GLIBS
01-08-2020
गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों को 5 अगस्त तक भुगतान की तैयारियों का जायजा लिया कलेक्टर भीम सिंह ने

रायपुर/रायगढ़। खरसिया क्षेत्र के प्रवास के दौरान ग्राम-जोबी में आदर्श गोठान और बाड़ी का कलेक्टर भीम सिंह ने निरीक्षण किया। गोधन न्याय योजना के तहत 20 जुलाई से 1 अगस्त  तक किसानों और पशुपालकों से क्रय किए गए गोबर का भुगतान 5 अगस्त को किये जाने वाली तैयारियों का जायजा लिया।कलेक्टर सिंह ने बाड़ी में आम का पौधा लगाया और बाड़ी में लगाये गये जीमी कांदा के पौधों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे व्यक्ति और किसान जिनके पास बाड़ी विकसित किये जाने की जगह है उन्हें बाड़ी में लगाये जाने वाले फल व सब्जी के बीज उपलब्ध करावे। शासन की ओर से प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ दिलावे।
कलेक्टर सिंह ने ग्राम जोबी में निवास करने वाले कुल परिवारों की संख्या तथा कुल पशुओं की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त किया और गौठान में आने वाले पशुओं की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कुल पशुओं की संख्या की तुलना प्रतिदिन गोबर खरीदी की मात्रा को बहुत कम बताया, गोबर खरीदी की मात्रा बढ़ाने के लिए पशुपालकों को प्रेरित करने और गोठान से पशुपालकों के घरों की दूरी ज्यादा होने की स्थिति में बैलगाड़ी, रिक्शा या अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं से गोबर गौठान में प्रतिदिन मंगाने के निर्देश दिये।

इस व्यवस्था से कम से कम एक स्थानीय व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध होगा और उसे 25 पैसे प्रति किलो गोबर की दर से भुगतान प्राप्त होगा। कलेक्टर सिंह ने गोठान के चरवाहा अतुल सिंह और उसके सहयोगी को गौठान में आने वाले पशुओं का गोबर एकत्र करने और उसकी तौल कराकर अपने नाम से दर्ज करवाने की समझाइश देकर बताया कि उसे प्रतिमाह 6 से 8 हजार रुपए तक की अतिरिक्त आमदनी हो सकती है। कलेक्टर सिंह ने गोठान में गोबर को व्यवस्थित ढंग से रखने और अतिरिक्त पिट का तत्काल निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश दिये।कलेक्टर सिंह ने ग्राम सरपंच, गोठान समिति के अध्यक्ष और सदस्यों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की और स्थानीय युवाओं और युवतियों को गोठान समिति में जोडऩे के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम वासियों की मांग पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने एसडीएम को निर्देशित किया और गांव के स्थानीय निवासी विकलांग व्यक्ति को शासन की ओर से प्राप्त होने वाली सहायता राशि व पेंशन तत्काल स्वीकृत करने और भुगतान करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सिंह ने अपने प्रवास के दौरान खरसिया क्षेत्र के ग्राम-चोढ़ा में 14 करोड़ 34 लाख रूपये की लागत से निर्माणाधीन आदर्श आदिवासी छात्रावास (500 बालक/बालिकाओं ) भवन का निरीक्षण किया और निर्माण एजेंसी को भवन में फिनिशिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने। और भवन हेण्डओव्हर करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदिवासी विभाग के अधिकारियों को आदिवासी छात्रों का प्रवेश पूर्ण करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर सिंह ने ग्राम चोढ़ा में निर्माणाधीन धान चबूतरा के निर्माण की प्रगति का भी जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को शासकीय अभिलेख में समिति का नाम सुधारने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत रायगढ़ के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी.तिग्गा, एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ सहित कृषि, पशुपालन और राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

03-12-2019
खल्लारी धान खरीदी केन्द्र का मैनेजर निलंबित

महासमुन्द। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर जिले में 1 दिसम्बर से धान खरीदी की जा रही है। धान खरीदी के पहले दिन राज्य स्तर की टीम ने जिले में धान खरीदी की तैयारियों का जायजा लिया। टीम में शामिल एमडी मार्कफेड शम्मी आबिदी एवं विशेष सचिव खाद्य मनोज सोनी ने जिले की झालखम्हरियाए खल्लारी और नर्रा खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। धान उपार्जन केन्द्र शेर एवं झालखम्हरिया में धान खरीदी की तैयारी संतोषजनक पाई गई वही धान खरीदी केन्द्र खल्लारी में बारदाना अव्यवस्थित पड़ा था और माइश्चर मीटर चालू नहीं था। इस पर एमडी मार्कफेड ने नाराजगी व्यक्त की और सोसाइटी मैनेजर को तत्काल निलंबित करने का निर्देश दिया। एमडी मार्कफेड द्वारा कुछ जिलों में बारदानों में आगजनी की घटना को देखते हुए बारदानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है, साथ ही धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए प्राथमिक सुविधा अंतर्गत बैठने की सुविधाए पेयजल की व्यवस्था और फस्र्टएड बॉक्स रखने के निर्देश दिए। खल्लारी और नर्रा सोसायटी में धान खरीदी की तैयारी पूरी नहीं होने के कारण उप पंजीयक महासमुन्द ने पर्यवेक्षक शाखा प्रबंधक सहकारी बैंक शाखा बागबाहरा को स्पष्टीकरण पत्र जारी किया है।

 

25-09-2018
Atal Vikas Yatra : कलेक्टर और अनुविभागीय ने लिया अटल विकास यात्रा की तैयारियों का जायजा

जांजगीर चांपा। जिले के शक्ति विधानसभा क्षेत्र में  प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह अपनी अटल विकास यात्रा के दौरान 26 सितंबर को सुबह 11:00 बजे शक्ति के पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेडियम बुधवारी बाजार ग्राउंड शक्ति हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह शक्ति  के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंदर नवनिर्मित  शिशु चिकित्सालय जो कि करीब 8 करोड रुपए की लागत से बना हुआ है उस का सभा स्थल पर ही लोकार्पण करेंगे साथ ही मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह शक्ति विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न विभागों के नवनिर्मित कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन भी करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की शक्ति में  होने वाली 26 सितंबर को आमसभा प्रस्तावित है,जिसको लेकर शक्ति विधायक डॉ. खिलावन साहू एवं भाजपा जिलाध्यक्ष मेधाराम साहू तत्परता के साथ जुटे हुए हैं तथा शक्ति विधायक डॉक्टर खिलावन साहू ने 25 सितंबर को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सभा स्थल पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए वहीं दूसरी ओर जांजगीर-चांपा जिला कलेक्टर एवं अनुविभागीय अधिकारी भी तैयारी में जुटे हुए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804