GLIBS
16-01-2021
जिले के महासमुंद,पिथौरा, सरायपाली ब्लॉक में अंजू तिवारी, उमेश और लक्ष्मीकांत को लगा पहला टीका

महासमुंद। जिले के 3 ब्लॉक महासमुंद, पिथौरा, सरायपाली में शनिवार से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई। जिले के तीनों ब्लॉक के स्वास्थ्य विभाग में 5-5 सौ डोज भेजा गया। आज के टीकाकरण से पहले ही वैक्सिनेशन की तैयारी की जा चुकी थी। महासमुंद जिला सौ बिस्तर अस्पताल के महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता अंजू तिवारी को पहला टीका लगा। पिथौरा के एमपीडब्ल्यू उमेश कुमार दीवान और सरायपाली के स्वास्थ विभाग के वार्ड बॉय लक्ष्मीकांत लहरे को पहला टीका लगाया गया। शनिवार सुबह 10:30 बजे स्थानीय जिला अस्पताल से वैक्सीन अभियान की शुरुआत हुई। जिला अस्पताल में महासमुंद कलेक्टर डोमन सिंग, विधायक विनोद चंद्राकर, स्वास्थ विभाग के सीएमएचओ मंडपे उपास्थि थे। गौरतलब है कि पूरे जिले में 8977 लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीयन कराया गया है। पूरे जिले के लिए 4490 वैक्सीन की खुराक पहुंच चुकी है।

 

30-12-2020
 विकास फोटो प्रदर्शनी में युवाओं को मिली शासकीय योजनाओं और विकास कार्यों की जानकारी

रायपुर/ महासमुन्द।  जिला मुख्यालय महासमुन्द सहित जिले के सभी ब्लाॅक मुख्यालय बागबाहरा,पिथौरा,बसना और सरायपाली में राज्य सरकार के माध्यम से दो वर्ष के कार्यकाल में किए गए कार्यों और उपब्धियों पर आधारित गढ़बों नवा छत्तीसगढ़ छायाचित्र विकास प्रदर्शनी का आयोजन जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। प्रदर्शनी के आखिरी दिन जनपद पंचायत मुख्यालय सरायपाली के मनरेगा भवन परिसर में लगाई गई थी। प्रदर्शनी स्थल पर आम जन को प्रचार सामग्री, योजनाओं पर आधारित पुस्तक, पाॅम्प्लेट का भी निःशुल्क वितरण किया गया। लगाई गई प्रदर्शनी को पंचायत प्रतिनिधियों, शासकीय अधिकारी.कर्मचारी और आम लोगों ने उत्सुकता अवलोकन कर रहें और शासन के योजनाओं के बारे जानकारी ले रहें है।सरायपाली के पूर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एमएस कश्यप ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि यह राज्य शासन की बहुत ही सराहनीय पहल है।

इस प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी सभी वर्गाें के लोगों के साथ.साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें विद्यार्थियों के लिए भी लाभप्रद है। जीव विज्ञान के व्याख्याता देवेन्द्र सिंह राय ने कहा कि प्रदर्शनी में शासन की प्रचार सामग्री के साथ.साथ लोगों को पुस्तक, पाॅम्प्लेट भी निःशुल्क दिए जा रहे है यह लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। इसी तरह ग्राम पंचायत संतपाली के किसान कार्तिकेश्वर सिंह ने बताया कि बहुत से लोगों को शासन की योजनाओं के बारें में जानकारी नहीं रहती प्रदर्शनी और प्रचार.प्रसार सामग्री प्राप्त करने से शासन की योजनाओं के बारें में जानकारी मिलती है।प्रदर्शनी में युवा वर्ग ने खास रूचि दिखाई। इस एक दिवसीय प्रदर्शनी को देखने के लिए जनपद पंचायत में अपने कार्य पर आए नागरिकों में प्रदर्शनी को देखने काफी उत्साह थी।

21-12-2020
Video: पंचायत सचिव संघ ने धरना देकर की शासकीयकरण की मांग

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायत सचिव संघ के आह्वान पर सोमवार को महासमुन्द जिले के बागबाहरा, पिथौरा, सरायपाली, बसना और महासमुन्द के पंचायत सचिव शासकीयकरण करने की मांग के लिए आज स्थानीय पटवारी कार्यालय के सामने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पंचायत सचिवों के एक दिवसीय धरना प्रदर्शन से ग्रामीण स्तर के सभी काम प्रभावित हुए है। पिछले कुछ दिनों से पटवारी पहले से ही अपनी लंबित मांगो को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे है, पटवारी कार्यालय के सामने सभाकर रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को अपनी मांगों का ज्ञापन सौपेंगे।  पंचायत सचिव और पटवारियों के हड़ताल पर जाने से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए ग्रामीणों को चक्कर लगाना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत सचिव संघ ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश सचिव जो 29 विभागों के अनेकों प्रकार के कार्य को जमीनी स्तर पर कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं। सचिव संघ ने कहा कि पंचायत सचिवों के साथ नियुक्त सभी कर्मचारी शिक्षाकर्मियों को शासन ने शासकीयकरण कर दिया है। पंचायत सचिव ही शासकीयकरण से वंचित है। पंचायत सचिवों ने कहा कि विधायकों के अनुशंसा पत्र का सम्मान करते हुए 2 वर्ष परिक्षावधि समाप्त पश्चात शासकीय करने की मांग की है। आज के इस एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष सुनील साहू, जिला सचिव नारायण साहू सहित जिले के सभी ब्लाक के पंचायत सचिव उपस्थित थे।

 

 

17-07-2020
Breaking : कोरोना के दो नए मामले, जिला प्रशासन ने की पुष्टि

रायपुर/महासमुंद। जिले में दो व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आई हैं। इनमें एक कोराना संक्रमित व्यक्ति कुम्हार पारा संकरा ब्लाॅक पिथौरा और दूसरा वार्ड ​क्रमांक 17 ग्राम नांदगाॅव विकासखण्ड महासमुंद का हैं। दोनों का 12 और 13 तारीख को रैंडम सैंपल लिया गया था। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान 'एम्स' रायपुर भेजा गया था। एम्स ने जांच के बाद मामले की कोरोना पाॅजिटीव रिपोर्ट की कल देर रात सूचना जिला प्रशासन को दी है। प्रशासन द्वारा इसकी पुष्टि की गई हैं। ये दोनों व्यक्ति स्थानीय निवासी हैं, जिन्हें उचित ईलाज के लिए राजधानी रायपुर के अस्पताल भेजा गया हैं।

13-07-2020
महासमुंद में अब तक 579.6 मिमी औसत बारिश दर्ज

महासमुंद। जिले में अब तक 579.6 मि.मी. औसत बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आज 18.1 मिमी की औसत वर्षा दर्ज की गई। आज पांचों तहसीलवार वर्षा में महासमुंद तहसील में 5.1 मि.मी., पिथौरा तहसील में 2.4 मि.मी., बागबाहरा तहसील में 3.1 मि.मी., सरायपाली तहसील में 46.2 मि.मी. एवं बसना तहसील में 33.5 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।

10-07-2020
महासमुंद जिले में अब तक दर्ज हो चुकी 548.9 मि.मी वर्षा 

रायपुर। महासमुंद जिले में अब तक 548.9 मि.मी. औसत बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में आज 20.7 मिमी की औसत वर्षा दर्ज की गई। आज पॉचों तहसीलवार वर्षा में महासमुंद तहसील में 2.2 मि.मी., पिथौरा तहसील में 10.2 मि.मी., बागबाहरा तहसील में 8.3 मि.मी., सरायपाली तहसील में 76.6 मि.मी. एवं बसना तहसील में 6.0 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।

27-11-2019
सरायपाली के जाने-माने रसूखदार जुआ खेलते गिरफ्तार

महासमुन्द। सरायपाली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पिथौरा व सरायपाली के 11 जुआरियों को 52 पत्ती ताश के साथ गिरफ्तार कर लिया है। सभी जुआरी सरायपाली के जाने-माने रसूखदार परिवार के बताए जा रहे हैं। गिरफ्तार जुआरियों से 43710 रुपए नगद, 12 मोबाइल, 3 कार, एक मोटरसाइकिल बरामद कर 13 जुआ एक्ट की कार्रवाई की जा रही है।

 

04-02-2019
Collector: कलेक्टर ने पिथौरा के विभिन्न गांवों का किया आकस्मिक निरीक्षण,ग्रामीणों से की चर्चा

महासमुंद। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने सोमवार को जिले के पिथौरा विकासखंड के ग्राम गोड़बहाल, छिबर्रा, कोकोभाठ़ा एवं मुढ़ीपार ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणों से रूबरू चर्चा की। इस दौरान उन्होंने शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  ऋतुराज रघुुवंशी, वनमंडलाधिकारी  आलोक तिवारी, पिथौरा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पीसी एक्का, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रदीप कुमार प्रधान, तहसीलदार वनसिंह नेताम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर जैन ने गोड़बहाल पहुंचकर गांव के दुग्ध सहकारी समिति के पदाधिकारियों से मुलाकात कर चर्चा की। उन्होंने गांव में मिल्क चिलिंग प्लांट की व्यवस्थाओं जैसे दुग्ध की गुणवत्ता, उसमें उपलब्ध वसा तथा अन्य तत्वों के जांच करने के उपकरण एवं दुध की गुणवत्ता के आधार पर कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के माध्यम से मूल्य निर्धारण कार्य सहित वन विभाग के रिक्त भूमि में पशु आहार के लिए नेपियर घास लगाने के कार्य का अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि यह घास गांव के पशु पालकों द्वारा अपने पशुओं के चारे के रूप में उपयोग में लाई जाती है। पशुपालकों तथा दुग्ध उत्पादकों से बातचीत करते हुए कलेक्टर ने कहा कि दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यह जरूरी है कि अधिक संख्या में पशु उपलब्ध हो, उन पशुओं की प्रजाति उन्नत हो और उन्हें अच्छा पशु आहार दिया जाए।
पशुपालकों ने बताया कि निजी कंपनियों की अपेक्षा छत्तीसगढ़ दुग्ध संघ द्वारा राशि का भुगतान समय पर समुचित ढंग से किया जाता है। इसके अलावा पशु- दाना और दुग्ध परिवहन के लिए राशि भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि चिलिंग प्लांट की क्षमता बढ़ने से दुग्ध उत्पादन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। कलेक्टर ने मुढ़ीपार के वनऔषधि केन्द्र पहुंचकर मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण, वर्मी कम्पोस्ट जैविक खाद उत्पादन, नेपियर घास, मशरूम द्वारा बनाए गए आचार, पाउडर एवं कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी ली।
ग्राम कोकोभाठा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा कर शीघ्र ही आवास निर्माण कार्याे में गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा कराने को कहा। 

23-11-2018
Tree Planting : पोस्टमैट्रिक छात्रावास में छात्राओं ने की आंवला वृक्ष की पूजा 

महासमुंद। पिथौरा के पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में रहकर अध्ययन करने वाली छात्राओं ने आज कार्तिक पूर्णिमा पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। साथ ही छात्रावास प्रांगण में आंवला वृक्ष का रोपण किया और उसकी पूजा-अर्चना  की। इस अवसर पर छात्राओं ने कई प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।  प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ का पारम्परिक सुआनृत्य भी किया। छात्राओं का मानना है कि आंवला वृक्ष की पूजा करने से सभी प्रकार की मनोकामना पूरी होती है।  छात्राओं ने कहा कि इसी आस्था के बहाने वृक्षारोपण किया जिससे हमारा वातावरण शुद्ध रहेगा।

22-11-2018
Road Accident: ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 6 वर्ष की बच्ची की मौत, एक की हालत गंभीर

पिथौरा। मामला पिथौरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गडबेढ़ा में खेत से धान की फसल से लदे हुए ट्रैक्टर की ट्राली पलट जाने से गुरुवार को एक 6 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई, जबकि एक बच्ची की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

मिली जानकारी के मुताबिक दोनों बच्ची टैक्टर पर ही आ रही थी। वहीं परिजनों का आरोप है कि यह हादसा ट्रैक्टर चालक की लापरवाही के कारण हुआ है। आनन-फानन में घायल को अस्पताल ले जाया गया। जहां  गीता ध्रव उम्र 6 को डाक्टरी परीक्षण के बाद मृत घोषित कर दिया गया। साथ ही यशोदा 20 वर्ष की हालत गंभीर होने के कारण पिथौरा शासकीय अस्पताल के रायपुर के लिए रेफर कर दिया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804