GLIBS
20-10-2019
रहाणे ने जड़ा शानदार शतक, भारत 300 के करीब

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया है। रहाणे के शानदार शतकीय पारी से भारत 300 के करीब पहुंच चुका है। खराब रोशनी और फिर बारिश के कारण शनिवार को पहले दिन भी 58 ओवर का ही खेल हो पाया जिससे भारत ने तीन विकेट पर 224 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने इस सीरीज का तीसरा शतक पूरा किया। भारत के शाहबाद नदीम को अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

13-10-2019
पुणे टेस्ट: भारत ने द. अफ्रीका को दी शिकस्त, सीरीज में 2-0 से बढ़त

पुणे। टीम इंडिया ने रविवार को दूसरे टेस्ट में द. अफ्रीका को शिकस्त दी है। भारत 137 रनों से मात देकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। बता दें कि रांची में 19 अक्टूबर से तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। पुणे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया। पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने का फैसला किया। कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल स्कोर पर थ्यूनिस डि ब्रूइन (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा। मार्करम को ईशांत शर्मा और डि ब्रूइन को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई। डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया।

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। छठे विकेट के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावूमा और सेनुरन मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई। बावूमा (38) को आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा। मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए। भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए।

 

08-10-2019
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: हिट मैन रोहित शर्मा पहुंचे 17वें स्थान पर, शमी, अश्विन की रैकिंग में इजाफा

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोंका था। रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल को 38 पायदान का फायदा हुआ है। वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गए। उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे।
पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए। तेज गेंदबाज मो. शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए और वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं। वहीं रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। उसने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं।

05-08-2019
जीत टीम की पहली प्राथमिकता है : विराट

लौडरहिल। वेस्टइंडीज को दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रन से हराने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम के लिए मुकाबले में जीत पहली प्राथमिकता है। मैच के बाद विराट ने कहा, यह मुकाबला भी काफी दिलचस्प था, जैसा कि मैंने मैच से पहले कहा था कि पिच पहले बल्लेबाजी करने के लिहाज से काफी अच्छी है। इस पिच पर नयी गेंद काफी बेहतरीन ढंग से आ रही थी। हमने शुरूआत से ही मुकाबले में अपनी पैठ बनाए रखी।

कप्तान ने कहा, रवींद्र जडेजा और क्रुणाल पांड्या ने अंत में अच्छी पारी खेली जिसकी बदौलत टीम 160 रन से ज्यादा का स्कोर करने में कामयाब रही। हालांकि हमने जिस तरह की शुरूआत की थी टीम 180 के स्कोर तक पहुंच सकती थी। लेकिन अंत में पिच धीमी हो गयी। उन्होंने कहा, टीम के लिए मैच जीतना पहली प्राथमिकता है लेकिन सीरीज कब्जा करने से कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया सकता है। हमारे लिए जीतना ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन सीरीज के पहले दो मुकाबलों में जीतने से टीम का मनोबल बढ़ा है।

कप्तान ने कहा, वॉशिंगटन सुंदर ने नयी गेंद से जिस तरह से शुरूआत की वह बेहद शानदार था। उन्होंने जिस तरह से मैच में गेंदबाजी की वह बेहतरीन थी। वह गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में अच्छा कर सकते हैं। जाहिर है कि वह टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। विराट ने कहा, ट्वंटी-20 क्रिकेट दर्शकों के लिए हमेशा ही रोमांचक खेल रहता है। मैंने इससे पहले गुयाना में मुकाबला नहीं खेला है और यहां खेलना मेरे साथ-साथ टीम के लिए भी एक अच्छा अनुभव हो सकता है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच ट्वंटी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच छह अगस्त को गुयाना में खेला जाएगा। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और ट्वंटी-20 सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

01-08-2019
मैं टीम के लिए ही नहीं देश के लिए खेलता हूं : रोहित शर्मा 

नई दिल्ली। विराट और रोहित शर्मा विवाद के बीच अब रोहित शर्मा ने ट्वीट किया है और कहा है कि वो सिर्फ टीम के लिए नहीं बल्कि देश के लिए भी खेलते हैं। तीन अगस्त से भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच शुरु होने जा रही लंबी सीरीज़ से पहले भारतीय टीम रवाना हो गई है। दौरे की शुरुआत टी 20 सीरीज़ से होनी है लेकिन उससे पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि टीम के कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा के बीच सबकुठ ठीक नहीं है। लेकिन अब इस मामले में विराट की सफाई के बाद रोहित शर्मा ने भी ट्वीट किया है, जिससे ये कयास लगाए जा रहे हैं कि टीम में अब सबकुछ ठीक है। 

23-06-2019
कप्तान विराट कोहली पर लगाया गया जुर्माना, जानिए क्यों....

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी की आचार संहित के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। आईसीसी के मुताबिक किसी इंटरनेशनल मैच में अनावश्यक अपील के नियम का उल्लंघन करने पर कोहली पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी ने रविवार को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। आईसीसी का कहना है कि कोहली को आचार संहिता के उल्लंघन का लेबल-1 का दोषी पाया गया है। कोहली शनिवार को अपनी टीम के साथ अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबला खेल रहे थे।
आईसीसी के बयान के मुताबिक कोहली ने अफगान पारी के 29वें ओवर में अम्पायर अलीम डार के पास जाकर आक्रामक और गलत तरीके से पदबाधा की अपील की थी। कोहली ने अपनी गलती मान ली है और जुर्माना भी स्वीकार कर लिया है। इसी कारण इस मामले को लेकर आगे की सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। 
इसके अलावा आईसीसी ने इस घटना को लेकर कोहली के खाते में एक डीमेरिट अंक जोड़ दिया है। कोहली के खाते में अब दो डीमेरिट अंक हैं। एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था।

17-06-2019
भारत ने पाकिस्तान को लगातार सातवीं बार रौंदा

मैनचेस्टर। हिटमैन रोहित शर्मा (140) के जबरदस्त शतक और कप्तान विराट कोहली (77) तथा ओपनर लोकेश राहुल (57) के शानदार अर्धशतकों और गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन से भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी विश्वकप के वर्षा बाधित मुकाबले में रविवार को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंद दिया।

भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और पाकिस्तान की चुनौती को उभरने से पहले ही ध्वस्त कर दिया।पाकिस्तान की पारी में जब उसका स्कोर 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन था तब बारिश आने के कारण खेल रोक देना पड़ा। 35 ओवर के समय डकवर्थ लुइस नियम के तहत पार स्कोर 252 रन था और पाकिस्तानी टीम उस समय 86 रन से पीछे थी। बारिश रुकने के बाद खेल जब शुरू हुआ तो पाकिस्तान के लिए ओवर 40 कर दिए गए और लक्ष्य 302 रन कर दिया गया। पाकिस्तान को शेष पांच ओवर में 136 रन बनाने थे जो असंभव काम था। पाकिस्तान की टीम छह विकेट पर 212 रन तक ही पहुंच सकी।

अपना पहला विश्व कप मैच खेल रहे विजय शंकर, आलराउंडर हार्दिक पांड्या और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लेकर पाकिस्तान को शर्मनाक शिकस्त झेलने के लिए मजबूर कर दिया। रोहित को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इस मैच को विश्व कप का महामुकाबला कहा जा रहा था लेकिन पाकिस्तान की टीम भारत के सामने नतमस्तक हो गयी। भारत की पाकिस्तान पर विश्व कप के इतिहास में यह लगातार सातवीं जीत है और उसने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखा। भारत की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके सात अंक हो गए हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में मात्र तीन अंक हैं।

भारत ने विश्वकप में 1992 में पाकिस्तान को 43 रन से, 1996 में 39 रन से, 1999 में 47 रन से , 2003 में छह विकेट से, 2011 के विश्वकप के सेमीफाइनल में 29 रन से और 2015 में 76 रन से पराजित किया था। भारत की जीत में चिंता की बात सिर्फ यही रही कि उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपना तीसरा ओवर फेंकते समय अपनी हैमस्ट्रिंग चोटिल कर बैठे और उन्हें लड़खड़ाते हुए बाहर जाना पड़ा। उन्होंने फिर पाकिस्तान की पारी में गेंदबाजी नहीं की। वह इस विश्व कप में शिखर धवन के बाद चोटिल होने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं।

12-06-2019
कप्तान विराट कोहली की ओर उपलब्धि, फोर्ब्स की सूची में सर्वाधिक कमाई करने वाले एकमात्र क्रिकेटर 

नई दिल्ली। भारत के स्टार बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली खिलाड़ियों की फोर्ब्स 2019 की लिस्ट में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय और क्रिकेटर हैं। कोहली को पिछले साल वेतन और विज्ञापनों से 25 मिलियन डॉलर की कमाई हुई है। विराट कोहली दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की फोर्ब्स 2019 की लिस्ट में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय और दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं। फोर्ब्स की ओर से जारी लिस्ट में विराट कोहली को 100वां स्थान मिला है। 
फोर्ब्स के मुताबिक, पिछले साल विज्ञापन और वेतन से विराट कोहली को 25 मिलियन डॉलर (173 करोड़ रुपए) की कमाई हुई। कोहली की कमाई का एक बड़ा हिस्सा विज्ञापन डील (21 मिलियन डॉलर) से हुई आय से आया, जबकि उन्हें पिछले साल वेतन भुगतान के रूप में 4 मिलियन डॉलर मिले।

कोहली की कमाई में पिछले साल 1 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई। लेकिन इसके बावजूद 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की लिस्ट में उन्हें 17 स्थानों का नुकसान हुआ और वह पिछले साल के 83वें स्थान की तुलना में 100वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
फोर्ब्स की इस लिस्ट में, अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी विज्ञापनों और वेतन से हुई 127 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ पहले नंबर पर हैं। मेसी पहली बार इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचे हैं और उन्होंने रिटायर्ड मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर को पीछे छोड़ा है। 
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनकी कमाई पिछले साल 109 मिलियन डॉलर रही।
तीसरे नंबर पर ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार हैं, जिन्होंने 105 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बॉक्सर कानेलो अल्वारेज (94 मिलियन डॉलर) हैं, पांचवें नंबर पर स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (93.4 मिलियन डॉलर) हैं। 
छठे और सातवें नंबर पर क्रमश: अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी रसेल विल्सन (89.5 मिलियन डॉलर) और एरॉन रोजर्स (89.3 मिलियन डॉलर) हैं। 
आठवें, नौवें और दसवें नंबर पर बास्केटबॉल खिलाड़ियों का दबदबा है और क्रमश: लेब्रोन जेम्स (89 मिलियन डॉलर), स्टीफन करी (79.8 मिलियन डॉलर) और केविन डुरंट (65.4 मिलियन डॉलर) का नंबर है।  

06-06-2019
भीषण गर्मी में पानी की बर्बादी, कार धोने पर कटा चालान, जानिए किसी थी कार ....

 

नई दिल्ली। भारतीय किक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली के गुड़गांव स्थित उनके घर पर नगर निगम ने कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि गुरुग्राम नगर निगम की टीम ने कोहली के डीएलएफ फेस-1 स्थित घर के बाहर पाइप से गाड़ी धोने और पानी व्यर्थ करने पर चालान काटने के साथ ही जुर्माना भी लगाया। ये जुर्माना विराट कोहली के घरेलू सहायक से वसूला गया। जानकारी के मुताबिक गुरुग्राम नगर निगम की टीम ने विराट कोहली के घरेलू सहायक दीपक के नाम से चालान काटा। नगर निगम की टीम को मौके पर ही 500 रुपये की जुर्माना राशि भी दे दी गई। इस मामले में कोहली के घर के पास रहने वाले एक स्थानीय निवासी ने बताया, कोहली के घर में आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियां हैं। इन गाड़ियों को रोजाना पाइप से धोया जाता है, जिसकी वजह से हर रोज करीब सैकड़ों लीटर पानी की बर्बादी होती है। सहायकों को ऐसा करने के लिए कई बार मना किया गया, उन्हें समझाया गया कि कार की धुलाई एक बाल्टी पानी से भी अच्छे से हो सकती है। बावजूद इसके घरेलू सहायक और कार चालकों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

06-06-2019
वर्ल्ड कप में जीत से शुरूआत करना महत्वपूर्ण : विराट कोहली

साउथैम्पटन। भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यह राहत की बात है कि टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ चुनौतीपूर्ण मैच में जीत से शुरूआत करने में सफल रही जो कि उसके लिए ‘महत्वपूर्ण’ है। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 227 रन बनाए। भारत ने रोहित शर्मा के नाबाद 122 रन की मदद से 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। 

कैप्टन कोहली ने मैच के बाद कहा, हमें पहले मैच के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा ओर इसके बाद इस तरह का मैच खेला। मैच पूरे समय चुनौतीपूर्ण बना रहा। हमारे लिए जीत से शुरूआत करना महत्वपूर्ण था। अगर आप मैच पर गौर करो तो यह चुनौतीपूर्ण रहा। रोहित के आगे उन्होंने कहा, अगर हम टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी ही करते। परिस्थितियां तब गेंदबाजों के अनुकूल थीं और साउथ अफ्रीका 2 हार के बाद इस मैच में उतरी। जसप्रीत बुमराह हमेशा अलग स्तर की गेंदबाजी करते हैं। बल्लेबाज हमेशा उसके सामने दबाव महसूस करते हैं। चहल ने बेजोड़ गेंदबाजी की। कोहली ने कहा, बुमराह ने जिस तरह से अमला को आउट किया, वह लाजवाब था। मैंने अमला को इस तरह से स्लिप में कैच देकर आउट होते हुए नहीं देखा। क्विंटन डि कॉक का विकेट भी शानदार था। रोहित की पारी विशेष थी। टॉप-3 बल्लेबाजों में से किसी का एक का शतक लगाना हमारे लिए जरूरी है।

डु प्लेसिस ने की भारतीय गेंदबाजों की तारीफ

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारतीय गेंदबाजों की तारीफ की। उन्होंने कहा, उनकी (भारतीय) गेंदबाजी बेहतरीन रही। उनके पास अच्छे तेज गेंदबाज और अच्छे स्पिनर हैं। हमने शुरूआती झटकों के बाद अच्छी वापसी की लेकिन उनके स्पिनरों ने हमारा मध्यक्रम झकझोर दिया। हमारे किसी बल्लेबाज को लंबी पारी खेलनी चाहिए थी। अधिक बल्लेबाजों की 30 या 40 रन की पारियां स्वीकार्य नहीं हैं। उन्होंने रोहित शर्मा की पारी के बारे में कहा, ह्यरोहित का भाग्य ने साथ दिया कि लेकिन बाद में उन्होंने शतक जमाया और अपनी टीम को जीत दिलाई।

मैन ऑफ द मैच बने रोहित

रोहित को उनकी नाबाद शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने कहा कि पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी और इसलिए उन्होंने संभलकर बल्लेबाजी की। रोहित ने कहा, पूरे मैच में गेंदबाजों को पिच से कुछ मदद मिलती रही। मैंने अपने शॉट खेलने में समय लिया और मैं जिन शॉट को खेलना पसंद करता हूं उन्हें नहीं खेला। यह रोहित की आम पारियों जैसी नहीं थी लेकिन मैं आखिर तक टिके रहकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाना चाहता था। इस टीम में सभी बल्लेबाजों की अपनी भूमिका है। हम 1-2 खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रह सकते। यह इस टीम की विशेषता है।'

02-06-2019
क्रिकेट विश्व कप 2019: विराट कोहली हुए चोटिल, बढ़ा भारतीय टीम का तनाव

नई दिल्ली। विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से चार दिन पहले कप्तान विराट कोहली की अंगुली में साउथम्टन में शनिवार को ट्रेनिंग सेशन के दौरान चोट लग गई। भारतीय फिजियोथेरेपिस्ट पैट्रिक फारहार्ट ने ट्रेनिंग सेशन के दौरान कोहली के दाएं हाथ के अंगूठे में लगी चोट के बाद उनके साथ काफी लंबा वक्त बिताया। फारहार्ट ने पहले मैजिक स्प्रे का इस्तेमाल किया और फिर कोहली के अंगूठे पर टेप लगा दिया। ये स्पष्ट नहीं है कि कोहली का अंगूठा ट्रेनिंग सेशन के दौरान नेट्स में बैटिंग करते हुए चोटिल हुआ या फील्डिंग ड्रिल के दौरान लेकिन इस घटना के बाद भारतीय कप्तान तकलीफ में दिखे। 

कोहली की चोट के बारे में भारतीय टीम मैनेजमेंट या बीसीसीआई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया लेकिन वर्ल्ड कप के पहले मैच से पहले इस चोट ने सबकी चिंताएं जरूर बढ़ा दी हैं। हालांकि, विराट कोहली के पास अब भी बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से पहले फिट होने के लिए काफी समय है। टीम इंडिया वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही चोट से जुड़ी चिंताओं से जूझ रही है। विजय शंकर एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपनी कोहनी में लगी चोट की वजह से न्यूजीलैंड के लिए खिलाफ पहला वॉर्म-अप नहीं खेल पाए थे तो वहीं ऑलराउंडर केदार जाधव आईपीएल में लगी कंधे की चोट से अब भी पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं और दोनों ही वॉर्म-अप मैचों में नहीं खेले थे। 

22-05-2019
आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया आज इंग्लैंड रवाना हो गई।  30 मई से होने वाले इस वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को बेहद मजबूत दावेदार माना जा रहा है। वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक चलेगा। कप्तान विराट कोहली ने साफतौर पर कहा कि विश्व कप में जो भी टीम दबाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी, वो कामयाब होगी।

विराट ने कहा, 'विश्व कप में सबसे जरूरी होता है कि आप दबाव को कैसे हैंडल करते हैं, ना कि कंडीशन्स को। हमारे सभी गेंदबाज फ्रेश हैं और कोई भी थका हुआ नजर नहीं आ रहा है।' इसी महीने 12 मई को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खत्म हुआ है। 23 मार्च से लेकर 12 अप्रैल तक लगातार क्रिकेट खेलने के बाद खिलाड़ियों की फिटनेस और थकान को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस की ओर से फाइनल मैच तक खेले और उनकी थकान क्रिकेट पंडितों और फैन्स के लिए चिंता का सबब बनी हुई थी।  

वर्ल्ड कप 2019 के लिए रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। शास्त्री ने साफ किया कि केदार जाधव पूरी तरह फिट हैं शास्त्री ने कहा, 'जाधव पूरी तरह से फिट हैं और टीम के साथ जा रहे हैं।' टीम के कोच शास्त्री ने धौनी का काफी अहम बताया है। शास्त्री ने कहा, 'वो टीम के लिए काफी अहम हैं। एक पूर्व कप्तान होने के नाते वो कई तरह से टीम की मदद कर सकते हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर भी वो शानदार हैं। आप उनके रन आउट, स्टम्पिंग देख लीजिए। वो मैच में काफी अहम होते हैं। जो मैच का रिजल्ट बदल सकते हैं। आप आईपीएल में ही उन्हें देख लीजिए। उन्होंने किस तरह का प्रदर्शन किया।'

Advertise, Call Now - +91 76111 07804