GLIBS
10-04-2021
बंगाल में 5 जिलों की 44 सीटों पर मतदान जारी, टीएमसी ने बीजेपी के खिलाफ की शिकायत

कोलकाता/रायपुर। बंगाल में चौथे चरण के लिए 44 सीटों पर मतदान जारी है। सभी मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें लगी है, जो बंगाल में चुनाव के प्रति जागरूकता और जोश का प्रमाण दे रहा है। इधर मतदान शुरू होते ही टीएमसी ने भाजपा के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत कर दी है। टीएमसी का कहना है कि कूचबिहार में एक पोलिंग बूथ में उनके पोलिंग एजेंट अंदर जाने नहीं दिया गया और भाजपा कार्यकर्ता पोलिंग बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं। बहरहाल बंगाल में चौथे चरण का मतदान पूरे जोशो खरोश से जारी है।

31-03-2021
19 दिनों बाद अपने पैरों पर खड़ी हुईं ममता बनर्जी, पढ़े पूरी खबर

कोलकाता/रायपुर। बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी चुनाव प्रचार के दौरान चोटिल हो गई थी। वे 19 दिनों बाद एक बार फिर अपने पैरों पर खड़ी हुईं। नंदीग्राम में चुनाव प्रचार थमने से कुछ देर पहले ममता बनर्जी पैरों पर खड़ी हुईं और राष्ट्रगान गाया। चुनावी सभा के दौरान ममता बनर्जी ने अपने विश्वस्त सहयोगी सुब्रत बख्शी और डोला सेन को अपनी तरफ आने का इशारा करते हुए उनके सहारे से ममता बनर्जी अपने पैरों पर खड़ी हुईं। ममता बनर्जी असहज लग रही थी, लेकिन टीएमसी के दो नेता उन्हें पकड़े हुए थे, जिनके सहारे वह मंच पर खड़ी रही और राष्ट्रगान गाने में अन्य का साथ देती रहीं। राष्ट्रगान पूरा होते ही वे व्हीलचेयर पर बैठ गईं और बाद में उनके सुरक्षा कर्मी उन्हें मंच से नीचे ले आए।

30-03-2021
बंगाल और असम विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान कल

नई दिल्ली/रायपुर। बंगाल और असम में दूसरे दौरे के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को समाप्त हो जाएगा। बंगाल की 30 विधानसभा सीटों और असम में 39 सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान किए जाएंगे। आज दोनों राज्यों की विधानसभा सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी तीनों पार्टियां अपनी ताकत झोकेंगी।

27-03-2021
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : 30 सीटों पर अब तक 51.60 प्रतिशत मतदान

बंगाल/रायपुर। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव बीजेपी और टीएमसी दोनों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुका है। आज पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पांच जिलों की 30 सीटों पर मतदान जारी है। अब तक 51.60 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

 

21-03-2021
गृहमंत्री अमित शाह का बंगाल दौरा आज, जारी करेंगे भाजपा का चुनावी घोषणापत्र  

पश्चिम बंगाल। हफ्ते में दूसरी बार गृहमंत्री अमित शाह बंगाल दौरे पर होंगे। उनके साथ हाल ही में भाजपा में शामिल हुए सुवेंदु अधिकारी के पिता व टीएमसी सांसद शिशिर अधिकारी और उनके भाई दिब्येंदु अधिकारी भी रैली में शामिल होंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को ही तृणमूल कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया था। भाजपा के घोषणा पत्र पर सबकी नजरें टिकी हैं। भाजपा अपने घोषणापत्र में कई बड़े एलान कर सकती है। भाजपा ने कुछ हफ्ते पहले घोषणापत्र बनाने के लिए राज्य में एक बड़ा अभियान चलाया था।

18-03-2021
ममता बनर्जी ने कहा-भाजपा को रोकने टीएमसी को वोट दे वाम समर्थक

कोलकाता। प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को वामदलों के समर्थकों से आग्रह किया कि वे राज्य में भाजपा को रोकने के वास्ते तृणमूल कांग्रेस को वोट दें। बनर्जी ने राज्य में ‘भाजपा को कोई वोट नहीं’ अभियान चलाने के लिए वामदलों के समर्थकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के लिए यह जरूरी है कि भाजपा सत्ता में न आए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भाजपा के विरुद्ध प्रचार करने के लिए वामदलों के समर्थकों को धन्यवाद देती हैं। बता दें कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को ‘विकासोन्मुखी’ घोषणापत्र जारी किया। मुख्यमंत्री ने इसमें सभी परिवारों के लिए आय योजना, छात्रों को क्रेडिट कार्ड और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में कई समुदायों को शामिल करने के लिए एक कार्यबल का गठन करने का वादा किया।

 

13-03-2021
बंगाल की राजनीति नया कार्ड व्हील चेयर पर नजर आएंगी ममता, टीएमसी का घोषणा पत्र आएगा कल

कोलकाता/रायपुर। बंगाल के चुनाव के करीब आते ही उसमें नए-नए मोड़ आते दिख रहे हैं। ममता बनर्जी पर हुए कथित हमले ने राजनीति को नया मोड़ दे दिया है। ममता बनर्जी का व्हीलचेयर पर नजराना बंगाल की राजनीति में नया पॉलिटिकल कार्ड माना जा रहा है। सिंपैथी कार्ड के जरिए ममता कितने वोट बटोर पाएगी यह तो समय बताएगा, लेकिन बंगाल की राजनीति अब सारे मुद्दों को छोड़ ममता पर हुए हमले के इर्द-गिर्द सिमट गई है। ममता बनर्जी ने अस्पताल से छुट्टी ले ली है और संभवत कल वे टीएमसी के घोषणा पत्र जारी होने वाले कार्यक्रम में व्हील चेयर पर नजर आए इधर ममता बनर्जी पर भाजपा नेताओं ने हमले और तेज कर दिया।

06-03-2021
पूर्व केंद्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने थामा भाजपा का हाथ, पिछले महीने छोड़ी थी टीएमसी  

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री दिनेश त्रिवेदी शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए। इसके कयास हालांकि पहले से लगाए जा रहे थे। दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में वे भाजपा में शामिल हुए। दिनेश त्रिवेदी ने 12 फरवरी को बतौर टीएमसी सांसद राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। दिनेश त्रिवेदी ने ये कहते हुए इस्तीफा दिया था कि पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा और इस बारे में कुछ भी कर पाने में अपनी असमर्थता के कारण उन्हें 'घुटन' महसूस हो रही है। नड्डा ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका पार्टी में स्वागत किया। इस मौके पर नड्डा ने कहा कि त्रिवेदी एक सही आदमी हैं जो गलत पार्टी के साथ थे। वहीं, त्रिवेदी ने कहा कि ये मौका उनके लिए स्वर्णिम पल है,जिसका उन्हें इंतजार था। उन्होंने कहा कि जनत सर्वोपरि है। त्रिवेदी ने टीएमसी का नाम लिए बगैर निशाना साधते हुए कहा कि वहां परिवार की सेवा होती है। बता दें कि दिनेश त्रिवेदी 2009 से 2019 तक बंगाल की बैरकपुर सीट से लोकसभा सांसद रहे हैं। साल 2020 में वे राज्यसभा पहुंचे। इससे पहले 1990 से 1996 और 2002 से 2008 के बीच भी वे राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। मनमोहन सिंह की सरकार में 2010 से 2011 तक स्वास्थ्य राज्यमंत्री और फिर 2011 से 2012 के बीच दिनेश त्रिवेदी रेल मंत्री भी रहे हैं।

 

05-03-2021
टीएमसी ने की 291 प्रत्याशियों की घोषणा, ममता लड़ेगी नंदीग्राम से चुनाव,50 महिलाओं को दिया टिकट

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। सीएम ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। उम्मीदवारों की सूची में 50 महिलाएं, 42 मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं। ममता बनर्जी ने विधानसभा की कुल 294 सीटों में से 291 के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। दार्जिलिंग की तीन शेष सीटों पर तृणमूल कांग्रेस के सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। सीएम ममता ने कहा कि मैं नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ूंगी, जबकि शोभनदेब चट्टोपाध्याय भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। 79 एससी और 17 एसटी प्रत्याशी को टिकट दिया गया है। ममता ने ऐलान किया कि 80 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टिकट नहीं दिया गया है। ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि करीब 27-28 विधायक हैं, जिन्हें इस बार टिकट नहीं मिला है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और शिवसेना को अपना समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। मैं 9 मार्च को नंदीग्राम जा रही हूं। 10 मार्च को हल्दिया में नामांकन दाखिल करूंगी। टिकटों के बंटवारे में युवाओं, अल्पसंख्यकों, महिलाओं और पिछड़े समुदायों पर जोर दिया गया है। तृणमूल कांग्रेस के एक सहयोगी दल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के बिमल गुरुंग गुट के तीन उम्मीदवार दार्जिलिंग की शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने का दावा करते हुए बनर्जी ने इसे ‘सबसे आसान’ चुनाव करार दिया। उन्होंने कहा, ‘सत्ता में आने के बाद हम विधान परिषद का गठन कराएंगे ताकि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके। हम हर किसी को विशेष रूप से 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समायोजित नहीं कर सकते थे।’ बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चुनौती दी कि वे जितना चाहें केंद्रीय बल तैनात करें, लेकिन जीत तृणमूल कांग्रेस की ही होगी। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि हमने कला, खेल, मीडिया और संस्कृति के क्षेत्रों से प्रतिष्ठित हस्तियों को टिकट दिए हैं। तृणमूल कांग्रेस के 27-28 मौजूदा विधायकों को उम्र और अन्य कारणों से इस बार चुनाव मैदान में नहीं उतारा गया है। ममता बनर्जी ने कहा कि मुझ पर विश्वास रखो, केवल तृणमूल कांग्रेस बंगाल को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। सत्ता में आने के बाद हम विधान परिषद का गठन कराएंगे ताकि वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके।

 

04-03-2021
तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशियों की कल आ सकती है सूची, सारे प्रत्याशियों की घोषणा एक साथ संभव

कोलकाता/ रायपुर। बंगाल में चुनाव के करीब आते आते राजनीतिक सरगर्मियां बहुत तेज हो गई है। टीएमसी इस मामले में अपने प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दे चुकी है और संभवत कल प्रत्याशियों की सूची सामने आए। सूत्रों का ऐसा मानना है कि टीएमसी अपने सारे प्रत्याशियों की घोषणा एक साथ एक ही सूची में कर सकती है। इधर भाजपा की भी बंगाल की कोर ग्रुप की बैठक आज हो रही है। ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा भी प्रत्याशियों की सूची जारी करने में अब देर नहीं करना चाहती और इस मामले में वह पूरा जोर लगा रही है।

25-02-2021
Breaking : पेट्रोल-डीजल की बढ़ी दामों के विरोध में इलेक्ट्रिक बाइक से सचिवालय पहुंची ममता बनर्जी

कोलकाता/रायपुर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने इलेक्ट्रिक बाइक से सचिवालय पहुंचकर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का विरोध किया है। बता दें कि बीती रात टीएमसी ने यह निर्णय लिया कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा। ममता बनर्जी इलेक्ट्रिक स्कूटर से सचिवालय पहुंचेगी।

21-02-2021
बंगाल चुनाव में अब ड्रग्स नया चुनावी मुद्दा, पामेला केस में कांग्रेस ने भी बीजेपी के तरह टीएमसी को घेरा

कोलकाता/रायपुर। भाजपा की युवा नेत्री पामेला की ड्रग्स मामले में गिरफ्तारी के बाद बंगाल की राजनीति में ड्रग्स नया मुद्दा बनकर सामने आ रहा है। अभी तक मां माटी मानुष धर्म हिंसा भ्रष्टाचार ही चुनावी मुद्दों के रूप में छाए हुए थे। लेकिन पामेला की गिरफ्तारी के बाद अब ड्रग्स भी बंगाल की राजनीति में नए चुनावी मुद्दे के रूप में उभरा है। बीजेपी हालांकि इसे अपने कार्यकर्ताओं को फंसाने की साजिश बता रही है और कांग्रेस भी इस मामले में बीजेपी के रुख से सहमत दिख रही है। कांग्रेस ने भी टीएमसी पर ड्रग्स मामले में कार्यकर्ताओं को फंसाने का आरोप लगाया है। उधर बीजेपी के चौतरफा हमलों से बुरी तरह घिरी टीएमसी को पामेला मामले में बीजेपी को घेरने का मौका मिल गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804