GLIBS
01-08-2020
राज्यपाल की भेजी राखी स्वीकार कर मुख्यमंत्री बघेल ने दी रक्षाबंधन की शुभकामनाएं

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने रक्षाबंधन के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राखी और मिठाई भेजकर रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने ईश्वर से मुख्यमंत्री की यशस्वी, दीघार्यु और स्वस्थ जीवन प्रदान करने की कामना की। उन्होंने कहा है कि मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ को निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता रहेगा।राज्यपाल की भेजी राखी को स्वीकार कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं। भूपेश बघेल ने कहा कि रक्षा बंधन और भुजलिया पर्व के अवसर पर आपने मुझे स्नेह आशीर्वाद और राखी भेजकर जो विश्वास व्यक्त किया है वह मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता तथा सम्मान का विषय है। रक्षाबंधन का यह पर्व हमारे पारिवारिक संबंधों को नए शिखर पर पहुंचाने का माध्यम बना है। उन्होंने कहा है कि यह पावन पर्व हमारी संस्कृति के गरिमामय उत्कर्ष का प्रतीक भी है, जो बहनों के प्रति भाईयों के उत्तरदायित्वों के संकल्पों को सदृढ़ बनाता है।

 

31-05-2020
राज्यपाल आदिवासी-ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू करना चाहतीं हैं प्राकृतिक चिकित्सा और योग का संस्थान

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि स्वस्थ जीवन ही हमारी असली पूंजी है। योग और प्राकृतिक चिकित्सा को अपनाकर अपने जीवन को निरोगी बना सकते हैं। मेरा मानना है कि इस कोरोना महामारी के समय नेचुरोपैथी और योग का अधिक से अधिक उपयोग करें, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और इससे हम संक्रमण से मुक्त रहेंगे। राज्यपाल ने रविवार शाम सूर्या फाउंडेशन व इंटरनेशनल नेचुरोपैथी ऑगेर्नाइजेशन के नेचुरोपैथी डॉक्टर्स, विद्यार्थी, आईएनओ के सदस्य व सूर्या फाउण्डेशन आदर्श गांव योजना के सभी कार्यकर्ताओं को फेसबुक लाइव से संबोधित किया। उन्होंने सूर्या फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि प्राकृतिक चिकित्सा को घर-घर पहुंचाएं। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में योग और आयुर्वेद के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपने जीवन में अपनाया है। राज्यपाल ने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे भी इसे अपने जीवन में अपनाएं और नियमित रूप से अभ्यास करें। राज्यपाल ने संकल्प लिया है कि जब भी उन्हें समय मिलेगा तो वे आदिवासी-ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक चिकित्सा और योग का संस्थान प्रारंभ करेंगी। इससे वे यहां के लोगों को जागरूक करेंगी।

राज्यपाल ने कहा कि संसार के सभी प्राणी प्रकृति से जुड़े हैं। प्रकृति से प्राप्त शक्ति से ही सब प्राणी सदैव स्वस्थ व निरोग रहते हैं। इसलिए बीमार पड़ने पर प्रकृति के पंच तत्व मिट्टी, पानी, धूप, हवा व उपवास से सब रोगों का इलाज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी प्रकृति से जुड़ी हुई हैं। इस लॉक डाउन के दौरान वे नियमित रूप से सुबह-शाम वाकिंग और योग-प्राणायाम कर रहीं हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी विभिन्न बीमारियों का इलाज प्राकृतिक चिकित्सा से करते थे। राज्यपाल ने कहा कि आधुनिक समय में मनुष्य की जीवन शैली अप्राकृतिक होती जा रही है। वह रात में देर से सोता है और सुबह देर से उठता है, जिसके कारण आधुनिक चिकित्सा के साथ-साथ नए रोगों की बढ़ोत्तरी हो रही है। मनुष्य अप्राकृतिक आहार-विहार अपनाकर घातक रोगों को आमंत्रित कर रहा है। अब समय आ गया है कि इसके बारे में गंभीरता से सोचा जाएगा, उत्तम स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए हमें अपने जीवन में परिवर्तन कर अपने खान-पान रहन-सहन व विचारों को बदलना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा में आहार को औषधि कहा जाता है। सभी से आग्रह है कि हमारी भारतीय चिकित्सा का ज्ञान व लाभ घर-घर तक पहुंचाने ईमानदारी से प्रयास करें।

 

05-01-2020
प्रधानमंत्री मोदी ने दी वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर उन्हें जन्मदिन की बधाईयां दी। रविवार 5 जनवरी को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी के 86वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाईया दीं। पीएम मोदी ने उनके आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उन्हें राष्ट्रहित के विषयों पर 'अटल व्यक्तित्व' का स्वामी बताया। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'मुरली मनोहर जोशी जी के जन्मदिवस पर उन्हें बधाइयां।

जोशीजी ने राजनीति, संसद में और एक मंत्री के तौर पर हमारे देश के योगदान में अमिट छाप छोड़ी है।' पीएम मोदी ने आगे लिखा कि जब राष्ट्रहित तथा देश को प्रगति पथ पर आगे बढ़ाने की बात आती है तो वह दृढ़ साबित होते हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक और ट्वीट किया और लिखा कि मुरली मनोहर जोशी के साथ सालों तक काम कर वह खुद को खुशकिस्मत मानते हैं। पीएम ने लिखा कि उनके साथ काम कर मेरी तरह अन्य कार्यकर्ताओं ने उनसे बहुत सीखा है। पार्टी को मजबूत करने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। मैं ईश्वर से जोशी जी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं। बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का जन्म 5 जनवरी, 1934 को उत्तराखंड में हुआ था। 1991-93 तक वो भाजपा के अध्यक्ष रहे।

13-11-2019
विश्व मधुमेह दिवस 14 नवम्बर को, अस्पतालों में लगेंगे शिविर

 

रायपुर। विश्व मधुमेह दिवस 14 नवम्बर को मनाया जाएगा। इस दिन जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नि:शुल्क मधुमेह, बीएमआई, उच्च रक्तचाप, ब्लड शुगर, सीरम, कोलेस्ट्रॉल और नेत्र से संबंधित बीमारियों की रोकथाम पर विशेष जागरुकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। गैर संचारी रोग प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ विमल किशोर राय ने बताया 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस पर आयोजित होने वाले शिविर में मुख्य रूप से नेत्र की जांच के साथ-साथ उच्च रक्तचाप, ब्लड शुगर सीरम कोलेस्ट्रॉल की भी जांच की जाएगी। शिविर के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जाने का प्रयास विभाग द्वारा किया जाएगा। मधुमेह से बचाव के कुछ उपाय उन्होंने बताया कि ग्लूकोज स्तर की जांच हर तीन महीने में कराते रहें। शारीरिक श्रम करना शुरू करें। तीन से चार किलोमीटर तक जरूर पैदल चलें या फिर योग करें। कम कैलोरी वाला भोजन खाएं। सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज,और डेयरी उत्पादों को भोजन में शामिल करें। फाइबर का भी सेवन करना चाहिए। मधुमेह में रोगियों को भोजन में करेला, मेथी, सहजन, पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, ब्रौकोली, टमाटर, बंद गोभी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। फलों में जामुन, नींबू, आंवला, टमाटर, पपीता, खरबूजा, कच्चा अमरूद, संतरा, मौसमी, जायफल, और नाशपाती को शामिल करें। आम, केला, सेब, खजूर तथा अंगूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें शुगर ज्यादा होता है। मेथी दाना रात को भिगो दें और सुबह प्रतिदिन खाली पेट उसे खाना चाहिए। खाने में बादाम, लहसुन, प्याज, अंकुरित दालें, अंकुरित छिलके वाला चना, सत्तू और बाजरा आदि शामिल करें तथा आलू, चावल और मक्खन का बहुत कम उपयोग करें।

मधुमेह के लक्षण
ज्यादा प्यास लगना, बार-बार पेशाब का आना, आंखों की रौशनी कम होना, कोई भी चोट या जख्म देरी से भरना, हाथों, पैरों और गुप्तांगों पर खुजली वाले जख्म, बार-बार फोड़े-फुंसियां निकलना, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन।

31-10-2019
भूपेश बघेल ने ट्वीट कर स्वास्थ्य मंत्री को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

रायपुर। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव के जन्मदिन पर गुरूवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया है- प्रदेश के माननीय स्वास्थ्य मंत्री, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं मेरे अग्रज टीएस सिंहदेव जी को जन्मदिवस पर ढेर सारी बधाई, हम सब ईश्वर से आपके सुदीर्घ, सुखमय एवं स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं।

17-09-2019
सीएम बघेल ने पीएम मोदी को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मंगलवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनको शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने ट्वीट कर अपने शुभकामना संदेश में लिखा है कि देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी को आज उनके जन्मदिन के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ। ईश्वर से उनके सुदीर्घ एवं स्वस्थ जीवन की कामना करता हूँ।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804