GLIBS
18-01-2020
सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाकर लोगों को किया जागरूक

कोंडागांव। यातायात नियमों को जन-जन तक पहुंचान के उद्देश्य से बस्तर राजमिस्त्री एवं मजदूर कल्याण संघ फरसगांव ने हेलमेट लगाओ ,जीवन बचाओ जैसे स्लोगन के साथ रैली निकाली। समस्त मजदूरों को यातायात के नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया कि वाहन धीरे चलाएं और संकल्प लिया गया कि जब भी घर से वाहन लेकर निकलेंगे तो हमेशा हेलमेट लगाकर निकलेंगे। फरसगांव पुलिस ने राजमिस्त्री संघ के लोगों को बताया,आये दिन सड़क दुर्घटना घटित होते रहती है, जिसमें ज्यादातर मौतें सिर पर चोट लगने से होती हैं, इसलिए संघ द्वारा सभी दुपहिया वाहन चालकों को हिदायत दी गई, वह हेलमेट लगाकर ही घर से निकलें और वाहन के जरूरी कागजात और लायसेंस साथ मे रखकर सफर करें। यातायात जागरूकता रैली के दौरान संघ के जिलाध्यक्ष श्रीलाल सिंह, फरसगांव ब्लाक अध्यक्ष देवेन्द्र नेताम, उपाध्यक्ष गोविंदराम पटेल, सचिव हेमराज भारद्वाज, कमलेश यादव सहित अन्य मजदूर मौजूद रहे।

28-12-2019
लायसेंस धारियों को 7 दिनों के भीतर अस्त्र-शस्त्र जमा कराने दिए गए निर्देश...

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिले में तीन चरणों में मतदान सम्पन्न होगा। चुनाव प्रक्रिया के दौरान भय एवं आतंक का वातावरण नहीं हो तथा अस्त्रों का दुरूपयोग होने से रोका जा सके, इसके मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने आयुध अधिनियम 1959 की धारा 17 (3) के उप क्लाज (बी), धारा-21 के तहत धमतरी जिले के जनपद पंचायत धमतरी, कुरूद, मगरलोड एवं नगरी सीमा क्षेत्र के भीतर रहने वाले सभी शस्त्र लायसेंसियों को निर्देशित किया है कि वे अपने आग्नेय अस्त्र-शस्त्र नजदीकी पुलिस थाना में 07 दिनों के भीतर जमा कराएं। बताया गया है कि ऐसे शस्त्र डीलर, जिनके पास शस्त्र जमा करने अनुज्ञप्ति है, वहां भी लायसेंसी अपने शस्त्र जमा कर सकते हैं। उसकी सूचना भी उन्हें संबंधित थाने में देनी होगी। साथ ही संबंधित शस्त्र डीलर थानेवार जानकारी तैयार कर संबंधित थाने एवं जिला दण्डाधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। यह आदेश जिले में निवासरत सभी लायसेंसी तथा बाहर के जिले से आए लायसेंसी पर भी लागू होगा। सभी लायसेंसी आचार संहिता समाप्त होने के बाद ही अपने शस्त्र वापस प्राप्त कर सकेंगे।

जिला कमेटी द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार इस आदेश से सभी मान्यता प्राप्त बैंकों के सुरक्षा गार्ड, वित्तीय संस्थाओं के सुरक्षा गार्ड, संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्ति, राष्ट्रीय रायफल संघ, जिला रायफल संघ तथा जिले के औद्योगिक संस्थान, शैक्षणिक संस्थान एवं महत्वपूर्ण शासकीय संस्थानों के सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा गार्ड मुक्त रहेंगे। ऐसे अनुज्ञप्तिधारी व्यक्ति, जिनके पास सुरक्षा के लिहाज से शस्त्र होना अति आवश्यक है, अनुज्ञप्तिधारी के आवेदन पर कमेटी द्वारा विचार के बाद इस आदेश से मुक्त रखने अथवा नहीं रखने के संबंध में निर्णय लिया जा सकेगा। जिला कमेटी को दिए जाने वाले आवेदन कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक-20 स्थित लायसेंस शाखा में दिया जा सकेगा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने 27 दिसंबर से निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक के लिए धमतरी जिला जनपद सीमाक्षेत्र के भीतर रहने वाले शस्त्र लायसेंसियों के शस्त्र लायसेंस निलंबित किए हैं। उन्होंने संबंधित थाना प्रभारी एवं संबंधित शस्त्र डीलर को निर्देशित किया है कि इस तरह जमा किए जाने वाले शस्त्र का उचित रूप से पंजी बनाकर उसमें जमा किए जाने वाले शस्त्रों का इंद्राज करेंगे और शस्त्र जमा करने वालों को इस संबंध में पावती देंगे। जमा कराए गए शस्त्रों को पूरी तरह से अपने अभिरक्षा में सुरक्षित रखेंगे और निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति के बाद एक सप्ताह के अंदर संबंधित अनुज्ञप्तिधारियों को शस्त्र लौटाना सुनिश्चित करेंगे।

14-10-2019
नशे में बिना लायसेंस वाहन चलाने पर न्यायालय ने लगाया 15 हजार का जुर्माना

बीजापुर। नशे में बिना लायसेंस वाहन चलाने पर न्यायालय ने लगाया 15 हजार का जुर्माना लगाया है। जानकारी के अनुसार बीजापुर में 22 सितंबर को ईश्वर मौर्य पिता सोनाधर (26) साकिन बीजापुर को चेकिंग के दौरान नशे की हालत में वाहन चलाते पाया गया। उसके पास वाहन चलाने का लायसेंस भी नहीं था। यातायात बीजापुर द्वारा मोटर यान अधिनियम की धारा 185, 3/181 तहत कार्रवाई की गई । आज न्यायालय, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बीजापुर के समक्ष पेश करने पर न्यायालय द्वारा उक्त वाहन चालक को नशे की हालत में वाहन चलाने के लिये 10 रुपए और बिना लायसेंस के वाहन चलाने पर 5, 000 कुल 15  पन्द्रह हजार के अर्थ दण्ड से दण्डित किया गया। बता दें कि यातायात बीजापुर द्वारा लगातार साप्ताहिक बाजार के दौरान एवं शिविरों के माध्यम से आम जनता से यातायात नियमों एवं संकेतों के पालन करने हेतु जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804