GLIBS
10-10-2019
क्रिकेटर मनीष पांडे करेंगे अभिनेत्री आश्रिता से शादी, तारीख हुई पक्की

नई दिल्ली। क्रिकेटर मनीष पांडे साउथ एक्ट्रेस आश्रिता शेट्टी पर दिल हार बैठे हैं। दोनों ही जल्द शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। मनीष-आश्रिता की शादी की तारीफ भी तय हो चुकी है। ये दोनों 2 दिसंबर को शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार है, बैंगलोर के तेजतर्रार बल्लेबाज मुंबई में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। खबरों के अनुसार उनकी शादी दो दिन में हो जाएगी, यह एक निजी समारोह होगा, जिसमे केवल उनके करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित किया गया है। पांडे पिछले काफी समय से आश्रिता के साथ अपने रिश्ते को मान चुके थे, कई बार दोनों को एक साथ स्पॉट किया गया था। मुंबई की रहने वाली 26 साल की आश्रिता शेट्टी ने अब तक पांच फिल्मों में काम किया है और वह साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना-माना चेहरा हैं। मुंबई में शादी करने के एक और कारण भी है वो यह कि वेस्टइंडीज भारत दौरे पर आएगी और यहां टी20 सीरीज खेलेगी और इसका मैच 6 दिसंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में खिलाड़ियों को मनीष शादी की पार्टी भी दे सकते हैं।
मनीष को विंडीज के खिलाफ हाल ही में हुई टी20 सीरीज में शामिल किया गया था लेकिन वनडे टीम में वापसी करने का उन्हें माैका नहीं मिला। मनीष ने आखिरी वनडे पिछले साल 25 सितंबर को खेला था। फिलहाल ये 30 वर्षीय बल्लेबाज विजय हजारे ट्राॅफी में शानदार प्रदर्शन कर फिर से टीम में वापसी करने की कोशिश में लगा हुआ है। विजय हजारे ट्रॉफी में कर्नाटक के कप्तान और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पांडे ने शानदार शतक ठोक दिया। पांडे ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ 142 रन ठोके और इसी दमदार पारी की बदौलत कर्नाटक को 79 रनों की बड़ी जीत मिली थी।

21-09-2019
ईशान किशन और संजू सैमसन हो सकते है ऋषभ पंत का विकल्प

 

नई दिल्ली। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार नाकामी के बाद अब चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने भी उन्हें इशारों ही इशारों में वॉर्निंग दे दी है। बीसीसीआई की चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के. प्रसाद ने कहा है कि वह ऋषभ पंत के विकल्प के तौर पर ईशान किशन, संजू सैमसन और अन्य विकेटकीपरों पर निगाहें रखे हुए हैं। बता दें कि ऋषभ पंत फिलहाल बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में पंत नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। पिछले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में ऋषभ पंत के बल्ले से 69 रन आए थे, तो वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी वह सिर्फ 20 रन ही बना पाए। महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेक लेने के बाद से पंत टीम के मुख्य विकेटकीपर के तौर पर खेल रहे हैं, लेकिन वह लगातार विफल हो रहे हैं। प्रसाद का मानना है कि पंत जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी के साथ धैर्य रखने की जरूरत है। प्रसाद ने कहा कि 'मैंने पहले ही वर्ल्ड कप के बाद कहा था कि हम पंत पर नजर रखे हुए हैं।

हमें उनके साथ धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि उनके पास काफी प्रतिभा है।' चीफ सेलेक्टर ने कहा, 'हम पंत के वर्कलोड पर भी ध्यान दे रहे हैं। जाहिर सी बात है हम साथ ही तीनों प्रारूपों में विकल्पों पर भी नजर रखे हुए हैं। टेस्ट में इंडिया-ए के लिए के.एस. भरत अच्छा कर रहे हैं हमारे पास किशन और सैमसन हैं जो सीमित ओवरों में इंडिया-ए के लिए और घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा कर रहे हैं।' पिछले कुछ मैचों में ऋषभ पंत मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है। ऋषभ पंत को लेकर मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पहले ही साफ कर दिया था कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी गलतियों को लगातार नहीं दोहरा सकता और अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा। टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि ऋषभ पंत अगर वेस्टइंडीज दौरे के दौरान की गईं गलतियों को दोहराते रहेंगे, तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

03-09-2019
वेस्टइंडीज को हराने के साथ ही कोहली ने तोड़ा धोनी का यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को जमैका टेस्ट में 257 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहला टेस्ट 318 रनों से जीता था। विराट कोहली की कप्तानी में भारत की यह 28वीं टेस्ट जीत है। इसके साथ ही कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के सामने चौथी पारी में 468 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मैच के चौथे दिन दूसरे सेशन में विंडीज की टीम 210 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज को 117 रनों पर ऑल आउट कर दिया था।
299 रनों की बड़ी बढ़त होने के बावजूद कोहली ने फॉलोऑन न देने का फैसला किया और दोबारा बल्लेबाजी की। अपनी दूसरी पारी में भारत ने चार विकेट पर 168 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी।
जीत के बाद कप्तान कोहली ने कहा कि जीत का यह रिकॉर्ड इस टीम के बिना संभव नहीं था। उन्होंने इस मौके पर गेंदबाजों की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि इनके बिना यह संभव नहीं था।
कोहली ने अपने 48वें टेस्ट मैच में यह जीत हासिल की। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 60 में से 27 मैच जीते थे और सौरभ गांगुली ने 49 में से 21 मैचों में जीत हासिल की थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 14 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। कोहली की अगुआई में अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट हारा है जबकि धोनी की कप्तानी में टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारत के बाहर यह कोहली की 13वीं जीत थी। इस लिहाज से भी वह सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में सौरभ गांगुली के 11 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

01-09-2019
भारत ने लांच तक वेस्टइंडीज़ पर बनाई 315 रनों की बढ़त 

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज और भारत के बीच जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत की पहली पारी 416 के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली 117 रन पर ही सिमटी गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 299 रन की बढ़त मिली। वहीं, दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 8 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 4* और चेतेश्व पुजारा 0* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले कैरिबियाई टीम ने तीसरे दिन का खेल 87/3 से आगे खेलना शुरू किया। तीसरे दिन मेजबान टीम ने करीब एक घंटा 15 मिनट तक बल्लेबाजी की। विंडीज की तरफ से शिमरोन हेटमायर ने सर्वाधिक 34 रन बनाए। वहीं, टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 27 रन देकर छह विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने दो और इशांत शर्मा व रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किए। वहीं, भारत ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया। तीसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम को शुरुआती झटका रहकीम कॉर्नवाल (14) के रूप में लगा। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 37.1 ओवर में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। विंडीज को कॉर्नवाल के रूप में तीसरे दिन का पहला विकेट गिरा।  बता दें कि विंडीज ने तीसरे दिन का खेल 87/3 से आगे खेलना शुरू किया। इससे पहले विंडीज ने दूसरे दिन का खेल सात विकेट के नुकसान पर 87 रन पर खत्म किया था। तब वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम से 329 रन पीछे थी। गौरतलब है कि मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 264 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई थी। हनुमा विहारी (111)  के शतक और इशांत शर्मा (57) के अर्धशतक की मदद से टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 10 विकेट खोकर 416 रन बनाए।

 

29-08-2019
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे धोनी

नई दिल्ली l भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 15 सितंबर से खेली जानी है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। इससे पहले धोनी इसी महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टी20 और वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे। धोनी ने 31 जुलाई से 15 अगस्त के बीच आर्मी ट्रेनिंग ली थी, जिसके चलते वो वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गए थेl हालांकि अब वो क्यों ब्रेक ले रहे हैं इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। धोनी के एक करीबी के मुताबिक वो इन मैचों में खेलने के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। खबरों की माने तो 4 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान होगा। पूरी संभावना है कि वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने वाली टीम को बरकरार रखा जाएगा। टीम चयन के लिए चयन समिति अक्टूबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी विश्व टी20 को ध्यान में रखना चाहती है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विश्व टी20 के पहले मैच से पहले भारतीय टीम केवल 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी और चयनकर्ता स्पष्ट हैं कि ये आगे बढ़ने का समय है।
उन्होंने कहा कि वे सीमित ओवरों के लिए खासकर टी20 के लिए तीन विकेटकीपरों का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई अधिकारी या चयन समिति उनकी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए धोनी से बात करेगी या नहीं। विश्व कप के बाद धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर इसलिए नहीं गए थे, क्योंकि उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक लेकर सेना में ट्रेनिंग की थी। अधिकारी ने कहा संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला है और चयनकर्ताओं को या फिर किसी को भी इस पर फैसला करने का अधिकार नहीं है। लेकिन उनके पास 2020 आईसीसी विश्व टी20 के लिए रोडमैप तैयार करने का पूरा अधिकार है और इसके तहत ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देना शामिल है। 

 

18-08-2019
हार्दिक पांड्या ने खरीदी लैम्बॉर्गिनी कार,जानिए कितनी है कीमत...

मुंबई। आईसीसी विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में हार के बाद जहां टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर है। टीम के मुख्य खिलाड़ी जैसे कि जसप्रीत बुमराह, महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या ये सभी अपने-अपने अंदाज में छुट्टियां बिता रहे हैं। सूत्रों के अनुसार माना जा रहा है कि पांड्या ब्रदर्स ने अब नारंगी रंग की लैम्बॉर्गिनी कार खरीदी है। इसका वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल, हार्दिक और क्रुणाल दोनों मुंबई की गलियों में लैम्बॉर्गिनी कार चलाते देखे गए। बांद्रा में दोनों भाई जिम जाते और आते हुए स्पॉट किए गए। यह लैम्बॉर्गिनी का एवेंटाडोर मॉडल बताया जा रहा है, जिसकी कीमत 3 से 5 करोड़ के करीब है। गाड़ी काफी हाईटेक है और इसका इंटीरियर भी काफी शानदार है। इस कंवर्टिबल कार में दो लोगों के बैठने की जगह है।

इसका इंजन 515 से 544 किलोवॉट हॉर्सपावर का है। पेट्रोल से चलने वाली इस गाड़ी के फ्यूल टैक की क्षमता 90 लीटर है। यह 5-7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। टीम इंडिया के खिलाड़ियों में किसी क्रिकेटर द्वारा खरीदी जाने वाली अब तक की सबसे महंगी कार बताई जा रही है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सबसे महंगी गाड़ी पौने 3 करोड़ रुपये की है। वहीं पूर्व कप्तान एमएस धोनी की हाल में खरीदी गई जीप शेरोकी की कीमत 1 करोड़ रुपये के आस-पास है।

 

14-08-2019
सीरीज जीतने के इरादे से आज उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली। विश्व कप में लगी चोट के बाद वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला चार मैचों से मौन है। भारतीय टीम बुधवार को जब यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में एक और सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी तो बाएं हाथ का यह बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने को बेताब होगा। धवन ने टी-20 सीरीज के तीन मैचों में क्रमश: 1, 23 और तीन रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ दो रन बना पाए थे।  जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही। धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने आउट किया।

धवन टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं और ऐसे में वह अपने कैरेबियाई दौरे का अंत यादगार पारी खेलकर करना चाहेंगे। भारतीय टीम में चौथे नंबर पर जगह पक्की करने को लेकर कई बल्लेबाजों के बीच रस्साकशी चल रही है। श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच में शानदार पारी खेलकर ऋ षभ पंत पर दबाव बढ़ा दिया है। पंत को टीम प्रबंधन विशेषकर कप्तान विराट कोहली का समर्थन हासिल है लेकिन उनकी लगातार विफलता और दूसरे वनडे में अय्यर की 68 गेंद में 71 रन की पारी से चीजें बदल गई हैं। आक्रामक अंदाज में खेलने वाले पंत ने कई मौकों पर अपना विकेट गंवाया है। कोई भी टीम इस महत्वपूर्ण स्थान पर धैर्यवान बल्लेबाज को उतारना चाहेगी।

13-08-2019
भारत - वेस्टइंडीज वन डे सीरीज: 14 अगस्त को रोहित शर्मा के पास होगा रिकार्ड बनाने का अवसर 

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे शृंखला का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 14 अगस्त बुधवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास एक उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा। अगर इस मैच में रोहित शर्मा शतकीय पारी खेल देते है तो वह वन डे में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। सनथ जयसूर्या के एक दिवसीय क्रिकेट में 28 शतक है। जबकि रोहित शर्मा के नाम 27 शतक दर्ज हो चुके हैं। एक शतक बनाते हुए रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला को पीछे छोड़ देंगे। हाशिम अमला के भी वनडे में 25 शतक है। हाल ही में हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। उन्होंने वनडे में 49 शतक लगाए हैं। 42 शतकों के साथ इस मामले में दूसरे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली है। 

 

12-08-2019
टीम ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया : विराट

पोर्ट ऑफ स्पेन। मेजबान वेस्टइंडीज को वर्षा बाधित दूसरे वनडे मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 59 रन से हराने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि हम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे और टीम ने उम्मीद के अनुरुप बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। मैच के बाद विराट ने कहा, हम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे और उम्मीद के अनुरुप टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में विंडीज का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया। इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। बारिश ने हालांकि विंडीज की थोड़ी मदद की वरना मध्य ओवर में बल्लेबाजी करना बिलकुल आसान नहीं था।

अपने वनडे करियर का शानदार 42वां शतक लगाने पर कप्तान ने कहा, अच्छा लगता है जब टीम को ऐसे प्रदर्शन की जरुरत हो और आप इस तरह का प्रदर्शन करें। रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी कुछ खास नहीं कर सकी ऐसे में मेरे ऊपर बड़ी पारी खेलने का दवाब था। हमें पता था कि इस पिच पर 270 रन चुनौतीपूर्ण होंगे और ऐसे में मुकाबले में कुछ भी संभव है। उन्होंने कहा, शीर्ष के तीन बल्लेबाजों में से किसी को बड़ी पारी खेलनी होती है और आज मेरे लिए यह अच्छा अवसर था। टीम का सीनियर खिलाड़ी होने के नाते मेरे ऊपर टीम की पारी संभालने की जिम्मेदारी थी और यह अच्छी बात है कि मैं अपनी लय बरकरार रखने में कामयाब रहा।

08-08-2019
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज में पहला वनडे आज

नई दिल्ली। आठ साल बाद विदेश में विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज का टी-20 में सूपड़ा साफ करने के बाद अब विराट एंड कंपनी की निगाह वनडे सीरीज में भी दमदार जीत दर्ज करने पर है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बृहस्पतिवार को खेला जाएगा। विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए ओपनर शिखर धवन इस मैच के साथ वनडे में वापसी करेंगे। भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे। ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे। केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है।
 
मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर के बीच होगी। पांडेय टी20 मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। ऐसे में टीम प्रबंधन अय्यर को मौका देने पर विचार कर सकती है। एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी20 खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे, जबकि नवदीप सैनी वनडे अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करेंगे। सैनी ने टी-20 में शानदार प्रदर्शन कर छाप छोड़ी है।
विश्व कप में रिकॉर्ड पांच शतक जड़ने वाले रोहित 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने के इरादे से उतरेंगे। वेस्टइंडीज के सामने रोहित के जोड़ीदार धवन को रोकने की भी कड़ी चुनौती होगी। कोहली वेस्टइंडीज टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के नहीं होने के बावजूद पूर्व खिलाड़ियों के उस समूह को जवाब देने के इरादे से उतरेंगे जिन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में उनकी कप्तानी पर सवाल उठाया है।

07-08-2019
भारत—वेस्टइंडीज के बीच 8 अगस्त से वनडे सीरीज, जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली। ट्वंटी-20 सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 अगस्त से शुरू हो रही 3 मैचों की वनडे सीरीज में इसी लय को कायम रखने उतरेगी। भारतीय टीम ने ट्वंटी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और तीनों मैच आसानी से जीते। इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम वनडे सीरीज में भी जीत हासिल करेगी। भारत के पास अब वनडे सीरीज में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की बारी है। सीरीज में भारत के दोनों अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव खेलने उतरेंगे, जो ट्वंटी-20 टीम का हिस्सा नहीं थे। युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को ट्वंटी-20 सीरीज में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया था और लोकेश राहुल ओपनर रोहित शर्मा को विश्राम दिए जाने के बाद आखिरी मैच में खेले थे। वनडे सीरीज में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ऑलराउंडर केदार जाधव भी खेलने उतरेंगे। ये दोनों खिलाड़ी भी ट्वंटी-20 सीरीज में नहीं खेले थे। वनडे में रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि विराट तीसरे नंबर पर रहेंगे। चौथे नंबर के लिए पंत ने पिछले मैच में नाबाद अर्द्धशतक बनाकर अपना दावा पुख्ता कर लिया है। 5वें और 6ठे नंबर के लिए केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल और मनीष पांडे के बीच मुकाबला रहेगा। भारत ने वेस्टइंडीज से अब तक 127 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने 60 जीते हैं, 62 हारे हैं, 2 टाई रहे हैं और 3 में कोई परिणाम नहीं निकला है। दोनों के बीच हार-जीत का आंकड़ा लगभग बराबर है और भारत वनडे सीरीज को क्लीन स्वीप कर जीत के मामले में विंडीज से आगे निकलना चाहेगा।

 

05-08-2019
नये खिलाड़ियों को भी मौका देंगे : विराट

लौडरहिल। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज कब्जाने के बाद टीम के प्रदर्शन को सराहते हुये नये खिलाड़ियों को मौका दिये जाने के संकेत दिये हैं। भारत ने फ्लोरिडा के लौडरहिल में तीन ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज के शुरूआती दो मैचों में जीत दर्ज करने के बाद सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है और अब तीसरा मैच वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस में छह अगस्त को खेला जाएगा। भारत ने वर्षा बाधित अपना दूसरा मैच 22 रन से डकवर्थ लुईस नियम से जीता जिसमें सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 67 रन बनाये जबकि ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने नाबाद 20 रन और 23 रन पर दो विकेट का हरफनमौला खेल दिखाया।

विराट ने मैच जीतने के बाद कहा, जीतना हमेशा हमारी प्राथमिकता होती है और सीरीज जीतने के बाद अब हमारे पास नये खिलाड़ियों को मौका देने का मौका रहेगा। भारतीय टीम अब फाइनल मैच के लिये गुयाना रवाना होगा जहां बाकी की सीरीज मेजबान वेस्टइंडीज में खेली जाएगी। कप्तान के संकेत के बाद माना जा रहा है कि स्पिनर राहुल चाहर को आखिरी मैच में जगह दी जाए जबकि उनके भाई दीपक चाहर भी टीम में जगह पा सकते हैं। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे विकेटकीपर रिषभ पंत दो मैचों में फ्लॉप रहे हैं और उनकी जगह लोकेश राहुल को लाया जा सकता है।

विराट ने मैच को लेकर कहा, हमने अच्छी शुरूआत की और रवींद्र जडेजा तथा क्रुणाल ने भी निचले क्रम पर बढ़िया खेल दिखाया और हमें लड़ने लायक मजबूत स्कोर तक ले गये। हम जिस तरह से खेल रहे हैं, इससे भी बड़ा स्कोर बना सकते हैं। हालांकि मैच के बाकी हिस्से में पिच काफी धीमी हो गयी। भारतीय कप्तान ने युवा स्पिनर वाशिंगटन सुंदर की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, नयी गेंद से सुंदर ने काफी अच्छा खेल दिखाया। वह जिस संयम के साथ खेल रहे हैं वह काबिलेतारीफ है। वह काफी फिट हैं और बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। वह आगे हमारे लिये काफी उपयोगी हो सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804