GLIBS
21-07-2020
हेल्थ स्पेशल : खाली पेट चाय पीना पड़ सकता है महंगा...

रायपुर। खाली पेट सुबह चाय पीने से बचना चाहिए। चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं। खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है। लोगों का मानना है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है। खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है। इसलिए खाली पेट चाय पीने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल दे।

20-07-2020
हेल्थ स्पेशल : खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचे, सेहत के लिए है खतरनाक

रायपुर। हेल्दी बॉडी के चक्कर में कई लोग सुबह उठकर काली पेट अंकुरित अनाज और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं जबकि कुछ ऐसे हैं जो खाली पेट फ्रूट्स खाते हैं। लेकिन खाली पेट बिल्कुल इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आपकी सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है। एक्सपर्ट की माने तो जिन लोगों की भी पाचन शक्ति कमजोर है। उन्हें खाली पेट अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट अमरूद का सेवन करने से पेट में गैस बनती है और पेट फूलने लगता है। सर्दियों में इसे खाली पेट खाएंगे तो पेट दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है। इसी तरह टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है। इस वजह से इसका अधिक इस्तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है और इससे सीने में जलन की शि‍कायत रहने लगती है। टमाटर के बहुत अधिक सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है। 

सुबह भूलकर भी न करे खट्टे फलों का सेवन :

सुबह के समय खाली पेट खट्टे और फाइबर से युक्‍त फल जैसे अमरूद और संतरे आदि खाने से बचना चाहिए। इसका पाचन तंत्र पर अच्‍छा असर नहीं पड़ता। इसी तरह दही भी खाली पेट ना खाएं, वरना यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

01-05-2019
रोजाना सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से मिलेंगे ये 7 फायदे

रायपुर। बिजी लाइफस्टाइल और सुस्ती भरे मौसम के कारण आप भी बिना कुछ खाए-पिए सुबह ऑफिस के लिए निकल पड़ते होंगे। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे है। दरअसल, गर्मियों में ठीक तरीके से न खाने और कम मात्रा में पानी-पीने से शरीर सुस्त और डिहाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने और कई हैल्थ प्रॉब्लम से बचाने के लिए आपको सुबह खाली पेट जीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। जीरे के पानी में कई स्वस्थ पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ मोटापा घटाने में मदद करते हैं बल्कि पूरा दिन शरीर को एनर्जेटिक भी रखते हैं।

क्यों फायदेमंद है जीरे का पानी?

दरअसल, जीरे का पानी में कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन और विटामिन A और विटामिन C के अलावा अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को कई हैल्थ प्रॉब्लम्स से बचाते हैं। जीरे का पानी पीने से टाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है, जिससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है।
 

जीरे का पानी बनाने की विधि :

जीरे का पानी बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालकर 10-15 मिनट तक उबालें। फिर इसे हल्का ठंडा करके रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। आप चाहे तो इसका टेस्ट बदलने के लिए इसमें थोड़ा-सा शहद भी मिला सकते हैं। इससे न केवल आपका पाचन दुरुस्त रहेगा बल्कि अन्य फायदे भी मिलेंगे। चलिए जानते हैं उन फायदों के बारे में।

जीरे के पानी के फायदे :

पाचन तंत्र को रखें स्वस्थ :

जीरे के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र को हेल्दी रखते है। इसके अलावा इसे पीने से उल्टी-दस्त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कॉन्स्टपिेशन से राहत मिलती है। जीरे के पानी से शरीर में ऐसे इंजाइम होते हैं जो काबोर्हाइड्रेट, फैट और ग्लूकोस को तोड़कर पचाने में मदद करते हैं। 

ब्लड सकुर्लेशन बेहतर :

जीरे का पानी पीने से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन अच्छे से होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में खून की कमी को भी दूर कर रेड ब्लड सेल्स के निर्माण करते हैं। इसके अलावा जीरे के पानी में फाइबर भी होता है जो शरीर से टॉक्सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में मदद करता और खून को साफ रखता है। 

डिटॉक्स करें बॉडी :

जीरे का पानी शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करके शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। इससे न केवल शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते है बल्कि यदि आप जीरे का पानी नियमित रूप से पीते है तो आपका लीवर भी अच्छी तरह डिटॉक्स होता है।

वजन घटाने में सहायक :

रोजाना सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से वजन भी आसानी से कम होता है। जीरे के पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है और वजन कंट्रोल में रखते हैं। मगर आपको जीरे के पानी में अदरक व नींबू का रस भी मिलाना होगा और इसको पीने के बाद हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करनी होगी। 

बढ़ाए इम्यूनिटी :

जीरे के पानी में आयरन अच्छी मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम सही से चलाने में मदद करता है। जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है और बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। 

अच्छी नींद में मददगार :

अगर आप भी अक्सर अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं तो दवाइयों का सेवन करने के बजाएं जीरे का पानी पिएं। जीरे का पानी पीने से शरीर रिलैक्स महसूस करता है जिससे रात को नींद अच्छी आती हैं। 

स्किन इंफैक्शन से बचाव :

जीरे के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ स्किन इंफैक्शन की समस्या को दूर करते हैं बल्कि इससे त्वचा में कसावट भी आती है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804