GLIBS
28-11-2020
महिला पर पति ने धर्म परिवर्तन का बनाया दबाव,पीड़िता ने की थाने में शिकायत,मामला दर्ज

अम्बिकापुर। पीड़ित महिला को अपने पहले पति के खोने का गम था मगर उसने अपने बच्चे की परवरिश के कारण दूसरी शादी रचाई। मगर उसे शादी के बाद पता चला कि जिस शख्स से उसने शादी रचाई है वो शादी के पहले ही धर्म परिवर्तन करके इस्लाम कबूल कर चुका है। ऐसे में उसके दूसरे पति ने महिला को प्रताड़ित करने का सिलसिला शुरू किया और इतना ही नही महिला और उसके बच्चांे पर भी धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाने लगा। ऐसे में महिला ने हिम्मत जुटा कर इसकी शिकायत थाने में की,जिसके बाद आरोपी युवक के खिलाफ भोपाल में मामला दर्ज कर लिया गया है। दरअसल अंबिकापुर के दत्ता कॉलोनी की रहने वाली महिला की शादी 2003 में हुई थी मगर उनके पहले पति की मौत के बाद महिला ने अपने एक बच्चे के कारण दूसरी शादी रचाने की सोची और शादी के वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल डाल दिया। भोपाल के अमित विश्वास नाम के शख्स ने हिन्दू रीति रिवाज और विधि विधान से साल 2012 में मधुमिता से शादी कर ली।

महिला का कहना है कि जब दूसरे पति से उनकी एक बेटी हुई तब उसके पति ने शादी के पहले ही अपना धर्म बदल कर इस्लाम कबूल कर लेने की बात बताई। पति ने महिला पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया, इतना ही नहीं बच्चों को भी धर्म परिवर्तन के लिए प्रताड़ित करने लगा। महिला का कहना है कि एक सर्टिफिकेट भी उन्हें मिला,जिसमें यह पता चला कि अमित विश्वास का नाम अमीन हो चुका है और वह धर्म परिवर्तन कर चुका है। महिला का आरोप है कि उसे मारने और पागल घोषित करने की भी कोशिशें की गई। ऐसे में महिला ने हिम्मत करते हुए इसकी शिकायत थाने में की और भोपाल थाने में महिला के आवेदन पर उसके पति अमित विश्वास के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

 

18-11-2020
मां के साए से महरूम बच्ची को पिता देता था खराब भोजन,शिकायत करने 10 किमी पदयात्रा कर कलेक्टर से मिलने पहुंचीं

भुवनेश्वर। ओडिशा के केंद्रपाड़ा में छठवीं कक्षा में पढ़ने वाली एक मासूम बच्ची अपने हक के लिए पिता के खिलाफ ही खड़ी हो गई। बच्ची अपने पिता की शिकायत करने के लिए घर से दस किलोमीटर पहाड़ी रास्ते की यात्रा पैदल तय करते हुए जिलाधिकारी के कार्यालय तक पहुंची। उसने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पिता उसे खराब भोजन देते हैं। बच्ची ने बताया कि सरकार से मिलने वाला राशन तथा धन वह रख लेते हैं। शिकायत आने के बाद केंद्रपाड़ा के डीएम सामर्थ वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य से मिलने वाले लाभ सीधे छात्रा के खाते में भेजा जाए। डीएम ने कहा कि जो भी चावल और रुपये अब तक बच्ची के पिता को दिए गए हैं वह सब वापस लेकर बच्ची को दिए जाएं।

जब से लॉकडाउन शुरू हुआ तब से सरकार ने बच्चों को मिड डे मील मिलना बंद हो गया। बच्चों के खाते न होने पर उनके माता-पिता के अकाउंट में यह रकम भेजी जा रही है। इसके अलावा हर बच्चे को रोज 150 ग्राम चावल दिए जाते हैं।
बच्ची ने कहा कि उसका बैंक अकाउंट है, इसके बावजूद उसे मिलने वाले लाभ की रकम पिता के खाते में जाती है। उसने आगे बताया कि उसकी माता का दो साल पहले निधन हो गया था। पिता ने दूसरी शादी कर ली है और वह अपने मामा संग रहती है।

 

18-11-2020
राशन चोरी की मिल रही थी शिकायत,जिला प्रशासन ने की कार्यवाही,चावल और गाड़ी को किया जब्त

बीजापुर। जिला मुख्यालय के वार्ड क्रमांक 3 बीजा हलबापरा में संचालित राशन दुकान से राशन बाहर बेचे जाने की कई दिनों से स्थानीय लोगों के द्वारा मीडिया को सूचना दी जा रही थी। खबर यह थी कि हर महीने गाड़ी में भरकर चावल कहीं जाता है। मीडिया की टीम ने बीजा हलबापारा स्थित राशन दुकान पर अपनी नजर बनाए रखी थी,लगभग दो महीने के मशक्कत के बाद बुधवार को पकड़ में आया। इस बार राशन दुकान से चावल गाड़ी में भर कर बाहर लेकर जाने तैयारी थी। राशन दुकान में जब मीडिया की टीम पहुंची उस वक्त पिकअप वाहन में राशन दुकान से चावल लादा जा रहा था। कई बोरे चावल लादा जा चुका था। जब मीडिया टीम ने उचित मूल्य की दुकान संचालिका से जानकारी मांगी तो उल्टे सीधे जवाब दे रही थी। जवाब सही नहीं मिला तब मीडियाकर्मियों ने जिला खाद्य अधिकारी बीएल पदमाकर को फोन से जानकारी दी।

परंतु खाद्य विभाग की सुस्ती के चलते कार्यवाही लेट होता देख मीडिया ने जिला प्रशासन को दूरभाष से जानकारी दी। तत्काल जिला प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए बीजापुर एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य,खाद्य अधिकारी बीएल पद्माकर एवं अन्य अधिकारियों को उचित मूल्य की दुकान पर कार्यवाही के लिए भेजा । बीजापुरी एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर गाड़ी और चावल को जब्त किया और आगे की कार्यवाही की जा रही है।बाइट-बीजापुर एसडीएम हेमन्त भुआरे ने बताया कि मीडिया से जानकारी मिलने पर तत्काल जिला  प्रशासन के आदेश पर हमारी टीम राशन दुकान पहुंची।वहां मौके पर गाड़ी और चावल जब्त किया गया है।दुकान संचालिका से राशन संबंधी पंजी के संबंध में पूछने पर कोई संतोषप्रद जवाब नही मिला।जिस पर आगे की कार्रवाई चावल और गाड़ी को जब्त कर लिया गया है।जिला प्रशासन के द्वारा आगे की कार्यवाही की जा रही है।

10-11-2020
दहेज प्रताड़ना के मामले में सभी आरोपी गिरफ्तार,न्यायालय में पेश

डोंगरगढ़। दहेज प्रताड़ना के सभी आरोपियों को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज होने के बाद 72 घंटे के भीतर ही अरोपियों को पकड़ा है। मिली जानकारी के मुताबिक पीड़िता ने  बोर तालाब थाना पहुंचकर अपने ससुराल पक्ष पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने और जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर पति सहित 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों को विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज कर न्यायालय में पेश किया है।

09-11-2020
लेम्पस प्रबंधक के साथ युवक ने की गाली गलौच व रास्ता रोककर मारपीट, मामला दर्ज

कांकेर। थानांतर्गत ग्राम मालगांव के पास लेम्पस प्रबंधक का रास्ता रोककर गाली गलौच कर मारपीट करने का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी बसंत साहू ने पुलिस में शिकायत की थी कि वह मालगावं लेम्पस का निरीक्षण कर पीढ़ापाल लेम्पस जा रहा था। उसी दौरान आरोपी प्रदीप कवाची ने उसके साथ गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी देते हुए मारपीट की है। दर्ज रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 341, 294, 323, 506 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है।

 

08-11-2020
एसपी ने दी हिदायत, महिला व बच्चों संबंधी शिकायत व रिपोर्ट पर लापरवाही नहीं बरते

धमतरी। प्राय: अपराध समीक्षा बैठक पुलिस कार्यालय में आयोजित की जाती है, किंतु पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू द्वारा इस बार बैठक कुरूद थाना में आयोजित करने निर्देशित किया गया। इसका कारण यह है कि पुलिस अधीक्षक के आदेश के परिपालन में थाना प्रभारी कुरूद आरएन सिंह सेंगर जब से थाना कुरूद का पदभार ग्रहण किए हैं तब से थाना भवन, परिसर एवं उसके आसपास साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए लंबित प्रकरणों का निकाल करने में भी तत्परता दिखाई है, जिसके फलस्वरुप कुरुद थाना एक मॉडल थाना के रूप में उभर कर आया। पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को मॉडल थाना कुरूद के अनुरूप थाना भवन एवं परिसर की साफ सफाई अव्वल दर्जे की रखने तथा लंबित मामलों में विशेष रुचि लेकर उनका त्वरित निराकरण करने सख्त हिदायत दिया गया है।
पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानू द्वारा पुलिस थाना कुरूद में जिले के राजपत्रित पुलिस अधिकारी एवं थाना व चौकी प्रभारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक ली गई। पुलिस अधीक्षक ने लंबित अपराधों एवं शिकायत की समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने व पेंडेंसी कम करने के उद्देश्य से थानावार प्रभारियों से सभी अनसुलझे व लंबित मामलों पर चर्चा कर निकाल के लिए दिशा निर्देश दिया गया। मीटिंग के दौरान पुलिस कप्तान द्वारा महिला संबंधी अपराधों में पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों तथा महिला संबंधी रिपोर्ट एवं शिकायत पत्रों पर किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। साथ ही गुम नाबालिगों की पतासाजी व दस्तयाब कर प्राप्त साक्ष्य के आधार पर वैधानिक कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है।

थानावार लंबित अपराध, शिकायत, समंस/वारंट, जब्ती माल, मर्ग की समीक्षा उपरांत वर्ष 2020 के अंत तक लंबित मामले का निराकरण कर नगण्य करने कहा गया है। साथ ही त्यौहारों के मद्देनजर सभी प्रभारी को अपने-अपने थाना क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने सूचना तंत्र मजबूत कर रात्रि गस्त एवं पेट्रोलिंग को सुदृढ किया जावे। थाना क्षेत्र के बदमाशों पर सतत निगाह रखते हुए उनकी सक्रियता पाए जाने पर विधिवत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने एवं असामाजिक गतिविधियों जैसे अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री, जुआ सट्टा में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध अभियान चलाकर वैधानिक कार्यवाही कर उनकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने सख्त निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी राजपत्रित अधिकारियों को महिला एवं बच्चों से संबंधित अपराध तथा लंबित गंभीर मामलों की अपने स्तर पर समीक्षा कर निराकरण कराने निर्देशित किया गया है। सभी पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों को स्वयं एवं उनके परिवार की कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा के लिए वातावरण में परिवर्तन व ठंड के आगमन पर विशेष सावधानी रखने हिदायत देते हुए कहा कि पुलिसिंग को बेहतर तरीके से गति देने के लिए आवश्यक है कि अधिनस्थ सभी अधिकारी/कर्मचारियों मानसिक एवं शारीरिक रूप से तैयार रहें।

ड्यूटी दौरान संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
क्राइम मीटिंग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक/यातायात सारिका वैद्य, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी नीतिश ठाकुर, रक्षित निरीक्षक के देवराजू, इकाई के समस्त थाना एवं चौकी प्रभारी, स्टेनो अखिलेश शुक्ला एवं अन्य पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक पश्चात पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी कुरूद आर.एन. सिंह सेंगर को उनके द्वारा किए गए लंबित मामलों के निराकरण एवं थाना कुरूद को मॉडल थाना के रूप में विकसित करने सराहनीय प्रयास पर 500 नगद इनाम एवं थाना कुरूद के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को पृथक से पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार थाना प्रभारी कोतवाली नवनीत पाटिल के द्वारा लंबित गंभीर अपराध के निराकरण पर नगद 500 एवं यातायात प्रभारी सत्यकला रामटेके को नगद 500 इनाम से पुरस्कृत किया गया है।

 

 

07-11-2020
रिहायशी इलाके में अवैध रूप से भंडारित 90 कार्टून पटाखा जब्त

जांजगीर-चांपा। रिहायशी इलाके में अवैध रूप से भंडारित 90 कार्टून पटाखा जब्त किया गया। जब्त पटाखे की कीमत लगभग ढाई लाख रूपए बताई जा रही है। यह कार्रवाई जिला मुख्यालय जांजगीर-नैला में राजस्व और पुलिस विभाग ने यह कार्रवाई संयुक्त रूप से की। इस संबंध में एसडीओपी दिनेश्वरी नंद ने बताया कि जांजगीर-नैला मुख्य मार्ग और नैला बीच बस्ती में भारी मात्रा में फाटके के अवैध भंडारण की सूचना प्रशासन को मिली थी। सूचना मिलने के बाद छापा मारा गया और पटाखे की जखीरे में पकड़ा। एसडीओपी ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर पटाखों के अवैध भंडारण की शिकायत लगातार मिल रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई पूरे जिले में जारी रहेगी।

05-11-2020
डॉ. किरणमयी नायक ने स्व सहायता समूहों की शिकायत पर दर्ज किया प्रकरण,हथकरघा संघ के सचिव हटाए गए

रायपुर। एक ओर समाज महिलाओं के समान दर्जे और समान अधिकार की बात करता है, वहीं दूसरी ओर हथकरघा संघ में महिलाओं को उनकी कमजोरी का अहसास कराने से भी अफसर परहेज नहीं कर रहे हैं। राज्य महिला आयोग के सामने ऐसा ही एक मामला सामने आया है। आरोप है कि हथकरधा संघ के सचिव रहते हुए बीपी मनहर ने सिलाई आवंटन कार्य में महिलाओं से अभद्र व्यवहार और भेदभाव पूर्ण कार्य आवंटन किया है। मामले की शिकायत विभागीय मंत्री गुरु रूद्र कुमार से भी की गई है। इसके बाद सचिव बीपी मनहर को संघ से हटा दिया गया है। महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने कहा कि 150 स्व. सहायता समूह की महिलाओं ने राज्य महिला आयोग को आवेदन देकर हथकरघा संघ के सचिव के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। महिला आयोग की अध्यक्ष ने इस प्रकरण को पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दिया है।  बीपी मनहर के विरुद्ध स्व सहायता समूह की महिलाओं ने धरना दिया था। राज्यपाल से मिलकर ज्ञापन सौंपा था। ज्ञापन में कहा गया था कि बीपी मनहर ग्रामोद्योग विभाग के कर्मचारी हैं। तीन साल पहले उन्हें प्रतिनियुक्ति पर हथकरघा विभाग में सचिव पद पर लाया गया था, तब से वह इस पद पर जमे हुए हैं। महिला स्व सहायता समूहों ने बीपी मनहर पर सिलाई कार्य को ठेका आवंटित किए जाने में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया था। राज्यपाल के आश्वासन पर महिलाओं ने धरना खत्म कर दिया था।

 

 

29-10-2020
Video: प्राइवेट एंबुलेंस संचालक वसूल रहे अधिक किराया,पार्षद ने की कलेक्टर से शिकायत

अंबिकापुर। सरगुजा जिले में इन दिनों प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की मनमानी बढ़ गई है। प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों पर अधिक किराया वसूल किए जाने का आरोप लग रहा है। दरअसल कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजनों से प्राइवेट एंबुलेंस के संचालक अंबिकापुर से रायपुर ले जाने का किराया 30 से 35 हजार तक वसूल रहे। मजबूरन कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजनों को प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की मनमानी की वजह से अधिक किराया देना पड़ रहा है। प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों की मनमानी को देख पार्षद आलोक दुबे ने इसकी शिकायत कलेक्टर से की है। उन्होंने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों पर लगाम कसा जाए। एक निर्धारित किराया तय किया जाए ताकि प्राइवेट एंबुलेंस के संचालक मरीजों के परिजनों से मजबूरी का फायदा नहीं उठा सके। वहीं पार्षद ने कलेक्टर से यह भी मांग की है कि प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों पर लगाम लगाने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए और टोकन सिस्टम लागू कर एक निर्धारित दर तय किया जाये, ताकि मरीजों के परिजनों को इन विपरीत परिस्थितियों में कुछ राहत मिल सके।

 

25-10-2020
महिलाओं को शोषण से बचाने पुलिस की नई पहल, 'चुप नहीं रहेंगे' अभियान शुरू

कवर्धा। महिलाओं को शोषण से मुक्त कराने और न्याय दिलाने के लिए पुलिस अधीक्षक के दिशा निर्देश पर थाना लोहारा पुलिस ने एक नई पहल की शुरुआत की है। पुलिस ने 'चुप नहीं रहेंगे ' अभियान प्रारंभ किया है। इसके अंतर्गत महिलाएं अपने साथ हुए अन्याय शोषण एवं प्रताडना की जानकारी घर से ही फोन और व्हाटसप के माध्यम से दे सकेंगी। प्राप्त शिकायत पर तत्काल दोषी के विरुद्ध कठोर कानूनी  कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए थाने की ओर से व्हाटसप नम्बर और फोन नम्बर जारी किया गया है। इसके माध्यम से महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। इस लोहारा पुलिस त्वरित कार्यवाही कर पीड़ित महिला को न्याय एवं सुरक्षा उपलबध कराएंगी। अभियान के प्रचार प्रसार और महिलाओं को जागरूक करने बैनर,पोस्टर थाना क्षेत्र में चस्पा दिए है। 

 

25-10-2020
मदिरा प्रेमी अधिक मूल्य पर शराब बेचे जाने पर कर सकेंगे शिकायत,आबकारी विभाग ने जारी किया नंबर

रायपुर। आबकारी मंत्री कवासी लखमा के निर्देशानुसार राज्य सरकार के आबकारी विभाग ने शराब दुकानों से ओव्हर रेटिंग पर विक्रय की शिकायत प्राप्त करने के लिए वाट्सएप मोबाइल नंबर 9424102102 जारी किया है। इस सुविधा से ग्राहक शराब दुकान से उचित दर पर शराब विक्रय न किया जाने पर शिकायत कर सकेंगे। उस दुकान का वीडियो बनाकर भी वाट्सएप नंबर पर भेजा जा सकता है। वीडियो प्राप्त होने पर उक्त नंबर के नाम पर आबकारी विभाग में शिकायत दर्ज की जाएगी। विभाग की ओर से भेजे गए वीडियो की जांच कर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कार्रवाई के संबंध में शिकायत करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा।वाट्सएप के माध्यम से वीडियो प्राप्त होने पर विभाग को कार्रवाई करने में आसानी होगी। प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी। वाट्सएप मोबाइल नंबर 9424102102 पर आबकारी अपराध जैसे अवैध मदिरा परिवहन, धारण और विक्रय व अन्य नशीले पदार्थों के विक्रय और धारण से संबंधित वीडियो भी भेजे जा सकते हैं, जिस पर भी कार्रवाई की जाएगी।


विभाग में पूर्व से ही टोल फ्री नंबर 14405 कार्यरत है। उक्त नंबर पर शिकायत ग्राहकों की ओर से मुफ्त में की जा सकती है। उक्त नंबर पर आनेवाली शिकायतों पर विभाग की ओर से निरंतर कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अधिनियम के तहत अपराध कायम किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष में 700 शिकायतें टोल फ्री नंबर पर प्राप्त हुई हैं। इनकी जांच कार्रवाई आबकारी विभाग की ओर से की गई है।दशहरा पर्व को ध्यान में रखते हुए समस्त शराब दुकानों के निरीक्षण का निर्देश आबकारी मंत्री ने दिया है। उनके निर्देश के तहत आबकारी आयुक्त निरंजन दास, प्रबंध संचालक एपी त्रिपाठी और उपायुक्तों की ओर से शराब दुकानों की सघन जांच की जा रही है। राज्य स्तरीय उड़नदस्ता और संभागीय उड़नदस्ता व जिले के जांच दल शराब दुकानों का निरंतर निरीक्षण कर रहे हैं। प्रकरण कायम किए जा रहे हैं। शराब दुकानों के निरीक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाए जाने के लिए ग्राहकों को हिदायतें दी जा रही हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804