बैठक

भोपाल। मध्यप्रदेश में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। यहां सोमवार को विपक्षी दल भाजपा ने कांग्रेस सरकार को अल्प मत बताया था और इस परिपेक्ष्य में राज्यपाल को चिठ्ठी लिखकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की। इधर सीएम कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट में बहुमत का दावा किया है। इस बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस प्रत्याशियों की बैठक ले रहे हैं। बैठक में प्रत्याशियों से फीडबैक लिया जाएगा और उसके आधार पर आगे की सियासी रणनीति बनेगी। 
बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे रतलाम-झाबुआ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने दोहराया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस बीस सीट जीतेगी। वहीं निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह भी भोपाल पहुंचे हैं। उन्होंने विपक्ष की फ्लोर टेस्ट की चुनौती पर चुटकी लेते हुए कहा कि, "प्रजातंत्र में फ्लोर टेस्ट सामान्य प्रक्रिया है और वो कांग्रेस पार्टी के साथ मजबूती से खड़े हैं।"
इस बैठक में दिग्विजय सिंह, नकुलनाथ और अजय सिंह नहीं पहुंचे हैं।

05-05-2019
कल 1.19 करोड़ मतदाता एमपी के सौ से ज्यादा प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला

भोपाल। मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव में सात लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इनमें टीकमगढ़, होशंगाबाद, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और बैतूल शामिल हैं। इन सीटों पर सौ से ज्यादा प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।  एक करोड़ 19 लाख वोटर्स उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे। चुनाव के लिए 15240 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि खजुराहो में भाजपा ने बीडी शर्मा तो कांग्रेस ने कविता राजेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। इस संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा शामिल हैं। दमोह में भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद पटेल और कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप सिंह लोधी हैं। होशंगाबाद से भाजपा ने सांसद राव उदय प्रताप सिंह तो कांग्रेस ने शैलेंद्र इवान को प्रत्याशी बनाया है। बैतूल में भाजपा ने दुर्गादास पर वहीं कांग्रेस ने राम के नाम पर दांव लगाया है। सतना में भाजपा ने गणेश सिंह जबकि कांग्रेस ने  राजाराम त्रिपाठी को मैदान में उतारा है। बसपा ने अच्छे लाल कुशवाहा को टिकट दिया है। टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में भाजपा से केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार जबकि कांग्रेस से किरण अहिरवार उम्मीदवार हैं। रीवा में भाजपा ने जनार्दन मिश्रा को तो कांग्रेस ने सिद्धार्थ तिवारी को खड़ा किया है।

 

19-04-2019
भाजपा प्रत्याशियों के घर और ऑफिस में घुसकर तोडफ़ोड़

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रत्याशियों और उनके दफ्तरों पर हमला करके तोडफ़ोड़ की गई है। भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है कि उन्होंने ही ये हमले किए हैं। बता दें कि भाजपा के दो प्रत्याशियों लॉकेट चटर्जी के घर और सामिक भट्टाचार्य के दफ्तर पर हमला किया गया है। हुगली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी बंदेल में किराए के घर में रहती हैं। आज सुबह कुछ अराजक तत्वों ने उनके इस घर पर हमला कर दिया और तोडफ़ोड़ की। आरोपियों ने लॉकेट चटर्जी के घर को अस्त-व्यस्त कर दिया  है और सामान इधर-उधर फेंक दिए हैं। इसके अलावा दमदम लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सामिक भट्टाचार्य के ऑफिस में भी तोडफ़ोड़ की गई है। जानकारी के मुताबिक, तोडफ़ोड़ के साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं को मारा-पीटा गया है। पार्टी नेता चांदीचरण राय को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

15-04-2019
चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं देने पर 7 और प्रत्याशियोंं को नोटिस 

रायपुर। रायपुर लोकसभा निर्वाचन लड़ रहे प्रत्याशियों द्वारा चुनावी प्रचार-प्रसार संबंधी व्यय का लेखा निर्धारित तिथि में प्रस्तुत नहीं करने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने 7 और प्रत्याशियों को नोटिस जारी कर तीन दिवस के भीतर जवाब मांगा है। इस संबंध में अब तक 12 प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया जा चुका है। यदि ये प्रत्याशी अगली निर्धारित तिथि में अपने चुनावी व्यय का लेखा प्रस्तुत नही करेंगे तो उनकी चुनावी प्रचार संबंधित सभी अनुमतियां निरस्त कर दी जाएंगी। गौरतलब है निर्धारित तिथि के तहत 13 अप्रैल को 12 प्रत्याशियों को लेखांकन दल के समक्ष अपना व्यय लेखा प्रस्तुत कराना था इसमें से 7 प्रत्याशियों द्वारा व्यय लेखा प्रस्तुत नहीं किया गया। इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने  7 प्रत्याशियों को नोटिस जारी करते हुए तीन दिवस के भीतर उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने कहा है। जिन प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया गया है उनमें सुनील सोनी भारतीय जनता पार्टी, खिलेश कुमार साहू बहुजन समाज पार्टी, इकराम सैफी आम्बेडकारईड पार्टी ऑफ इंडिया, तामेश्वर साहू भारतीय किसान पार्टी, देवेन्द्र कुमार पाटिल सोशलिस्ट यूनिटी सेन्टर ऑफ इण्डिया (कम्युनिस्ट), रूपेश साहू निर्दलीय और संतोष साहू निर्दलीय शामिल हैं। गौरतलब है कि चुनाव लड़ रहे सभी 25 प्रत्याशियों को चुनाव के प्रचार-प्रसार व अन्य खर्चों का तीन बार ब्यौरा लेखांकन दल के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। 

      चुनावी खर्च का ब्यौरा जमा करने के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रमोद दुबे, संतोष यदु, अजय चकोले, छविलाल कंवर, देवकी दुबे, बनमाली छुरा, विजय कुमार कुर्रे, टार्जन जांगड़े, प्रीतेश पाण्डेय, मनीष श्रीवास्तव, रामदयाल डहरिया, शंकरलाल वरदानी और संजु कुमार यादव के लिए 12, 16 व 20 अप्रैल की तिथि निर्धारित की गई है। इसी तरह सुनील सोनी, खिलेश कुमार साहू, इकराम सैफी, तामेश्वर साहू, देवेन्द्र कुमार पाटिल, योगिता बाजपेयी, शैलेन्द्र कुमार बंजारे, नवीन गुप्ता, प्रवीण जैन, रामकृष्ण वर्मा, रूपेश साहू और संतोष साहू को 13, 17 व 21 अप्रैल 2019 को अपना व्यय रजिस्टर प्रस्तुत करना होगा।

13-04-2019
 पांच उम्मीदवारों ने नहीं किया चुनावी व्यय का लेखा प्रस्तुत, कलेक्टर ने जारी किया नोटिस

रायपुर। लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनावी प्रचार-प्रसार संबंधी व्यय का लेखा 12 अप्रैल तक प्रस्तुत नहीं किए जाने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बसवराजु एस. ने नोटिस जारी किया है। बता दें कि कलेक्टर ने लेखा व्यय जमा करने की तिथि 12 अप्रैल तय की थी। जिले के 13 उम्मीदवारों को लेखांकन दल के समक्ष अपना व्यय लेखा प्रस्तुत कराना था। इसमें से पांच उम्मीदवारों की ओर से व्यय लेखा प्रस्तुत नहीं किया गया। इस संबंध में रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. बसवराजु एस. ने इसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के उल्लंघन तहत पांच उम्मीदवारों को नोटिस जारी करते हुए तीन दिन के भीतर उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत करने को कहा है। जिन उम्मीदवारों को नोटिस जारी की गई है, उनमें संजू कुमार यादव निर्दलीय, टार्जन जांगड़े निर्दलीय, बनमाली छुरा भारतीय बहुजन पार्टी, संतोष यदु शिवसेना और देवकी दुबे रिपब्लिक पार्टी ऑफ इण्डिया शामिल है। 

08-04-2019
लोकसभा चुनाव: इन प्रत्याशियों ने लिया अपना नाम वापस

कोरबा। लोकसभा क्षेत्र में तीन उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। इसमें कृपाराम साहू, रेखा तिवारी और ब्रदीप्रसार ओगरे ने अपना नामांकन वापस लिया है। कृपाराम साहू नगरनिगम में पार्षद भी है। अभी कई और उम्मीदवारों के मैदान से हटने के कयास लगाए जा रहे है। कोरबा लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी ज्योत्सना महंत है और भाजपा की तरफ से ज्योतिनंदन दुबे उम्मीदवार है। 

04-04-2019
छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, सीधी से अजय सिंह और खंडवा से अरुण यादव लड़ेंगे चुनाव

भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट गुरुवार को जारी की है। इसमें 12 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। सूची में सीधी से विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे अजय सिंह को टिकट दिया गया। छिंदवाड़ा लोक सभा सीट से कांग्रेस ने सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है। खंडवा से अरुण यादव को टिकट दिया गया है। जबलपुर से विवेक तन्खा पार्टी के प्रत्याशी होंगे। इसके अलावा सागर से प्रभुसिंह ठाकुर और दमोह से प्रताप सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया गया है। सतना से राजाराम त्रिपाठी, रीवा से सिद्धार्थ तिवारी, मंडला से कमल मरावी, उज्जैन से बाबूलाल मालवीय, खरगोन से डॉ. गोविंद, और देवास से प्रहलाद टिपानिया को टिकट दिया गया है। 

26-03-2019
Bastar : बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए 8 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

रायपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू पत्रकार वार्ता ली है। इसमें उन्होंने प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन-2019 के संबंध में जानकारी देते हुए इससे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि बस्तर लोकसभा के लिए कुल 8 अभ्यर्थियों की ओर से नामांकन दाखिल किए। इसमें सात नामांकन को स्वीकार किया गया और 1 अभ्यर्थी जयसिंह कावड़े का नामांकन स्वीकार नही किया गया है। 
बता दें कि प्रथम चरण में एक लोकसभा क्षेत्र बस्तर में और दूसरे चरण में 3 लोकसभा क्षेत्र कांकेर, राजनांदगांव एवं महासमुंद में मतदान होगा। उन्होंने बताया कि तृतीय चरण में 7 लोकसभा क्षेत्र रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा, दुर्ग एवं सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन कराएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि बस्तर लोकसभा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 13,72,127 है। इसमें पुरुष 6,59,824, महिला 7,12,259 और थर्ड जेंडर 44 है। यहां कुल मतदान केंद्र की संख्या 1,878 है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804