GLIBS
04-09-2020
सैलून और ब्यूटीपार्लर की कार्य अवधि बढ़ाने पर सीएम,कलेक्टर और कांग्रेस प्रवक्ता का जताया आभार

रायपुर। राष्ट्रीय सेन सभा एवं छत्तीसगढ़ सलून व्यवसाय संघ ने संयुक्त बयान जारी कर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के युवा प्रवक्ता विकास तिवारी एवं रायपुर कलेक्टर भारती दासन का आभार व्यक्त किया।
छत्तीसगढ़ सैलून व्यवसाय संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव सेन और राष्ट्रीय सेन महासभा की महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष विद्या सेन ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर कहा कि कोरोना महामारी के समय लॉक डाउन होने के कारण छत्तीसगढ़ राज्य के सैलून,ब्यूटी पार्लर में कार्यरत सेन समाज के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। कोरना कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए राज्य एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के कारण प्रदेश के सलून और ब्यूटी पार्लर व्यवसायियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

एक और जहां संक्रमण के खतरे के कारण सैलून और ब्यूटी पार्लर व्यवसाई अपनी-अपनी दुकानों को बंद करने में मजबूर थे वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा जारी किए कोरोना गाइडलाइन में कम समय सैलून व्यवसायियों को देने के कारण परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा था छत्तीसगढ़ सैलून व्यवसाय संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव सेन,राष्ट्रीय सेन सभा के महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष विद्या सेन,जिला सैलून संघ के रूपेश सेन,दिनेश सेन,कैलाश सेन एवं अजय श्रीवास द्वारा 25 अगस्त को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के युवा प्रवक्ता विकास तिवारी के संयुक्त नेतृत्व में रायपुर कलेक्टर भारती दासन को ज्ञापन सौंपकर सैलून व्यवसाय के समय को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक करने एवं रविवार को भी व्यवसाय चालू रखने के लिए आग्रह किया था। रायपुर कलेक्टर द्वारा कहा गया था कि सैलून व्यवसायियों एवं ब्यूटी पार्लर व्यवसायियों को कोरोना कोविड-19 संक्रमण के रोकने में मदद भी करनी होगी और कोरोना महामारी अधिनियम के तहत आने वाले सभी नियमों का पालन कड़ाई से करना होगा उन्होंने कहा कि सैलून व्यवसायियों को अपने सभी औजारों को लगातार सैनिटाइज करना होगा साथ ही मास्क का उपयोग सैलून-ब्यूटीपार्लर व्यवसायियों और ग्राहकों को आवश्यक रूप से पहनना होगा। 

 छत्तीसगढ़ सैलून व्यवसाय संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव सेन, राष्ट्रीय सेन सभा के महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष विद्या सेन,रूपेश सेन,दिनेश सेन,कैलाश सेन एवं अजय श्रीवास ने कांग्रेस सरकार के मुखिया भूपेश बघेल,प्रदेश कांग्रेस कमेटी के युवा प्रवक्ता विकास तिवारी एवं रायपुर कलेक्टर भारती दासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के समय सैलून एवं ब्यूटी पार्लर व्यवसाय में कार्यरत सेन समाज के लोगों के लिए यह बहुत बड़ी राहत है एवं प्रदेश के सेन समाज के नागरिक इस हेतु प्रदेश सरकार के प्रति अपनी कृतज्ञता भी व्यक्त करते हैं और साथ की कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलाव को रोकने में प्रदेश सैलून व्यवसाय संघ द्वारा प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन को कदम से कदम मिलाकर साथ दिया जायेगा।

 

21-08-2020
प्रदेश अध्यक्ष साय और नेता प्रतिपक्ष कौशिक अपने विधायक के कृत्य पर माफी मांगे : विकास तिवारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं सचिव विकास तिवारी ने पूर्ववर्ती रमन सरकार के पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर के द्वारा ट्विटर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को तंज कसते हुए छत्तीसगढ़ की बहु बेटियों द्वारा मनाया जाने वाला तीजा के त्यौहार के पहले दिन करूं-भात खाने की परंपरा को तंज कसने के लिये उपयोग किया गया। इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने पूछा कि क्या पूर्वमंत्री अजय चंद्राकर ने सनातन धर्म और रीति-रिवाजों का माखौल उड़ाना भाजपा कार्यालय में सीखा या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शाखा में सीखा इसका जवाब देना चाहिये और अपने वरिष्ठ विधायक के इस ट्वीट में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक का सहमति है और अगर पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर के इस बयान पर भारतीय जनता पार्टी की सहमति नहीं है तो तत्काल प्रदेश की लाखों तिजहारीन बहनों से भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई को हाथ जोड़कर माफी मांगना चाहिये और अगर भाजपा अपने वरिष्ठ विधायक के इस कृत्य पर प्रदेश की लाखों तिहार इन बहनों से माफी नहीं मांगेंगे तो इससे स्पष्ट हो जाएगा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता सनातन धर्म और रीति-रिवाजों का मखौल उड़ाना भाजपा कार्यालय और संघ की शाखा में ही सीखते हैं। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को संघ की शाखाओं में महिला विरोधी होने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि भाद्रपद शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि बुधवार को है, जिसे हरितालिका व्रत कहा जाता है। इस तिथि पर सुहागवती महिलाएं और युवतीयां निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव-पार्वती का पूजन करेंगी। सुहागिनें पति की लम्बी उम्र की कामना करेंगी तो युवतीयां अच्छे पति के लिए व्रत करेंगी। इस व्रत के महत्व को देखते हुए लोग इसकी तैयारियों मेें जुट जाते हैं। इसमें महिलाएं तीजा मनाने अपने मायके पहुंच रही हैं। हरितालिका व्रत के लिए  करू भात खाएंगी। इसके दूसरे दिन चौबीस घंटे के निर्जला व्रत करेंगी। सोलह श्रृंगार में भगवान शिव का पूजन कर कथा सुनेंगी। देर शाम तक महिलाएं एक-दूसरे के घर जाकर करू भात की रस्म निभाएंगी। तीज त्यौहार की परंपरा सैकड़ों सालों से निभाई जा रही है लेकिन मुद्दा विहीन और गुटबाजी से संक्रमित भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक द्वारा तीजा त्यौहार की परंपरा करु-भात पर राजनीतिक रूप से तंज कसने की यह नयी परंपरा का शुरुआत किया गया जिससे प्रदेश की लाखों तिजहारिन बहनों ने अपने आप को अपमानित महसूस किया है और कांग्रेस पार्टी पूर्वर्ती रमन सरकार के पूर्व मंत्री और विधायक अजय चंद्राकर के ट्विटर में दिये गये बयान की घोर निंदा करती है और अजय चंद्राकर के इस ट्वीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय और विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक से स्पष्टीकरण की मांग करती है साथ ही कांग्रेस पार्टी का भी मांग करती है कि भाजपा विधायक के इस बयान पर भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश की तिजहारिन बहनों से हाथ जोड़कर माफी मांगना चाहिए। राजनीति में इतना गिर कर और सनातन धर्म रीति-रिवाजों का अपमान कर कटाक्ष और तंज कसना भाजपा नेता बंद करे। पूर्वर्ती रमन सरकार के पूर्व मंत्री का यह ट्वीट महिला विरोधी मानसिकता का परिचायक भी है।

 

08-08-2020
निगम-मंडलों में समर्पित कार्यकर्ताओं को मिलेगी जगह, समन्वय समिति की बैठक आज

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी पीएल पुनिया को कांग्रेसियों ने निगम-मंडल में अपनी दावेदारी के लिए बायोडाटा दिया। बता दें कि शनिवार को कांग्रेस समन्वय समिति की बैठक होनी है। इस बैठक में निगम मंडलों की दूसरी सूची पर पदाधिकारियों को लेकर चर्चा होगी।

माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद नामों की घोषणा हो सकती है। पुनिया ने कल ही कहा था कि कौन काम किया है, कौन सक्रिय है हमें, मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष को मालूम है। समर्पित कार्यकर्ताओं को ही निगम मंडलों में जगह मिलेगी। पुनिया ने विधायकों को निगम मंडल में एडजस्ट करने पर कहा ऐसा नहीं है कि सिर्फ विधायकों को ही नहीं लिया जा रहा है। पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ताओं को भी जिम्मेदारी दी जा रही है।

गौरतलब है कि पुनिया आज कांग्रेस समन्वय समिति बैठक के अलावा भी कई ज़िलों में बनने वाले जिला कांग्रेस भवन की तैयारियों को लेकर वरिष्ठ नेताओं से चर्चा भी करेंगे, संगठन की आगामी रणनीति पर भी चर्चा करेंगे। साथ ही जिला कांग्रेस कार्यकारणी और ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्तियों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। वहीं छत्तीसगढ़ में माता कौशल्या मंदिर और राम वनगमन परिपथ पर पीएल पुनिया ने कहा राज्य की कांग्रेस सरकार जन आकांक्षाओं के अनुरूप काम कर रही है, प्रदेश के सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के स्थानों को सहेजने का प्रयास कर रही है, ऐसा नहीं है कि राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण के बाद यह निर्णय लिया गया है।

02-07-2020
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रथम पंक्ति के योद्वा है डाक्टर्स: शाहिद भाई

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री शाहिद भाई एवं जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के प्रवक्ता रूपेश दुबे राजनांदगांव जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मिथिलेश चौधरी का सम्मान कर समस्त चिकित्सकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए डॉक्टर्स डे की बधाई दी। प्रदेश महामंत्री शाहिद भाई ने कहा कि कोरोना का प्रकोप जिस प्रकार से फैला और जिसकी दवाई भी नहीं बन पाई है। ऐसे संक्रमण का इलाज किसी चुनौती से कम नहीं है। राजनांदगांव जिले के अधिकांश संक्रमितों का इलाज राजनांदगांव में ही करने का अदम्य साहस जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने दिखाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में जिले, प्रदेश सहित देश के चिकित्सकों ने जिस प्रकार से सेवाएं दी हैं वे कोरोना वारियर्स के प्रथम पंक्ति के योद्धा हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा अनुरूप राजनांदगांव जिले में स्वास्थ सुविधाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने का जो प्रयास इस महामारी के दौर में किया गया वह सराहनीय है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों ,चिकित्सक, नर्स, सफाई कर्मी के प्रति आभर व्यक्त किया है।




 

30-06-2020
मोहन मरकाम के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर हफ़ीज़ खान ने दी बधाई

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम के एक वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने पर उनके निवास रायपुर में छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफ़ीज़ खान ने शुभकामनाएं दी तथा उनके एक वर्ष के कार्यकाल में कई चुनावों में कांग्रेस ने जीत के कई कीर्तिमान बनाये उसके लिए उन्हें बधाई दी।

25-06-2020
पेट्रोल डीजल के बढ़े दामों के खिलाफ कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, तस्वीरों का किया दहन

रायपुर। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेसियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ पेट्रोलियम मंत्री की तस्वीरों को आग के हवाले कर जमकर नारेबाजी की। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री व दक्षिण के छाया विधायक कन्हैया अग्रवाल के नेतृत्व में बुधवार गुरुवार को प्रदर्शन किया गया। अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था निचले स्तर पर है। मोदी सरकार क्रूड के लगातार कम होते दाम के बावजूद टैक्स पर टैक्स लगाकर पेट्रोल डीजल को महंगा कर रही है। इससे महंगाई भी चरम पर होगी। उन्होंने कहा कि सरकार में आने से पहले नरेंद्र मोदी और भाजपा जिस महंगाई डायन के खिलाफ गरजते नहीं थकते थे,आज प्रधानमंत्री और भाजपा ही देश की जनता को महंगाई की गहरी खाई में धकेल रही है।विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस संचार विभाग के सदस्य नितिन भंसाली, पूर्व पार्षद जीतू भारती, छाया पार्षद सत्यनारायण नायक, नोहर साहू ,महावीर मालू ,युवक कांग्रेस दक्षिण विधानसभा के अध्यक्ष विक्रांत शिर्के, अतुल रघुवंशी ,नागेंद्र वो, उमेश गुप्ता, ममता राय, अंजना भट्टाचार्य, विकास पात्रे ,अविनाश शिर्के, सुनील शेरके ,मुकुंद पांचाल, मनोज साहू ,देवेंद्र पवार ,राजेश केडिया,पुरषोत्तम शर्मा , महेश सोनी ,वीरेंद्र पवार,मोहम्मद सिद्दीक ,महावीर देवांगन, राजा भट्टर, धवल तिवारी ,राजेश त्रिवेदी, सीमांत दीक्षित ,राकेश अग्रवाल ,टिकेश्वर साहू ,यश कुमार साहू ,कल्याण साहू, अनादि पांडेय, शेख इमरान ,सुरेश बाफना सहित अन्य कांग्रेसी मौजूद थे।

 

15-06-2020
भूपेश सरकार का कमाल 67 हजार से अधिक बच्चे हुए कुपोषण मुक्त : विकास तिवारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विकास तिवारी ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों पर पूरे प्रदेश वासियों की ओर से हर्ष प्रकट किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सुशासन के कारण प्रदेश के 67 हजार से अधिक कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्ति मिली और वह अब सामान्य बच्चों की तरह जिंदगी जी रहे हैं, जबकि 15 सालों के रमन राज में 38 प्रतिशत से भी अधिक बच्चे कुपोषण की श्रेणी में थे मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, जन्म दर में भी प्रदेश की हालत बद से बदतर थी लाइफ-एक्सपेंटेंसी की सभी मानकों में भाजपा सरकार ने प्रदेश को गर्त में धकेल रखा था। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनकी सरकार का मुख्य उद्देश्य केवल कमीशन खोरी करना था। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने मात्र डेढ़ साल के कार्यकाल में ही 13 प्रतिशत से अधिक कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने का भागीरथी काम किया है और आने वाले समय मे छत्तीसगढ़ राज्य का एक भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा। विकास ने आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि भाजपा सरकार के समय दंतेवाड़ा, बस्तर, कांकेर, जशपुर, कबीरधाम और नरायणपुर में कुपोषित बच्चों की संख्या अधिक थी।

इन जिलों में 45 प्रतिशत बच्चे कुपोषित थे। यही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह जो खुद एक चिकित्सक थे उनके 15 वर्षों के शासनकाल में सम्पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम में प्रदेश के 24 प्रतिशत बच्चों को हर साल जरूरी टीका नहीं लग पा रहा। यही नहीं 2 प्रतिशत बच्चे एआरआई की चपेट में थे। रमन राज में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम पूरी तरह ढप्प हो गया था। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि पूर्ववर्ती रमन सरकार के समय स्वास्थ विभाग और अन्य विभागों में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी व्याप्त थी और प्रदेश के सभी सीएमएचओ पर 7 करोड़ धनराशि के दुरुपयोग का लगा था आरोप जिसकी जांच भी तत्कालीन भाजपा सरकार ने नहीं करवाई थी। चाइल्ड हेल्थ का ऐसा हाल इसलिए था क्योंकि बच्चों के स्वास्थ्य संबधी योजनाओं के क्रियान्वयन में भ्रष्ट्राचार पाए जाने पर भी रमन सरकार कोई भी कार्यवाही नहीं करती थी जिसके कारण प्रदेश के 38 प्रतिशत से अधिक बच्चे कुपोषित हो गए थे। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस पार्टी ने संकल्प लिया है कि प्रदेश का एक भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा और रमन राज में जो कुल 38 प्रतिशत बच्चे कुपोषित थे जिनमें से अभी 13 प्रतिशत बच्चे सुपोषित हुए है आने वाले समय में सभी को सुपोषित रखने की रूप रेखा कांग्रेस सरकार ने बना ली है। गर्भवती माताओं, छोटे बच्चों को भी स्वास्थ्यवर्धक आहार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804