GLIBS
05-03-2020
कीर्तिमान: 500 टी-20 खेलने और 10 हजार रन बनाने वाले कीरोन पोलार्ड बने पहले क्रिकेटर

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने एक नया इतिहास रचा है। वे घरेलू, लीग और अंतरराष्ट्रीय को मिलाकर कुल 500 टी20 मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। पोलार्ड ने इस फॉर्मेट में 10 हजार रन भी पूरे कर लिए। वेस्टइंडीज ने तीन वनडे की सीरीज में श्रीलंका को 25 रन से हरा दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने मैच में 16 गेंद पर 35 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। पोलार्ड 2006 से अब तक वेस्टइंडीज सहित 17 टीमों की ओर से खेल चुके हैं। वे 10 हजार रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं। पोलार्ड से ज्यादा रन वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल ने बनाए हैं। गेल ने पोलार्ड के मुकाबले 96 मैच कम खेले हैं। उन्होंने 404 मैच में 13296 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल का औसत 38.20 तो पोलार्ड का औसत 30.86 रहा। हालांकि, स्ट्राइक रेट में पोलार्ड अपने साथी से आगे हैं। गेल ने 146.94 और पोलार्ड 150.57 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों को छोड़ दें तो 32 साल के पोलार्ड ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्ता में टी20 खेले हैं। 500 मैच खेलने पर उनके साथी क्रिस गेल ने बधाई भी दी। गेल ने ट्वीट किया, ‘500 मैच खेलने पर बधाई और 10 हजार के क्लब में स्वागत है।’ पोलार्ड आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। वे टी-20 में 7 हजार से ज्यादा रन और 250 विकेट लेने वाले के मामले में भी पहले स्थान पर हैं। पोलार्ड किसी भी टी20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले क्रिकेटर हैं। पोलार्ड ने अपने करियर में 23 फाइनल खेले हैं। वे 2012 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम में शामिल थे।

 

01-03-2020
महिला टी 20 विश्वकप: दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दी मात

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में रविवार को साउथ अफ्रीका की टीम ने पाकिस्तान की महिला टीम को 17 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है और साथ ही विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में जगह बना ली है। भारत के बाद विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचने वाली साउथ अफ्रीका दूसरी टीम बनी है। ग्रुप बी में खेले गये अपने पहले 3 मैचों में जीत हासिल कर साउथ अफ्रीका की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वहीं वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुए दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज को हरा दिया और सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई।  इसके साथ ही पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई हैं। पाकिस्तान को अपना आखिरी मैच थाईलैंड के खिलाफ खेलना है तो वहीं वेस्टइंडीज को अपना आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। 

 

15-02-2020
महिला टी-20 विश्व कप : 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में होगा शुरू 

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का सातवां सीजन शुरू हो रहा है। 8 मार्च 2020 को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 2009 में इंग्लैंड पहला विश्व विजेता बना था। इसके बाद 2010, 2012 और 2014 लगातार तीन बार ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने वर्ल्ड कप जीता। 2016 में वेस्टइंडीज ने भारतीय सरजमीं पर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप पर कब्ज़ा किया, लेकिन 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से ट्रॉफी अपने नाम करने का मन बना लिया है।  

04-02-2020
न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, दो युवा खिलाड़ियों को मिला मौका 

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान हो गया है। रोहित के जगह दो युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड में रोहित शर्मा वन-डे और टेस्ट सीरीज नहीं खेलेंगे। रोहित की जगह वन-डे सीरीज में मयंक अग्रवाल को और टेस्ट सीरीज के लिए शुभमन गिल को टीम में चुना गया है। सफेद गेंद के फॉर्मेट में अग्रवाल का चयन तार्किक फैसला है क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय सीरीज के दौरान जब शिखर धवन घुटने की चोट के कारण बाहर हो गए थे तो उन्होंने रिजर्व सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी।

टीम में लंबे समय बाद पृथ्वी शॉ की वापसी हुई है। टेस्ट टीम में रोहित की गैरमौजूदगी में राहुल और पृथ्वी शॉ के साथ शुभमन गिल तीसरे सलामी बल्लेबाज होंगे। मतलब कीवियों के खिलाफ खेल के सबसे लंबे फॉर्मट में भारतीय टीम तीन ओपनर (मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल) के साथ उतरेगी। 
वहीं इशांत शर्मा को फिटनेस टेस्ट पास कर लेने की शर्त पर शामिल किया गया है।

दिल्ली के दूसरे पेसर यानी नवदीप सैनी भी इस लंबे फॉर्मेट के खेल का हिस्सा होंगे। मोहम्मद शमी, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में भारतीय पेस बैटरी बेहद मजबूत नजर आ रही है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को ही टीम में जगह दी गई है। बल्लेबाजी में कप्तान विराट कोहली को नई 'दीवार' चेतेश्वर पुजारा की मदद मिलेगी। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे अपनी खोई फार्म वापस पाने को बेकरार होंगे। हनुमा विहारी भी इस मध्यक्रम को मजबूती देंगे। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा फिरकी विभाग संभालेंगे।

05-01-2020
भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ आज खेलेगी पहला टी-20, ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन
गुवाहाटी। भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच गुवाहाटी में खेला जाएगा। दोनों टीमें रविवार को बासपारा स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। दूसरा टी-20 इंदौर और तीसरा मैच पुणे में खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से भारत नए साल की शुरुआत कर रहा है, जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा हैं। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को सीरीज में मात दी है और अब श्रीलंका के खिलाफ भी टीम इंडिया ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी। श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 16 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 11 मैच जीते हैं और पांच मैच हारे हैं। भारत गुवाहाटी में होने वाले टी-20 मैच को जीतकर साल का आगाज शानदार तरीके से करना चाहेगा। श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और मोहम्मद शमी नहीं हैं। वहीं, दूसरी तरफ टीम में जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन की वापसी हो गई है। कुछ खास खिलाड़ियों के टीम में नहीं होने पर कप्तान विराट कोहली के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव काफी मुश्किल होगा।


आइए देखते हैं श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत का संभावित प्लेइंग इलेवन कैसा हो सकता है।

शिखर धवन - शिखर धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे, जिसके कारण उनके घुटने पर 25 टांके लगाने पड़े थे। चोट की वजह से शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम का हिस्सा नहीं था, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ अब उनकी टीम इंडिया में वापसी हो गई है।  सैयद अली ट्रॉफी में चोटिल होने से पहले शिखर धवन ने 0, 9, 19, 35 और 24 रन बनाए थे। उनकी बल्लेबाजी को लेकर काफी आलोचना हो रही थी, लेकिन रणजी ट्रॉफी मैच में 103 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर शिखर ने अपनी फिटनेस और फॉर्म में वापस आने का इशारा दिया है।

केएल राहुल - रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम दिया गया है। रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल, शिखर धवन के साथ ओपनिंग करेंगे। केएल राहुल ने शिखर धवन की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ मिलकर ना केवल टीम को अच्छी ओपनिंग दी बल्कि शानदार पारियां भी खेली। राहुल ने पिछले 3 टी-20 मैचों में 130 के स्ट्राइक रेट के साथ 62, 11 और 91 रन की पारियां खेली हैं।

विराट कोहली - वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तान विराट कोहली का परफॉर्मेंस शानदार रहा है। विंडीज के खिलाफ तीन मैचों में विराट ने नाबाद 94, 19 और नबाद 70 रनों की पारियां खेलीं। विराट कोहली की नजरें शानदार परफॉर्मेंस साथ-साथ टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने पर भी रहेगी। फिलहाल टी-20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा रन बनाने के मामले में बराबरी पर चल रहे हैं। लेकिन इस सीरीज में विराट कोहली एक रन बनाते ही रोहित शर्मा से आगे निकल जाएंगे।

श्रेयस अय्यर - श्रेयस अय्यर के टीम इंडिया में आने के बाद से नंबर 4 की डिबेट पर विराम लग गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन काबिले-तारीफ रहा है। श्रेयस अय्यर अपनी इसी परफॉर्मेंस को जारी रख आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2020 में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे।

ऋषभ पंत - वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में ऋषभ पंत ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इस युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने पिछले तीन टी-20 मैचों में 33*, 18 और 0 रन बनाए। लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में उन्होंने 71, 39 और 0 रन की पारियां खेली। हालांकि, विकेटकीपिंग को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई। ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी कहा जा रहा है। ऐसे में आसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2020 में अपनी जगह पक्की करने के लिए उन्हें विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों से ही प्रभावित करना होगा।

शिवम दुबे - बहुत कम वक्त में ऑलराउंडर शिवम दुबे ने अपने परफॉर्मेंस से सभी को प्रभावित किया। इंटरनेशन क्रिकेट की बात करें तो शिवम ने 3 टी-20 और 3 वनडे मैच ही खेले हैं। 5 मौकों पर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से बहुत कम ओवरों में ही अपना इंप्रेशन छोड़ा है। अपनी शानदार छक्के जड़ने की काबिलियत के दम उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में 30 गेंदों में 54 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी के बाद विराट कोहली ने उन्हें नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए उतार दिया था। अब देखना होगा कि श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली शिवम दुबे को लेकर किस तरह के रिस्क लेते हैं।

रवींद्र जडेजा - हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में रवींद्र जडेजा विराट कोहली के लिए टीम के ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं। बल्ले और बॉल के साथ-साथ शानदार फील्डिंग के दम पर वह श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रह सकते हैं।

वाशिंगटन सुंदर - वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में सभी बॉलर संघर्ष करते हुए नजर आए। लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन की शानदार बल्लेबाजी के सामने भारतीय गेंदबाज बेबस नजर आ रहे थे। मैच में सुंदर ने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन दिए। वाशिंगटन सुंदर की पावरप्ले में रन गति पर रोक लगाने की काबिलियत उनके लिए प्लेइंग इलेवन के रास्ते खोलती है। उंगलियों का स्पिनर होने की वजह से ओस होने पर वह अहम भूमिका निभा सकते हैं।

युजवेंद्र चहल - युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में चुनना भारत के लिए हमेशा से मुश्किल रहा है। लेकिन अगर पिछले 12 महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो चहल ज्यादा प्रभावित करते हैं। गुवाहाटी टी-20 में उन्हें भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल करना ही टीम इंडिया के लिए सही ऑप्शन होगा।

जसप्रीत बुमराह - प्रतिष्ठित विजडन की दशक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में विराट के साथ अन्य भारतीय के रूप में स्थान बनाने वाले बुमराह वर्तमान में भारतीय टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं जिनका लोहा सबसे अधिक डेथ ओवरों में माना जाता है। 26 साल के बुमराह अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से ही टीम से बाहर हैं। उन्होंने पिछले काफी समय से टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ से पहले नेट पर जमकर अभ्यास किया है और उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाह रहेगी।

नवदीप सैनी - नवदीप सैनी अब पूरी तरह से फिट हैं और खेलने को भी तैयार है। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर की गैरमौजूदगी में नवदीप सैनी के पास टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का शानदार मौका होगा।

 

   

 

18-12-2019
भारत ने जीता 107 रन से मुकाबला, वनडे सीरीज 1-1 से बराबर

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 387 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 388 का बड़ा लक्ष्य दिया। जवाब में विंडीज की 280 रन पर सिमटी, जिससे वनडे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। दरअसल, भारत ने वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 388 रनों का बड़ा टारगेट दिया। 388 रनों का पीछा करने उतरी विंडीज टीम ने 43.3 ओवर में 10 विकेट गंवाकर 280 रन बना पाई हैं। ये मुकाबला भारत ने 107 रन से अपने नाम कर लिया, जिससे वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब तीसरा वनडे कटक ओडिसा में 22 दिसम्बर को खेला जाएगा। भारत के लिए 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 159 रनों की पारी खेली जबकि केएल राहुल ने 102 रन बनाए। रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ा।

18-12-2019
400 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले 8वें भारतीय बने विराट कोहली

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली 400 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के आठवें और दुनिया के 33वें क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली ने यहां एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। श्रीलंका के खिलाफ 2008 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कोहली ने अब तक 241 वनडे, 84 टेस्ट और 75 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर ने 664, महेंद्र सिंह धोनी ने 538, राहुल द्रविड़ ने 509, मो.अजहरुद्दीन ने 433, सौरभ गांगुली ने 424, अनिल कुंबले ने 403 और युवराज सिंह ने 402 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

 

15-12-2019
वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज ने इंडिया को 8 विकेट से हराया

चेन्नै। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले वन डे मैच की सीरीज में रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और भारत को आठ विकेट से हरा दिया। शिमरॉन हेटमेयर (139) और शे होप (102*) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज की । तीन  वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में विंडीज ने भारत को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया था। टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की उम्दा फिफ्टीज की बदौलत विंडीज को 288 रन की चुनौती दी थी। लेकिन भारतीय गेंदबाज आज अपनी लय में नजर नहीं आए और वह इस टोटल को सुरक्षित नहीं रख पाए। शिमरॉन हेटमेयर को उनकी मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
हेटमेयर ने 106 बॉल में उम्दा 139 रन की पारी खेली वहीं ओपनिंग पर आए शे होप दूसरे छोर पर जिम्मेदारी से खडे़ होकर हेटमेयर को चार्ज लेने का पूरा मौका देते नजर आए। जब तक हेटमेयर क्रीज पर थे तब तक वह 50 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना रहे थे। लेकिन हेटमेयर के बाद उन्होंने कमान संभाली और अपनी टीम को जीत दिलाकर नाबाद पविलियन लौटे। हेटमेयर और होप के सामने भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह फीकी नजर आई।

 

15-12-2019
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला, भारत की पारी शुरू

चेन्नई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वन-डे सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से मात देने के बाद अब भारतीय टीम की नजरें वनडे सीरीज पर रहेगी, कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने पर टिकी होंगी। सामाचार लिखे जाने तक भारत की पारी शुरू हो गई है, भारत ने 5 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 17 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की है। 

प्लेइंग इलेवन:
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान),शाई होप (विकेटकीपर), सुनील अम्बरीस, शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, , जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल।

14-12-2019
वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर को मिली जगह  

चेन्नई। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ग्रोइन चोट के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। भुवनेश्वर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुंबई में आखिरी टी-20 मुकाबले में दायीं ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी। इसके बाद उनका अल्ट्रा साउंड कराया गया। बीसीसीआई की मेडिकल टीम के अनुसार भुवनेश्वर की हर्निया की समस्या सामने आई है, जिसके लिए विशेषज्ञ की सलाह ली जाएगी और टीम प्रबंधन उसके अनुसार ही फैसला करेगा। बीसीसीआई ने भुवनेश्वर की ग्रोइन चोट की पुष्टि की है और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने भुवी की जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया है।

 

11-12-2019
भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज : मयंक अग्रवाल टीम में शामिल, नहीं खेलेंगे धवन

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शामिल किया गया है। इस सीरीज में शिखर धवन को बाहर रखा गया है। बता दें कि शिखर धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान सूरत में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलते हुए बायें घुटने में गहरा कट लग गया था, जिससे वह अब तक नहीं उबर पाए हैं। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही टी 20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी बाहर हो गए थे। बीसीसीआई ने बयान में कहा कि मेडिकल टीम का मानना है कि धवन के टांके कट गए हैं और उनका घाव भी भर रहा है। लेकिन पूर्ण मैच फिटनेस हासिल करने से पहले उन्हें कुछ और समय की जरूरत है। बीसीसीआई ने कहा कि ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में चोटिल शिखर धवन के विकल्प के तौर पर मयंक अग्रवाल को शामिल किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत तीन एकदिवसीय मैच चेन्नई (15 दिसंबर), विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में खेलेगा। इससे पहले अग्रवाल को इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान चोटिल विजय शंकर के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। बेंगलुरू के अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में शानदार फार्म में हैं और नौ टेस्ट में तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 67 से अधिक के औसत से 872 रन बना चुके हैं। 

तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारत की संशोधित टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार। 

 

08-12-2019
टी-20 का दूसरा मुकाबला आज, विराट रूप में दिख सकते है कोहली

नई दिल्ली। भारतीय टीम रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 मैच की सीरीज तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेलेगी। यह मैच शाम सात बजे से खेला जाएगा। भारत ने शुक्रवार को हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 94 की तूफानी पारी खेलते हुए वेस्टइंडीज को छह विकेट से मात दी थी। तीन टी-20 मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 की बढ़त हासिल है। भारतीय टीम अगर यह मैच जीतती है तो सीरीज अपने नाम कर लेगी। टीम ने बल्ले से जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे कोहली और टीम बेहद खुश होगा और यह चाहेगा कि आगे के मैचों में भी बल्लेबाजों का यही फॉर्म जारी रहे। लकिन टीम को गेंदबाजी और फील्डिंग में ध्यान देने की जरूरत है। पिछले मैच को देखा जाए, तो इन दोनों विभागों में टी-20 रैंकिंग में दुनिया की पांचवें नंबर पर की टीम को सुधार करने की जरूरत है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804