GLIBS
29-05-2019
ट्राई के नए नियम से कही खुशी, कही गम 

नई दिल्ली। ट्राई के नए टीवी नियम को पूरी तरह से लागू किए हुए दो महीने हो जाएंगे। नए नियमों के लागू होने के दो महीने के बाद भी कुछ डीटीएच, केबल टीवी यूजर्स को माइग्रेशन और मासिक बिल को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है। ट्राई के नए कदम के बाद ज्यादातर टीवी उपभोक्ताओं का बिल बढ़ गया है। इसके बाद बहुत से ग्राहक अपने टीवी कनेक्शन के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक डीटीएच और टीवी केबल उपभोक्ता ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्विच कर रहे हैं। इसकी वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म अपने संबंधित चैनल के शो को प्लेटफॉर्म पर ब्रॉडकास्ट कर रहे हैं। बता दें कि ट्राई ने 1 फरवरी से नए डीटीएच और केबल नियम लागू किए थे। उस वक्त कुछ उपभोक्ताओं को 31 मार्च तक की छूट दी गई थी। 1 अप्रैल से इन नियमों को पूरी तरह से लागू कर दिया गया। 

वेलोसिटी एम के एमडी सीईओ, जसल शाह ने बताया, 50 फीसदी से ज्यादा लोगों ने माना कि उन्हें चैनल चुनने की आजादी मिली है। वहीं 40 फीसदी लोगों ने ये भी माना है कि उन्हें उसी कीमत में कम चैनल देखने को मिल रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो टीवी सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ी है। वहीं 5 फीसदी लोगों को नए नियमों के बारे में जानकारी नहीं है।

14-01-2019
TRAI  : ट्राई ने दिया टीवी दर्शकों को नए साल का तोहफा, 153 रुपए में मजा ले सकेंगे 100 चैनलों का 

नई दिल्ली। टीवी के दर्शकों को नए साल में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ने तोहफा दिया है। ट्राई के एक आदेश के अनुसार अब दर्शक 153 रुपए में 100 चैनल्स का आनंद हर महीने ले सकते हैं। ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले इन 100 चैनल्स का चुनाव करने को कहा गया है। नया सिस्टम 1 फरवरी से लागू होगा। ट्राई की ओर से ग्राहकों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर इसकी जानकारी दी जा रही है। 

इस स्कीम में 100 चैनल्स के स्लॉट के लिए नेटवर्क कपैसिटी फीस 153 रुपए देनी होगी। इसमें  फ्री टू एयर चैनल्स पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। पेड चैनल्स के लिए निर्धारित शुल्क देना है। 100 से अधिक चैनल देखना हो तो 20 रुपए अतिरक्त शुल्क देना होगा। ट्राई के अनुसार बेस पैक में एचडी चैनल्स शामिल नहीं हैं। ट्राई ने सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स को 1 फरवरी से नए सिस्टम को लागू करने का आदेश दिया है। इसके तहत ग्राहकों को केवल उन्हीं चैनल्स के लिए चार्ज देना है, जो वे देखेंगे। एक चैनल के लिए दर्शकों को 19 रुपए खर्च करने होंगे। चैनल्स अलग-अलग चुने जा सकते हैं। ट्राई के आदेश से टीवी के दर्शकों के बल्ले बल्ले को गए है। वो कम खर्च पर अधिक चैनल्स का मजा ले सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804