GLIBS
14-05-2020
विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए उद्धव ठाकरे

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य लोग राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। इसी के साथ सीएम उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर छाया संवैधानिक संकट टल गया। मालूम हो कि महाराष्ट्र की नौ विधान परिषद सीटों के लिए 14 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया था। मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार शहबाज राठौर का नामांकन रद्द हो गया था। इसके अलावा चार उम्मीदवारों ने मंगलवार को ही अपने नाम वापस ले लिए थे। इस तरह से नौ सीटों के लिए सिर्फ नौ उम्मीदवार ही बचे थे।

 इसके चलते सभी निर्विरोध चुन लिए गए।एनसीपी ने दो सीटों के लिए चार उम्मीदवारों से नामांकन दाखिल कराए थे। एनसीपी से अतिरिक्त नामांकन भरने वाले किरण पावस्कर और शिवाजीराव गरजे दोनों ने मंगलवार को अपना नाम वापस ले लिया था। इसके साथ ही एनसीपी के शशिकांत शिंदे और अमोल मिटकरी के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था। शिवसेना की ओर से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और नीलम गोर्हे विधान परिषद के लिए चुनावी मैदान में थीं। कांग्रेस से राजेश राठौर उम्मीदवार थे।

 

13-03-2020
Breaking : भूपेश बघेल के साथ फूलोदेवी और केटीएस का नामांकन दाखिल करने जाएंगे कांग्रेसी

रायपुर। राज्यसभा के लिए कांग्रेस ने गुरुवार रात अपने पत्ते खोलते हुए छत्तीसगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम का नाम फाइनल किया था। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। इसलिए एआईसीसी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के साथ कांग्रेस के विधायक, पार्टी पदाधिकारी और कांग्रेस कार्यकर्ता सुबह 11 बजे राजीव भवन से राज्यसभा के दोनों कांग्रेस प्रत्याशी केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम के साथ विधानसभा जाकर कांग्रेस नामांकन दाखिल करेंगें। यह जानकारी शैलेश नितिन त्रिवेदी, महामंत्री, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दी है।

14-02-2020
कोरबा जिला पंचायत में शिवकला कंवर अध्यक्ष और रीना जायसवाल निर्विरोध चुनी गईं उपाध्यक्ष

कोरबा। जिला पंचायत कोरबा में कांग्रेस की शिवकला कंवर अध्यक्ष पद के लिए जीत दर्ज की है। उन्हें 10 वोट मिले। जबकि भाजपा समर्थित रामेश्वरी जगत को 2 वोट से ही संतोष करना पड़ा। वहीं जिला पंचायत उपाध्यक्ष रीना अजय जायसवाल निर्विरोध चुनी गई। उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस की ही प्रीति कंवर व गणराज कंवर ने नामांकन खरीदा था। विधायक पुरुषोत्तम कंवर समेत अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के प्रयास से दोनों मान गए और नामांकन दाखिल नही किया। इस तरह रीना अजय जायसवाल निर्विरोध उपाध्यक्ष घोषित किया गया।

 

13-02-2020
महासमुंद जनपद पंचायत से भागीरथी चंद्राकर चुने गए निर्विरोध अध्यक्ष

महासमुंद। महासमुंद जनपद पंचायत से भागीरथी चंद्राकर निर्विरोध अध्यक्ष और त्रिलोकी राधेश्याम ध्रुव उपाध्यक्ष चुने गए हैं। भागीरथी चंद्राकर ने अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल किया था। निर्धारित समय तक किसी अन्य के द्वारा नामांकन दाखिल नहीं किए जाने पर निर्वाचन अधिकारी सुनील चंद्रवशी ने उन्हें निर्वाचित घोषित कर दिया। वहीं बागबाहरा जनपद पंचायत से  स्मिता हितेश चंद्राकर अध्यक्ष और भेखलाल साहू उपाध्यक्ष चुने गए हैं। बसना जनपद में रूखमणि सुभाष पटेल अध्यक्ष और सतनाम मनजीत सलूजा उपाध्यक्ष चुनी गई हैं। सरायपाली जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव में फिर से एक बार भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। कुमारी भास्कर ने दीपांजलि सरवंश को 1 मत से पराजित कर अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। उपाध्यक्ष पद पर धर्मेंद्र चौधरी ने भी एक मत से जीत हासिल कर बाबूलाल पटेल को हराया। जीतने के बाद समर्थकों ने आतिशबाजी कर जीत का जश्न मनाया।

 

10-01-2020
चुनाव चिन्ह आबंटन के साथ ही क्षेत्र में पंचायत चुनाव की सरगर्मियां हुई तेज

मुंगेली। 9 जनवरी को नाम वापसी की आखरी तारीख होने के साथ ही इसी दिन चुनाव चिन्ह का आवंटन भी किया गया। नाम वापसी के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लड़ने वाले प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई। जिला मुख्यालय से जारी की गई सूची के अनुसार जिले की कुल 12 जिला पंचायत क्षेत्रों के लिये कुल 80 नामांकन दाखिल किया गया था। 14 अभियाथियो के नाम वापस लेने के बाद अब कुल 66 प्रत्याशी अब मैदान में है। जो इस चुनाव में अपना भाग्य अपना रहे हैं। इसके साथ ही जनपद पंचायत, सरपंच और पंच पद के प्रत्याशियों की सभी सूची जारी करने के साथ साथ सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आबंटित कर दिया गया है। मौसम खुलते ही कड़ाके की ठंड में प्रत्याशियों ने प्रचार शुरू कर दिया। ग्रमीण क्षेत्रों  में चुनावी सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। पेंटर को मिलेगा रोजगार-बैनर पोस्टर बनाने वालों के साथ साथ पेंटर लोग भी सक्रिय दिखने लगे हैं। प्रिंटिंग प्रेस की दुकानों में प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की भीड़ अपने प्रत्याशियों के बैनर, पोस्टर, पाम्पलेट छपवाने की जुगत में घण्टो इंतजार में बैठने लगे हैं, ताकि उनके समर्थित प्रत्याशियों के जोर शोर से प्रचार किया जा सके।

 

06-01-2020
Breaking: महापौर पद के लिए कांग्रेस से एक और भाजपा से 4 लोगों ने दाखिल किया नामांकन

रायपुर। राजधानी में महापौर पद के लिए कांग्रेस से एक नाम तो वहीं भाजपा से 4 नाम सामने आये है। कांग्रेस की तरफ से एजाज ढेबर ने नामांकन दाखिल किया है तो वहीं भाजपा की ओर से प्रमोद साहू, मृत्युंजय दुबे और मीनल चौबे और सूर्यकांत राठौर  ने महापौर पद के लिए नामांकन दाखिल किया। 

05-01-2020
रायपुर में अब तक 12628 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र जमा, अंतिम तारीख कल

रायपुर। रायपुर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए नामांकन दाखिल करने का सिलसिला जारी है। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के छठवें दिन 4 जनवरी को 1378 पदों के लिए 4713 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया। इस तरह छठवें दिन तक 6341 पदों के लिए 12628 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किया है। उल्लेखनीय है कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने अंतिम तारीख की 6 जनवरी है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रायपुर ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य के 16 पद, जनपद पंचायत सदस्य के 100 पद, सरपंच के 416 पद और पंच के 6159 पदों इस तरह कुल 6691 पदों के लिए दो चरणों में अभनपुर और आरंग जनपद में 28 जनवरी और तिल्दा तथा धरसींवा जनपद में 3 फरवरी को मतदान होगा। उल्लेखनीय है कि 4 जनवरी को जिला पंचायत सदस्य के लिए 2 पद, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 8 पद, सरपंच के लिए 34 पद और पंच के लिए 1334 पद के लिए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हुए है। जिले में अभी तक जिला पंचायत सदस्य के 16 पद, जनपद पंचायत सदस्य के 99 पद, सरपंच के 409 पद और पंच के 5817 पद इस तरह कुल 6341 पदों के लिए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त हो चुके है। जिले में जनपद पंचायत सदस्य के 1 पद, सरपंच के 7 पद और पंच के 342 पद इस तरह कुल 350 के लिए अभी तक कोई नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। 

 

05-01-2020
सरपंच पद के लिए 31,183 अभ्यर्थियों ने किया नामांकन दाखिल

रायपुर। राज्य निवार्चन आयोग की ओर से पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद से 4 जनवरी तक भरे गए नामांकनों की सूची जारी कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के सभी 27 जिलों में अब तक सरपंच पद के लिए 31 हजार 183, पंच के लिए 1 लाख 95 हजार 686, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 6 हजार 842 एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए एक हजार 138 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है। 

 

 

04-01-2020
दो पंचायतों में बिना मतदान के बनेंगे सरपंच और पंच, निर्विरोध होगा जनप्रतिनिधियों का निर्वाचन

धमतरी। जिले में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया जोरों पर है, करीब चौबीस दिन बाद ग्रामीण सत्ता मुखिया चुनने मतदान संपन्न होगा। लेकिन इससे पहले ही कुछ पंचायतों में ग्रामीणों ने एकता की मिसाल पेश करते हुए सरपंच एवं वार्ड पंच निर्विरोध चुन लिया है। वहीं चुने हुए अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है। निर्विरोध निर्वाचन के लिये नगरी ब्लॉक के ग्राम पंचायत मोदे की पहचान सबसे खास होगी, पिछले पंचवर्षीय तक छिपली पंचायत के आश्रित ग्राम रहे मोदे को स्वतंत्र पंचायत का दर्जा मिल गया है। इस नये पंचायत में सरपंच पद के लिए चार दावेदार सामने आए थे, लेकिन ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हो, ऐसे में चार दावेदारों में से एक को चुनने के लिए ग्रामीण स्तर पर मिलजुल कर मतदान कराया गया। ग्रामीण स्तर पर किए गए मतदान में सबसे अधिक मत मिथलेश श्रीमाली को मिले, जिसके बाद उन्हें सरपंच के लिए निर्विरोध निर्वाचित करने का निर्णय लिया गया। वहीं ग्रामीणों ने सभी 10 वार्डो के लिए पंचों को भी निर्विरोध चुन लिया है। इसी तरह फरसियां में भी ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से सुषमा तारम को सरपंच, शिवदयाल साहू को उपसरपंच एवं सभी 17 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है। ग्रामीणों द्वारा चुने गए सभी अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन भी दाखिल कर दिया है। सरपंच और पंच पद के लिये केवल एक-एक अभ्यर्थियों के नामांकन दाखिल होने से इन पंचायतों में मतदान नही होगा। बगैर मतदान के ही जनप्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित होंगे।

 

04-01-2020
विधायक के भाई ने जिला पंचायत के लिए भरा नामांकन  

रायगढ़। रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक के छोटे भाई ने शनिवार को जिला पंचायत सदस्य के लिए क्षेत्र क्रमांक-11 सरिया क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया।  इसके साथ  क्षेत्र क्रमांक 12 से ताराचंद पटेल और क्षेत्र क्रमांक 13 से कन्हैयालाल सारथी ने भी नामांकन दाखिल किया। कैलाश नायक ने रायगढ़, सरिया व बरमकेला क्षेत्र के सैंकडों कार्यकर्ताओं के साथ कलेक्ट्रेट में अपना नामांकन दाखिल किया। जिला पंचायत सदस्य के लिए अपना नाम दाखिल करने के बाद उन्होने कहा कि वे क्षेत्र की छोटी बड़ी समस्याओं को पूरे गंभीरता से लेते हुए उसका निराकरण करना चाहते हैं। बता दें कि कैलाश नायक पूर्व सिंचाई मंत्री डाॅ. शक्राजीत नायक के पुत्र और विधायक प्रकाश नायक के छोटे भाई है। कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल करने के दौरान प्रमुख रूप से विधायक प्रतिनिधि राजेश भारद्वाज सहित बडी संख्या मे कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

 

03-01-2020
जिला पंचायत सदस्य के 9 दावेदारों ने दाखिल किया नामांकन  

 

अम्बिकापुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के अंतर्गत जिला पंचायत सदस्य पद के लिए शुक्रवार को 9 दावेदारों के द्वारा नामांकन दाखिल किया। वहीं 20 दावेदारों ने नामांकन पत्र खरीदा। अब तक जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 10 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया है।

03-01-2020
ज्योति और राधिका ने दाखिल किया सरपंच पद के लिए नामांकन

जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ में ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर सभी जिलों में नामांकन दाखिल का सिलसिला जारी हो चुका है। सभी ग्राम पंचायतों के प्रत्यासियों ने अपने-अपने गांव का सरपंच व पंच बनने के लिए नामांकन दाखिल किया। वहीं दुरपा से भी अब तक 2 लोग नामांकन दाखिल कर चुके है। दरसअल, ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को जांजगीर चाम्पा जिले के नवागढ़ ब्लॉक अंतर्गत ज़ोन क्रमांक 9 ग्राम केरा में दुरपा से ज्योति दीपक जाहिर ने भारी संख्या में दल बल के साथ फार्म रिटर्निग ऑफिसर के पास जमा किया है। वहीं मीडिया से विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की बात कही है। बीते दिन भी दुरपा से एक और महिला प्रत्यशी राधिका राजू जहिरे ने अपना नामांकन भरा है। वहीं लगातार नामांकन भरने का सिलसिला जारी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804